Google assistant क्या है | Google assistant कैसे यूज़ करें 2022

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि Google assistant क्या है और इसे कैसे यूज़ किया जाता है Google assistant क्या क्या कर सकता है आपके फोन में Google assistant है कि नहीं कैसे पता करें इसके बारे मे विस्तार से बताया गया है यह जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Google assistant kya hai?

गूगल असिस्टेंट मुख्य रूप से AI पर काम करता है इसका अपना smart voice controlled assistant है जो कि वास्तव में इसे Google now का extension भी माना जाता है Google assistant से आप किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा यह व्यक्तिगत रूप से खोज करने के लिए हमारे पर्सनल उपयोग के लिए भी काम करता है यह फोन और स्मार्ट होम डिवाइस में वॉइस कमांड को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है Google assistant की तरह ही apple का siri और माइक्रोसॉफ्ट का Cortana भी artificial पर काम करने वाले असिस्टेंट हैं। What is Artificial Intelligence? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

Google assistant का इतिहास

Google voice search का सबसे पुराना और पहला हिस्सा गूगल असिस्टेंट था! एंड्रॉयड स्मार्टफोन और क्रोम में डेस्कटॉप कम्प्युटर के लिए जून 2011 के करीब वॉइस सर्च ने अपना पहला कदम रखा था! लेकिन उस समय इसकी कार्य क्षमता उतनी ज्यादा एडवांस नहीं थी! जितना कि आज है! लेकिन वह कुछ वॉइस कमांड को अच्छे से काम करने में सक्षम थी! भारत में मोबाइल चलाने के लिए 40%  कमांड बोलकर किए जाते हैं!इसका मतलब है कि वह लोग स्मार्ट फोन चलाने का अच्छा तरीका चुन रहे हैं! गूगल असिस्टेंट को हिंदी के साथ-साथ अन्य भाषाओं में प्रयोग करने के लिए भी डिजाइन किया गया है।

गूगल कैसे बोलता है?

google assistant  की voice controlled command “OK Google” “hey Google” का ही विस्तार रूप है! आप गूगल असिस्टेंट को हिंदी में प्रयोग करने के लिए हिंदी भाषा को चुन सकते हैं! और अपने मोबाइल के होम बटन को प्रेस करके उसमें बोलकर आप कोई भी जानकारी या फिर कोई पर्सनल काम जैसे गूगल मेरा अलार्म सेट कर दो मुझे 3:00 बजे कहीं जाना है रिमाइंडर लगा दो, मेरे दोस्त को फोन लगा दो इस तरह के कई सारे काम आप गूगल असिस्टेंट से बोलकर करवा सकते हैं और सबसे अच्छा यह है कि गूगल आपको यह सारी जानकारी आपके सवालों के जवाब बोलकर बताता है।

गूगल असिस्टेंट का क्या काम होता है?

google assistant से किसी भी तरह के प्रश्न पूछने पर वह कुछ ही सेकंड में अपना जवाब दे देता है! हेलो गूगल कैसे हो बोल कर बताओ! गूगल हिंदी में बात करो! आपके प्रश्नों के जवाब देने के साथ साथ ही यह आपके साथ व्यवहारिक बातें भी करती है! जिसके कारण यह रियल पर्सनल असिस्टेंट की तरह अनुभव प्रदान करता है यह आधुनिक तकनीक के साथ कहीं ज्यादा सुविधाजनक भी है।

यह फोन से जुड़े सभी कामों को सिर्फ वह वॉइस सर्च से करने में सक्षम होता है! इसके लिए आप हाय google assistant हिंदी में बोलो इस तरह से भी आप अपने मोबाइल में बोल सकते हैं जिससे यूजर बहुत ही आसानी से कार्य कर सकता है तो चलिए जानते हैं कि google assistant आखिर में क्या क्या कर सकती है।

यह आपके डिवाइसेज और स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकती है! आपके कैलेंडर और दूसरे पर्सनल इंफॉर्मेशन को भी एक्सेस कर सकता है! यह नोटिफिकेशन को भी रीड कर सकती है! ऑनलाइन इंफॉर्मेशन को खोज सकती है यह आपके म्यूजिक को भी कंट्रोल कर सकती है टाइमर और रिमाइंडर को ऑन कर सकती है आपके लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकती है मैसेज को भी भेज सकती है फोन के किसी भी ऐप को ओपन कर सकती है यह आपके क्रोमकास्ट में या दूसरे कंफर्टेबल डिवाइस में कांटेक्ट प्ले कर सकती है। 

कैसे पता करें कि आपके फोन में Google assistant है कि नहीं

यह जानने के लिए कि आपके फोन में google assistant है या नहीं! आपको अपने फोन के सामने बोलना होगा! “ok google” या फिर आप Manually भी होम बटन को प्रेस और होल्ड कर सकते हैं यही असिस्टेंट का स्टार्टिंग प्वाइंट होता है इसके बाद आप उसमें कुछ भी लिख सकते हैं या बोल सकते हैं और ऐसा करने से वह असिस्टेंट जरूर रिस्पांस देगा ज्यादातर यह पाया गया है कि आपके एंड्रॉयड डिवाइस को सेट अप करने के दौरान ही आपको Google assistant को configure करने का prompt खुल जाता है।

यह भी जाने –

Train live location kaise dekhen? ट्रेन कहां है कैसे पता करें?

Paypal account kaise banaye और वेरीफाई कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook ka password kaise change kare ? Facebook का password चेंज कैसे करे ?

DNA kya hai ? DNA क्या है in hindi

Google assistant को यूज करने के लिए फोन में क्या क्या होना चाहिए

आपके एंड्राइड फोन में 2 GB या उससे अधिक की रैम होना चाहिए! इसके साथ वह 720p या उससे अधिक की स्क्रीन की resolution को सपोर्ट करना चाहिए! आपका फोन Google Play service को सपोर्ट करना चाहिए आपके फोन में एंड्रॉयड 6 या 7 का android वर्जन होना चाहिए तभी आप Google assistant का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप चाहे तो गूगल प्ले सपोर्ट को असिस्टेंट के लिए कांटेक्ट भी कर सकते हैं।

  • स्क्रीन बटन में contact us को सेलेक्ट करें
  • इसके बाद Android apps and games को सेलेक्ट करें
  • फिर problem downloading or using apps को सेलेक्ट करें

गूगल असिस्टेंट कौन से devices offer करती है

सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को लांच किया गया था इसके बाद Google pixel smartphone मे और इसके बाद Google home पर और यह धीरे-धीरे सभी modern Android devices मैं भी यह सुविधा दे दी गई wear OS devices and TV पर भी यह अवेलेबल हो गया है तो चलिए अब इन सभी डिवाइसेज के विषय में जानते हैं जहां कि Google assistant को लागू किया गया है या वह इसे सपोर्ट करता है।

Google Home devices – हम गूगल होम को Amazon echo का एक अप्रत्यक्ष प्रतियोगी मान सकते हैं! गूगल होम एक Chromecast enabled speaker होता है जो कि एक वॉइस कंट्रोल्ड असिस्टेंट की तरह काम करता है।

Android wear – गूगल की Android wear 2.0 मे Google assistant की अपडेट डिलीवर किया गया जिससे अब सभी Android wear  में असिस्टेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Android TV – Google assistant को अब एंड्राइड टीवी में भी ऑफर किया जाता है।

Headphones और earbuds – Google assistant की सुविधा बहुत से वॉयरलैस हेडफोंस में भी प्रदान की जाती है।

Google smart display –  अब बहुत से गूगल स्मार्ट डिस्प्ले में असिस्टेंट प्रदान की जाती है! कुछ कंपनी जैसे JBL, Lenovo मे भी इसकी शुरुआत हो चुकी है।

Car –  गूगल ने यह कंफर्म कर दिया है कि Google assistant की सुविधा आप कुछ कार में भी उपलब्ध होने वाली है Android infotainment system के माध्यम से उपलब्ध होगी जिसे डायरेक्टली इंस्टॉल किया जाता है।

Smart home devices और applications –  आजकल घरों में भी ऐसे बहुत से स्मार्ट डिवाइसेज का उपयोग किया जाता है! जिनमें की असिस्टेंट की compatibility प्रदान की जाती है! जैसे कि smart light bulb, smart speaker, smart lock, smart TV इत्यादि।

 

गूगल असिस्टेंट क्या है ?

गूगल असिस्टेंट मुख्य रूप से AI पर काम करता है इसका अपना smart voice controlled assistant है जो कि वास्तव में इसे Google now का extension भी माना जाता है Google assistant से आप किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट से क्या होगा?

google assistant से किसी भी तरह के प्रश्न पूछने पर वह कुछ ही सेकंड में अपना जवाब दे देता है।

गूगल असिस्टेंट को यूज करने के लिए फोन में क्या क्या होना चाहिए?

आपके एंड्राइड फोन में 2 GB, 720p या उससे अधिक की स्क्रीन की resolution सपोर्ट, Google Play service का सपोर्ट, एंड्रॉयड 6 या 7 का android वर्जन होना चाहिए तभी आप Google assistant का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट Google assistant क्या है और कैसे यूज करे कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपको गूगल असिस्टेंट क्या है इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी अब आप गूगल असिस्टेंट को अच्छी तरह से इस्तेमाल कर सकेंगे आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

इन्हे भी जाने –

Debit card and Credit card difference in hindi | ATM card kya hai

Solar panel in hindi | सोलर पैनल क्या है | सोलर पैनल कैसे काम करता है ?

Samgra Shiksha abhiyan: हिमाचल के 218 स्कूलों में बनेगी कंप्यूटर लैब, 1360 दिव्यांग बच्चों को मिलेगा लैपटॉप

Bluetooth kya hai | ब्लूटूथ कैसे कार्य करता है

Telegram kya hai ? Telegram channel और group कैसे बनाएं

facebook id kaise banaen । facebook की id कैसे बनाएँ

sim port kaise kare 2022 में | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

Facebook account को delete कैसे करें

Google map पर अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें? (सिर्फ 10 मिनट मे)

Facebook ka password kaise change kare ? Facebook का password चेंज कैसे करे ?

Email ID kaise banaye ? मोबाइल में Email ID कैसे बनाए ?

whatsapp me bina online aaye chat kaise kare | व्हाट्सअप में बिना ऑनलाइन आये चैट कैसे करे

Google ka avishkar kisne kiya | गूगल का आविष्कार कब और किसने किया

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!