फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें 2023 [All Method]

Google News Follow

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Facebook ka password kaise pata Kare, Facebook ka password kaise change Kare, Facebook password kaise dekhe आज के समय में हर व्यक्ति फेसबुक का उपयोग करता है शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो फेसबुक अकाउंट का उपयोग ना करता हो फेसबुक सोशल मीडिया का एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर हर व्यक्ति अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जुड़ा हुआ है इस प्लेटफार्म की सहायता से हम नए नए दोस्त बना सकते हैं और रिश्तेदारों को ढूंढ कर उनसे जुड़ सकते हैं।

Call SMS Bomber kya hai | Unlimited Call Bomber, SMS Bomber

फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें 2023 [All Method]

 

जब आप फेसबुक पर अकाउंट बनाते हैं तब आप फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाते हैं जिससे हमारे फेसबुक अकाउंट को अन्य कोई दूसरा व्यक्ति ओपन ना कर सके लेकिन बहुत ज्यादा समय बीत जाने के बाद आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं याद नहीं रहता है और जब आपको अपने फेसबुक अकाउंट को कंप्यूटर या अन्य डिवाइस में लॉगिन करने की आवश्यकता होती है तब आप बहुत परेशान हो जाते हैं।

लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप लोगों के इस परेशानी Facebook ka password kaise pata Kare को दूर करने का तरीका बताने वाला है जिससे आप अपने फेसबुक का पासवर्ड पता कर सकते हैं और चाहे तो उसको बदल भी सकते हैं अगर आप भी अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं और जानना चाहते हैं की Facebook ka password kaise pata Kare तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Facebook Ka Password Kaise Pata Kare

फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड पता करने के लिए सबसे आसान और सरल तरीका यह है कि आप अपने लॉगिन फेसबुक को log out  करके पासवर्ड को पता कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको वह ईमेल आईडी पता होनी चाहिए जिसके द्वारा आपने फेसबुक अकाउंट क्रिएट किया था और वह मोबाइल नंबर भी पता होना चाहिए जो फेसबुक आईडी बनाते समय फीड किया था अगर आपके पास यह दोनों चीज मे से कोई एक भी है तब आप फेसबुक का पासवर्ड पता कर सकते हैं इसका प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया गया है।

इन्हे भी जाने –

Instagram ka Password Kaise Pata Kare | मेरा इंस्टाग्राम पासवर्ड क्या है

Facebook ka password kaise change kare | Facebook का password चेंज कैसे करे ?

Facebook account delete kaise kare मोबाइल से (सिर्फ 5 मिनट में)

यहां पर मैं आप लोगों को Facebook ka password kaise pata Kare में 2 तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने फेसबुक का पासवर्ड पता कर सकते हैं।

  1. Mobile number se Facebook ka password kaise pata Kare
  2. Email id se Facebook ka password kaise pata Kare

आइए अब इनके प्रोसेस के बारे में जानते हैं-

Mobile Number se Facebook ka Password Kaise Pata Kare

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में फेसबुक app को ओपन करें अब आपके सामने राइट साइड में 3 लाइन (मेनू) दिखाई देगा उस पर क्लिक करें जैसा कि इमेज में दिखाया गया है।

facebook ka password1

  • इसके बाद नीचे की ओर स्क्रॉल करें अब आपको सबसे नीचे Log Out का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook ka password2

  • अब आप फेसबुक ऐप को ओपन करें ओपन करने पर आपको कुछ इस तरह से दिखाई देगा जैसा की इमेज में दिखाया गया है यहां पर आपको Log into another account का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

facebook ka password3

  • क्लिक करने के बाद लॉगिन करने का पेज ओपन होगा इसमें Login के नीचे Forgot password दिखाई देगा इस पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook ka password4

  • इसके बाद एक दूसरा पेज ओपन होगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर लिखना है जो फेसबुक अकाउंट बनाते समय लिखा था इसके बाद Find your account के ऑप्शन पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook ka password5

  • आपके क्लिक करने के बाद फिर से मोबाइल नंबर लिखने का ऑप्शन आएगा उसमें मोबाइल नंबर लिखकर Get code बटन पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook ka password6

  •  क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें send code via SMS दिखाई देगा उस पर क्लिक करके continue बटन पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook ka password7

  • क्लिक करने के बाद आपके उस मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा उसको लिख कर continue बटन पर क्लिक करें।
  • आपके क्लिक करने के बाद एक और पेज ओपन होगा जिसमें verify via sms के ऑप्शन पर सेलेक्ट करके continue बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने create a new password का पेज ओपन होगा जिसमें आप अपनी इच्छा अनुसार पासवर्ड लिखकर continue बटन पर क्लिक कर दें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook ka password8

इस प्रकार से आप अपने फेसबुक का पासवर्ड पता कर सकते हैं या चेंज कर सकते हैं अब आपको पता चल गया होगा कि Facebook ka password kaise pata Kare आइये अब जानते है कि Email id se Facebook ka password kaise pata Kare.

Email id se Facebook ka Password Kaise Pata Kare

दोस्तो ईमेल आईडी के बारे में तो आप सब लोग जानते ही होंगे लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ईमेल आईडी के बारे में नहीं जानते हैं कि ईमेल आईडी क्या है, जीमेल अकाउंट कैसे बनाते हैं, जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं।
👇

Email ID kaise banaye | मोबाइल में Email ID कैसे बनाए ? (सिर्फ 9 स्टेप में)

Gmail ka password kaise pata Kare | गूगल अकाउंट का पासवर्ड कैसे जाने

Gmail | Gmail contact number Kaise save Kare | Gmail में contact कैसे सेव करें – पूरी जानकारी

फेसबुक अकाउंट ईमेल आईडी के द्वारा ही अधिकांश लोग बनाते हैं आज हम ईमेल आईडी के द्वारा अपना भूला हुआ फेसबुक का पासवर्ड जानेंगे इसका प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिसे ध्यान से पढ़ कर अपने फेसबुक का पासवर्ड आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करें इसके बाद 3 लाइन पर क्लिक करें।

facebook ka password1

  • इसके बाद नीचे की ओर स्क्रॉल करें जिससे setting and privacy का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके setting पर क्लिक करें।

facebook password reset1

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने password and security का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें 2023 [All Method]

  • इसके बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें change password का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook password reset3

  • आपके क्लिक करने के बाद एक और पेज ओपन होगा जिसमें नीचे forgot password लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

email se facebook ka password2

  • आपके क्लिक करते ही एक पेज ओपन होगा जिसमें send code via email लिखा हुआ दिखाई देगा उसको सेलेक्ट करके continue बटन पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

email se facebook ka password1

  • इसके बाद आपके उस ईमेल पते पर एक कोड आएगा उस कोड को लिखकर continue बटन पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

email se facebook ka password3

  • इसके बाद आपके सामने new password create करने का पेज ओपन होगा जिसमें आप अपनी इच्छा अनुसार पासवर्ड लिखकर continue बटन पर क्लिक करें।

इस प्रकार से आप अपने ईमेल आईडी के द्वारा फेसबुक का पासवर्ड पता कर सकते हैं या नया पासवर्ड बना सकते हैं इस पासवर्ड को याद रखने के लिए किसी नोटबुक या अन्य किसी जगह लिखकर रख सकते हैं।

इन्हे भी जाने –

facebook id kaise banaen | facebook की id कैसे बनाएँ

WhatsApp hack kaise kare | WhatsApp account हैक करने का 5 तरीका

whatsapp me bina online aaye chat kaise kare | व्हाट्सअप में बिना ऑनलाइन आये चैट कैसे करे

Telegram kya hai | Telegram channel और group कैसे बनाएं

Facebook ka Password Strong Kaise Banaye

फेसबुक का पासवर्ड स्ट्रांग कैसे बनाएं इसके लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है जिसको फॉलो करके आप अपने फेसबुक का पासवर्ड स्ट्रांग बना सकते हैं। 

  • इसके लिए आप अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करें और राइट साइड में दिए गए 3 लाइन पर क्लिक करें।

facebook ka password1

  • इसके बाद थोड़ा नीचे की ओर स्क्रॉल करें यहां पर setting and privacy का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके setting पर क्लिक करें।

facebook password reset1

  • इसके बाद password and security ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook password reset2

  • जिससे एक पेज ओपन होगा जिसमें थोड़ा नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर change password का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook password reset3

  • अब आपके सामने password चेंज करने का पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आप एक स्ट्रांग पासवर्ड बना सकते हैं।
  • यहां पर आप अपना current password लिखें और नया पासवर्ड लिखें जो आप बनाना चाहते हैं उसे new password मे लिखें और retype new password मे फिर से नया पासवर्ड को लिखें इसके बाद update password बटन पर क्लिक करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

facebook password reset4

  • इस प्रकार से आपका पासवर्ड चेंज कर सकते है और एक स्ट्रॉंग password बना सकते है अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि facebook ka strong password kaise banaye और Facebook ka password kaise pata Kare.

पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न – अपने फेसबुक का पासवर्ड भूल गए हैं कैसे पता करें?

फेसबुक का पासवर्ड भूल गए हैं तो इसे हम दो तरीको से पता कर सकते है।
1. Mobile number se Facebook ka password kaise pata Kare
2. Email id se Facebook ka password kaise pata Kare

प्रश्न – फोन नंबर से फेसबुक आईडी कैसे पता करें?

facebook id पता करने के लिए अपने फेसबुक के logout के ऑप्शन पर जाइए वहा आप को forgot password का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करने पर मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आ जाएगा। यहा पर अपना वह मोबाइल नंबर डाले जिसे facebook account बनाते वक़्त आप ने डाला था, इतना करते ही आप को अपनी फेसबुक आईडी पता चल जाएगी।

प्रश्न – क्या हम फेसबुक में मोबाइल नंबर से सर्च कर सकते हैं?

हाँ हम फेसबुक में मोबाइल नंबर से सर्च कर सकते हैं, अगर हमे किसी का facebook अकाउंट सर्च करना है और हम उसका मोबाइल नंबर जानते है तो उस मोबाइल नंबर से facebook अकाउंट सर्च कर सकते है लेकिन वह facebook अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपने जाना की Facebook ka password kaise pata Kare, email id se Facebook ka password kaise pata Kare, mobile number se Facebook ka password kaise pata kare, Facebook password kaise dekhe हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और कुछ नया जानने को मिला होगा यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को सोशल मीडिया में शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब जरूर करें।

Share us friends

Leave a Comment