जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें | Birth certificate download [2024]

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download in hindi) कैसे करें के बारे में बताने वाले है, आप सभी तो जानते ही हैं कि जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है इसकी जरूरत जन्म से लेकर के बड़े होने तक पड़ती ही रहती है इस महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसी के बारे में विस्तार से बता रहा हूं। 

अगर आप जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड online करना चाहते हैं लेकिन आपको यह पता नहीं है कि जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल हो सकती है। 

Birth certificate download

इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें जिससे कि सही तरीके से जान सके की बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करते हैं। 

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें | How to download birth certificate

बच्चे का सबसे पहला डॉक्यूमेंट जन्म प्रमाण पत्र ही होता है इसके बाद ही बाकी के दूसरे दस्तावेज बनता है जैसे- समग्र आईडी में नाम जोड़ना, आधार कार्ड, राशन कार्ड में नाम जोड़ना इत्यादि। इन सभी कामों के लिए और अन्य सरकारी या प्राइवेट कामों के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) की आवश्यकता पड़ती है और जब बच्चे का स्कूल में एडमिशन कराते हैं उस समय भी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) मांगा जाता है। 

नोट – अगर आप के घर मे एक बच्ची का जन्म हुआ है तो सरकार द्वारा उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए कुछ योजनाएँ लागू की है जिसे आप यहाँ 👇 से जान सकते है।  यह योजनाएं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई है। 

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2023| प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) 2023 | Sukanya Samriddhi Yojana

आप लोगों ने भी अपने बच्चो का जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) जरूर बनवाया होगा और यदि गुम गया है या फट गया है तो आप जरुर जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाह रहे होंगे उसे आप डाउनलोड कर सकते हैं इस पोस्ट में मैं आपको ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (online download Birth certificate) करने के बारे में बता रहा हूं। 

आप अपने घर पर ही मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें, ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे निकाले  इस पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी आपको मिलने वाली है।

कभी कभार ऐसा होता है कि जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) बनवाने के लिए आवेदन कर देते हैं लेकिन बहुत ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) आप आप तक नहीं पहुंच पाता है या आप को नहीं मिलता है और जब इसकी जरूरत पड़ती है तब इंतजार करना पड़ता है और इसके अलावा कुछ कर भी नहीं सकते हैं। 

लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि अब आप घर बैठे ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं अन्य दूसरी जगह जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आइए आप जानते हैं की बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें download birth certificate in hindi.

इन्हे भी पढ़े –

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें [2023]

एमपी राशन कार्ड पात्रता पर्ची डाउनलोड कैसे करे [2023]

E shram card क्या है? ई श्रम रजिस्ट्रेशन व डाउनलोड कैसे करें

जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें | How to download birth certificate in hindi

अगर आप बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है जिसे फॉलो करके आप जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) कर सकते हैं यहां पर मैं आपको जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) करने का 2 तरीका बता रहा हूं पहला वेबसाइट के द्वारा और दूसरा है मोबाइल एप के द्वारा लेकिन सबसे पहले मैं मोबाइल के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) करने के बारे में बता रहा हूं। 

1. मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे 

मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड करना होगा इसका प्रोसेस स्टेप बाइ स्टेप नीचे 👇 बताया जा रहा है जिसे आपको फॉलो करना होगा 

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर पहचान ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले। 
  2. ऐप डाउनलोड कर लेने के बाद उसे ओपन करें और Birth certificate ऑप्शन को चुने। 
  3. इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें birth certificate download करने के लिए birth ऑप्शन पर टिक करें। 
  4. इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर आप जिस भी तरीके से डाउनलोड करना चाहते हैं उसे चुने। 
  5. इसके बाद नीचे मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर को लिखें और दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में भरें। 
  6. अब आपको search पर क्लिक करना है जिससे आपके सामने वह सभी जन्म प्रमाण पत्र दिखाई देने लगेंगे जिसमें आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है उनमें से आप जिस भी जन्म प्रमाण पत्र को डाउनलोड (Birth certificate download) करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर ले। 
  7. अब आपसे मोबाइल पर OTP पाने के लिए पूछा जाएगा आपको ok बटन पर क्लिक कर देना है। 
  8. अब आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आया है उसे डालकर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। 
  9. इसके बाद जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) हो जाएगा इसे ओपन करने के लिए किसी भी ब्राउज़र को सेलेक्ट करें। 
  10. ब्राउज़र में जन्म प्रमाण पत्र ओपन होने के बाद प्रिंट आईकॉन को सेलेक्ट करके डाउनलोड कर ले। 
  11. इसके बाद उसका प्रिंट आउट निकाल ले या कहीं पर जाकर निकलवा ले। 

इन्हे भी पढ़े –

Mobile से Print कैसे निकाले आसान तरीका [Updated app 2023]

Computer se Print Kaise Nikale 2023 – प्रिंट आउट निकालना सीखे

इस प्रकार से आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) कर सकते हैं। 

2. वेबसाइट के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) कैसे करे 

वेबसाइट से जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट pahchan.raj.nic.in को ओपन करना होगा आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके भी वहां पर जा सकते हैं। 

  • वेबसाइट ओपन होने के बाद थोड़ा नीचे की ओर स्क्रोल करें। 
  • अब आपको सेवाएं का सेक्शन मिलेगा  जिसमें कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से डाउनलोड सर्टिफिकेट पर क्लिक करें। 

download certificate

  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां पर 1. घटना के सामने जन्म रेडियो बटन पर क्लिक करें। 
    2. खोजें के सामने पंजीकरण संख्या और मोबाइल नंबर दिखाई देगा जिसमें से
    मोबाइल नंबर रेडियो बटन को सेलेक्ट कर ले। 
    3. मोबाइल नंबर के सामने बने बॉक्स में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लिखें। 
    4. कोड डालें के सामने दिए गए
    कैप्चा कोड को लिखें। 

download certificate1

  • यह सभी जानकारी भर लेने के बाद दिए गए खोजें बटन पर क्लिक कर दें। 
  • अब आपके सामने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र दिखाई देने लगेगा उसे डाउनलोड करके प्रिंट निकाल ले। 

इस प्रकार से आप वेबसाइट के द्वारा बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) कर सकते हैं, यहां पर आपको जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें मे दोनों तरीके बता दिए गए हैं आप इन दोनों तरीकों से जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं अब आप जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे

birth certificate | download birth certificate | birth certificate online | download birth certificate online | date of birth certificate | how to download birth certificate | जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड | janam praman patra online | janam praman patra online download | ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे निकाले | जन्म प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें | मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें

Death certificate download and check status online | मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड एवं चेक 2023

पूछे जाने वाले प्रश्न

जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

बच्चे का जन्म अगर अस्पताल में होता है तो वहां से आपको एक फार्म लेकर के और उसे भरकर संबंधित कार्यालय में जमा कर दें और यदि बच्चे का जन्म घर में होता है तो आपके ग्राम पंचायत मैं जरूरी डॉक्यूमेंट देकर वहां से बनवा सकते हैं

जन्म प्रमाण पत्र मोबाइल से कैसे निकाले?

जन्म प्रमाण पत्र मोबाइल से निकालना चाहते हैं तो आप पहचान एप के द्वारा आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप इस आर्टिकल में भी बताया गया है

जन्म प्रमाण पत्र बनाने की वेबसाइट क्या है?

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट crsorgi.gov.in है यहां पर जाकर आप जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं

निष्कर्ष

इस पोस्ट में बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth certificate download) कैसे करें बता दिया गया है और आपको इसकी सभी जानकारी मिल गई होगी अगर आप चाहे तो इस पोस्ट में दिए गए जानकारी के अनुसार आसानी से Birth certificate download कर सकते हैं इसके लिए आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और अपने रुके हुए कामों को कर सकते हैं। 

मैंने इस आर्टिकल में Birth certificate download करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बता दिया है हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब जरूर करें।

धन्यवाद!  

Share us friends

Leave a Comment