Cyber Security क्या है | Importance of Cyber Security in Hindi

Cyber Security यह नाम हम सभी ने सुना है और इसके बारे में विस्तृत जानकारी भी रखते हैं लेकिन उन जानकारी में कितनी सच्चाई है और कितनी सिर्फ कही सुनी बातें इन सभी के बारे में हम यहां विस्तार से चर्चा करेंगे ताकि साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी हर सही बात आपके पास पहुंच सके आइए शुरू करते हैं-

Introduction To Cyber Security

आज के परिवेश को देखा जाए तो  Technology के बढ़ने से हर क्षेत्र में! कंप्यूटर और इंटरनेट का प्रयोग बढ़ गया है हमारा हर काम इंटरनेट के जरिए ही किया जाता है चाहे वह काम सरकारी कंपनी का हो या प्राइवेट कंपनी का यहां तक पैसों का लेनदेन भी इंटरनेट के माध्यम से ही किया जा रहा है इसका मतलब हर तरह का डाटा का आदान प्रदान किया जा रहा है किसी ना किसी रूप में इंटरनेट पर और यूजर्स के डिवाइसेस जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल फोन, दूसरे सभी स्मार्ट डिवाइसेज, इंटरनेट पर कनेक्ट होकर रहती है। 

जिस स्तर का इंटरनेट का इस्तेमाल पूरी दुनिया पर किया जा रहा है! और प्रतिदिन लाखों करोड़ों यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में! यह बहुत जरूरी है कि! इंटरनेट पर यूजर्स की सिक्योरिटी पर भी ध्यान दिया जाए क्योंकि! हर दिन इंटरनेट पर Fraud, हैकिंग, वायरस अटैक और डाटा थेफ्ट के शिकार बन रहे लोगों की खबरें मिलती रहती है इसीलिए यूजर्स के डाटा को सिक्योरिटी प्रदान करना जरूरी हो गया है इंटरनेट के यूजर्स को Cyber crime से बचाने के लिए  cyber security का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें यूजर्स के डाटा को सुरक्षा प्रदान की जाती है। 

Cyber Security Definition

Cyber security एक प्रकार की सुरक्षा है! जो इंटरनेट  से  जुड़े  पूरे सिस्टम के लिए होती है  cyber security 2 शब्दों से बना है-

 Cyber –  जो कुछ भी इंटरनेट, इंफॉर्मेशन, टेक्नोलॉजी, नेटवर्क, कंप्यूटर डाटा ,एप्लीकेशन से संबंधित है उसे हम  cyber कहते हैं।

Security – security सुरक्षा से संबंधित है जिसमें सिस्टम सिक्योरिटी, नेटवर्क सिक्योरिटी, इनफॉरमेशन सिक्योरिटी, एप्लीकेशन सिक्योरिटी शामिल है।

Cyber security मजबूत करने के लिए इंटरनेट के माध्यम से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के डाटा को और Secure बनाया जाता है ! जिससे किसी भी तरह के डाटा की चोरी ना हो! सभी डॉक्यूमेंट और फाइल सुरक्षित रहें Cyber Crime से बचाने के लिए साइबर सिक्योरिटी बनाया गया है आज दुनिया में साइबर क्राइम को रोकने के लिए साइबर सुरक्षा की जा रही है ताकि साइबर क्राइम से होने वाले नुकसान से बचा जा सके साइबर सिक्योरिटी के लिए कंप्यूटर और इंटरनेट के Expert होते हैं जिनके द्वारा साइबर सुरक्षा की जाती है।

Cyber security का मतलब है हमारी ऑनलाइन रखी गई फाइल, मोबाइल डाटा या अन्य सारी जानकारी सुरक्षित होना ! इसके अलावा नेटवर्क और एप्लीकेशन सुरक्षित होना । 

Why Cyber Security Is Important

पार्ट – १

आज हम देख रहे हैं  दुनिया इंटरनेट पर इस तरह डूब चुकी है कि वह हर मुमकिन काम इंटरनेट के माध्यम से ही कर रही है अधिकांश कंपनीज, कंप्यूटर डाटा बेस पर ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन स्टोर कर रही है और हम सभी अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन खरीददारी करते हैं तो इससे हमारे डाटा और जानकारी जोखिम में होती है एक Risk बना रहता है और इस बात की गारंटी देने का कोई तरीका नहीं है कि हमारी जानकारी हमेशा सुरक्षित रहे इसीलिए साइबर क्राइम को रोकने के लिए Cyber security का हर देश में अलग से कानून बनाया गया है जिसका मकसद है इंटरनेट के माध्यम से होने वाले हाईटेक अपराधों पर लगाम लगाया जा सके। What is cyber crime

लेकिन! सभी इंटरनेट यूजर्स को! इस बात की जानकारी होनी बहुत जरूरी है! कितने प्रकार के cyber-attacks होते हैं जिससे कि तुरंत ही Cyber security के लिए काम कर रहे अधिकारियों को सूचित कर सके Cyber security हमें अपने नेटवर्क मे सुरक्षित करने की परमिशन देती है जिसमें महत्वपूर्ण या संवेदनशील डाटा के साथ काम करना पड़ता है Cyber security की प्राथमिकता गोपनीय डाटा की सुरक्षा करना है जिसे केवल Authorised यूजर द्वारा एक्सेस किया जाना है।

Cyber security के द्वारा हर स्तर पर नेटवर्क को इंटरनेट पर होने वाले बाहरी खतरों से बचाया जा सकता है! जिससे एक आम यूजर सुरक्षित हो कर अपना काम नेटवर्क और इंटरनेट पर कर सकता है! Cyber security यह सुनिश्चित करती  हैं कि! यूजर को इंटरनेट पर अच्छा प्रदर्शन मिले और वह अपने महत्वपूर्ण डांटा के प्रति सुरक्षित महसूस करें। 

साइबर सिक्योरिटी डाटा को सुरक्षा प्रदान करती  है जिससे कि! महत्वपूर्ण डाटा का लीक होना या चोरी होने का खतरा कम हो जाए। इंटरनेट पर हजारों तरह के डाटा, डाटा बेस पर रखे जाते हैं जैसे मरीजों का डाटा, छात्रों का डाटा, व्यापार का डाटा , आदि तो यह सभी अत्यधिक गोपनीय डाटा अनऑथराइज्ड पहुंच से सुरक्षित रखना जिससे कि इसका दुरुपयोग ना हो सके! इस बात की गारंटी साइबर सिक्योरिटी का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है। 

साइबर सिक्योरिटी इसलिए भी Important है क्योंकि! सरकारी मिलिट्री, कारपोरेट, फाइनेंसियल और मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन इत्यादि यह सभी  काफी तरह के  डाटा को इकट्ठा करते हैं और इस डाटा को! अपने सिस्टम कंप्यूटर और अन्य डिवाइसों में रखते हैं  जिसमें से इन डाटा का कई बार बहुत महत्वपूर्ण होते  है इसके चोरी होने से किसी के निजी जिंदगी पर काफी गहरा प्रभाव पड़ सकता है! इसीलिए Cyber security के मदद से डाटा को सुरक्षित रखा जाता है। 

यह भी जाने –

Internet Of Things क्या है | इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) क्या है?

What is Artificial Intelligence | आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

What is Cloud Computing in Hindi | Cloud Computing क्या है ?

Cyber security in India

भारत इंटरनेट का तीसरा सबसे बड़ा उपयोग करता है और हाल ही के वर्षों में साइबर अपराध भी कई गुना बढ़ गए हैं Cyber security उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं कैशलैस ट्रांजैक्शन को अपनाने की दिशा में बढ़ने के कारण भारत में साइबर सिक्योरिटी सुनिश्चित करना आवश्यक है! इसीलिए भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र स्थापित किया गया है! जिसके तहत साइबर और सूचना सुरक्षा प्रभाग है जो Cyber security के संबंध में कार्यरत है। 

भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र पर कुछ इस तरह के विभाग स्थापित किए गए हैं-

  •  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल
  •  नेशनल साइबर क्राइम एनालिटिक्स यूनिट
  •  साइबर क्राइम इको सिस्टम मैनेजमेंट यूनिट
  •  राष्ट्रीय साइबर अपराध प्रशिक्षण केंद्र
  •  राष्ट्रीय साइबर अपराध अनुसंधान और नवाचार केंद्र

 और साथ ही भारतीय Cyber security  एक नई नीति पर भी कार्य कर रही है जिसका मकसद साइबर क्राइम होने की संभावनाओं को और कम किया जा सके। 

Mobile ka avishkar kisne kiya | मोबाइल का आविष्कार किसने और कब किया था

साइबर सिक्योरिटी का मतलब क्या होता है?

इंटरनेट के यूजर्स को Cyber crime से बचाने के लिए  cyber security का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें यूजर्स के डाटा को सुरक्षा प्रदान की जाती है। 

साइबर सुरक्षा क्यों जरूरी है?

साइबर सिक्योरिटी इसलिए Important है क्योंकि! सरकारी मिलिट्री, कारपोरेट, फाइनेंसियल और मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन इत्यादि यह सभी  काफी तरह के  डाटा को इकट्ठा करते हैं और इस डाटा को! अपने सिस्टम कंप्यूटर और अन्य डिवाइसों में रखते हैं  जिसमें से इन डाटा का कई बार बहुत महत्वपूर्ण होते  है इसके चोरी होने से किसी के निजी जिंदगी पर काफी गहरा प्रभाव पड़ सकता है! इसीलिए Cyber security के मदद से डाटा को सुरक्षित रखा जाता है। 

साइबर सुरक्षा क्या है ?

Cyber security एक प्रकार की सुरक्षा है! जो इंटरनेट  से  जुड़े  पूरे सिस्टम के लिए होती है।

उम्मीद है Cyber security के बारे में यहां दी गई जानकारी आपके काम आई होगी और काफी कुछ समझने को मिला होगा इस जानकारी को अपने परिजनों से शेयर करें और Cyber security से अवगत कराएं। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!