Download Aadhar Card PDF 2023 | आधार कार्ड डाउनलोड पीडीएफ

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगों को download Aadhar Card PDF online, आधार कार्ड पीडीएफ मे डाउनलोड  कैसे करते हैं बताने वाला हूं अगर आप भी अपने आधार कार्ड को पीडीएफ फाइल में ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है क्योंकि इस पोस्ट में मैंने download Aadhar Card PDF online के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया है यह जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

Download Aadhar Card PDF

आधार कार्ड डाउनलोड पीडीएफ के लिए आधार नंबर, वर्चुअल आईडी, नामांकन नंबर की आवश्यकता होती है अगर आपके पास इन तीनों में से कोई भी एक है तो किसी एक का उपयोग करके आसानी से अपना आधार कार्ड पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो सरकारी कामों और योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरत पड़ती है। 

जब कोई व्यक्ति आधार सेवा केंद्र में जाकर नया आधार कार्ड के लिए नामांकन करवाता है या फिर अपडेट करवाता है तो UIDAI द्वारा नामांकन नंबर, वर्चुअल आईडी या आधार संख्या दिया जाता है जिसका उपयोग करके आधार कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

Computer se Print Kaise Nikale 2023 – प्रिंट आउट निकालना सीखे

Mobile से Print कैसे निकाले आसान तरीका [Updated app 2023]

आधार कार्ड को फ्री मे अपडेट कैसे करे

Download Aadhar Card PDF

Aadhar card download PDF के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें

  1. Myaadhar.uidai.gov.in वेबसाइट को ओपन करें। 
  2. Download Aadhar ऑप्शन को सेलेक्ट करें. 
  3. Aadhar number, enrollment ID, virtual ID में से किसी एक को चुने। 
  4. मांगी गई जानकारी और कैप्चा दर्ज करें। 
  5. ओटीपी इंटर करें और verify & download बटन पर क्लिक करें। 
  6. Download हुई पीडीएफ फाइल को ओपन करें। 

आधार कार्ड डाउनलोड पीडीएफ ऑनलाइन

आधार कार्ड डाउनलोड पीडीएफ ऑनलाइन के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड पीडीएफ कर सकते हैं। 

स्टेप 1- myaadhar.uidai.gov.in वेबसाइट को ओपन करें

इसे ओपन करने के लिए किसी भी वेब ब्राउज़र में myaadhar.uidai.gov.in लिखकर सर्च करें। 

स्टेप 2-  Download Aadhar ऑप्शन को सेलेक्ट करें

वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर download Aadhar का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

स्टेप 3- Aadhar number, enrollment ID, virtual ID को चुने

Download Aadhar ऑप्शन को क्लिक करने के बाद Aadhar number, enrollment ID, virtual ID लिखने के लिए कहा जाएगा इनमें से किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं । आधार नंबर 12 अंकों का होता है, वर्चुअल आईडी 16 अंकों की होती है और नामांकन नंबर 28 अंकों का होता है। 

स्टेप 4- मांगी गई जानकारी और कैप्चा दर्ज करें

अब आपको यहां पर मांगी गई पर्सनल जानकारी को दर्ज करना होगा आप अपनी सुविधा अनुसार आधार नंबर, वर्चुअल आईडी, इनरोलमेंट नंबर लिखकर कैप्चा कोड को लिखें और send OTP बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5- OTP दर्ज करें और verify and download बटन पर क्लिक करें

आपका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर (वन टाइम पासवर्ड) OTP भेजा जाएगा उस ओटीपी को इंटर करके verify & download बटन पर क्लिक करें आपका Aadhar Card PDF download हो जाएगा

स्टेप 6- Download Aadhar Card PDF को ओपन करें

जब आपका आधार कार्ड पीएफ में डाउनलोड हो जाता है तब आपको इसे ओपन करने के लिए एक पासवर्ड की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि इस पीडीएफ फाइल में पासवर्ड डाला रहता है। इसका पासवर्ड आपका नाम के पहले चार अक्षर कैपिटल लेटर में और जन्म का वर्ष डाला रहता है मान लीजिए कि आपका नाम ROHIT VERMA है और आपका जन्म वर्ष 1998 है तो इसका पासवर्ड ROHI1998 होगा 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में download Aadhar Card PDF के बारे में बताया गया है जिसे पढ़कर आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि आधार कार्ड पीडीएफ फाइल डाउनलोड कैसे करते हैं हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और इसमें दी गई जानकारी से कुछ सीखने को मिला होगा।

Share us friends

Leave a Comment