mobile ki ram kaise badhaye | Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाये 4GB तक

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि रैम कैसे बढ़ाए? mobile ki ram kaise badhaye क्या आप जानते हैं कि मोबाइल में भी रैम को बढ़ाया जा सकता है अगर आप भी अपने मोबाइल फोन में रैम को बढ़ाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें आप सब लोग यह जानते ही होंगे कि रैम मोबाइल के लिए कितना जरूरी होता है। 

अगर आपके मोबाइल में रैम ज्यादा है तो एक साथ कई एप्स को चला सकते हैं, ज्यादा रैम होने से मोबाइल हैंग नहीं होता है, हाई ग्राफिक्स वाले गेम को खेल सकते हैं, रैम ज्यादा होने से मल्टी टास्किंग बड़ी आसानी के साथ किया जा सकता है, इन सभी चीजों का आनंद आप तभी ले सकते हैं। 

जब आपके मोबाइल फोन में ज्यादा रैम होगी ज्यादा रैम बाली मोबाइल की कीमत बहुत ज्यादा होती है जिसको हर कोई नहीं खरीद सकता है इसलिए इस पोस्ट में हम आपको रैम बढ़ाने के तरीके के बारे में बताएंगे जिससे कि आप लोग किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल के रैम को बढ़ा सकते हैं तो चलिए अब जानते हैं mobile ki ram kaise badhaye. 

mobile ki ram kaise badhaye | ram क्या है ?

क्या आप जानते हैं की रैम का पूरा नाम क्या होता है रैम का पूरा नाम random access memory होता है रैम एक प्रकार की स्टोरेज की तरह ही काम करता है लेकिन यह इंटरनल स्टोरेज से बिल्कुल अलग होता है जब आप किसी भी फाइल को इंटरनल स्टोरेज में सेव करते हैं तो वह तब तक डिलीट नहीं होती है जब तक की आप उसे खुद डिलीट ना करें। 

लेकिन रैम एक प्रकार की अस्थाई मेमोरी होती है जिसमें फाइल जरूरत के हिसाब से आते जाते रहते हैं उदाहरण के तौर पर आप इस तरह से समझ सकते हैं कि जब किसी भी गेम को मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं तो वह मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में सेव होती है लेकिन जैसे ही उस गेम को चलाते हैं तो वह फोन की रैम मेमोरी में अस्थाई रूप से काम करता है इंटरनल मेमोरी इतना फास्ट गति से काम नहीं करता है जितना कि रैम मेमोरी करती है। 

इन्हे भी जाने –

What is RAM | RAM क्या है और कितने प्रकार की होती है ? जानिए RAM की full information

What is ROM in hindi | ROM क्या है | ROM काम कैसे करता है और ROM के प्रकार

What is Virtual Memory in hindi | वर्चुअल मेमोरी क्या है?

मोबाइल के स्टोरेज मेमोरी को रैम मेमोरी बनाने का तरीका

मान लीजिए अगर आपके मोबाइल में 16GB स्टोरेज मेमोरी है लेकिन रैम केवल 1GB है तब आप 3GB से 4GB तक रैम को बढ़ा सकते हैं यह रैम वास्तविक रैम नहीं होता है बल्कि यह रैम की तरह ही काम करता है जिसे हम वर्चुअल मेमोरी या virtual Ram भी कहते हैं इसकी सहायता से आप 1GB रैम वाले मोबाइल मे भी हाई ग्राफिक्स वाले बड़े गेमों को अपने मोबाइल में चला सकते हैं। 

Android mobile ki ram kaise badhaye

अपने Android mobile ki ram kaise badhaye जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके कर सकते हैं

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में roehsoft RAM expander एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा। इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करके इंस्टॉल कर सकते हैं। https://top-androids.com/679-roehsoft-ram-expander.html
  2. इस एप्लीकेशन को चलाने के लिए आपके मोबाइल को रूट होना चाहिए मोबाइल रूट होने के पश्चात ही इस एप्लीकेशन को ओपन करें और रूट परमिशन को allow कर दें जिससे यह कंफर्म हो जाएगा कि आपका मोबाइल रूट हो गया है। 
  3. इस एप्लीकेशन को ओपन करने पर Swpfile नाम का ऑप्शन दिखाई देगा जिसको आप 4GB तक बढ़ा सकते हैं इसमें आप जितना इसे बढ़ाएंगे उतनी की रैम मेमोरी आपके मोबाइल में बढ़ जाएगा। 
  4. Swpfile बढ़ाने के बाद swap active के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  5. इसके बाद आपको यह सेलेक्ट करना है कि इस रैम मेमोरी का स्पेस इंटरनल एक्सटर्नल स्टोरेज से कितना लेना है इस बात का ध्यान रखें कि जितना स्टोरेज रैम बढ़ाने के लिए ले रहे हैं उतनी जगह आपके स्टोरेज से ले ली जाएगी। 
  6. इसके बाद फिर से swap active ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जिससे swap file बनने लगेगी। 
  7. Swap file बनने के बाद फिर से swap एक्टिव ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जिससे swap फाइल मोबाइल रैम की तरह काम करने लगेगा। 

नोट- अगर हम किसी भी एप्लीकेशन में मोबाइल के रैम को चेक करते हैं तो यह पहले जितना रैम था उतना ही दिखाएगा क्योंकि यह वास्तविक रैम नहीं होती है बल्कि यह वर्चुअल मेमोरी होती है। 

  • यह वास्तविक रैम नहीं होता है यह सिर्फ रैम की तरह काम करती है। 
  • इस ट्रिक का उपयोग सिर्फ रूट मोबाइल में किया जा सकता है। 
  • अगर आपके मोबाइल में swap फाइल को सपोर्ट नहीं करता है तब यह ट्रिक काम नहीं करेगा। 

Android phone ki ram ko boost kaise karen

यह कोई जरूरी नहीं है कि रैम बढ़ाने के बाद ही आपका मोबाइल फास्ट गति से काम कर सकता है बल्कि फोन मेमोरी को ऑप्टिमाइज करके भी फोन की स्पीड को बढ़ाया जा सकता है जिससे आपको रैम बढ़ाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी जो लोग अपने मोबाइल को रूट नहीं कर सकते या swap फाइल सपोर्ट नहीं करता है उनके लिए यह फायदेमंद हो सकता है तो आइए जानते हैं की रैम मेमोरी को ऑप्टिमाइज कैसे कर सकते हैं

Safe Security

यह एक ऐसा एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसको सभी के मोबाइल में होना चाहिए इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं सेफ सिक्योरिटी एप्लीकेशन आपके मोबाइल को मालवेयर और वायरस से बचाता है unused फाइल को डिलीट कर देता है मोबाइल रैम को ऑप्टिमाइज करता है जिससे आपका मोबाइल फास्ट गति से काम करने लगता है

Ccleaner

इस एप्लीकेशन को भी प्ले स्टोर में जाकर आप डाउनलोड कर सकते हैं इस एप्लीकेशन की सहायता से अपने मोबाइल स्टोरेज को खाली कर सकते हैं किसी भी ऐप को डिलीट कर सकते हैं इस ऐप की सहायता से यह पता कर सकते हैं कि कौन सा ऐप कितना डाटा और बैटरी का यूज कर रहा है रैम मेमोरी को ऑप्टिमाइज करके मोबाइल की स्पीड को बढ़ा सकते हैं

Memory booster

Memory booster एप्लीकेशन को यूज़ करके भी आप मोबाइल की स्पीड को बढ़ा सकते हैं क्योंकि यह सीधे आपके रैम मेमोरी को ऑप्टिमाइज करता है वीडियो देखते समय या फिर गेम खेलते समय आपका मोबाइल हैंग करता है तब इसका मतलब होता है कि आपका मोबाइल ऑप्टिमाइज नहीं है तब आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके अपने मोबाइल की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। 

पुछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. क्या मोबाइल में रैम बढ़ा सकते हैं?

मोबाइल में भी रैम को बढ़ाया जा सकता है अगर आपके मोबाइल में 16GB स्टोरेज मेमोरी है लेकिन रैम केवल 1GB है तब आप 3GB से 4GB तक रैम को बढ़ा सकते हैं यह रैम वास्तविक रैम नहीं होता है बल्कि यह रैम की तरह ही काम करता है जिसे हम वर्चुअल मेमोरी या virtual Ram भी कहते हैं इसकी सहायता से आप 1GB रैम वाले मोबाइल मे भी हाई ग्राफिक्स वाले बड़े गेमों को अपने मोबाइल में चला सकते हैं। 

प्रश्न 2. मोबाइल में रैम का मतलब क्या होता है?

मोबाइल में रैम ज्यादा है तो एक साथ कई एप्स को चला सकते हैं, ज्यादा रैम होने से मोबाइल हैंग नहीं होता है, हाई ग्राफिक्स वाले गेम को खेल सकते हैं, रैम ज्यादा होने से मल्टी टास्किंग बड़ी आसानी के साथ किया जा सकता है, इन सभी चीजों का आनंद आप तभी ले सकते हैं जब आपके मोबाइल फोन में ज्यादा रैम होगी।

प्रश्न 3.RAM का काम क्या होता है?

रैम का पूरा नाम random access memory होता है रैम एक प्रकार की स्टोरेज की तरह ही काम करता है लेकिन यह इंटरनल स्टोरेज से बिल्कुल अलग होता है जब आप किसी भी फाइल को इंटरनल स्टोरेज में सेव करते हैं तो वह तब तक डिलीट नहीं होती है जब तक की आप उसे खुद डिलीट ना करें लेकिन रैम एक प्रकार की अस्थाई मेमोरी होती है जिसमें फाइल जरूरत के हिसाब से आते जाते रहते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से यह जाना कि mobile ki ram kaise badhaye, रैम मेमोरी को ऑप्टिमाइज कैसे कर सकते हैं जिससे कि मोबाइल फास्ट गति से काम करें अगर आपका मोबाइल रूट है तब आप दोनों तरीकों का उपयोग कर सकते हैं अगर आपका मोबाइल रूट में नहीं है तब आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल करके मोबाइल की धीमी स्पीड को बढ़ा सकते हैं यह पोस्ट आपको कैसी लगी यह कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

धन्यवाद !

इन्हे भी जाने –

happy raksha bandhan | रक्षाबंधन कब है | रक्षा बंधन 2022 जानें- तारीख, शुभ मुहूर्त

Harchat kab hai | Harchat 2022 mein kab hai | हलछठ 2022 में कब है ?

Diwali kab hai 2022 ? दीपावली कब है 2022 ? दिवाली 2022 की तारीख व मुहूर्त

Google ka avishkar kisne kiya | गूगल का आविष्कार कब और किसने किया

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!