How to Overcome Loneliness in hindi | अकेलापन कैसे दूर करें

हेलो दोस्तों ! आज हम यहाँ बात करने वाले है How to Overcome Loneliness, अकेलापन कैसे दूर करें, अकेलापन दूर करने के उपाय के बारे मे। इस दुनिया के चकाचौंध में भी कभी-कभी ऐसा वक्त भी आता है जब हम खुद को अकेला महसूस करने लग जाते हैं हमें यह लगने लगता है कि  कोई नहीं जो आपको समझ सके आपके करीबी लोग, परिवार, दोस्त यह भी आपको उस समय समझ नहीं पाते जिस वक्त उनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है आपको और आप दिन प्रतिदिन और भी मायूस होते चले जाते हैं अकेलापन महसूस करते चले जाते हैं।

How to Overcome Loneliness

 

What is Loneliness | अकेलापन क्या है 

ज्यादातर ऐसा भी पाया गया है कि ! लोगों को पता भी नहीं होता कि उनके अकेलेपन की वजह आखिर है क्या क्योंकि! वास्तव में वह अकेले नहीं होते फिर भी वह खुद को अकेला समझने लगते हैं। 

अकेलापन (Loneliness) एक ऐसी भावना है जिसमें लोग बहुत तेजी से खालीपन और अकेलापन का अनुभव करते हैं। अकेलेपन की तुलना अक्सर खाली, अवांछित और महत्वहीन महसूस करने से की जाती है। अकेले व्यक्ति को मजबूत पारस्परिक सम्बन्ध बनाने में कठिनाई होती है। दरअसल बहुत से लोगो के होते हुए भी आप अपने आप को तब अकेला महसूस करते हैं। 

जब आपको दूसरे लोगो से सपोर्ट नहीं मिलता, जरूरत के समय सहारा नहीं मिलता। तब लोगो के मन के अंदर बहुत कुछ चल रहा होता है और डिप्रेशन मे जाने की संभावनाए भी बढ़ हाती है।अकेलेपन में आप लोगो के बीच में रहते तो है लेकिन रहते हुए भी खुद को अकेला महसूस करते हैं। अकेलापन वह समय होता है जब आपको अकेला रहना पसंद नहीं होता और आप खुश नहीं होते हैं। 

आइए हम अब यह जानते हैं कि अकेलापन की वजह क्या है? How to overcome loneliness, अकेलापन कैसे दूर करें और इसे दूर करने के क्या उपाय हैं।

How to Overcome Loneliness | अकेलापन की वजह

अकेलापन महसूस करने की कई अलग-अलग वजह हो सकती है कुछ तो छोटी मोटी सी वजह होती है जो कुछ ही समय तक रहती है जिसमें चिंता करने जैसी कोई बात नहीं होती किंतु कुछ बड़ी वजह भी होती है जिससे हम अकेलेपन के शिकार हो जाते हैं और यह लंबे समय तक चलते ही रहता है। 

ऐसे में यह एक चिंता का विषय बन जाता है आप Depression में जा सकते हैं और इस बात से कोई अनजान नहीं की Depression के  last stage पर जो व्यक्ति पहुंच गया उसके वापस आने की संभावना लगभग खत्म ही हो जाती है क्योंकि depression के शिकार हुए व्यक्ति आत्महत्या की हद तक पहुंच जाते हैं।  

कुछ लोग अकेलापन महसूस करने की वजह से पागलपन के शिकार भी हो जाते हैं जिससे उनका जीवन कठिनाइयों से भर जाता है। 

आइए बात करते हैं अकेलापन महसूस करने की वजह के बारे में-

  1. आप अगर एक Student हैं और आपके कोई दोस्त नहीं तो आप अकेलापन महसूस करते हैं। 
  2. आप की किसी काम को करने के प्रति चाह है और किसी कारणवश आप Demotivate हो जाते हैं तो आप अकेलापन महसूस करते हैं। 
  3. यदि आपके रिश्ते बेहतर नहीं हैं तो आप अकेलापन महसूस करते हैं। 
  4. अगर आप छोटे बच्चे हैं और आपको अक्सर अपने बड़ों की डांट सुननी पड़े तो आप अकेलापन महसूस करते हैं। 
  5. आप अगर अपने जीवन में कामयाब नहीं हैं तो आप अकेलापन महसूस करते हैं। 
  6. यदि आप ने अपने जीवन में कई बेहतर काम किए हैं और उसे किसी ने सराहना नहीं की तो आप अकेलापन महसूस करते हैं। 
  7. आपके सपने जिसे आप अपनी मेहनत और लगन के साथ पूरे कराने की जी-जान से कोशिश कर रहे हो तो आप अकेलापन महसूस करते हो। 
  8. आप कामयाब और सफल व्यक्ति हैं किंतु  आप के पास बेहतर रिश्ते नहीं हैं तो आप अकेलापन महसूस करते हैं। 
  9. कभी-कभी तो लोग अपनी अज्ञानता की वजह से भी अकेलापन महसूस करते हैं। 

हमने अब तक इस पर बात की है कि अकेलापन महसूस करने की वजह क्या हो सकती है आइये अब बात करते है How to Overcome Loneliness, अकेलापन कैसे दूर करें के बारे मे। 

अकेलापन दूर करने के उपाय 

अक्सर ही यह देखा गया है कि जब लोग किसी परेशानी में फंस जाते हैं तो बस उसी परेशानी को बार-बार याद कर उसे कोसते रहते हैं और स्वयं को बेवस समझने लगते हैं कि यह मुसीबत अब हमारे गले पड़ चुकी है इसलिए अब हम कुछ नहीं कर सकते और वह स्वयं को हारा हुआ महसूस करने लगते हैं यह मान लेते हैं कि अब कुछ किया ही नहीं जा सकता। 

लेकिन ऐसा मान लेना बिल्कुल ही गलत है हर एक के दो पहलू होते हैं ठीक सिक्के की तरह अगर कोई परेशानी है तो परेशानी से बाहर आने का उपाय भी जो दूसरा पहलू है दुनिया में मौजूद है। 

everything is possible……

इसी प्रकार हम अकेलापन से निकलने के उपायों को समझेंगे की अकेलापन कैसे दूर करें-

1. जिम्मेदार व्यक्ति बने 

अगर आप जिम्मेदारी लेते हैं किसी काम, इंसान या स्वयं की तो आप कभी भी अकेलापन महसूस नहीं करेंगे क्योंकि जिम्मेदारी का एहसास आप का मनोबल बढ़ाता है जिस वजह से आपको अकेलेपन का एहसास कभी नहीं होगा। 

2. भरोसा करना सीखें 

अक्सर ही  वह लोग ज्यादातर अकेलापन का शिकार होते हैं जो दूसरों पर भरोसा नहीं कर पाते यहां तक खुद स्वयं पर भी भरोसा नहीं दिखा पाते। 

ऐसा करने से बचे यहां बात भरोसे की है निर्भर होने की नहीं इसलिए भरोसा करना सीखिए दूसरों पर और अगर कोई भरोसा जीत नहीं पा रहा है आपका तो कम से कम खुद पर भरोसा करें स्वयं को कहे कि आप अपने साथ कुछ गलत नहीं करेंगे ना गलत होने देंगे फिर देखिए आपको अपना साथ अच्छा लगने लगेगा और ऐसे में आप काफी Creative भी बना सकते हैं बात करें अकेलापन महसूस करने की तो अब आप इस लत मे  पहुंच चुके होंगे कि आप कभी अकेलापन के शिकार नहीं हो सकते। 

3. खुश रहें 

खुशी हमें हमेशा ही Positive energy देती है जिससे ख़ुशी का एहसास हमें कभी अकेलापन महसूस नहीं कराती। इसके लिए आप कुछ भी अपनी पसंद की चीज कर सकते है जैसे – गाने सुनना, डांस करना, पेंटिंग करना, अच्छा खाना खाना, बच्चो के साथ खेलना और भी बहुत कुछ कर सकते है। कहने का मतलब बस यहि है की जिस काम से आप को खुशी मिले वह करो।       

4. स्वयं को सकारात्मक रखे 

सकारात्मकता हमारे विचारों को भी नई दिशा प्रदान करती है क्यूकी जब हम Logically सोचते हैं बातो को समझने की कोशिश करते है तब जिस वजह से अकेलापन का विचार हमारे मन मे आते है वह फिर चले जाते हैं, और बेहतर महसूस होने लगता है। 

इन्हे भी जाने –

4 Habits for change your life जीवन को बदलने के लिए 4 आदतें

Self confidence बढ़ाने के 5 आसान तरीके

Personality development in Hindi (व्यक्तित्व का विकास)

5. लक्ष्य बनाएँ और व्यस्त रहें 

आप अपने लिए छोटे या बड़े अपनी सुविधा अनुसार लक्ष्य बनाएं और उसे पूरा करने के लिए मेहनत करें जब आपका ध्यान किसी अन्य कार्यों में लगा हुआ होता है तो फिर अकेलापन महसूस करने का वक्त रहेगा ही नहीं क्योंकि आप ने स्वयं को व्यस्त रखे हुए हैं

6. मनोरंजन करें 

यकीन मानिए दोस्तों ! यह सबसे आसान तरीका है अकेलापन दूर करने का जिससे आप बेहतर महसूस करेंगे मनोरंजन के तो कई अलग-अलग साधन भी मौजूद हैं जैसे की Comedy video देखें, गाने सुने,  games खेलें, कहीं घूम कर आए इसके अलावा टीवी में  अपने  interest के हिसाब से News या कोई  movie भी देख सकते हैं इससे होगा यह कि ! आपका अकेलापन दूर हो जाएगा कुछ ही समय में और आप बेहतर महसूस करेंगे।

पूछे जाने वाले प्रश्न 

अकेलापन दूर करने का उपाय?

1. जिम्मेदार व्यक्ति बने
2. भरोसा करना सीखें
3. खुश रहें
4. स्वयं को सकारात्मक रखें
5. लक्ष्य बनाएं और व्यस्त रहें
6. मनोरंजन करें

अकेलापन महसूस क्यों होता है?

जब आपको दूसरे लोगो से सपोर्ट नहीं मिलता, जरूरत के समय सहारा नहीं मिलता। तब लोगो के मन के अंदर बहुत कुछ चल रहा होता है और डिप्रेशन मे जाने की संभावनाए भी बढ़ हाती है।अकेलेपन में आप लोगो के बीच में रहते तो है लेकिन रहते हुए भी खुद को अकेला महसूस करते हैं। अकेलापन वह समय होता है जब आपको अकेला रहना पसंद नहीं होता और आप खुश नहीं होते हैं। 

अकेलापन और एकांत में क्या अंतर है?

जब कोई व्यक्ति अकेला रह कर खुश नहीं रहता है और वह किसी का साथ चाहता है की कोई उसकी बाते सुने और उसे समझे लेकिन ऐसे इंसान का साथ उसे नही मिलता तो वह अकेलापन महसूस करता है, लेकिन कोई व्यक्ति अकेले रह कर खुश है लोगो से दूर तो उसे एकांत कहते है।

अंत में-

हमने जाना How to Overcome Loneliness अकेलापन कैसे दूर करें के बारे में कि इसके क्या क्या परिणाम हो सकते हैं अगर हमने समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो और हममें अकेलापन दूर करने के उपायों के बारे में भी बात की आप इन उपायों को आजमाएं इससे ना कि आपका अकेलापन दूर होगा   अपितु आपके व्यक्तित्व में भी और ज्यादा सहायता आएगी जिससे आप लोगों के बीच आकर्षक लगेंगे आपके दोस्त बेहतर बनेंगे यहां तक  आपके आसपास के लोगों और समाज के प्रति आपका नजरिया भी बदल जाएगा फिर आप कभी भी अकेलापन के शिकार नहीं होंगे और बेहतर जीवन जी पाएंगे अच्छे एहसासों के साथ। 

यह आर्टिकल How to Overcome Loneliness आप को कैसा लगा कमेंट कर जरूर बताए अपने दोस्तो और परिवार के सदस्यो को share करे और भी ऐसे पोस्ट पढ़ने के लिए सबस्क्राइब करना न भूलें। 

धन्यवाद !

Share us friends

Leave a Comment