Nariyal Tel ke Fayde: उपयोग और नुकसान [Coconut Oil]

Google News Follow

सर्दी के मौसम में नारियल तेल लगाने के कई सारे फायदे होते हैं, क्योकि सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी हो जाती है। आजकल के लोग बहुत महंगे बॉडी लोशन, मॉइश्चराइजर और हेयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं इनमें ऐसे केमिकल होते हैं जो आगे चलकर हमारे चेहरे को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। नारियल के तेल में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नारियल तेल से हमे क्या – क्या फायदे होते है इस पोस्ट मे हम यह जानकारी दें रहे है इसलिए पोस्ट के अंत तक बने रहें, आइये जानते है Nariyal Tel ke Fayde.

Content of table show

nariyal tel ke fayde

हम सभी को खासकर सर्दियों के मौसम में त्वचा से संबंधित कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में नारियल तेल का इस्तेमाल करके इन समस्याओं से राहत पाया जा सकता है। इससे नेचुरल ग्लोइंग स्किन मिलती है, Nariyal Tel सिर्फ लगाने के ही नहीं बल्कि खाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल पानी पीने से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे और नुकसान के बारे में-

Nariyal Tel ke fayde | सर्दियों के मौसम में नारियल तेल के फायदे

1. स्क्रीन की ड्रायनेस को कम करता है

सर्दियों के मौसम में शरीर की त्वचा और चेहरा ड्राई हो जाती है ऐसे में अगर किसी भी प्रकार के तेल को नहीं लगाते हैं तो त्वचा पर पपड़ी जम जाती है और पूरे शरीर पर बॉडी लोशन को लगाना संभव नहीं होता है ऐसे में अगर सिर्फ Nariyal Tel को हल्का गर्म करके पूरे शरीर पर लगाया जाए तो त्वचा का रूखापन कम हो जाता है और स्किन डिजीज होने की संभावना कम हो जाती है। 

2. एंटी एजिंग गुण है नारियल तेल में

Nariyal Tel में एंटी एजिंग गुण पाया जाता है इसका प्रतिदिन इस्तेमाल करने से त्वचा बहुत ही मुलायम रहती है त्वचा में लचीलापन बना रहता है और झुर्रिय नहीं पड़ती हैं पहले के समय में लोग केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं किया करते थे वह केवल nariyal ka tel ही लगाया करते थे जिसके कारण उनकी त्वचा लंबे समय तक हेल्थी रहती थी।

nariyal oil

3. नारियल तेल टैनिंग से बचाता है

सर्दियों के मौसम में लोग अक्सर ज्यादा देर तक धूप में बैठते हैं जिससे त्वचा पर इसका बुरा असर होता है सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा को रूखा करने के साथ चमक को कम कर देता है नारियल का तेल लगाने से त्वचा सुरक्षित बनी रहती है। 

इन्हे भी पढ़े –

हर सुबह खाली पेट नीम की पत्ती खाने के फायदे, उपयोग व नुकसान

पनीर फूल: डायबिटीज से राहत दिलाये पनीर फूल आज से ही करे सेवन

तुलसी के फायदे, उपयोग व औषधीय गुण | Benefits of tulsi in hindi

4. नारियल तेल लगाने से बाल मजबूत और घने होते हैं

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप नारियल का तेल लगाएं इससे सिर की त्वचा पर चिपचिपाहट नहीं होती है। नारियल का तेल लगाने से बाल मजबूत घने और चमकदार हो जाते हैं सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या बहुत ज्यादा हो जाती है क्योंकि सिर की त्वचा रूखी हो जाती है नारियल का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

5. फोड़े फुंसियों से छुटकारा मिलता है

नारियल के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो फोड़े फुंसियों को ठीक कर देते हैं अगर कहीं त्वचा कट या छिल गई हो तो वहां पर नारियल का तेल लगाने से बहुत फायदा होता है अगर किसी कारण बस त्वचा थोड़ा जल गया हो और फफोला हो गया हो तो वैसे में नारियल का तेल लगाने से बहुत आराम मिलता है। 

6. दाग धब्बे दूर करने के लिए

चेहरे पर पिंपल या घाव के निशान को दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना सबसे बढ़िया ऑप्शन है यह चेहरे को गहराई से पोषण देता है और उसे रिपेयर करता है नारियल के तेल की कुछ बूंदों को प्रभावित स्थान पर हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा कुछ दिन तक करने से निशान कम हो जाएंगे और कुछ दिनों बाद यह पूरी तरह से गायब हो जाएगा। 

7. डार्क सर्कल को दूर करता है

अक्सर यह देखा गया है कि आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं ऐसे में प्रतिदिन सोने से पहले नारियल का तेल आंखों के नीचे लगाकर थोड़ा मसाज करें जिससे आपको बहुत फायदा मिलेगा ऐसा करने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा होने के साथ-साथ धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स भी कम हो जाएंगे और स्किन साफ नजर आने लगेगी। 

8. ड्राइनेस से छुटकारा दिलाता है

सर्दियों के मौसम में त्वचा ड्राई होना एक आम बात है ऐसे में किसी भी प्रकार की क्रीम या लोशन के स्थान पर नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होगा एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होने के कारण नारियल तेल त्वचा के रूखे पन को दूर करता है और लंबे समय तक नमी को बनाए रखने में सहायक होता है। 

9. मेकअप हटाने मे है फायदेमंद

अक्सर यह देखा गया है कि लड़कियां मेकअप को हटाने के लिए केमिकल से युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया करती हैं जिससे त्वचा पर इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है जिन लड़कियों की त्वचा सेनसिटिव होती है वह नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं यह चेहरे को आसानी से साफ करने के साथ दाग धब्बे और झुर्रियों की समस्या से भी छुटकारा पा सकती हैं। 

10. जलन व खुजली में राहत दिलाए

त्वचा रूखी होने के कारण त्वचा में खुजली और जलन की समस्या होने लगती है ऐसे में प्रभावित स्थान पर कोकोनट ऑइल लगाकर थोड़ा मसाज करने से बहुत फायदा मिलता है। 

11. पतले बालों के लिए

नारियल तेल बालों में लगाकर मसाज करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बालों की जड़ें मजबूत हो जाती हैं जिससे बाल लंबे, घने व काले हो जाते हैं अगर आप चाहे तो नारियल के तेल में आंवला, रीठा, शिकाकाई पाउडर मिलाकर भी लगा सकती हैं।

नारियल तेल ज्यादा लगाने से होने वाले नुकसान

नारियल तेल का अगर गलत तरीके से उपयोग किया जाए तो यह फायदे पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है आइए जानते हैं नारियल तेल कैसे नुकसान पहुंचा सकता है-

1. सिर के बाल कमजोर हो सकते हैं

नारियल तेल को गर्म करके बालों में लगाया जाए तो बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है बालों में ज्यादा गर्म तेल लगाने से आपके सिर के बाल डैमेज हो सकते हैं इसके साथ ही सिर के बाल झड़ने और सफेद होने की समस्या बढ़ सकती है। 

2. मुहासे बढ़ने का खतरा

आयुर्वेद के अनुसार nariyal tel गर्म प्रवृत्ति का होता है इसलिए अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे जैसी समस्या पहले से है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें नारियल तेल गर्म होने की वजह से मुहासे और भी ज्यादा बढ़ने का खतरा बन सकता है। 

3. चेहरे पर बाल निकलना

चेहरे पर अगर ज्यादा नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके सिर की तरह चेहरे और शरीर पर भी बालों को बढ़ा सकता है क्योंकि नारियल के तेल में बाल को बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं इसलिए ज्यादा मात्रा में नारियल का तेल ना लगाएं। 

4. कठोर होता है नारियल तेल

नारियल तेल कठोर होता है जिसके कारण ज्यादा नारियल तेल त्वचा पर लगाने से यह फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है कभी-कभी नारियल तेल लगाने के बाद त्वचा मैं लालिमा, ड्राई और रफ हो जाता है। नारियल तेल की तासीर गर्म प्रवृत्ति की होती है अगर इसका ज्यादा उपयोग किया जाता है तो इससे स्किन एलर्जी हो सकता है। 

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो nariyal tel का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इसको लगाने से पिंपल्स निकलने का खतरा बढ़ सकता है। 

नारियल तेल से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न 

nariyal Ka Tel lagane se AAKH me kya fayda hota hai?

आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं ऐसे में प्रतिदिन सोने से पहले नारियल का तेल आंखों के नीचे लगाकर थोड़ा मसाज करें जिससे आपको बहुत फायदा मिलेगा ऐसा करने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा होने के साथ-साथ धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स भी कम हो जाते है।

चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से क्या होता है?

नारियल के तेल में विटामिन कैल्शियम आयरन फाइबर एंटीऑक्सीडेंट एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा से संबंधित कई प्रकार की परेशानियों को दूर करता है नारियल के तेल से चेहरे का रूखापन दूर हो जाता है और चेहरा चमकदार होता है।

नारियल के तेल से क्या लाभ है?

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीफंगल तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के टेंडर को दूर करने में सहायक होता है इसके साथ ही बालों के डैंड्रफ की समस्याओं को भी ठीक है और चेहरे की ड्राइनेस को कम करके नमी को बनाए रखता है जिससे चेहरे में चमक बनी रहती है।

नारियल का तेल शरीर पर लगाने से क्या होता है?

नारियल के तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण होता है जो त्वचा मैं नमी बनाए रखता है जिससे त्वचा हाइड्रेट और मुलायम रहता है इसके अलावा नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो त्वचा को बैक्टीरिया से बचाए रखता है।

क्या नारियल का तेल चेहरे को काला करता है?

नारियल का तेल चेहरे को काला नहीं करता है बल्कि चेहरे के काले दाग धब्बों को हटाने में सहायता करता है क्योंकि नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है।

निष्कर्ष

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आपको सर्दी के मौसम में nariyal tel ke fayde और नुकसान के बारे में बताया गया है यह जानकारी घरेलू नुक्से और सामान्य जानकारी के लिए बताया गया है अगर आप को पहले से किसी भीं प्रकार की स्किन प्रॉबलम है तो इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। हमें उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट मे दी गई जानकारी जरूर पसंद आया होगा, हमे कॉमेंट कर बताए और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ऐसे ही और जानकारी पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूले। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment