भीगे अंजीर खाने के 10 बेहतरीन फायदे | Anjeer benefits in hindi

Google News Follow

इस पोस्ट में benefits of anjeer के बारे में जानेंगे। अंजीर तो आप सभी लोग जानते ही होंगे यह एक फल होता है जो खाने में बहुत मीठा होता है इसमें कैल्शियम, विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विश्व के सबसे पुराने फलों में से एक है, अंजीर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है इसको खाने से कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती हैं। अगर आप anjeer ke fayde के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Content of table show

Anjeer Khane Ke Fayde

अंजीर क्या है?

Anjeer एक वृक्ष का फल (anjeer fruit) होता है इसको अंग्रेजी में Fig कहते हैं और इसका वनस्पतिक नाम फिकस कैरीका है और इसकी प्रजाति फिकस और इसका कुल मोरेसी है। जब यह फल पक जाता है तब यह अपने आप ही नीचे गिर जाता है तभी anjeer fruit को खाने के उपयोग में लाया जाता है। इस फल को सुखाकर बाजार में बेचा जाता है, अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 

anjeer ka ped
anjeer ka ped

इसको खाने से कब्जियत जैसी समस्या दूर हो जाती है अंजीर विश्व के सबसे पुराने फलों में से एक है यह रसीला और गूदेदार होता है इसका रंग हल्का पीला गहरा बैगनी या गहरा सुनहरा हो सकता है। अंजीर को ड्राय फ्रूट की तरह उपयोग मे लाया जाता है अंजीर खाने से दमा, कब्ज, जुकाम जैसे रोगो को दूर करने में सहायक होता है। अंजीर के इतने सारे फायदे होते हैं कि आप उनको जानकर हैरान हो जाएंगे, आइए जानते हैं Anjeer khane ke fayde क्या क्या होते हैं। 

Anjeer khane ke fayde

वैसे तो अंजीर खाने के कई सारे फायदे होते हैं उनमें से कुछ फायदो के बारे मे नीचे बताया गया है जो इस प्रकार से हैं-

1. गर्म दूध में अंजीर खाने के फायदे

गर्म दूध मे अंजीर खाने के कई सारे फायदे होते हैं जो शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं दूध में 2 से 3 अंजीर को लेकर उबाल लें जिससे यह एक बूस्टर ड्रिंक बन जाएगा जो शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है इस प्रकार से अंजीर के साथ-साथ दूध के फायदे भी शामिल हो जाएगा जो रोगों से लड़ने की क्षमता को कई गुना बढ़ा देंगे और कई प्रकार के वायरल इनफेक्शन को रोकने मे मदद मिलेगी इस दूध को पीने से मर्दाना ताकत बढ़ेगी और रात में पीने से अच्छी तरह से नींद आएगी। 

2. भीगे अंजीर खाने के फायदे

एक स्वस्थ मनुष्य 1 दिन में 2 से 3 अंजीर को खा सकता है लेकिन इसकी मात्रा के बारे में सही जानकारी डॉक्टर के पास से ही मिल सकती है क्योंकि हर मनुष्य की कैपेसिटी अलग-अलग होती है। 

  • भीगे हुए अंजीर खाने से कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • भीगे हुए अंजीर को सुबह के समय खाली पेट सेवन करने से यह ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • यदि भीगे हुए अंजीर का सेवन सुबह के समय खाली पेट किया जाए तो इससे कोलस्ट्रोल को कंट्रोल में किया जा सकता है।
  • इससे पेट की समस्या, कब्ज की समस्या, हड्डियों की कमजोरी, हृदय की समस्या, अस्थमा जैसे लोगों से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • अंजीर खाने से चेहरे की झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है इसके साथ ही बालों की समस्या, कैंसर, उच्च रक्तचाप से भी बचा जा सकता है।
  • भीगे हुए अंजीर खाने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

इन्हे भी जाने –

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

Motapa Kam Karne Ke Upay | मोटापा कम करने का 13 घरेलू उपाय

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

lahsun khane ke fayde | लहसुन खाने के 10 बेहतरीन फायदे

3. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है अंजीर

  • अंजीर में पोटेशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जिसका सेवन करने से शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • भीगा हुआ अंजीर खाने से डायबिटीज मे भी ब्लड ग्लूकोस के लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

4. कब्ज को दूर करें अंजीर

अंजीर कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है आंतों के स्वास्थ्य के लिए अंजीर खाना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि अंजीर में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए भीगा हुआ अंजीर खाने से कब्ज से राहत दिलाने में सहायक होता है।

5. वजन घटाने के लिए उपयोगी है अंजीर

आज के समय में अधिकांश लोग अपने शरीर के भारी वजन के कारण परेशान रहते हैं और वजन को कम करने के लिए जिम और डाइट जैसे उपायों को अपनाते हैं ऐसे लोगों के लिए भीगा हुआ अंजीर सुबह खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

6. बवासीर में अंजीर खाने के फायदे

बवासीर के रोगियों के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है 2 से 3 अंजीर को शाम के समय दूध या पानी में भिगोकर रख दे और सुबह के समय प्रतिदिन खाने से बवासीर रोग दूर हो जाता है शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए और खून संबंधी विकारों को दूर करने के लिए एक गिलास दूध में अंजीर को डालकर उबाल ले और खाएं, भीगे हुए अंजीर को खाने और उसका पानी पीने से रक्त का संचार बढ़ जाता है। 

महिलाओं के लिए अंजीर के फायदे

1. पीरियड्स में लाभदायक है अंजीर

महिलाओं में पीरियड्स के समय रक्त स्राव बहुत ज्यादा होता है जिसके कारण खून की कमी का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में महिलाओं के लिए अंजीर के फायदे को देखा जा सकता है ऐसे समय में अंजीर और दूध का सेवन किया जा सकता है अंजीर में आयरन मौजूद होता है जो खून की कमी नहीं होने देता है इसके साथ ही पेट में दर्द, ऐठन और जलन की समस्या भी दूर हो जाती है। 

अंजीर और दूध का सेवन करने से मासिक धर्म में होने वाली समस्या को कम किया जा सकता है अंजीर और दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन पाए जाते हैं जो मासिक धर्म के समय हारमोंस का संतुलन बनाए रखते हैं और शरीर में होने वाले दर्द मे राहत पहुंचाते हैं दूध में अंजीर को मिलाकर रात को सोते समय खा सकते हैं इससे नींद भी अच्छी आती है। 

2. खून की कमी को दूर करे अंजीर

ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी की समस्या बनी रहती है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर और दूध का सेवन बहुत लाभदायक होता है अंजीर में पाया जाने वाला प्रोटीन और आयरन शरीर को मजबूत बनाता है और खून की कमी को दूर करता है। 

3. हड्डियों को मजबूत करे अंजीर

हड्डियों की मजबूती के लिए Anjeer बहुत फायदेमंद होता है दूध और अंजीर को उपयोग किया जा सकता है क्योंकि अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने और बीमारियों को दूर रखने में सहायक होता है अक्सर ऐसा देखा गया है की महिलाओं की हड्डियां पुरुषों की तुलना में कमजोर होती हैं और बढ़ती उम्र में हड्डियों से संबंधित कई समस्याएं महिलाओं को हो जाती है जिससे वह परेशान रहा करती हैं। 

पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ

पुरुषों के लिए अंजीर बहुत फायदेमंद होता है खासकर शादीशुदा पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है पुरुषों में होने वाली सेक्स से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए अंजीर का सेवन करने से यह समस्या दूर हो जाती है। 

  • Anjeer में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो पुरुषों में स्पर्म बढ़ाने का काम करता है अंजीर का सेवन करने से नपुंसकता जैसी समस्याओं को बहुत हद तक दूर किया जा सकता है। 
  • जिंक पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने का काम करता है अंजीर का उपयोग सलाद के रूप में या फिर सूखे हुए अंजीर को दूध के साथ खाने से शादीशुदा पुरुषों के लिए बहुत लाभ पहुंचाता है।

अंजीर के फायदे से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न

अंजीर और दूध के फायदे बताओ?

गर्म दूध मे अंजीर खाने के कई सारे फायदे होते हैं जो शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं दूध में 2 से 3 अंजीर को लेकर उबाल लें जिससे यह एक बूस्टर ड्रिंक बन जाएगा जो शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है

गर्भवती महिलाओं के लिए अंजीर के फायदे?

अंजीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन, कैल्शियम पाए जाते हैं और हारमोंस का भी संतुलन बनाए रखते हैं इसके साथ ही अंजीर खून की कमी को भी पूरा करता है जो कि गर्भवती महिलाओं के लिए और उनके गर्भ मे पल रहे बच्चे के लिए लाभकारी होते है।

अंजीर खाने से मोटे होते हैं क्या?

नहीं! अंजीर वजन घटाने के लिए उपयोगी है anjeer से मोटे नहीं होते हैं। अधिकांश लोग अपने शरीर के भारी वजन के कारण परेशान रहते हैं और वजन को कम करने के लिए जिम और डाइट जैसे उपायों को अपनाते हैं ऐसे लोगों के लिए भीगा हुआ अंजीर सुबह खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

बवासीर में अंजीर खाने के फायदे?

बवासीर के रोगियों के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है 2 से 3 अंजीर को शाम के समय दूध या पानी में भिगोकर रख दे और सुबह के समय प्रतिदिन खाने से बवासीर रोग दूर हो जाता है। शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए और खून संबंधी विकारों को दूर करता है।

क्या अंजीर का सेवन बुजुर्ग लोग बिना किसी साइड इफैक्ट्स के कर सकते हैं?

हाँ ! इसमें कैल्शियम, विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह विश्व के सबसे पुराने फलों में से एक है अंजीर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है इसको खाने से कब्ज, शुगर जैसी कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती हैं। इस लिए अंजीर का सेवन बुजुर्ग लोग बिना किसी साइड इफैक्ट्स के कर सकते हैं।
अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है और इलाज करवा रहे है तो डाक्टर कि सलाह अवश्य लें।

अंजीर खाने के बाद क्या शरीर का तापक्रम बढ़ जाता है?

नहीं! अंजीर कि तासीर गर्म जरूर होती है लेकिन anjeer खाने के बाद शरीर का तापक्रम नहीं बढ़ता है।

दिन में कितने अंजीर खाना चाहिए?

एक स्वस्थ व्यक्ति को 1 दिन में दो या तीन अंजीर खाना चाहिए हालांकि इसकी सही मात्रा की जानकारी लेने के लिए किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं।

सुबह खाली पेट अंजीर खाने के क्या फायदे हैं?

सुबह खाली पेट अंजीर खाने से कई फायदे होते हैं जैसे
हड्डियां मजबूत होती है पाचन तंत्र सही रहता है वजन कम करने में सहायक होता है कब्जे में फायदेमंद ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है दिन भर तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

रात में अंजीर खाने से क्या होता है?

रात में अंजीर खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है अंजीर और दूध दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होता है अगर आप प्रतिदिन रात को दूध में अंजीर मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो जाती है साथ ही वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बचे रहते हैं।

अंजीर कब नहीं खाना चाहिए?

सिरदर्द या माइग्रेन होने पर अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अंजीर में सल्फाइड मौजूद होता है किसके कारण सिर दर्द की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में आपने जाना की Anjeer khane ke fayde क्या क्या होते हैं? पुरुषों के लिए अंजीर कैसे लाभदायक हो सकता है? महिलाओं के लिए अंजीर कितना लाभदायक होता है? अंजीर में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसके साथ में अंजीर खाने से किन किन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। हमारा यह पोस्ट आप लोगों को कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें, पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Share us friends

Leave a Comment