ताड़गोला के फायदे | Ice Apple Benefits in Hindi

Google News Follow

Ice Apple in Hindi: आइस एप्पल पोषक तत्वों से भरपूर एक फल है, यह विटामिन और मिनरल का बहुत ही अच्छा स्रोत है। यह बाजार में बहुत कम देखने को मिलता है, इसे तमिल में ताड़गोला कहा जाता है और इसका सबसे ज्यादा उपयोग दक्षिण भारत में किया जाता है। आइस एप्पल की तासीर ठंडी होती है जो शरीर को ठंडा रखने का काम करता है, यह स्किन को स्मूथ करने के साथ ही पेट में होने वाली जलन की समस्या को भी ठीक करने में सहायक होता है इसके अतिरिक्त इस फल के और भी कई फायदे होते हैं।  

Ketki ka phool kaisa hota hai | जाने कैसे हुआ केतकी का फूल श्रापित

Ice Apple
image source – google

कुछ लोगों का मानना है कि आइस एप्पल वजन कम करने में भी सहायक होता है, इसमें विटामिन ए, सी, ई और मिनरल्स पाया जाता है और यह तीनों विटामिन ही शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व माने जाते हैं। आज इस पोस्ट में आइस एप्पल के फायदे के बारे में जानेंगे और यह भी कि Ice Apple या ताड़गोला क्या है?

ताड़गोला क्या है | Ice Apple in Hindi

ताड़गोला को अंग्रेजी में Ice Apple, शुगर पाम फ्रूट (Palm fruit) या पल्मीरा फ्रूट भी कहा जाता है। इसका पेड लंबा होता है और इसमें गुच्छे दार फल लगता है, ताड़ का पेड़ दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में बहुत ज्यादा पाए जाते हैं ग्रामीण छेत्रों मे इसे तड़का के नाम से भी जानते है। इसके फल की बात करें तो यह करीब 4 से 7 इंच का होता है और इस पर धुंधले काले रंग का छिलका होता है। 

Ice Apple tree
Ice Apple tree / image source – google

 

ताड़गोला के सबसे ऊपरी हिस्से को अगर हटा दिया जाए तो उसके अंदर तीन जेली जैसे बीज दिखाई देते हैं जो पारदर्शी और धुंधला सफेद रंग के होते हैं इसका स्वाद हल्के मीठा होता है फल के जेली वाले भाग पर पतली पीले भूरे रंग की परत होती है इसके सफेद वाले भाग के अंदर तरल पदार्थ होता है। 

ताड़गोला के फायदे | Ice Apple benefits in hindi 

ताड़गोला में मिनरल और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो डाइट करने वालों के लिए और डायबिटीज के शिकार लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है ताड़गोला सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं अच्छा होता है बल्कि पेट में होने वाली जलन को दूर करने में भी सहायता करता है आइए विस्तार से जानते हैं ताड़गोला के फायदे के बारे में-

Ice Apple fruit
Ice Apple fruit / image source – google

 

1. स्किन के लिए अच्छा

Ice Apple में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो स्किन को स्मूथ करने के साथ ही अन्य कई प्रकार की परेशानियों से बचाता है अगर गर्मी के मौसम में चेहरे पर रैशेज हो जाते हैं तब आइस एप्पल की जेली को उस रैशेज वाले स्थान पर लगाने से soothing प्रभाव पड़ता है और खुजली जैसी समस्या दूर हो जाती है। अगर गर्मी के कारण चेहरा लाल हो जाता है तब भी इसे वहां पर लगाने से फायदा मिलता है, संवेदनशील त्वचा वाले के लिए इस फल से बना फेस पैक बहुत अच्छा माना जाता है। 

यह भी जाने –

Avocado in Hindi | एवोकाडो क्या है? इसे खाने के फायदे और नुकसान

Chamomile in hindi | जानिए इसके फायदे और नुकसान

2. अल्सर में देता है राहत

जिन लोगों को अल्सर की समस्या है उन्हें आइस एप्पल का सेवन करना चाहिए यह अलसर के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है और यह जलन को शांत करने में भी काम आता है लेकिन जिन लोगों को अलसर की समस्या है वह लोग इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य दें। 

ताड़गोला के फायदे | Ice Apple Benefits in Hindi
tadgola / image source – google

 

3. शरीर को रखता है हाइड्रेटेड

इस फल में पानी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, अगर गर्मी के मौसम में इसका सेवन किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। अगर इसका नियमित रूप से गर्मी के मौसम में सेवन किया जाता है तो इससे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है।

4. खुजली को करता है दूर

अगर आप चेहरे की जलन और खुजली से परेशान हैं तब आप इस फल का उपयोग कर सकते हैं आइस एप्पल को पीसकर इसे त्वचा पर लगाने से राहत मिलती है और खुजली होना बंद हो जाती है इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई जलन और सूजन कम करने का कारण होता है। 

5. डायबिटीज में है फायदेमंद

यह एक कम कैलोरी वाला फल है जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ-साथ आयरन, जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, थियामाइन, रिबोप्लेविन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं यह सभी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करते हैं इनकी वजह से ही यह डायबिटीज की परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन करना एक हेल्थी ऑप्शन हो सकता है। 

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

आइस एप्पल को प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी काम में लाया जाता है इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है आप यह जान ले जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वह लोग बीमारियों से ज्यादा परेशान रहते हैं। 

यह भी जाने –

Anjeer Khane Ke Fayde | भीगे अंजीर खाने के 10 बेहतरीन फायदे

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

7. मोटापा कम करने में है सहायक

यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है जिसके कारण मोटापा कम करने में सहायक होते हैं इसमें पानी भी भरपूर मात्रा में होता है जो पेट को ज्यादा देर तक भरा हुआ रखता है। 

यह फल अपने पारदर्शी और पानी की बहुत ज्यादा मात्रा के कारण उल्टी के इलाज में लाभकारी होता है इसके अलावा कृमि संक्रमण के इलाज में भी यह अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसमें पोटेशियम होने के कारण इसका उपयोग लिवर टॉनिक के रूप में भी किया जाता है। 

8. प्रेगनेंसी में मददगार

प्रेगनेंसी के दौरान जी मिचलाना, उल्टी आना एक आम बात है मुख्य रूप से पहली तिमाही में, लेकिन आइस एप्पल का सेवन करने से इससे राहत मिल सकती है इसमें नेचुरल एनर्जी सप्लीमेंट के तौर पर काम करता है जिसके कारण प्रेग्नेंट महिला की थकान को दूर करने में सहायक होता है। ताड़गोला में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह प्रेग्नेंट महिला के शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में सहायक होता है ताड़गोला का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला की कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या दूर हो जाती है लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 

ताड़गोला के नुकसान | side effects of Ice Apple in Hindi

आइस एप्पल के कई सारे फायदे होते हैं लेकिन जब इसका अत्यधिक ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है तब यह कमजोर पाचन शक्ति वाले लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है आइए ताड़गोला के नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

  • बहुत ज्यादा पके हुए ताड़गोला को खाने से पेट में दर्द होने की संभावना बनी रहती है। 
  • अगर पाचन शक्ति कमजोर है तब ताड़गोला का सेवन सोच समझकर ही करना चाहिए। 
  • गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही ताड़गोला का सेवन करना चाहिए। 
  • बहुत ज्यादा मात्रा में ताड़गोला का सेवन करने से पेट में दर्द और मडोड हो सकता है। 

आइस एप्पल से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न 

तड़गोला से क्या फायदा है?

ताड़गोला एक कम कैलोरी वाला फल है जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ-साथ आयरन, जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, थियामाइन, रिबोप्लेविन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं यह सभी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करते हैं

क्या तड़गोला में शुगर होती है?

नहीं ! ताड़गोला डायबटीज की परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन करना एक हेल्थी ऑप्शन हो सकता है। 

क्या तड़गोला वजन घटाने के लिए अच्छा है?

ताड़गोला एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है जिसके कारण मोटापा कम करने में सहायक होते हैं।

आइस एप्पल को हिंदी में क्या कहते हैं?

आइस एप्पल को हिंदी में ताड़गोला कहते है।

क्या हम रोज आइस एप्पल खा सकते हैं?

हाँ हम रोज आइस एप्पल खा सकते है, बस हमे ध्यान रखना होगा की इसका सेवन हम सीमित मात्रा मे ही करे।

निष्कर्ष

ताड़गोला मे कई विटामिन और मिनरल होते हैं इसमे कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है जिसके कारण यह मोटापे को कम करने में सहायक होता है कमजोर पाचन शक्ति वालों को ताड़गोला का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से नुकसान पहुंच सकता है इसलिए अगर किसी प्रकार की शारीरिक समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श लेकर ही ताड़गोला का सेवन करे।

Share us friends

Leave a Comment