Mozbar kya hai | Mozbar extension का उपयोग, download

Google News Follow

आज इस पोस्ट में Mozbar extension के बारे में जानेंगे मोजबार क्या है? इसमें कौन-कौन से टूल दिए गए हैं, मोजबार में account create और login कैसे करना है, एक्टिवेट कैसे करना है और इसमें जो tool दिए गए हैं इसका उपयोग कैसे करना है, यह सभी जानकारियां जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे की Mozbar extension का उपयोग करने में कोई दिक्कत ना हो आइये जानते है मोजबार की सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

mojbar

Mozbar kya hai? 

Mozbar एक all-in-one seo टूल बार है यह किसी भी वेबपेज या SERP का मैट्रिक्स तुरंत दिखाता है यह किसी भी वेबसाइट या पेज के डोमेन अथॉरिटी (DA) और पेज अथॉरिटी (PA) को सर्च करके उसका रिजल्ट दिखाता है। 

मोजबार एक वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन है यह गूगल क्रोम और Mozilla Firefox दोनों मे उपयोग करने के लिए उपलब्ध है यह किसी भी वेबसाइट और उसके लिंक के बारे में seo की पूरी जानकारी प्रदान करती है मोजबार एक टूल बार की तरह होता है इसी से इसको एक्सेस किया जाता है यह किसी वेब पेज SERP सर्च इंजन रिजल्ट पेज को देखने के लिए किया जाता है इसके द्वारा दिया गया डाटा seo करने के लिए महत्वपूर्ण होता है इसकी सहायता से ऑन पेज seo जैसे- वेब पेज का टाइटल, टैग, मेटा, रोबोट शामिल हैं इसके साथ डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी, बैकलिंक्स की संख्या देखा जा सकता है यह फ्री वर्जन और पैड वर्जन दोनों में उपलब्ध है। 

फ्री वर्जन और पैड वर्जन में अंतर

फ्री वर्जन Mozbar seo एक्सटेंशन मे कुछ सीमित कार्य किया जा सकता है लेकिन इसका पूरी तरह से उपयोग करने के लिए प्रो वर्जन की जरूरत पड़ती है इसमें मोजबार की सभी सुविधाओं का उपयोग किया जा सकता है हालांकि कुछ ऐसे भाग हैं जो मुफ्त और प्रो वर्जन दोनों में लगभग समान डाटा और सुविधा दिए गए हैं इनमें मुख्य रूप से दो अंतर हैं-

  1. फ्री वर्जन में यह केवल वेब पेज के लिंक, प्रोफाइल पर सीमित डांटा को दिखाता है जैसे- लिंकिंग रोड, डोमिन की संख्या को छुपाना हालांकि पेज अथॉरिटी और डोमेन अथॉरिटी हमेशा उपलब्ध कराया जाता है। 
  2. मौज बार में ओपन साइट एक्सप्लोरर, कीवर्ड डिफिकल्टी इनका पूरी तरह से उपयोग करने के लिए प्रो वर्जन की जरूरत पड़ती है। 

अगर आपके पास प्रो वर्जन नहीं है तब भी कई कार्यों को करने के लिए फ्री वर्जन बहुत उपयोगी है मुख्य रूप से ऑन पेज का मूल्यांकन सही तरह से दिखाता है मोजबार के नए वर्जन 3 में सुधार करके कई नए सुविधाओं को जोड़ा गया है इसमें एक नया इंटरफ़ेस और डिजाइन मे बदल दिया गया है और पहले की अपेक्षा बहुत तेजी से कार्य करता है और यह क्रोम और फायरफॉक्स दोनों के लिए एक समान बनाया गया है इसकी सहायता से ओपन साइट एक्सप्लोरर से एकत्रित डाटा को सीधे टूल बार में देखा जा सकता है। 

इन्हे भी जाने –

UAN Number Kaise Pata Kare | UAN नंबर कैसे पता करे

Wi-Fi Ka Password Kaise Pata Kare | Wi-Fi का पासवर्ड पता करे (2 मिनट में)

Gmail ka password kaise pata Kare | गूगल अकाउंट का पासवर्ड कैसे जाने

SERP toolbar और overlay 

  • क्रोम में सर्च इंजन के द्वारा दिखाए गए परिणामों को csv फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • सर्च रिजल्ट पेज पर ही तुरंत कीवर्ड डिफिकल्टी को एनालिसिस कर सकते हैं।
  • फ्लोटिंग SERP कंट्रोल पैनल को हटा दिया गया है।

मोजबार मे दिए गए tools

  • Page analysis
  • Highlight links
  • Page optimization

mozbar tool

Page analysis

Page analysis भाग को फुल ब्राउज़र विंडो साइज में बढ़ाया जा सकता है http redirect code तुरंत ही टूल बार में दिखा दिया जाता है मोजबार मार्क अप पर रिपोर्ट करता है जिसमें आधार सीट, ओपन ग्राफ, प्रोटोकॉल, टि्वटर schema.org और माइक्रोसॉफ्ट शामिल है। 

Highlight links

पेंसिल आइकॉन पर क्लिक करके किसी पेज पर link को ढूंढ कर उसको हाईलाइट कर सकते हैं और लिंक को उसके प्रकार के आधार पर अलग कर सकते हैं जैसे- followed, no followed, external और internal.

Page optimization 

Kw आइकॉन पर क्लिक करके किसी भी पेज पर किसी भी कीबोर्ड के लिए तुरंत पेज optimisation का विवरण देख सकते हैं इसके लिए आपको एक कीवर्ड लिखना है जिसके लिए पेज को ऑप्टिमाइज करना चाहते हैं और ऑप्टिमाइज बटन पर क्लिक करें जिससे आपके सभी पेज ऑप्टिमाइज होकर आपके सामने उसका रिपोर्ट दिखाई देने लगेंगे।

Mozbar matrix customise करें

मोजबार में दिखाएं देने वाले मैट्रिक्स को कस्टमाइज करना चाहते हैं, तो आप मोजबार सेटिंग में जाकर कर सकते हैं ऊपर की ओर दाएं साइड में सेटिंग का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, इसके माध्यम से आप थीम को सेलेक्ट कर सकते हैं। मोजबार matrix को चालू-बंद कर सकते हैं, और उस प्रोफाइल को देख सकते हैं जिसमें आपने लॉगिन किया है। 

mozbar setting

मोजबार को स्थानांतरित कैसे करें

यदि आप कोई काम कर रहे हैं और मोजबार उस साइड के ऊपरी भाग को दबाए हुए हैं दिखाई नहीं दे रहा है जिस पर आप काम कर रहे हैं तब आप इसे नीचे की भाग में ले जा सकते हैं इसके लिए मोजबार में दाएं और की तरफ सेटिंग के बाजू में क्लिक करके कर सकते हैं यह अपने आप ही नीचे की ओर चला जाएगा और अगर आप इसे फिर से ऊपर की ओर ले जाना चाहते हैं तो इसी बटन पर क्लिक करें। 

Mozbar extension डाउनलोड व install कैसे करें

  • मोजबार को डाउनलोड करने के लिए अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करें और सर्च बार में mozbar लिखकर सर्च करें। 
  • यहां पर आपको सबसे ऊपर ही मौजबार एक्सटेंशन की वेबसाइट दिखाई देगी उस पर क्लिक करें।

mozbar download

  • अब Chrome web store ओपन हो जाएगा Mozbar available on Chrome बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

mozbar on crome

  • इसके बाद download Chrome पर क्लिक करे।

download crome

  • क्लिक करते ही यह डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप अपने कंप्यूटर में डाउनलोड फोल्डर के अंदर देख सकते हैं।
  • अब इसे इंस्टॉल करने के लिए डाउनलोड किए गए फाइल में क्लिक करें।
  • इसके बाद Run बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद यह आपके क्रोम ब्राउज़र में इंस्टॉल हो जाएगा।

DA mode और mozbar का विस्तार

मोजबार में da mode मौजूद है जो इस extension के साथ जुड़े मैट्रिक्स और टूल को दिखाता है DA mode ब्राउज़र में मोजबार को बिना पूरे विवरण के हर साइट की DA को दिखाता है DA mode को चालू करने के लिए नीले रंग के M icon पर क्लिक करना होगा यह डोमेन अथॉरिटी को संख्या में बदल देता है मोजबार को बंद करने के लिए फिर से इसी icon पर क्लिक करना होगा जब यह बंद हो जाएगा तो यह ग्रे कलर का दिखाई देने लगेगा।

मोजबार अगर काम नहीं कर रहा है तो इसके कुकीज को accept करना पड़ेगा जब तक कुकीज को accept नहीं करेंगे तब तक यह काम नहीं करेगा जब आप मोजबार extension को install करते हैं या फिर login करते हैं तब यह कुकीज को accept करने के लिए popup ओपन होता है तभी आप इसके कुकीज को allow कर ले। 

Mozbar extension Chrome मे ऐड कैसे करें

  • इसके लिए आपको Chrome web store को ओपन करना होगा। 
  • इसके बाद search the store मे mozbar लिखकर सर्च करें जिससे moz extension दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद add to Chrome का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

mozbar add to crome

  • क्लिक करने के बाद एक विंडो ओपन होगा जिसमें Add extension पर क्लिक करे।
  • कुछ प्रोसेसिंग होने के बाद यह आपके Chrome browser मे add हो जाएगा और ऊपर दाएं साइड में M का sign दिखाई देगा। 
  • अगर यह नहीं दिखाई देता है तो extension सेंबल में क्लिक करने पर यह दिखाई देने लगेगा जिस पर जाकर pin पर क्लिक करें जिससे यह ऊपर की ओर दिखाई देने लगेगा। 

Moz create account

  • Moz मे अकाउंट बनाने के लिए मोजबार में create account दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 
  • या moz.com वेबसाइट को ओपन करें। 
  • इसके बाद ऊपर राइट साइड में login के बटन में क्लिक करें। 
  • अब साइन अप करने का पेज ओपन होगा यहां पर ईमेल आईडी, डिस्प्ले नेम, पासवर्ड लिखें और I am not a robot पर टिक करके create an account पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपका अकाउंट moz में बन जाएगा।

Mozbar मे login कैसे करें

  • मौज बार में लॉगिन करने के लिए मौज बार में login लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लॉगइन का पेज ओपन होगा इसमें ईमेल आईडी और पासवर्ड लिखकर login बटन पर क्लिक करें क्लिक करते ही आप इसमें login हो जाएंगे। 
  • login होने के बाद इस bar में page analysis highlight links page optimisation PA – DA दिखाई देने लगेंगे। 
  • इस प्रकार से आप moz में लॉगइन कर सकते हैं और इस bar में दिए गए टूल का उपयोग कर सकते हैं। 

Mozbar summary 

  1. मोज बार गूगल chrome का एक extension tool है। 
  2. यह गूगल क्रोम और Mozilla Firefox दोनों मे उपयोग करने के लिए उपलब्ध है। 
  3. इसके free वर्जन और premium वर्जन दोनों है। 
  4. free वर्जन का इस्तेमाल PA और DA जानने के लिए किया जाता है। 
  5. PA – Page Authority , DA – Domain Authority.
  6. premium वर्जन keyword research tool भी प्रोवइड कराता है। 
  7. keyword research tool से किसी भी keyword की इन्फॉर्मेशन ली जा सकती है। 
  8. जैसे -Keyword Difficulty, CPC, SERP, CPS, Volume
  9. मोजबार tool का use blogger अधिक करते है। 
  10. मोजबार extension का इस्तेमाल सिर्फ computer मे किया जा सकता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

MozBar क्या है?

Moz एक all-in-one seo टूल बार है यह किसी भी वेबपेज या SERP का मैट्रिक्स तुरंत दिखाता है यह किसी भी वेबसाइट या पेज के डोमेन अथॉरिटी (DA) और पेज अथॉरिटी (PA) को सर्च करके उसका रिजल्ट दिखाता है।

क्या मोजबार एक free toolbar है?

Moz के free वर्जन और premium वर्जन दोनों है। 

MozBar का use कैसे कैसे?

moz toolbar का use blogger अधिक करते है। इसके लिए Moz extension download कर के इसे install करना होता है और अपने computar के toolbar मे pin किया जाता है ऐसा करने से आप अपने browser मे ही किसी भी वेबसाइट या keyword को analysis कर सकते है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मौज बहार एक्सटेंशन के बारे में बताया गया है कि इसको लॉगिन कैसे करें, साइन अप कैसे करें, इसका यूज किस प्रकार से किया जाता है, इस bar में कौन-कौन से टूल दिए गए हैं इन सभी का विस्तार से विवरण दिया गया है जिसे पढ़कर आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे mozbar kya hai यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ऐसी ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब जरूर करें।

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment