Ladli behna gas cylinder Yojana: 450 रुपए में इन लोगों को गैस सिलेंडर देगी सरकार

Google News Follow

Mp Ladli behna gas cylinder Yojana 2023: गैस सिलेंडर के दाम इतना ज्यादा बढ़ गया है कि देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोग गैस सिलेंडर नहीं भरवा पा रहे हैं जिसके कारण काफी ज्यादा परेशान है लेकिन अब मध्य प्रदेश के लोगों को गैस सिलेंडर की कीमत में बड़ी राहत मिलने वाली है क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश में कम दामों पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। 

Ladli behna gas cylinder Yojana

मध्य प्रदेश के सभी पात्र महिलाओं को मुख्यमंत्री लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपए में दिया जाएगा जिसके कारण उनकी आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार होगा आज हम इस पोस्ट में ladli behna LPG gas cylinder Yojana mp के बारे में बताने वाला हूं ताकि आप लोगों को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। 

इस पोस्ट में ladli behna gas cylinder yojana से जुड़ी हुई सभी जानकारी बताई गई है जिससे कि मध्य प्रदेश के सभी पात्र लाडली बहनों को इस योजना का लाभ मिल सके अगर आप भी घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपए में लेना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट मुख्यमंत्री लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना (Ladli behna gas cylinder Yojana) को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें।  

आगे आप जानेंगे कि 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर लेने के लिए कौन पात्र है, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है, आवेदन करने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी, ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आवश्यक निर्देश क्या है, Ladli behna gas cylinder Yojana form कैसे भरे। 

भारत गैस बुकिंग नंबर | भारत गैस आनलाइन बुकिंग कैसे करे

Ladli behna gas cylinder Yojana 2023 की जानकारी

लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चालू किया गया है जिसे ladli behna LPG gas Yojana के नाम से जाना जाता है इस योजना की जानकारी मध्य प्रदेश के सभी लाडली बहनों को होना आवश्यक है इसके लिए टेबल में कुछ संक्षिप्त जानकारी बताया गया है जिससे कि आपको समझने में कोई परेशानी ना हो। 

योजना का नाम लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना
राज्य का नाम मध्य प्रदेश
किसके द्वारा शुरू किया गया मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी मध्य प्रदेश की सभी पात्र बहने
योजना का शुभारंभ 15 सितंबर 2023
योजना का उद्देश्य 450 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान करना
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑफलाइन
ऑफिशल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in
पात्रता सभी महिलाएं जिनके नाम पर गैस सिलेंडर है

Ladli behna gas cylinder Yojana क्या है

मध्य प्रदेश सरकार ने सभी पात्र बहनों को एलपीजी गैस सिलेंडर 450 रुपए में उपलब्ध करने के लिए ladli behna gas cylinder Yojana का शुभारंभ किया है इस योजना के अंतर्गत जिन बहनों के नाम पर पहले से एलपीजी गैस सिलेंडर है उन्हें 1 सितंबर 2023 से गैस सिलेंडर रिफिल करने पर अतिरिक्त पैसा सब्सिडी के तौर पर वापस बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। 

मध्य प्रदेश सरकार एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की रिफिल के लिए 450 रुपए लाभार्थी के dbt enable बैंक खाते में भेज दिया जाएगा इस योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाएगा जिनके पास पहले से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एलपीजी गैस कनेक्शन है या फिर लाडली बहना योजना मैं रजिस्टर्ड बहने जिनके पास उनके नाम पर गैस कनेक्शन है इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को ऑफलाइन आवेदन करना होगा।

इसे भी पढ़े –

Ladli Bahana Yojana आवेदन की स्थिति चेक कैसे करे

लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस (बैलेन्स) कैसे चेक करें 2023

लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र डाउनलोड PDF कैसे करें 2023 

लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री लाडली बहना एलपीजी गैस सिलेंडर योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की सभी गरीब व मध्यम वर्ग की महिलाओं को मात्र 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाना है मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लगभग एक करोड़ 30 लाख महिलाओं को देने वाली है जिससे कि गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति को कुछ हद तक सुधार करने में मदद मिल सके।  

450 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा

Ladli behna LPG gas cylinder Yojana के माध्यम से राज्य की सभी पात्र बहनों को हर महीने एक गैस सिलेंडर भरवाने पर अनुदान राशि देगी इस योजना के अंतर्गत जो भी महिलाएं पात्र हैं उन्हें गैस सिलेंडर रिफिल लेने पर पूरा पैसा देना होगा उसके बाद 450 रुपए छोड़कर अतिरिक्त पैसा सरकार द्वारा उन बहनों के आधार लिंक और डीबीटी चालू खाते में भेज दिया जाएगा।

DBT full form in Hindi | डीबीटी का फुल फॉर्म क्या होता है | DBT क्या है

DBT Link Status Check Online करें अब सिर्फ 2 मिनिट मे 

लाडली बहना एलपीजी गैस सिलेंडर योजना की पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं मध्य प्रदेश की निवासी होना चाहिए। 
  • इस योजना का लाभ उन बहनों को दिया जाएगा जिनके पास प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का गैस कनेक्शन है
  • इसके अलावा जो भी महिलाएं लाडली बहन योजना के लिए पात्र हैं उनको भी 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। 
  • ऐसी महिलाएं जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है लेकिन वह लाडली बहना योजना के लिए पात्र हैं वह महिलाएं भी इसका लाभ प्राप्त कर सकती हैं। 

450 रुपये मे घरेलू गैस सिलेन्डर प्राप्त करने के लिए आवश्यक निर्देश 

  • लाड़ली बहना गैस सिलेन्डर योजना मे पंजीयन करने के लिए आवेदिका का समग्र आईडी होना आवश्यक है । 
  • गैस सिलेंडर के लिए पंजीयन करते समय समग्र ई-केवाईसी में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा इसलिए पंजीयन के समय आवेदिका के पास वह मोबाइल होना आवश्यक है। 
  • पंजीयन से पहले समग्र पोर्टल पर आवेदिका का आधार ई-केवाईसी होना अनिवार्य है यहां पर केवाईसी से मतलब है कि समग्र पोर्टल पर आधार डाटा का ओटीपी या बायोमेट्रिक के माध्यम से मिलन हो। 
  • समग्र आईडी में ई-केवाईसी स्थिति चेक करने के लिए समग्र पोर्टल पर जाएं। 
  • आवेदिका के बैंक खाता में आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय होना चाहिए क्योंकि सब्सिडी का पैसा आवेदिका के आधार लिंक बैंक खाता में भेजा जाएगा। 

Ladli behna gas cylinder Yojana registration

मुख्यमंत्री लाडली बहना एलपीजी गैस सिलेंडर योजना के लिए ऑनलाइन पंजीयन किया जाएगा यह पंजीयन ग्राम पंचायत या उन केंद्रों में किया जाएगा जहां पर लाडली बहना योजना का फॉर्म भरा गया था जब ऑनलाइन पंजीयन करवाने के लिए वहां पर जाएंगे तो आपको गैस कनेक्शन आईडी (16 अंकों की), समग्र आईडी और समग्र आईडी से लिंक मोबाइल नंबर ले जाना होगा इन दस्तावेजों के आधार पर आप ऑनलाइन पंजीयन करवा सकते हैं। 

लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना का फॉर्म कैसे भरें

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट से लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है। 
  • लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना फॉर्म डाउनलोड PDF करने के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • फॉर्म डाउनलोड होने के बाद लाडली बहना रजिस्ट्रेशन नंबर या समग्र आईडी दर्ज करें। 
  • इसके बाद आपको टिक मार्क करना होगा कि आपके पास प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन है या अन्य गैस कनेक्शन। 
  • इसके बाद अपना (LPG ID) एलपीजी गैस कनेक्शन नंबर दर्ज करें यह आपको गैस पासबुक में मिल जाएगा। 
  • अगर आपके पास एलपीजी गैस कनेक्शन आईडी नहीं है तो आप गैस एजेंसी में जाकर एलपीजी आईडी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • इसके बाद आवेदक का नाम भरे और उसके नीचे पता दर्ज करें। 
  • इसके बाद जगह का नाम और तारीख डालें और आवेदक का हस्ताक्षर करना होगा। 
  • इसके बाद इस फॉर्म को अपने गैस एजेंसी पर जाकर जमा कर दें। 

 

Share us friends

Leave a Comment