Lahsun khane ke fayde :शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने के फायदे

Google News Follow

आज किस पोस्ट में lahsun khane ke fayde के बारे में जानकारी बताने वाला हूं और इसके साथ ही किन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए लहसुन कब और कितना खाना चाहिए यह जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। लहसुन रोजाना खाने से आपको यह कई बीमारियों से बचाता है, खास रूप से शादीशुदा पुरुषों के सेहत के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद माना गया है बारिश के मौसम में लहसुन का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है।

lahsun khane ke fayde

डॉक्टरों का कहना है कि बारिश के मौसम में कई प्रकार की बीमारियां और इन्फेक्शन फैलते हैं लहसुन में रोग प्रतिरोधक क्षमता का गुण पाया जाता है इसलिए इसको खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है लेकिन कुछ लोग लहसुन खाने से परहेज करते हैं आइये अब जानते है की lahsun khane ke fayde के बारे मे-

लहसुन में पाया जाने वाला पोषक तत्व

लहसुन में एलीकिन नाम का औषधीय गुण पाया जाता है इसमे एंटीऑक्सीडेंट एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाया जाता है लहसुन में विटामिन बी और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसके साथ ही साथ इसमें सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीज तत्व पाया जाता है जोकि सेहत के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं। 

लहसुन बारिश में क्यों खाना चाहिए

देखा जाए तो बारिश के मौसम में लहसुन का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है इसका उपयोग गले तथा पेट से संबंधित बीमारियों के लिए किया जाता है लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण पेट में कीड़े होने पर कच्चा लहसुन को खाने से राहत मिलती है और इसके साथ ही साथ सर्दी, जुकाम, खांसी आदि समस्याओं मैं भी लहसुन को खाने से बहुत जल्द आराम मिल जाता है।

लहसुन 1 दिन में कितना खाना चाहिए

कच्चा लहसुन 1 दिन में लगभग 4 ग्राम यानी एक से दो कलियां खाना चाहिए और सब्जी में पांच से सात कलियां ही डालना चाहिए अक्सर देखा गया है कि कई लोग सब्जियां बनाते समय बहुत ज्यादा लहसुन डाल देते हैं जिससे मुंह से लहसुन की बदबू आने लगती है।

इन्हे भी जाने –

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

Personality development in Hindi | अपनी पर्सनालिटी को 3 आसान तरीकों से करें डेवलप

4 Habits for change your life | जीवन को बदले सिर्फ 4 आदतो से

लहसुन किस समय खाना चाहिए

लहसुन में विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों को ठीक करने में सहायक होते हैं वैसे लहसुन को किसी भी समय खा सकते हैं लेकिन खाली पेट खाने से यह बहुत ज्यादा लाभ पहुंचाता है इसलिए अगर आप चाहे तो सुबह उठकर दो कलियां खा सकते है। 

lahsun khane ke fayde

पुरुषों के लिए लहसुन बहुत लाभकारी है

पुरुषों में यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए भी लहसुन का विशेष महत्व है क्योंकि लहसुन मे aphrodisiac एफ्रोडिसिएक पाया जाता है लहसुन में एलीसिन पदार्थ पाया जाता है जो पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है इसके अतिरिक्त लहसुन को खाने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर हो जाता है लहसुन में प्रचुर मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है जिसके कारण स्पर्म की क्वालिटी को बढ़ाता है।

पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है

सुबह के वक्त खाली पेट लहसुन को पानी के साथ खाने से पाचन क्रिया में सुधार करता है जैसे गैस ऐठन और पेट की सूजन को ठीक करता है जिससे पेट से जुड़ी हुई सभी बीमारियां दूर रहती है।

कोल्ड और फ्लू के संक्रमण से बचाता है

  • लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल के गुण प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के बैक्टीरियल इनफेक्शन को दूर करने में सहायता करता है।
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।
  • सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन को पानी के साथ खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या नियंत्रण में रहती है जैसे खून को जमने से रोकता है, बीपी की समस्या से बचा जा सकता है, सर्दियों के समय में लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होता है।
  • लहसुन खाने से शरीर की ताकत बनी रहती है और हड्डियां मजबूत होती है।
  • कुछ लोगों को लहसुन खाने में सावधानियां बरतनी चाहिए।
  • प्रतिदिन सुबह हमेशा ताजा लहसुन खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है तो होता ही है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह हानिकारक भी हो सकता है इसलिए ऐसे लोगों को लहसुन खाने से बचना चाहिए इसके अतिरिक्त ज्यादा लहसुन खाने मे भी परहेज करना चाहिए क्योंकि लहसुन का बहुत अधिक खाने से आपके शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव भी बढ़ सकता है इसलिए जिन लोगों को लहसुन खाने से एलर्जी है वह कच्चा लहसुन बिल्कुल भी ना खाएं और इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी लहसुन खाने से बचना चाहिए।

शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने के फायदे

  • शहद और लहसुन को मिलाकर खाने से शरीर का फैट कम हो जाता है और इसके साथ ही मोटापे से छुटकारा भी मिलता है।
  • शहद में डूबा हुआ लहसुन मैं प्रचुर मात्रा में ऐसे तत्व पाया जाता है जिसका सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है जिसके कारण सर्दी जुकाम जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है।
  • शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने से सर्दी जुकाम के अलावा साइनस की तकलीफ को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है इसके अलावा इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो गले में खराश और सूजन से छुटकारा दिलाता है lahsun और शहद अस्थमा रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।
  • आपके दिल के लिए भी लहसुन और शहद का पेस्ट का सेवन करना बहुत फायदेमंद है इसका सेवन करने से दिल की धमनियों में जमा फैट बाहर निकलने लगता है जिससे ब्लड सरकुलेशन सही ढंग से होने लगता है जो दिल के लिए फायदेमंद होता है।
  • आपको अगर बार-बार डारिया की समस्या होती है तब इसको लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है इसका सेवन करने से आपका डाइजेशन सही तरह से काम करने लगता है जिससे आपके पेट संबंधी किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं होता है।

किन लोगो को नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन 

लहसुन खाने के नुकसान

एसिडिटी – जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है वह लोग लहसुन का सेवन बिल्कुल भी ना करें एसिडिटी की समस्या में पेट दर्द, पेट का फूलना और गैस बनने लगती है ऐसे में लहसुन को खाना इस समस्या को और बढ़ा सकता है।

ब्लड प्रेशर – जो लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं उन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए अगर करना चाहते हैं तो बहुत कम मात्रा में ही करें अन्यथा यह आपके लिए बहुत घातक हो सकता है।

मुंह की दुर्गंध – जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या है बोने लोगों को लहसुन का उपयोग बिलकुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि लहसुन खाने से मुंह की दुर्गंध और ज्यादा बढ़ सकती है।

स्किन रैशेज – लहसुन में एलीनेज नाम का एक एंजाइम पाया जाता है जो आमतौर पर त्वचा पर चकत्ते  का कारण बन सकता है लहसुन का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से त्वचा में जलन होने लगती है और स्किन रैशेज भी हो सकता है। 

लहसुन से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न 

लहसुन मे कौन कौन से पोशक तत्व पाया जाता है?

लहसुन में एलीकिन नाम का औषधीय गुण पाया जाता है इसमे एंटीऑक्सीडेंट एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाया जाता है लहसुन में विटामिन बी और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसके साथ ही साथ इसमें सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीज तत्व पाया जाता है।

बारिश मे लहसुन क्यो खाना चाहिए?

लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण पेट में कीड़े होने पर कच्चा लहसुन को खाने से राहत मिलती है और इसके साथ ही साथ सर्दी, जुकाम, खांसी आदि समस्याओं मैं भी लहसुन को खाने से बहुत जल्द आराम मिल जाता है।

लहसुन पुरुषो के लिये फायदेमंद क्यो है?

पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है इसके अतिरिक्त लहसुन को खाने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर हो जाता है लहसुन में प्रचुर मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है जिसके कारण स्पर्म की क्वालिटी को बढ़ाता है।

एक दिन मे कितना लहसुन खाना चाहिए?

कच्चा लहसुन 1 दिन में लगभग 4 ग्राम यानी एक से दो कलियां खाना चाहिए।

किस समय लहसुन खाना चाहिए?

लहसुन को किसी भी समय खा सकते हैं लेकिन खाली पेट खाने से यह बहुत ज्यादा लाभ पहुंचाता है इसलिए अगर आप चाहे तो सुबह उठकर दो कलियां खा सकते हैं।

निष्कर्ष

आपने जाना की lahsun khane ke fayde क्या क्या है और किन लोगों को लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए हमें पूर्ण विश्वास है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको लहसुन के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल गई होगी पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। 

Share us friends

Leave a Comment