लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस (बैलेन्स) कैसे चेक करें 2023

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें (Ladli behna Yojana payment status check kaise kare), लाडली बहना योजना भुगतान की स्थिति कैसे देखें के बारे में जानकारी देने वाला हूं यह तो आप जानते ही हैं कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत सभी पात्र बहनों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से 10 जून 2023 को पहली किस्त का भुगतान कर दिया गया है जिनमें से ज्यादातर लोगों के खाते में धीरे-धीरे करके पैसा आ गया है। 

Ladli behna Yojana payment status

लेकिन अभी भी कई लोगों के खाते में लाडली बहना योजना का पैसा नहीं आया है और कई लोग ऐसे भी हैं जिनको यह मालूम नहीं है कि उनके बैंक खाते में लाडली बहना योजना का ₹1000 आया है या नहीं ऐसे में आप सभी पात्र बहनों का जिन्होंने लाडली बहना योजना का फार्म भरा है उनको भुगतान प्राप्त हो गया है या नहीं घर बैठे चेक कर सकते हैं। 

क्योंकि लाडली बहना योजना का पैसा चेक करने के लिए (भुगतान की स्थिति देखने के लिए)  ऑनलाइन सुविधा को चालू कर दिया गया है जहां से आप सभी पात्र बहनों का ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस चेक (ladli behna yojana payment status check) कर सकते हैं, भुगतान की स्थिति देख सकते हैं।  

लेकिन (Ladli behna Yojana payment status check kaise kare) भुगतान की स्थिति कैसे देखें इसके लिए सही प्रक्रिया का मालूम होना आवश्यक है इसलिए मैं आपको Ladli behna Yojana payment status check करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप बता रहा हूं जिससे कि आप आसानी से लाडली बहना योजना का पेमेंट स्टेटस चेक कर सके।

इसे भी पढ़े –

Ladli Bahana Yojana आवेदन की स्थिति चेक कैसे करे

लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र डाउनलोड कैसे करें 2023 

Samagra id kya hai | समग्र आईडी कैसे बनाए? क्यो है यह जरूरी

लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें ऑनलाइन

स्टेप 1- मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले ladli behna Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट CMladlibahna.mp.gov.in  को ओपन करना होगा।  

स्टेप 2- लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाने के बाद होम पेज पर ही मेनू बार में आवेदन एवं भुगतान की स्थिति लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है। 

avedan and bhugtan ki sthiti

स्टेप 3- क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां पर सबसे ऊपर बने बॉक्स में लाडली बहना आवेदन क्रमांक या सदस्य समग्र क्रमांक लिखना है और इसके नीचे बने बॉक्स में कैप्चा कोड लिखकर के ओटीपी भेजें बटन पर क्लिक करें। जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।

ladli bahna otp bheje

स्टेप 4- इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 4 अंक का ओटीपी कोड आएगा इसे नीचे दिए गए बॉक्स में लिखकर खोजें बटन पर क्लिक करें जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है। 

ladli bahna khoje

स्टेप 5- खोजें बटन पर क्लिक करने के बाद लाडली बहना योजना आवेदन की स्थिति की जानकारी दिखाई देने लगेगी आप चाहे तो इसकी पावती डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि हमें भुगतान की स्थिति चेक करना है इसलिए भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही भुगतान की स्थिति दिखाई देने लगेगी कि आपको भुगतान प्राप्त हो गया है या फिर भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। 

bhugtan ki sthiti

इस प्रकार से आप Ladli behna Yojana payment status check कर सकते हैं। 

ATM से पैसे कैसे निकालें – सीखें step by step [2023 update]

पूछे जाने वाले प्रश्न 

लाडली बहना योजना का मैसेज नहीं आया तो क्या करें?

लाडली बहना योजना का पैसा 10 जून को सभी पात्र बहनों को भेज दिया गया है लेकिन आपके खाते में पैसा नहीं आया है और मैसेज नहीं आया है और आपका बैंक खाते मे आधार लिंक व डीबीटी चालू है तो चिंता करने की या परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि सभी बैंकों का सरवर अलग-अलग होता है जिस बैंक का सरवर तेज होता है उस बैंक में जल्दी पैसा आ जाता है और जिनका सरवर धीमा होता है उनमें पैसा धीरे-धीरे करके 15 जून तक आ जाएगा यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद कहा है इसलिए परेशान न हो।

लाडली बहना योजना का पैसा कैसे चेक करें?

लाडली बहना योजना का पैसा चेक करने के लिए
॰ मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट CMladlibahna.mp.gov.in को ओपन करें। 
॰ मीनू बार में दिए गए भुगतान की स्थिति पर क्लिक करें। 
॰ आवेदन क्रमांक/सदस्य समग्र क्रमांक और कैप्चा कोड लिखकर ओटीपी भेजें पर क्लिक करें। 
॰ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को लिखकर खोजें बटन पर क्लिक करें। 
॰ लाडली बहना योजना का पेमेंट स्टेटस देखने के लिए भुगतान की स्थिति पर क्लिक करें। 

लाडली बहना योजना का पैसा चेक करने की वेबसाइट कौन सी है?

लाडली बहना योजना का पैसा चेक करने की वेबसाइट CMladlibahna.mp.gov.in है। 

लाडली बहना योजना का पैसा नहीं आया तो क्या करें?

लाडली बहना योजना का पैसा अगर आपके खाते में नहीं आया है तो चेक करें कि आपके खाते में डीबीटी और आधार लिंक है कि नहीं क्योंकि इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक खाते में आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय होना चाहिए यह आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें ,लाडली बहना भुगतान की स्थिति कैसे देखें स्टेप बाय स्टेप बताया गया है हमें उम्मीद है कि अब आपको लाडली बहना योजना का पैसा बैंक खाते में आया है या नहीं चेक करने में कोई परेशानी नहीं होगी यह पोस्ट आप लोगों को कैसा लगा कमेंट करके बता जरूर बताएं और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करें। 

Share us friends

Leave a Comment