Avocado in Hindi | Avocado क्या है? इसे खाने के फायदे, नुकसान

Google News Follow

Avocado In Hindi: एवोकाडो के बारे में शायद आप जानते होंगे यदि नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जरूर जान जाएंगे यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं और अपनी त्वचा को सुंदर बनाना चाहते हैं और कैंसर, मधुमेह, ह्रदय रोग जैसी कई बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में एवोकाडो को जरूर शामिल करें। Avocado के बारे मे हम आप को इस पोस्ट मे समस्त जानकारी उपलब्ध कराएंगे इसलिए पोस्ट के अंत तक बने रहे। 

Content of table show
Avocado in Hindi
image source – pexels.com

यह एक बहुत ही स्वास्थ्य एवं लाभदायक फल है परंतु इससे पहले यह यह जान लेना आवश्यक है कि आखिरकार वास्तव में एवोकाडो क्या होता है और इसको खाने से हमें क्या-क्या फायदे होते हैं आइए इस पोस्ट avocado in Hindi के माध्यम से जानते हैं कि एवोकाडो क्या है।

एवोकाडो क्या है | Avocado in Hindi

एवोकाडो का नाम सुनते ही लोग सबसे पहले अक्सर यही सोचते हैं कि आखिर एवोकाडो क्या है? यह एक फल है या फिर सब्जी? वास्तव में एवोकाडो एक फल होता है, एवोकाडो का उपयोग नमकीन और मीठे दोनों व्यंजनों में होता है, एवोकाडो में उच्च मात्रा में हाई फैटी एसिड मौजूद होता है परंतु इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम मौजूद होता है। 

avocado
image source – pexels.com

आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोटापे जैसी परेशानी से जूझ रहे होते हैं इस कारण से उच्च कैलोरी होने के कारण एवोकाडो खाना छोड़ देते हैं क्योंकि वे लोग यह सोचते हैं कि इसे खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा परंतु वास्तव में एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा मक्खन और अन्य उच्च कैलोरी वाले आहार वस्तुओं की तुलना में बहुत कम होता है। 

इसके अतिरिक्त जो भी थोड़ा बहुत मोटापा आ जाता है वह बहुत ज्यादा वसा अद्वितीय स्रोतों के माध्यम से प्राप्त होती है जिसके कारण मोटापा बढ़ जाता है जैसे फाइटोस्टोरोल जो कई कारणों से फायदेमंद होता है इस पोस्ट में एवोकाडो के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी दी गई है लेकिन सबसे पहले इस मूल्यवान और फायदेमंद फल के बारे में कुछ और जानते हैं। 

Avocado Meaning in Hindi

fruit of avocado in Hindi: Avocado को हिन्दी मे मक्खनफल के नाम से जाना जाता है, इसका टेक्सचर मक्खन की तरह ही होता है।

यह भी जाने –

Kishmish Khane Ke Fayde | किशमिश खाने के फायदे

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

avocado fruit in Hindi

एवोकाडो को (alligator pears) नाशपाती के रूप में भी जाना जाता है, जो मुख्य रूप से मगरमच्छ के आकार जैसा दिखाई देता है। एवोकाडो फल एवोकाडो नामक वृक्ष से आता है जिसकी लंबाई लगभग 65 फुट तक होता है पहले एवोकाडो सिर्फ पुएबला (Puebla) और मेक्सिको (Mexico) से आता था और वही से मिलता था लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण यह फल कई देशों में उगाया जाने लगा है।

इसकी त्वचा बहुत मोटी होती है जिसके कारण यह फल पेस्टिसाइड्स या कीटनाशकों से बच जाता है जिसके कारण यह आपको कभी ओर्गेनिक एवोकाडो खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ती क्योंकि यह कीटनाशकों से कम प्रभावित रहता है और इसीलिए इसका उत्पादन सबसे सुरक्षित उत्पादनो में से एक है आप यह जान ले की एवोकाडो कई प्रकार के होते हैं लेकिन इन सभी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और प्रसिद्ध creamy hass variety है।

एवोकाडो के फायदे | avocado fruit benefits in hindi

एवोकाडो के चमत्कारी फायदों को जानकर आप जरूर निश्चित रूप से आशा आश्चर्यचकित हो जाएंगे एवोकाडो फल को आमतौर पर कच्चा ही खाया जाता है इसके अलावा इसका उपयोग मिठाई और सलाद के रूप में भी किया जाता है एवोकाडो में कई प्रकार के पोषक तत्व विटामिन और खनिज से भरपूर होता है यह फैटी एसिड का भी एक अच्छा स्रोत होता है और इसमें शुगर की मात्रा भी बहुत कम मौजूद होता है। 

इसके अलावा यह ऊर्जा का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है और इसमें कई प्रकार के जरूरी विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते हैं एवोकाडो में पाए जाने वाले तत्व कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ताबा, फास्फोरस, मैग्नीज और जस्ता है इनके अलावा एवोकाडो के कुछ अन्य फायदे इस प्रकार से हैं। 

Avocado fruit
image source – pexels.com

1. कब्ज का इलाज

एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसमें बहुत ज्यादा फाइबर होता है और यह फाइबर घुलनशील और अघुलनशील दोनों मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को सही तरह से चलने में सहायता करते हैं इस प्रकार के फाइबर पाचन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि यह मल को बढ़ाते हैं और कब्ज को रोकने में सहायक होते हैं कब्ज को रोकने के लिए एवोकाडो को अच्छी तरह से जाना जाता है। 

इसके अतिरिक्त गैस्ट्रिक और पाचन रस को उत्तेजना प्रदान करते हैं जिससे पोषक तत्व अच्छी तरह से अवशोषित हो जाए वास्तव में जिन लोगों को शौचालय जाने में परेशानी होती है उन लोगों के लिए एवोकाडो को अक्सर हल्के रेचक माना जाता है यह पेट के कैंसर के खतरे को भी कम करने में सहायक होता है और इससे वजन को कम करने में सहायता मिल सकती है क्योंकि इसको खाने के बाद खाना खाने की इच्छा कम हो जाती है।

यह भी जाने –

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

2. मौखिक स्वास्थ्य के लिए एवोकाडो के फायदे

एवोकाडो खाकर मुंह के साँसो से आने वाली दुर्गंध को रोक सकते हैं जो मुख्य रूप से अपच और खराब पेट के कारण होता है इसके उपयोग से पाचन तंत्र में सुधार करने के साथ-साथ मुंह के साँसो से आने वाली दुर्गंध को दूर किया जा सकता है और एवोकाडो में पाए जाने वाले जीवाणु रोधी और एंटी ऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड्स मुंह में बैक्टीरिया को खत्म कर देता है जिससे मुंह की दुर्गंध हो सकती है इसके अतिरिक्त मुंह के कैंसर से भी बचाने में सहायक होता है।

3. त्वचा और बालों की देखभाल मे सहायक

एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर फल है जो शरीर की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसको खाने से रूखी और छतिग्रस्त त्वचा में सुधार होने लगता है यह जानकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे की एवोकाडो कई सारे सौंदर्य प्रसाधनों में उपयोग किया जाता है क्योंकि यह विटामिन के साथ-साथ त्वचा को भरपूर पोषण देता है और त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है एवोकाडो रूखी और क्षतिग्रस्त बालों को फिर से चमकदार बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है बहुत से लोग त्वचा और बालों के लिए मास्क बनाने के लिए भी एवोकाडो का प्रयोग किया करते हैं। 

4. लीवर की देखभाल

एवोकाडो लीवर क्षति को कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है इसमें कुछ ऐसे कार्बनिक योगिक हैं जो यकृत स्वास्थ्य सुधारने में सहायक होते हैं लीवर की क्षति ज्यादातर हेपेटाइटिस सी के कारण होती है एक अध्ययन के अनुसार यह पता चला है कि एवोकाडो कई प्रकार के परिस्थितियों मे यकृत को सुरक्षित रखने और सुरक्षित करने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

यह भी जाने –

Pet Saaf Karne ke Upay | पेट साफ करने के 10 आसान घरेलू उपाय

5. विजन(दृष्टि) में सुधार

एवोकाडो आंखों को स्वस्थ रखने में सहायक होता है इसमें लेटेन और zeaxanthin जैसे कैरोटीनाइड होता है जो मोतियाबिंदु, उम्र से संबंधित आंखों का रोग और धब्बेदार अध: पतन के खिलाफ आंखों की सुरक्षा करने में सहायता करते हैं ऐसी स्थितियां हमेशा आंखों के ऊतकों में मुक्त कण जमा हो जाने के कारण होता है एवोकाडो इन विशेष कैरोटीनोइड के एंटीऑक्सीडेंट के कारण उन खतरनाक मुक्त कणों से होने वाले खतरे को बेअसर कर देता है।

6. गुर्दा स्वास्थ्य

क्रोनिक (जीर्ण) या बार-बार किडनी विकारों से पीड़ित रहने वाले लोगों में खनिजों और द्रव्य में संतुलन को बनाए रखने में यह  एवोकाडो बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है पोटेशियम एक खनिज है जो सामान्य हृदय गति को बनाए रखने में सहायक होता है एवोकाडो पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत भी है और आपके आहार में शामिल होने से और अन्य लाभ भी मिलते हैं। 

इस बात का सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि पोटेशियम का स्तर बहुत ज्यादा ना हो क्योंकि हृदय के लिए यह खतरनाक भी हो सकता है पोटेशियम कोशिकाओं और अंगों के लिए रासायनिक क्रियाओं के माध्यम से द्रव्य  संतुलन को बनाए रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है तरल पदार्थ का यह संतुलन भी गुर्दे के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण होता है जो शरीर के माध्यम से तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों की गति को कंट्रोल करता है। 

7. गर्भावस्था के दौरान लाभदायक

गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी होना एक आम बात है एवोकाडो गर्भावस्था के दौरान मतली और क्वैसिज पर काबू पाने में सहायता करता है क्योंकि इनमें विटामिन बी 6 मौजूद होता है जो मुख्य रूप से मतली और उल्टी को कम करने से जुड़ा होता है। 

8. वजन को नियंत्रित करने में

नियमित रूप से व्यायाम स्वस्थ आहार के साथ वजन को नियंत्रित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एवोकाडो फल जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं और वजन को नियंत्रित करने का समर्थन करते हैं एक अध्ययन के अनुसार वजन प्रबंधन पर एवोकाडो के कई फायदेमंद प्रभावों के बारे में बताया गया है। 

ग्रीन टी के फायदे | Green Tea Benefits In Hindi

9. कैंसर विरोधी गुण

एवोकाडो में स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ कैंसर के खतरे को कम करने को भी शामिल किया गया है जिस में स्तन कैंसर और प्रोटेस्ट कैंसर भी शामिल है एवोकाडो में कैरोटीनाइड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा मौजूद होता है जो दोनों कैंसर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एवोकाडो में ग्लूटाथिओन भी शामिल है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर की कोशिकाओं और मुक्त कणों के खतरनाक प्रभावों से सुरक्षा प्रदान करता है। 

10. रक्त में ग्लूकोज का स्तर

एवोकाडो के फल के अलावा इसकी पत्तियों का अर्क भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं पत्तियों का अर्क रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायक हो सकता है एवोकाडो में अधिकांश कार्बोहाइड्रेट्स 7 कार्बन शर्करा से बने होते हैं जो अपेक्षाकृत दुर्लभ रूप मे चीनी होता है जो वास्तव में एंजाइम एक्सो काइनेस को रोकता है यह एवोकाडो शरीर द्वारा ग्लूकोस चया पचय को नियंत्रित करने में सहायक होता है जिसमें मधुमेह रोगियों के स्वास्थ्य की रक्षा करता है। 

यह भी जाने –

डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

Avocado side effects in Hindi

यदि एवोकाडो को पूर्ण आहार या पूर्ण भोजन कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि यह रोगों की रोकथाम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अच्छे स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए सेहत बनाने मे भी महत्वपूर्ण होता है लेकिन कभी-कभी इसका अत्यधिक ज्यादा सेवन करने से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है इसके कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं जो इस प्रकार से हैं। 

बहुत ज्यादा एवोकाडो लेने के दुष्प्रभाव

एवोकाडो का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है एवं फलों के कुछ दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं-

  • जी मिचलाना
  • प्रकाश की संवेदनशीलता (sensitivity to light)
  • माइग्रेन
  • उल्टी

यदि आप ऊपर बताए गए लक्षणों का अनुभव करते हैं तो एवोकाडो के सेवन को तुरंत ही सीमित कर देना चाहिए और डॉक्टर के पास जाकर दिखाना चाहिए। 

एवोकडो से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न 

Fatty liver mein avocado Paka hua khana chahie ya kaccha khana chahie?

एवोकाडो में कुछ ऐसे कार्बनिक योगिक हैं जो यकृत स्वास्थ्य सुधारने में सहायक होते हैं इसमें उच्च मात्रा में हाई फैटी एसिड मौजूद होता है परंतु इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम मौजूद होता है। 
Fatty liver mein avocado को अपने पसंद अनुसार कच्चा या पका हुआ खा सकते है।

एवोकाडो का पेड़ लगाने के कितने दिन बाद फल आता है?

बीज से उगाए गए एवोकाडो के पौधे लगाए जाने के 5 से 6 साल बाद फल देना शुरू कर देते हैं।

एवोकाडो का तेल कहाँ मिलेगा?

एवोकाडो का तेल आप किसी भी जगह से ऑनलाइन स्टोर से ऑर्डर कर मँगवा सकते है जैसे – amazon, flipcart.

क्या यूरिन इन्फेक्शन के बाद एवोकाडो का जूस पिया जा सकता है?

हाँ ! यूरिन इन्फेक्शन के बाद एवोकाडो का जूस पिया जा सकता है इसमे कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ताबा, फास्फोरस, मैग्नीज और जस्ता जैसे तत्व पाये जाते है।

एवोकाडो को हिंदी में क्या कहते है?

एवोकाडो को हिंदी में रूचिरा, मक्खनफल कहते है इन्हे अन्य नामो से भी जानते है avocado pear अथवा alligator pear.

एक दिन में कितना एवोकैडो खाना चाहिए?

एक दिन मे 1 एवोकैडो खाना चाहिए

एवोकाडो को कैसे खाना चाहिए?

एवोकाडो मक्खन के जैसा होता है इसमे नमक या नींबू का रस लगाकर खाना चाहिए नमक, नींबू का रस से इसका स्वाद कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

एवोकाडो कब खाना चाहिए?

एवोकाडो का फल जब पक कर तैयार हो जाये और उसका रंग गह्रा व पकने पर मुलायम हो जाता है तब एवोकाडो खाना चाहिए?

एवोकैडो फल को भारत में क्या कहा जाता है?

एवोकैडो फल को भारत में (alligator pears) नाशपाती कहा जाता है

एवोकाडो का दूसरा नाम क्या है?

एवोकाडो को मक्खनफल, avocado pear (alligator pears) नाशपाती के रूप में भी जाना जाता है जो मगरमच्छ के आकार जैसा दिखाई देता है जिसमे एक बड़ा सा बीज होता है।

निष्कर्ष 

हमने अभी Avocado in Hindi के इस पोस्ट पर एवोकडो से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप के समक्ष प्रस्तुत की है आशा करते है यह जानकारी आप को पसंद आई होगी और आप को एवोकडो के बारे मे और अधिक जानने का मौका मिला। इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें और ऐसी ही जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर फिर जरूर आए, पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप का धन्यवाद।  

Share us friends

Leave a Comment