कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कब? यहा जाने पूरी जानकारी

Google News Follow

आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि computer ka avishkar kisne kiya tha आज के समय में कंप्यूटर का उपयोग पूरी दुनिया में किया जा रहा है कंप्यूटर आज हमारे दैनिक जीवन की जरूरत बन गया है लोग अपने हर छोटे-बड़े कामों को करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं जबसे कंप्यूटर का आविष्कार हुआ है।

आज कंप्यूटर हर जगह आपको देखने को मिल जाएगा चाहे वह बैंक हो या फिर प्राइवेट ऑफिस कंप्यूटर में आप अपने किसी भी प्रकार के डाटा को इंस्टॉल कर सकते हैं इंटरनेट के माध्यम से हर प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

computer ka avishkar kisne kiya
कंप्यूटर का आविष्कार Charles Babbage ने किया था इन्हें कंप्यूटर का जनक भी कहा जाता है। 1822 में Charles Babbage ने डिफरेंशियल इंजन नाम के मैकेनिकल कंप्यूटर का आविष्कार किया था

 

कंप्यूटर हमारे जीवन को आसान बना दिया है बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम को वह मिनटों में हल कर सकता है कंप्यूटर एक ऐसा डिवाइस है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों चीजों से चलता है।

कम्प्युटर क्या है ?

computer ka avishkar kisne kiya यह जानने से पहले कंप्यूटर क्या है यह जान लेते है। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो यूजर द्वारा दिए गए इनपुट को प्रोसेसिंग करके सूचनाओं को रिजल्ट के रूप में प्रस्तुत करता है कंप्यूटर के बिना आज के समय में जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

आज के समय में हर क्षेत्र में कंप्यूटर के द्वारा सभी काम किए जाते हैं कंप्यूटर शब्द लैटिन शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ होता है गणना करना कंप्यूटर का आविष्कार जब किया गया था तब वह सिर्फ गणना करने तक ही सीमित था जिस कारण कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है।

computer kya hai इसकी और अधिक जानकारी हमने अपनी पिछली पोस्ट computer kya hai पर दे दी है आप वहाँ से जान सकते है। 

कम्प्यूटर की विशेषताएँ | Computer kya hai in hindi

कंप्यूटर कई प्रकार के होते हैं अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग प्रकार के कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम भी कई प्रकार के होते हैं लेकिन जो मुख्य रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग होता है वह है window, Mac और Linux आमतौर पर हम घरों में जिस कंप्यूटर का उपयोग करते हैं उसमें window का इस्तेमाल होता है।

आप भी कंप्यूटर का उपयोग करते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि computer ka avishkar kisne kiya कंप्यूटर के कई प्रकार होने के साथ ही इनके कार्य करने की क्षमता भी अलग-अलग होती है।

कंप्यूटर में जो पार्ट्स का उपयोग किया जाता है वह एक व्यक्ति ने नहीं बल्कि अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा बनाया गया है इस कारण कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया इसका सीधा जवाब देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है आइए अब जानते हैं कि computer ka avishkar kisne kiya

यह भी पढ़े –

Keyboard kya hai | कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं

Wireless mouse in Hindi | वायरलेस माउस क्या है और इसके 3 प्रकार

What is Database | डेटाबेस क्या है ? परिभाषा, प्रकार और अन्य जानकारी

Computer ka avishkar kisne kiya

कंप्यूटर का आविष्कार Charles Babbage ने किया था इन्हें कंप्यूटर का जनक भी कहा जाता है। 1822 में Charles Babbage ने डिफरेंशियल इंजन नाम के मैकेनिकल कंप्यूटर का आविष्कार किया था इसके बाद 1938 में United States navy में इलेक्ट्रो मैकेनिकल कंप्यूटर बनाया था जिसका नाम टारपीडो डाटा कंप्यूटर (torpedo data computer) रखा गया।

इसके बाद 1939 में konrad zuse ने Z2 कंप्यूटर को बनाया जिसमें वेक्यूम ट्यूब का इस्तेमाल किया गया था यह सबसे पहला इलेक्ट्रो मैकेनिकल रिले कंप्यूटर था। इसके बाद Z3 कंप्यूटर बनाया गया जिसमें लगभग 2000 रिले का उपयोग किया गया था बेल लैबोरेट्रीज में 1947 में ट्रांजिस्टर का आविष्कार किया।

Generation Of Computer in Hindi | कंप्यूटर की सभी पीढ़ियों की जानकारी

ट्रांजिस्टर स्विच की तरह काम करता है जो सर्किट को ऑन ऑफ कर सकता है ट्रांजिस्टर के आने से कंप्यूटर की दुनिया में बहुत बड़ा बदलाव आया पहले जो कंप्यूटर थे उनका आकार बहुत बड़ा होता था लेकिन ट्रांजिस्टर के उपयोग से उन्हें कंप्यूटर का आकार बहुत छोटा हो गया।

Electronic computer ka avishkar kisne kiya tha

दुनिया के सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार सन 1945 में John Vincent Atanasoff, J.presper Eckert एवं John Mauchly ने किया था इसको बनाने और डिजाइन करने का पूरा खर्च US मिलिट्री के द्वारा किया गया था।

ENIAC electronic numerical integrator and computer का आविष्कार उन्होंने University of Pennsylvania मे किया था यह कंप्यूटर लगभग 1800 वर्ग फीट में फैला हुआ था और इसमें 200 किलो वाट की इलेक्ट्रिक पावर लगभग 70000 रजिस्टर्स 10000 कैपेसिटर और 18000 वेक्यूम ट्यूब लगे हुए थे।

Computer se Print Kaise Nikale 2023 – प्रिंट आउट निकालना सीखे

Programmable computer ka avishkar kisne kiya tha

German civil engineer konrad zuse ने दुनिया का पहला Freely programmable binary driven mechanical computer का आविष्कार सन 1938 मे किया था और इसका नाम Z1 रखा गया Konrad Zuse को modern computer का जनक भी मानते हैं।

Electronic digital computer ka avishkar kisne kiya

दुनिया का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर का आविष्कार Dr. John V. Atanasoff और Clifford Berry के द्वारा किया गया था जिसका नाम Atanasoff Berry computer (ABC) रखा गया था।

Commercial computer ka avishkar kisne kiya

दुनिया का सबसे पहला कमर्शियल कंप्यूटर का आविष्कार 1951 में किया गया था जिसका नाम UNIVAC रखा गया था यूनीवैक का पूरा नाम यूनिवर्सल ऑटोमेटेड कंप्यूटर है।

कमर्शियल कंप्यूटर्स को industrial computers भी कहा जाता है यह कमर्शियल कंप्यूटर न्यूमेरिकल और अल्फाबेटिक दोनों को मैनेज करने में सक्षम था commercial computer को J.presper Eckert और John Mauchly के द्वारा डिजाइन किया गया था।

यह भी पढ़े –

What is RAM | RAM क्या है और कितने प्रकार की होती है ? जानिए RAM की full information

What is ROM in hindi | ROM क्या है | ROM काम कैसे करता है और ROM के प्रकार

Virtual Memory in hindi | वर्चुअल मेमोरी क्या है?

Supercomputer का आविष्कार कब हुआ

सुपर कंप्यूटर इन कंप्यूटर को कहा जाता है जिसकी काम करने की क्षमता बहुत ही हाई लेवल और बहुत तेज होती है इन कंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर लगे होते हैं जिससे इसकी काम करने की स्पीड बहुत तेज और फास्ट गति से होती है सुपर कंप्यूटर का उपयोग scientific engineering field मे कार्य करने के लिए उपयोग किया जाता है इनका उपयोग घरों और ऑफिस में नहीं किया जाता है। 

सुपर कंप्यूटर को विशेष रुप से विज्ञान के क्षेत्र में मुश्किल से मुश्किल प्रॉब्लम को Salve करने के लिए design किया गया है इसको Seymour Roger Cray के द्वारा 1960 में इंट्रोड्यूस किया गया और इसका नाम CDC 6600 था Seymour Cray ने 1920 से ही इसको डिजाइन करने के लिए काम करना शुरू कर दिया था और इनके साथ में Sperry Rand भी थे।

Personal desktop computer ka avishkar kisne kiya

दुनिया में सबसे पहला desktop personal computer को सन 1964 में Italian company Olivetti ने बनाया था और इसकी कीमत $3200 रखा गया था जो कि आज के समय में लगभग ₹200000 है Atari corporation ने 520ST कंप्यूटर सन 1985 में बनाया यह एक रंगीन कंप्यूटर 32 बिट का था और इसमें 256kb RAM और एक फ्लॉपी डिस्क थी जो की स्टोरेज का काम करती थी।

Personal computer ka avishkar kisne kiya

सन 1975 में पर्सनल कंप्यूटर को introduce किया गया था। Ed Robert ने ही इसका नाम personal computer रखा 3 नवंबर 1962 में जब altair 8800 को introduce किया गया था और यह दुनिया के सामने appear हुआ।

Laptop ka avishkar kisne kiya tha

लैपटॉप का आविष्कार सन 1981 में Adam Osborne ने किया था और इसका नाम Osborne 1 रखा गया जो कि इसके अविष्कारक के नाम पर ही रखा गया था और इसकी कीमत लगभग $1500 रखा गया था और इसमें इसी के Pre installed program और इसमें एक छोटी सी कंप्यूटर स्क्रीन भी बना हुआ था।

भारत का पहला कंप्यूटर कहां स्थापित किया गया था

भारत में सबसे पहले कोलकाता में भारतीय विज्ञान संस्थान के अंदर सन 1952 में Dr.Dwijesh Dutta के द्वारा लाया गया था यह एनालॉग कंप्यूटर था 1956 में कोलकाता भारतीय विज्ञान संस्थान के अंदर डिजिटल कंप्यूटर HEC 2M लगाया गया यह भारत का पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था।

इसके बाद 1958 में URAL नाम का एक कंप्यूटर भारतीय सांख्यिकी संस्थान कोलकाता में लगाया गया जिसका आकार HEC-2M से भी बड़ा था और इसको रूस से खरीदा गया था सन 1964 में इन दोनों कंप्यूटर का इस्तेमाल बंद कर दिया गया क्योंकि उस समय IBM ने अपना पहला कंप्यूटर IBM 1401 भारतीय सांख्यिकी संस्थान कोलकाता में लगाया जो एक डाटा प्रोसेसिंग सिस्टम कंप्यूटर था।

भारत का पहला सुपर कंप्यूटर कौन सा है और किसने बनाया

भारत का पहला सुपर कंप्यूटर PARAM 8000 था और इस का फुल फॉर्म parallel machine है इस कंप्यूटर को सन 1991 में सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग C-DAC के द्वारा बनाया गया था और इसको बनाने में Architect Vijay P.Bhatkar ने बहुत बड़ा योगदान दिया था इन्होंने PARAM 8000 को सन 1991 में और PARAM 10000 को सन 1998 में बनाया था।

यह भी पढ़े –

USB ka full form | USB क्या है और कितने प्रकार के होते हैं

OTG kya hai | OTG क्या होता है | OTG cable कैसे काम करता है ?

QR code kya hai | QR code scan kaise kare पूरी जानकारी [2023]

निष्कर्ष

अब आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि computer ka avishkar kisne kiya tha कंप्यूटर का आविष्कार Charles Babbage ने किया था और इनको कंप्यूटर का जनक भी कहा जाता है साथ ही इससे संबन्धित अन्य जानकारी भी हमने यहाँ देखि है। यह पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी और कुछ नया जानने को मिला होगा इसे अपने दोस्तों और परिजनों के साथ शेयर जरूर करें, कमेंट करे और भी ऐसे ही जानकारी पते रहने के लिए सबस्क्राइब करना न भूलें। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1. कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का आविष्कार Charles Babbage ने किया था इन्हें कंप्यूटर का जनक भी कहा जाता है।

प्रश्न 2. भारत में कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ?

भारतीय सांख्यिकी संस्थान और जादवपुर यूनिवर्सिटी के द्वारा सन 1966 में भारत में पहला कंप्यूटर बनाया गया और इसका नाम ISIJU रखा गया HEC-2M और ISIJU में अंतर यह था कि HEC-2M तथा URAL वेक्यूम ट्यूब युक्त कंप्यूटर थे जबकि ISIJU में ट्रांजिस्टर युक्त कंप्यूटर था।

प्रश्न 3. भारत का पहला कंप्यूटर कहां स्थापित किया गया था?

भारत में सबसे पहले कोलकाता में भारतीय विज्ञान संस्थान के अंदर सन 1952 में Dr.Dwijesh Dutta के द्वारा लाया गया था यह एनालॉग कंप्यूटर था।

प्रश्न 4. Supercomputer का आविष्कार कब हुआ?

 Seymour Roger Cray के द्वारा 1960 में इंट्रोड्यूस किया गया और इसका नाम CDC 6600 था।

Share us friends

Leave a Comment