नारियल पानी पीने के 12 बेहतरीन फायदे | Nariyal Pani ke Fayde

Google News Follow

हैलो दोस्तो आज हम बात करने वाले है nariyal pani ke fayde के बारे मे, वैसे तो हम सभी को नारियल पानी पीने के फायदों के बारे मे थोड़ी बहुत जानकारी तो होती ही है लेकिन हम आपको यहाँ nariyal pani ke fayde के और भी अधिक दिलचस्प जानकारी देने वाले है इस लिए हमारे साथ पोस्ट के अंत तक बने रहे जिससे यहाँ दी गई सभी जानकारी आप को मिल सके।  

Content of table show

Nariyal Pani ke Fayde

गर्मियों के मौसम में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत आवश्यक होता है जब हम घर से निकलते हैं तब सूरज की गर्मी और गर्म हवाओं के कारण हमारे शरीर का टेंपरेचर (तापमान) बढ़ जाता है और शरीर में मौजूद पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है जिससे शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है इससे बचने के लिए सबसे आसान तरीका है नारियल पानी का सेवन करना।  नारियल का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और इसके साथ ही शरीर का वजन कंट्रोल रहता है और चेहरे में चमक बनी रहती है। 

गर्मियों के समय में शरीर को हाइड्रेट रखने का सबसे सरल और आसान तरीका है Nariyal Pani को पीना, नारियल पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट तो रखता ही है और इसके साथ में हमारे वजन को भी नियंत्रित रखने में सहायक होता है हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह नारियल पानी अमृत के समान होता है नारियल पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

Nariyal Pani मे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे- पोटैशियम, मैग्नीज, विटामिन सी, कैल्शियम इत्यादि। नारियल पानी का सेवन अगर एक निश्चित समय पर किया जाए तो इससे मिलने वाला फायदा 2 गुना हो जाता है आइए अब जानते हैं की nariyal pani ke fayde के बारे में और Nariyal Pani का सेवन किस समय करने से ज्यादा लाभ मिलता है। 

Nariyal Pani ke Fayde | नारियल पानी पीने के फायदे

1. नारियल पानी पीने का सही समय

नारियल पानी का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है चाहे दिन हो या फिर रात लेकिन कुछ खास समय पर नारियल पीने से इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है। 

2. सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे

सुबह सोकर उठने के बाद खाली पेट नारियल पानी पीने से कई सारे फायदे मिलते हैं नारियल पानी में लारिक एसिड होता है जो हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है और इसके साथ में मेटाबॉलिज में को बढ़ाता है। 

स्टेमिना कैसे बढ़ाए | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय

3. Pregnancy me nariyal pani ke fayde

गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल पानी पीना बहुत लाभदायक होता है इससे डिहाईड्रेशन और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है गर्भावस्था के पहले 3 महीनों तक के बीच का समय नारियल पानी पीने से गर्भवती महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस से निपटने और थकान कम करने में बहुत मदद मिलती है और प्रेगनेंसी में होने वाली समस्या भी दूर हो जाती है। 

काला नमक खाने के 13 फायदे और उपयोग | Benefits of Black Salt

Nariyal Pani ke Fayde in hindi

4. वर्क आउट से पहले और बाद में नारियल पानी पीये 

नारियल पानी को बहुत ही अच्छा नेचुरल ड्रिंक माना जाता है यह शरीर को हाइड्रेट रखने और वर्क आउट से पहले पीने से शरीर की एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है और वर्कआउट के बाद नारियल पानी इंटेंस एक्सरसाइज के बाद खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को पुणे वापस लाने में सहायक होता है नारियल पानी पीने से थकान दूर होती है और एनर्जी बनी रहती है। 

Walnut Benefit in hindi | अखरोट के बारे मे पूरी जानकारी 2023

5. खाना खाने से पहले नारियल पानी पीने के फायदे

खाना खाने से पहले अगर नारियल पानी का सेवन किया जाए तो इससे ज्यादा खाना खाने से बचा जा सकता है नारियल पानी पीने से पेट का डाइजेशन सही बना रहता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। 

इन्हे भी जाने –

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

6. दिल को रखें सेहतमंद नारियल पानी

जो लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है नारियल पानी में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर और दिल के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है। 

7. हड्डियों को दे मजबूती नारियल पानी

नारियल पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में तो रहता ही है और इसके साथ में हड्डियों से जुड़ी हुई कई प्रकार की समस्याओं में भी यह बहुत फायदेमंद होता है नारियल पानी में कैल्शियम होता है जो दांतो और हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। 

8. वजन घटाने में असरदार है नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन करने से हमारे शरीर का वजन भी कम हो जाता है जो लोग मोटापे जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं उनके लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है मोटापे को दूर करने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है नारियल पानी में फैट की मात्रा बहुत कम होती है इसको पीने से शरीर में ताजगी बनी रहती है। 

9. त्वचा में लाए निखार | Nariyal Pani ke Fayde for Skin

नारियल पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ हमारे स्किन को भी हाइड्रेट रखती है जिससे त्वचा से संबंधित कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं नारियल पानी पीने से चेहरे के पिंपल्स और रैशेज दूर हो जाती हैं साथ ही चेहरे में चमक बढने लगती है।  

10. खाना पचाने में सहायक है नारियल पानी

नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में फाइबर और मैग्नीशियम तत्व पाया जाता है जो पेट की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है नारियल पानी का प्रतिदिन सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी के अलावा पेट की अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 

11. किडनी स्टोन का खतरा कम होता है नारियल पानी से 

नारियल पानी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो किडनी में स्टोन बनने से रोकता है जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है वह लोग नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। 

12. रात में सोने से पहले नारियल पानी पीये

नारियल पानी की खुशबू दिमाग को शांत रखने में सहायता करती रात में सोने से पहले नारियल पानी पीने से स्ट्रेस कम होता है जिससे दिमाग शांत रहता है यदि सोने से पहले नारियल पानी पिया जाए तो शरीर के विषाक्त पदार्थ यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाता है इससे यूरिन के इंफेक्शन और किडनी से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 

इन्हे भी जाने –

kala chana | काले चने के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान

Kamal Gatta Kya Hota Hai | कमलगट्टे की माला के 7 फायदे

Kabuli Chana: काबुली चना खाने के 12 बेहतरीन फायदे

Neem ke Fayde | नीम की पत्तियों के 10 अद्भुत और चमत्कारिक फायदे और उपयोग

13. हैंगओवर में फायदेमंद है नारियल पानी

शराब का सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है जिसके कारण सुबह उठने पर सिर में दर्द होने लगता है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद हो सकता है नारियल पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स को वापस लाने में सहायता करता है। 

नारियल पानी से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

फेफड़ों के संक्रमण के लिए नारियल पानी अच्छा है?

अगर फेफड़ों मे संक्रमण की समस्या है तो नारियल पानी इसके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे फेफड़ों को स्वस्थ रखने मे मदद मिलती है।

नारियल पानी का Ph कितना होता है?

नारियल पानी का Ph 5 या 5.4  होता है।

नारियल पानी पीकर बिना भोजन रह सकते है?

नारियल पानी मे कैलरी, विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जिससे हम बिना भोजन भी कुछ समय तक रह सकते है लेकिन अधिक समय तक बिना भोजन किए रहना हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

पीरियड में नारियल पानी पी सकते हैं या नहीं?

नारियल पानी मे शरीर को हाइड्रेट रखने के सभी गुण पाये जाते है जिससे पीरियड के दौरान होने वाली थकान,कमजोरी, पानी की कमी को पूरा करता है इसलिए पीरियड में नारियल पानी पीना फायदेमंद साबित होता है। 

नारियल का पानी किस देश में प्रसिद्ध है?

इन्डोनेशिया और फिलीपीन्स ये 2 देश नारियल के लिए पहले स्थान पर प्रसिद्ध है और तीसरे नंबर पर भारत है। भारत देश के केरल, मुंबई, गोवा, पश्चिम बंगाल इन स्थानो पर नारियल का पानी अधिक प्रसिद्ध है यहा के लोग नारियल पानी अधिक पसंद करते है।

कोरोना में नारियल पानी के फायदे?

नारियल पानी में लारिक एसिड होता है जो हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है जिससे हमारे शरीर को कोरोना से बचाने मे मदद मिलती है इसके अलावा नारियल पानी में विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, एमिनो एसिड, पोटैशियम एंजाइम्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

कच्चा नारियल का पानी किस आहार की श्रेणी में आता है?

कच्चा नारियल के पानी को बहुत ही अच्छा नेचुरल ड्रिंक माना जाता है।

नारियल पानी को गर्म करके पीना सही है या गलत?

नारियल पानी को नेचुरल तरीके से ही पीना चाहिए इसे गर्म करने से इसमे मौजूद सभी पोषक तत्व समाप्त हो जाते है जिसके सेवन से हमारे शरीर को नुकसान पहुँच सकता है।

निष्कर्ष

हमने अभी नारियल पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे मे जानकारी पोस्ट के माध्यम से दी है और कब हमे नारियल पानी नहीं पीना चाहिए इसकी जानकारी भी आप से सांझा की है आशा करते है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और इससे आपको नारियल पानी के बारे मे और अधिक जानने का मौका मिला होगा। इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप का धन्यवाद। 

Share us friends

Leave a Comment