Ladli Behna yojana 2.0 | लाडली बहनों का इंतजार हुआ खत्म 25 जुलाई से भरे जाएंगे फार्म

Ladli Behna yojana 2.0: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है जिसमें महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए दिए जा रहे हैं यह तो आप जानते ही हैं कि लाडली बहना योजना की शुरुआत 8 मार्च को किया गया था, जिसका आवेदन फार्म 25 मार्च से 30 अप्रैल 2023 तक भरा गया था लेकिन कई सारी बहने किसी कारणवश लाडली बहना योजना का फार्म नहीं भर पाई थी, वे इच्छुक पात्र महिलाएं अब आवेदन कर सकती हैं क्योंकि 25 जुलाई से फिर से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होने वाला है। जो भी पात्र महिलाएं इस योजना से वंचित रह गए हैं वह आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

Ladli Behna yojana 2.0

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना के लिए ऐलान किया था कि अब 21 साल की बहने भी लाडली बहना योजना का लाभ ले सकती हैं। इसके लिए आवेदन कैसे करना है, दस्तावेज क्या लगेंगे, इसकी जानकारी आपको यहां पर मिलने वाली है। 

Ladli Behna yojana 2.0 के लिए पात्रता

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने के लिए जो नियम व शर्तें हैं वह बहुत ही आसान है। लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र पंचायत केंद्रों में सचिव के द्वारा भरा जाएगा, जिस प्रकार से लाडली बहना योजना का प्रथम चरण में फार्म भरे गए थे इस योजना में सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाएं आवेदन करने के लिए पात्र हैं।  महिलाएं मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी होना चाहिए और इनकी उम्र सीमा 21 वर्ष से 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है। 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना क्या है | रजिस्ट्रेशन व पात्रता

25 जुलाई से लाडली बहना योजना का फार्म भरे जाएंगे

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना चालू की गई है जो अब तक की योजनाओं में सबसे ज्यादा महत्वकांक्षी योजना है। शिवराज सिंह द्वारा पिछले दिनों लाडली बहना योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया था जिसमें कहा गया था कि अब लाडली बहना योजना (Ladli Behna yojana 2.0) का लाभ 21 वर्ष की विवाहित बहनें भी इसका लाभ ले सकती हैं।

इससे पहले जो फार्म भरे गए थे उसमें 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की बहनों को शामिल किया गया था लेकिन अब इसका दूसरा चरण (Ladli Behna yojana 2.0) मे महिलाओं की उम्र घटाकर 21 साल कर दिया गया है।  आपकी जानकारी के लिए बता दूं इसका फार्म 25 जुलाई से भरा जाएगा फार्म भरने से पहले आपको कुछ जरूरी काम पूरा कर लेना है वह कौन से जरूरी काम है वह मैं आपको आगे बताऊंगा। 

इसे भी पढ़े –

लाडली बहना योजना फार्म कैसे भरें | Ladli Behna Yojana form 2023

Ladli Bahana Yojana आवेदन की स्थिति चेक कैसे करे

लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस (बैलेन्स) कैसे चेक करें 2023

लाडली बहना योजना में किए गए बदलाव

लाडली बहना योजना में कुछ परिवर्तन किए गए है और वह यह है कि लाडली बहना योजना के अंतर्गत पहले चरण में 23 साल से लेकर 60 साल की महिलाओं का ही फार्म भरा जा रहा था लेकिन अब सीएम शिवराज सिंह जी ने इस योजना का लाभ सभी महिलाओं को देने के लिए महिलाओं की उम्र में परिवर्तन किया है। जिसमें अब विवाहित महिलाओं की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष कर दिया गया है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इस योजना का लाभ ले सके। 

लाडली बहना योजना का फार्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना योजना का फार्म भरने के लिए और योजना का लाभ लेने के लिए मुख्य रूप से तीन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है-

  • समग्र परिवार/सदस्य आईडी
  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

इसे भी पढ़े –

Samagra Portal Aadhar ekyc 2023 | समग्र आईडी e-kyc कैसे करें

Samagra Portal Aadhar e-KYC Status | e-KYC स्थिति कैसे देखें

मोबाइल नंबर से समग्र आईडी कैसे निकाले 2023

आवेदन फॉर्म भरने से पूर्व तैयारियां

लाडली बहना योजना का फार्म भरने से पहले इन 3 कामों को अवश्य करवा लें। 

  • आधार समग्र आईडी केवाईसी
  • व्यक्तिगत बैंक खाता
  • बैंक खाता मे आधार लिंक और डीवीटी सक्रिय

DBT Link Status Check Online | डीबीटी लिंक अकाउंट कैसे चेक करें

Ladli Behna yojana 2.0 का फार्म भरने से पहले अपने समग्र सदस्य आईडी में आधार ईकेवाईसी अवश्य करवा लें क्योंकि जब तक समग्र आईडी में ईकेवाईसी नहीं होगा तब तक आप का फार्म नहीं भरा जाएगा आधार समग्र केवाईसी कैसे करना है दिए गए लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अलावा आपका व्यक्तिगत बैंक खाता होना जरूरी है, आपके व्यक्तिगत बैंक के खाता में आधार लिंक होना अनिवार्य है इसके साथ ही डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) सक्रिय होना आवश्यक है जब तक डीबीटी सक्रिय नहीं होगा तब तक आपके बैंक खाता में पैसा नहीं आएगा इसीलिए इन तीनों कार्य को आवेदन करने से पहले पूरा अवश्य करें। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

लाडली बहना योजना के पात्र कौन है?

लाडली बहना योजना में सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाएं आवेदन करने के लिए पात्र हैं।  महिलाएं मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी होना चाहिए और इनकी उम्र सीमा 21 वर्ष से 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 का फॉर्म कैसे भरें?

लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र पंचायत केंद्रों में सचिव के द्वारा भरा जाएगा।

लाडली बहना योजना के फॉर्म कब से भरे जायेंगे?

25 जुलाई 2023 से लाडली बहना योजना (Ladli Behna yojana 2.0) के दूसरे चरण का फार्म भरे जाएंगे।

Share us friends

Leave a Comment