Instagram से पैसे कैसे कमाए जाने best 6 तरीके (2024)

Google News Follow

Instagram se paise kaise kamaye in Hindi: हेलो दोस्तों आप लोग इंस्टाग्राम अकाउंट तो बनाया ही होगा और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल भी करते होंगे इंस्टाग्राम पर पूरे दिन में लगभग एक-दो घंटे का समय व्यतीत अवश्य करते होंगे जिसमें आप लोग story, Instagram reels, फोटो देखते होंगे और उनको लाइक शेयर कमेंट करते होंगे और इन्हीं सब चीजों में आपका कीमती समय व्यतीत हो जाता है। 

Content of table show

Instagram se paise kaise kamaye

Facebook Profile Lock कैसे करे 2024 [New Update]

लेकिन अगर आप अभी भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन या दोस्त बनाने के उद्देश्य से कर रहे हैं तो आप मूर्खता कर रहे हैं क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहे हैं।

दोस्तो अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की instagram id तो हम बना लेते है और इसका इस्तेमाल भी करते है लेकिन इसका पासवर्ड भूल जाते है ऐसे मे आप हमारी पिछली पोस्ट instagram ka password कैसे पता करें पढ़ सकते है। 

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Instagram se paise kaise kamaye तो यह पोस्ट आपके लिए ही है इसे पूरा अवश्य पढ़ें इसमें हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 6 ऐसे तरीके के बारे में बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं तो आइए अब जानते हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए। 

Paisa nikal app kya hai | घर बैठे पैसा कमाए 2023

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जानने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है क्योंकि जब तक आपको इसके बारे में सही जानकारी नहीं होगी तब तक आप पैसा नहीं कमा पाएंगे आप अधिकांश अपनी फोटो को ही इंस्टाग्राम पर अपलोड करते होंगे जिससे कि आप शायद ही इससे पैसे कमा पाएंगे। 

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम एक सबसे बढ़िया पैसा कमाने वाला ऐप है इस ऐप से पैसा कमाने के लिए कई सारे तरीके हैं जिनको इस पोस्ट में बताया गया है इंस्टाग्राम से कमाई करने के लिए सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को grow करना होगा इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा जो नीचे बताया गया है।

यह भी पढ़े –

Facebook video download kaise kare 3 आसान तरीके [2023]

Facebook account delete kaise kare मोबाइल से (सिर्फ 5 मिनट में)

Facebook ka password kaise change kare | Facebook का password चेंज कैसे करे ?

Instagram पर post publish करने के लिए एक niche चुने

सबसे पहले आपको अपनी एक niche select करना होगा और अपनी niche के अनुसार ही फोटो या short video clip अपलोड करना होगा।

जिन लोगों को niche का मतलब क्या होता है नहीं पता है तो उनके लिए बता दूं कि niche किसी भी कैटेगरी (category) को कहते हैं जैसे अगर आपको जिम जाने का शौक है तो आप फिटनेस से संबंधित कॉन्टेंट अपलोड कर सकते हैं। 

इसी प्रकार से technology, health, digital marketing यह सभी niche कहलाते हैं आप अपनी मनपसंद के अनुसार किसी भी एक टॉपिक को चुन सकते हैं और उसी से संबंधित content को publish करिए। 

इंस्टाग्राम पर हर दिन content पब्लिश करें

जब आप अपनी Niche select कर लेते हैं उसके बाद आप नियमित रूप से कॉन्टेंट भी पब्लिक कीजिए जिससे आपका Instagram account grow होने लगेगा। 

अगर आप प्रतिदिन दो फोटो या 2 स्टोरी अपलोड करते हैं तो आप को नियमित रूप से प्रतिदिन दो फोटो या दो स्टोरी अपलोड करना ही है जब तक की आपका इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रो ना हो जाए बाद में जब आपका अकाउंट ग्रो हो जाएगा तो फिर आप चाहे तो कभी भी content पब्लिश कर सकते हैं। 

Instagram पर hashtag का उपयोग करें

आप जब भी कोई कंटेंट इंस्टाग्राम पर पब्लिश करते हैं तो उसमें hashtag का इस्तेमाल अवश्य करें इससे आपको engagement मिलेगा और आपके Instagram followers की संख्या भी बढ़ेगी hashtag हमेशा आपके पोस्ट के अनुसार ही होना चाहिए जिससे आपको ऐसे followers मिले जिन लोगों को आपकी niche मे रुचि हो।

ऊपर जो बातें बताई गई हैं उन तीनों बातों को ध्यान में रखकर आप इंस्टाग्राम पर एक professional account बना सकते हैं और followers की संख्या भी बढ़ा सकते हैं जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट grow हो जाएगा तब आपके पास पैसा कमाने के कई सारे विकल्प होंगे। 

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Instagram se paise kaise kamaye

जब आप इंस्टाग्राम अकाउंट को grow कर लेते हैं तब उसके बाद बारी आती है Instagram se paise kaise kamaye तब आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गए तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और इंस्टाग्राम से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

1. Affiliate marketing se Instagram se paise kamaye

Affiliate marketing किसी भी प्लेटफार्म से पैसा कमाने का सबसे बढ़िया माध्यम है जिसके द्वारा आप लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं। 

अगर आपको affiliate marketing के बारे में पता नहीं है और आप affiliate marketing के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो मे आपको आसान भाषा में बता रहा हूं, affiliate marketing एक ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमें आपको किसी अन्य दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को Promote करना होता है और जब आपकी तरफ से वह sale होता है तब आपको कंपनी की तरफ से कुछ कमीशन दिया जाता है कंपनी आपको एक link देती है जिसे आपको promote करना होता है जब कोई यूज़र आपकी उस link से product को खरीदता है तो कंपनी आपको उसका कुछ कमीशन देती है। 

Affiliate marketing को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको affiliate program जैसे- Flipkart, Amazon, clickbank, warrior Plus इत्यादि को ज्वाइन करना पड़ता है उसके बाद अपनी niche से related product select करना होता है और affiliate link प्राप्त करना होता है। 

जब आप affiliate link प्राप्त कर लेते हैं तब अपनी affiliate link को इंस्टाग्राम bio, story मे add कर ले इसके बाद जब भी आपका कोई follower आपकी affiliate link से किसी भी प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसके बदले कमीशन मिलेगा

2. Brand ko promote kar Instagram se paise kamaye

जब आप अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट को किसी एक niche पर grow कर लेते हैं तो कई सारे business अपनी brand को promote करने के लिए आपको पैसे देते हैं। 

जैसे मान लीजिए आपका अकाउंट fitness से related है और आपके पास अच्छे खासे followers की संख्या है तो ऐसे में बहुत सारे प्रोटीन ब्रांड, जिम ओनर promotion के लिए आपके पास आएंगे जिसके बदले में आप उनसे अच्छा खासा पैसा charge कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े –

Telegram kya hai | Telegram channel और group कैसे बनाएं

WhatsApp hack kaise kare | WhatsApp account हैक करने का 5 तरीका

WhatsApp delete message kaise dekhe नया तरीका

3. अपने प्रोडक्ट को बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

जब आप किसी एक niche में निपुण हो जाते हैं और महारत हासिल कर लेते हैं तब आप खुद की niche से संबंधित product बनाकर बेंच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। 

मान लो जैसे आपने जिम करके अच्छी खासी बॉडी बना ली है तो आप diet plan, Gym training, workout schedule जैसे अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट बना सकते हैं और अपने followers को बेच सकते हैं। 

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

4. दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट कर पैसे कमाए

जब आपके इंस्टाग्राम में follower की संख्या ज्यादा होती है तब आप दूसरे लोगों के अकाउंट को प्रमोट करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं

शायद आपने भी वीडियो वगैरा मे देखा होगा कि इंस्टाग्राम पर बहुत सारे पापुलर क्रिएटर दूसरे के अकाउंट को follow करने के लिए कहते हैं यह सब वह फ्री में नहीं करते हैं ऐसा करने के लिए वे अच्छी खासी रकम वसूलते हैं कई सारे ऐसे लोग हैं जो दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करके इंस्टाग्राम से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। 

5. अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर पैसे कमाए

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में follower की संख्या ज्यादा है और engagement है तो आप अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है की आपका अकाउंट किसी एक niche पर होना चाहिए और engagement अच्छा होना चाहिए तभी कोई व्यक्ति आपसे इंस्टाग्राम अकाउंट खरीदेगा क्योंकि कोई भी खरीददार अकाउंट खरीदने से पहले Instagram inside की screenshot को देखता है। 

6. फोटो बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं और आपके पास एक अच्छा कैमरा है तो आप फोटो को बेचकर भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं जब आप कहीं पर भी घूमने के लिए जाते हैं या फिर ज्यादा nature वाली जगह पर रहते हैं तो आप उनकी फोटो खींचकर इंस्टाग्राम पर watermark लगाकर पब्लिश कर सकते हैं और अगर आपके द्वारा इंस्टाग्राम पर पब्लिश की गई फोटो किसी को पसंद आती है तो वह आपसे संपर्क करेगा और आपसे फोटो खरीदेगा इसके बदले में आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाएगा। 

पूछे जाने वाले प्रश्न  

प्रश्न 1. इंस्टाग्राम कितने फॉलोअर्स पर पैसे देता है?

हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट पर जब 10k followers हो जाते है तब उस instagram account को monetize करवा सकते है और उससे पैसे कमा सकते है।

प्रश्न 2. इंस्टाग्राम पर 1K कितना होता है?

इंस्टाग्राम पर 1K का मतलब 1 हजार होता है। अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- twiter, facebook, youtube इन सभी जगह पर 1 हजार के लिए 1k का ही उपयोग किया जाता है।

प्रश्न 3. भारत का इंस्टाग्राम किंग कौन है?

भारत का इंस्टाग्राम किंग विराट कोहली को कहा जाता है उनके इंस्टाग्राम पर अभी वर्तमान समय मे 228 मिलियन followers है और विराट कोहली की लोकप्रियता इतनी है की इनके followers इन्हे इंस्टाग्राम किंग के नाम से भी जानते है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको Instagram se paise kaise kamaye की पूरी जानकारी विस्तार से आसान शब्दों में बताया है और इसके साथ ही इंस्टाग्राम अकाउंट को grow करने के तरीके भी आपके साथ साझा किया है हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट Instagram se paise kaise kamaye जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करें।

Share us friends

Leave a Comment