Ice Apple benefits, side effects in Hindi | ताड़गोला के फायदे व नुकसान

Ice Apple in Hindi – Ice Apple (आइस एपल) पोषक तत्वों से भरपूर एक फल है यह विटामिन और मिनरल का बहुत ही अच्छा स्रोत है ice Apple बाजार में बहुत कम देखने को मिलता है। Ice Apple को तमिल में ताड़गोला कहा जाता है इसका सबसे ज्यादा उपयोग दक्षिण भारत में किया जाता है आइस एप्पल की तासीर ठंडी होती है जो शरीर को ठंडा रखने का काम करता है यह स्किन को स्मूथ करने के साथ ही पेट में होने वाली जलन की समस्या को भी ठीक करने में सहायक होता है इसके अतिरिक्त Ice Apple के और भी कई फायदे होते हैं।  

Ketki ka phool kaisa hota hai | जाने कैसे हुआ केतकी का फूल श्रापित

Ice Apple

 

कुछ लोगों का मानना है कि आइस एप्पल (Ice apple in hindi) वजन कम करने में भी सहायक होता है आइस एप्पल में विटामिन ए, सी, ई और मिनरल्स पाया जाता है और यह तीनों विटामिन ही शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व माने जाते हैं आज इस पोस्ट में Ice Apple benefits in hindi के फायदे के बारे में जानेंगे इससे पहले जानते हैं कि (Ice Apple in hindi) ताड़गोला क्या है?

ताड़गोला क्या है | Ice Apple in Hindi

ताड़गोला को अंग्रेजी में Ice Apple (आइस एप्पल), शुगर पाम फ्रूट (Palm fruit) या पल्मीरा फ्रूट भी कहा जाता है। इसका पेड लंबा होता है और इसमें गुच्छे दार फल लगता है ताड़ का पेड़ दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में बहुत ज्यादा पाए जाते हैं ग्रामीण छेत्रों मे इसे तड़का के नाम से भी जानते है। इसके फल की बात करें तो यह करीब 4 से 7 इंच का होता है और इस पर धुंधले काले रंग का छिलका होता है। 

Ice Apple tree
Ice Apple tree / image source – google

 

ताड़गोला (Tadgola) के सबसे ऊपरी हिस्से को अगर हटा दिया जाए तो उसके अंदर तीन जेली जैसे बीज दिखाई देते हैं जो पारदर्शी और धुंधला सफेद रंग के होते हैं इसका स्वाद हल्के मीठा होता है फल के जेली वाले भाग पर पतली पीले भूरे रंग की परत होती है इसके सफेद वाले भाग के अंदर तरल पदार्थ होता है। 

ताड़गोला के फायदे | Ice Apple benefits in hindi 

ताड़गोला (Tadgola) में मिनरल और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो डाइट करने वालों के लिए और डायबिटीज के शिकार लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है ताड़गोला (Tadgola) सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं अच्छा होता है बल्कि पेट में होने वाली जलन को दूर करने में भी सहायता करता है आइए विस्तार से जानते हैं ताड़गोला (Tadgola) के फायदे के बारे में-

Ice Apple fruit
Ice Apple fruit / image source – google

 

1. स्किन के लिए अच्छा

Ice Apple (आइस एप्पल) में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो स्किन को स्मूथ करने के साथ ही अन्य कई प्रकार की परेशानियों से बचाता है अगर गर्मी के मौसम में चेहरे पर रैशेज हो जाते हैं तब Ice Apple (आइस एप्पल) की जेली को उस रैशेज वाले स्थान पर लगाने से soothing प्रभाव पड़ता है और खुजली जैसी समस्या दूर हो जाती है अगर गर्मी के कारण चेहरा लाल हो जाता है तब भी आइस एप्पल (Ice Apple in hindi) को वहां पर लगाने से फायदा मिलता है संवेदनशील त्वचा वाले के लिए Ice Apple से बना फेस पैक बहुत अच्छा माना जाता है। 

यह भी जाने –

Avocado in Hindi | एवोकाडो क्या है? इसे खाने के फायदे और नुकसान

Chamomile in hindi | जानिए इसके फायदे और नुकसान

2. अल्सर में देता है राहत

जिन लोगों को अल्सर की समस्या है उन्हें आइस एप्पल का सेवन करना चाहिए यह अलसर के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है और यह जलन को शांत करने में भी काम आता है लेकिन जिन लोगों को अलसर की समस्या है वह लोग इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य दें। 

Ice Apple benefits, side effects in Hindi | ताड़गोला के फायदे व नुकसान
tadgola / image source – google

 

3. शरीर को रखता है हाइड्रेटेड

Ice Apple में पानी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है अगर गर्मी के मौसम में इसका सेवन किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद हो सकता है अगर इसका नियमित रूप से गर्मी के मौसम में सेवन किया जाता है तो इससे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है

4. खुजली को करता है दूर

अगर आप चेहरे की जलन और खुजली से परेशान हैं तब आप इस फल का उपयोग कर सकते हैं आइस एप्पल को पीसकर इसे त्वचा पर लगाने से राहत मिलती है और खुजली होना बंद हो जाती है इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई जलन और सूजन कम करने का कारण होता है। 

5. डायबिटीज में है फायदेमंद

Ice Apple एक कम कैलोरी वाला फल है जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ-साथ आयरन, जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, थियामाइन, रिबोप्लेविन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं यह सभी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करते हैं इनकी वजह से ही यह डायबिटीज की परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन करना एक हेल्थी ऑप्शन हो सकता है। 

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

आइस एप्पल (Ice Apple) को प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी काम में लाया जाता है इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है आप यह जान ले जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वह लोग बीमारियों से ज्यादा परेशान रहते हैं। 

यह भी जाने –

Anjeer Khane Ke Fayde | भीगे अंजीर खाने के 10 बेहतरीन फायदे

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

7. मोटापा कम करने में है सहायक

Ice Apple एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है जिसके कारण मोटापा कम करने में सहायक होते हैं इसमें पानी भी भरपूर मात्रा में होता है जो पेट को ज्यादा देर तक भरा हुआ रखता है। 

Ice Apple अपने पारदर्शी और पानी की बहुत ज्यादा मात्रा के कारण उल्टी के इलाज में लाभकारी होता है इसके अलावा कृमि संक्रमण के इलाज में भी यह अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसमें पोटेशियम होने के कारण इसका उपयोग लिवर टॉनिक के रूप में भी किया जाता है। 

8. प्रेगनेंसी में मददगार

प्रेगनेंसी के दौरान जी मिचलाना, उल्टी आना एक आम बात है मुख्य रूप से पहली तिमाही में लेकिन Ice Apple का सेवन करने से इससे राहत मिल सकती है इसमें नेचुरल एनर्जी सप्लीमेंट के तौर पर काम करता है जिसके कारण प्रेग्नेंट महिला की थकान को दूर करने में सहायक होता है Ice Apple (ताड़गोला) में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह प्रेग्नेंट महिला के शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में सहायक होता है ताड़गोला का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला की कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या दूर हो जाती है लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 

ताड़गोला के नुकसान | side effects of Ice Apple in Hindi

आइस एप्पल (Ice Apple) के कई सारे फायदे होते हैं लेकिन जब इसका अत्यधिक ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है तब यह कमजोर पाचन शक्ति वाले लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है आइए ताड़गोला के नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

  • बहुत ज्यादा पके हुए ताड़गोला (Ice Apple) को खाने से पेट में दर्द होने की संभावना बनी रहती है। 
  • अगर पाचन शक्ति कमजोर है तब ताड़गोला का सेवन सोच समझकर ही करना चाहिए। 
  • गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही ताड़गोला का सेवन करना चाहिए। 
  • बहुत ज्यादा मात्रा में ताड़गोला का सेवन करने से पेट में दर्द और मडोड हो सकता है। 

पुछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1. तड़गोला से क्या फायदा है?

Ice Apple एक कम कैलोरी वाला फल है जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ-साथ आयरन, जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, थियामाइन, रिबोप्लेविन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं यह सभी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करते हैं

प्रश्न 2. क्या तड़गोला में शुगर होती है?

नहीं ! तडगोला डायबिटीज की परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन करना एक हेल्थी ऑप्शन हो सकता है। 

प्रश्न 3. क्या तड़गोला वजन घटाने के लिए अच्छा है?

Ice Apple एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है जिसके कारण मोटापा कम करने में सहायक होते हैं।

निष्कर्ष

ताड़गोला मे कई विटामिन और मिनरल होते हैं इसमे कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है जिसके कारण यह मोटापे को कम करने में सहायक होता है कमजोर पाचन शक्ति वालों को ताड़गोला (ice apple) का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से नुकसान पहुंच सकता है इसलिए अगर किसी प्रकार की शारीरिक समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श लेकर ही ताड़गोला का सेवन करे।

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!