Nariyal Pani ke Fayde in Hindi | नारियल पानी के 12 बेहतरीन फायदे

हैलो दोस्तो आज हम बात करने वाले है nariyal pani ke fayde के बारे मे वैसे तो हम सभी को nariyal pani ke fayde के बारे मे थोड़ी बहुत जानकारी तो होती ही है लेकिन हम आप को यहाँ nariyal pani ke fayde के और भी अधिक दिलचस्प जानकारी देने वाले है इस लिए मेरे साथ अंत तक बने रहे जिससे यहाँ दी गई सभी जानकारी आप को मिल सके।  

Content of table show

 

Nariyal Pani ke Fayde

 

गर्मियों के मौसम में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत आवश्यक होता है जब हम घर से निकलते हैं तब सूरज की गर्मी और गर्म हवाओं के कारण हमारे शरीर का टेंपरेचर बढ़ जाता है और शरीर में मौजूद पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है जिससे शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है इससे बचने के लिए सबसे आसान तरीका है Nariyal Pani का सेवन करना।  नारियल का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और इसके साथ ही शरीर का वजन कंट्रोल रहता है और चेहरे में चमक बनी रहती है। 

गर्मियों के समय में शरीर को हाइड्रेट रखने का सबसे सरल और आसान तरीका है Nariyal Pani को पीना, नारियल पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट तो रखता ही है और इसके साथ में हमारे वजन को भी नियंत्रित रखने में सहायक होता है हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह Nariyal Pani अमृत के समान होता है नारियल पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

Nariyal Pani मे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे- पोटैशियम, मैग्नीज, विटामिन सी, कैल्शियम इत्यादि। नारियल पानी का सेवन अगर एक निश्चित समय पर किया जाए तो इससे मिलने वाला फायदा 2 गुना हो जाता है आइए अब जानते हैं की nariyal pani ke fayde के बारे में और Nariyal Pani का सेवन किस समय करने से ज्यादा लाभ मिलता है। 

Nariyal Pani ke Fayde | नारियल पानी के फायदे

1. नारियल पानी पीने का सही समय

Nariyal Pani का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है चाहे दिन हो या फिर रात लेकिन कुछ खास समय पर नारियल पीने से इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है। 

2. सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे

सुबह सोकर उठने के बाद खाली पेट नारियल पानी पीने से कई सारे फायदे मिलते हैं नारियल पानी में लारिक एसिड होता है जो हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है और इसके साथ में मेटाबॉलिज में को बढ़ाता है। 

3. Pregnancy me nariyal pani ke fayde

गर्भवती महिलाओं के लिए Nariyal Pani पीना बहुत लाभदायक होता है इससे डिहाईड्रेशन और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है गर्भावस्था के पहले 3 महीनों तक के बीच का समय नारियल पानी पीने से गर्भवती महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस से निपटने और थकान कम करने में बहुत मदद मिलती है और प्रेगनेंसी में होने वाली समस्या भी दूर हो जाती है। 

Nariyal Pani ke Fayde in hindi

4. वर्क आउट से पहले और बाद में नारियल पानी पीये 

Nariyal Pani को बहुत ही अच्छा नेचुरल ड्रिंक माना जाता है यह शरीर को हाइड्रेट रखने और वर्क आउट से पहले पीने से शरीर की एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है और वर्कआउट के बाद नारियल पानी इंटेंस एक्सरसाइज के बाद खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को पुणे वापस लाने में सहायक होता है नारियल पानी पीने से थकान दूर होती है और एनर्जी बनी रहती है। 

5. खाना खाने से पहले नारियल पानी पीने के फायदे

खाना खाने से पहले अगर Nariyal Pani का सेवन किया जाए तो इससे ज्यादा खाना खाने से बचा जा सकता है नारियल पानी पीने से पेट का डाइजेशन सही बना रहता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। 

इन्हे भी जाने –

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

6. दिल को रखें सेहतमंद नारियल पानी

जो लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है नारियल पानी में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर और दिल के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है। 

7. हड्डियों को दे मजबूती नारियल पानी

नारियल पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में तो रहता ही है और इसके साथ में हड्डियों से जुड़ी हुई कई प्रकार की समस्याओं में भी यह बहुत फायदेमंद होता है नारियल पानी में कैल्शियम होता है जो दांतो और हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। 

8. वजन घटाने में असरदार है नारियल पानी

Nariyal Pani का सेवन करने से हमारे शरीर का वजन भी कम हो जाता है जो लोग मोटापे जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं उनके लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है मोटापे को दूर करने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है नारियल पानी में फैट की मात्रा बहुत कम होती है इसको पीने से शरीर में ताजगी बनी रहती है। 

9. त्वचा में लाए निखार | Nariyal Pani ke Fayde for Skin

नारियल पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ हमारे स्किन को भी हाइड्रेट रखती है जिससे त्वचा से संबंधित कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं नारियल पानी पीने से चेहरे के पिंपल्स और रैशेज दूर हो जाती हैं साथ ही चेहरे में चमक बढने लगती है।  

10. खाना पचाने में सहायक है नारियल पानी

Nariyal Pani में प्रचुर मात्रा में फाइबर और मैग्नीशियम तत्व पाया जाता है जो पेट की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है नारियल पानी का प्रतिदिन सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी के अलावा पेट की अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 

11. किडनी स्टोन का खतरा कम होता है नारियल पानी से 

नारियल पानी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो किडनी में स्टोन बनने से रोकता है जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है वह लोग नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। 

12. रात में सोने से पहले नारियल पानी पीये

Nariyal Pani की खुशबू दिमाग को शांत रखने में सहायता करती रात में सोने से पहले नारियल पानी पीने से स्ट्रेस कम होता है जिससे दिमाग शांत रहता है यदि सोने से पहले नारियल पानी पिया जाए तो शरीर के विषाक्त पदार्थ यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाता है इससे यूरिन के इंफेक्शन और किडनी से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 

इन्हे भी जाने –

kala chana | काले चने के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान

Kamal Gatta Kya Hota Hai | कमलगट्टे की माला के 7 फायदे

Kabuli Chana: काबुली चना खाने के 12 बेहतरीन फायदे

Neem ke Fayde | नीम की पत्तियों के 10 अद्भुत और चमत्कारिक फायदे और उपयोग

13. हैंगओवर में फायदेमंद है नारियल पानी

शराब का सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है जिसके कारण सुबह उठने पर सिर में दर्द होने लगता है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल Nariyal Pani बहुत फायदेमंद हो सकता है नारियल पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स को वापस लाने में सहायता करता है। 

पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर

प्रश्न1. फेफड़ों के संक्रमण के लिए नारियल पानी अच्छा है?

अगर फेफड़ों मे संक्रमण की समस्या है तो नारियल पानी इसके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे फेफड़ों को स्वस्थ रखने मे मदद मिलती है।

प्रश्न2. नारियल पानी का Ph कितना होता है?

नारियल पानी का Ph 5 या 5.4  होता है।

प्रश्न3. नारियल पानी पीकर बिना भोजन रह सकते है?

नारियल पानी मे कैलरी, विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जिससे हम बिना भोजन भी कुछ समय तक रह सकते है लेकिन अधिक समय तक बिना भोजन किए रहना हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

प्रश्न4. पीरियड में नारियल पानी पी सकते हैं या नहीं?

नारियल पानी मे शरीर को हाइड्रेट रखने के सभी गुण पाये जाते है जिससे पीरियड के दौरान होने वाली थकान,कमजोरी, पानी की कमी को पूरा करता है इसलिए पीरियड में नारियल पानी पीना फायदेमंद साबित होता है। 

प्रश्न5. नारियल का पानी किस देश में प्रसिद्ध है?

इन्डोनेशिया और फिलीपीन्स ये 2 देश नारियल के लिए पहले स्थान पर प्रसिद्ध है और तीसरे नंबर पर भारत है। भारत देश के केरल, मुंबई, गोवा, पश्चिम बंगाल इन स्थानो पर नारियल का पानी अधिक प्रसिद्ध है यहा के लोग नारियल पानी अधिक पसंद करते है।

प्रश्न6. कोरोना में नारियल पानी के फायदे?

नारियल पानी में लारिक एसिड होता है जो हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है जिससे हमारे शरीर को कोरोना से बचाने मे मदद मिलती है इसके अलावा नारियल पानी में विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, एमिनो एसिड, पोटैशियम एंजाइम्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

प्रश्न7. कच्चा नारियल का पानी किस आहार की श्रेणी में आता है?

कच्चा नारियल के पानी को बहुत ही अच्छा नेचुरल ड्रिंक माना जाता है।

प्रश्न8. नारियल पानी को गर्म करके पीना सही है या गलत?

नारियल पानी को नेचुरल तरीके से ही पीना चाहिए इसे गर्म करने से इसमे मौजूद सभी पोषक तत्व समाप्त हो जाते है जिसके सेवन से हमारे शरीर को नुकसान पहुँच सकता है।

इन्हे भी जाने –

सिर्फ 1 Gulab ka phool आपका जीवन बदल सकता है जानिए कैसे

Ketki ka phool kaisa hota hai | जाने कैसे हुआ केतकी का फूल श्रापित

Tulsi ke fayde | तुलसी के उपयोग व औषधीय गुण | तुलसी के 19 बेहतरीन फायदे

Mobile ka avishkar kisne kiya | मोबाइल का आविष्कार किसने और कब किया था

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!