नारियल तेल लगाने के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान [Coconut Oil]

सर्दी के मौसम में nariyal tel लगाने के कई सारे फायदे होते हैं सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी हो जाती है आजकल के लोग बहुत महंगे बॉडी लोशन, मॉइश्चराइजर और हेयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं इनमें ऐसे केमिकल होते हैं जो आगे चलकर हमारे चेहरे को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं नारियल के तेल में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Content of table show

 

nariyal tel ke fayde

 

खासकर सर्दियों के मौसम में त्वचा से संबंधित कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में नारियल तेल का इस्तेमाल करके इन समस्याओं से राहत पाया जा सकता है इससे नेचुरल ग्लोइंग स्किन मिलती है Nariyal Tel का लोग सिर्फ लगाने के ही नहीं बल्कि खाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है नारियल पानी पीने से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे और नुकसान के बारे में-

Nariyal Tel ke fayde | सर्दियों के मौसम में नारियल तेल के फायदे

स्क्रीन की ड्रायनेस को कम करता है

सर्दियों के मौसम में शरीर की त्वचा और चेहरा ड्राई हो जाती है ऐसे में अगर किसी भी प्रकार के तेल को नहीं लगाते हैं तो त्वचा पर पपड़ी जम जाती है और पूरे शरीर पर बॉडी लोशन को लगाना संभव नहीं होता है ऐसे में अगर सिर्फ Nariyal Tel को हल्का गर्म करके पूरे शरीर पर लगाया जाए तो त्वचा का रूखापन कम हो जाता है और स्किन डिजीज होने की संभावना कम हो जाती है। 

एंटी एजिंग गुण है नारियल तेल में

Nariyal Tel में एंटी एजिंग गुण पाया जाता है इसका प्रतिदिन इस्तेमाल करने से त्वचा बहुत ही मुलायम रहती है त्वचा में लचीलापन बना रहता है और झुर्रिय नहीं पड़ती हैं पहले के समय में लोग केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं किया करते थे वह केवल nariyal ka tel ही लगाया करते थे जिसके कारण उनकी त्वचा लंबे समय तक हेल्थी रहती थी।

nariyal oil
image credit pexels.com – nariyal tel

नारियल तेल टैनिंग से बचाता है

सर्दियों के मौसम में लोग अक्सर ज्यादा देर तक धूप में बैठते हैं जिससे त्वचा पर इसका बुरा असर होता है सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा को रूखा करने के साथ चमक को कम कर देता है नारियल का तेल लगाने से त्वचा सुरक्षित बनी रहती है। 

नारियल तेल लगाने से बाल मजबूत और घने होते हैं

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप नारियल का तेल लगाएं इससे सिर की त्वचा पर चिपचिपाहट नहीं होती है। नारियल का तेल लगाने से बाल मजबूत घने और चमकदार हो जाते हैं सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या बहुत ज्यादा हो जाती है क्योंकि सिर की त्वचा रूखी हो जाती है नारियल का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

फोड़े फुंसियों से छुटकारा मिलता है

नारियल के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो फोड़े फुंसियों को ठीक कर देते हैं अगर कहीं त्वचा कट या छिल गई हो तो वहां पर नारियल का तेल लगाने से बहुत फायदा होता है अगर किसी कारण बस त्वचा थोड़ा जल गया हो और फफोला हो गया हो तो वैसे में नारियल का तेल लगाने से बहुत आराम मिलता है। 

दाग धब्बे दूर करने के लिए

चेहरे पर पिंपल या घाव के निशान को दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना सबसे बढ़िया ऑप्शन है यह चेहरे को गहराई से पोषण देता है और उसे रिपेयर करता है नारियल के तेल की कुछ बूंदों को प्रभावित स्थान पर हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा कुछ दिन तक करने से निशान कम हो जाएंगे और कुछ दिनों बाद यह पूरी तरह से गायब हो जाएगा। 

डार्क सर्कल को दूर करता है

अक्सर यह देखा गया है कि आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं ऐसे में प्रतिदिन सोने से पहले नारियल का तेल आंखों के नीचे लगाकर थोड़ा मसाज करें जिससे आपको बहुत फायदा मिलेगा ऐसा करने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा होने के साथ-साथ धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स भी कम हो जाएंगे और स्किन साफ नजर आने लगेगी। 

ड्राइनेस से छुटकारा दिलाता है

सर्दियों के मौसम में त्वचा ड्राई होना एक आम बात है ऐसे में किसी भी प्रकार की क्रीम या लोशन के स्थान पर नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होगा एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होने के कारण नारियल तेल त्वचा के रूखे पन को दूर करता है और लंबे समय तक नमी को बनाए रखने में सहायक होता है। 

मेकअप हटाने मैं फायदेमंद

अक्सर यह देखा गया है कि लड़कियां मेकअप को हटाने के लिए केमिकल से युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया करती हैं जिससे त्वचा पर इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है जिन लड़कियों की त्वचा सेनसिटिव हाय है वह nariyal tel का उपयोग कर सकती हैं यह चेहरे को आसानी से साफ करने के साथ दाग धब्बे और झुर्रियों की समस्या से भी छुटकारा पा सकती हैं। 

जलन व खुजली में राहत दिलाए

त्वचा रूखी होने के कारण त्वचा में खुजली और जलन की समस्या होने लगती है ऐसे में प्रभावित स्थान पर nariyal tel लगाकर थोड़ा मसाज करने से बहुत फायदा मिलता है। 

पतले बालों के लिए

nariyal tel बालों में लगाकर मसाज करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बालों की जड़ें मजबूत हो जाती हैं जिससे बाल लंबे, घने व काले हो जाते हैं अगर आप चाहे तो नारियल के तेल में आंवला, रीठा, शिकाकाई पाउडर मिलाकर भी लगा सकती हैं।

नारियल तेल ज्यादा लगाने से होने वाले नुकसान

nariyal tel का अगर गलत तरीके से उपयोग किया जाए तो यह फायदे पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है आइए जानते हैं नारियल तेल कैसे नुकसान पहुंचा सकता है-

सिर के बाल कमजोर हो सकते हैं

नारियल तेल को गर्म करके बालों में लगाया जाए तो बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है बालों में ज्यादा गर्म तेल लगाने से आपके सिर के बाल डैमेज हो सकते हैं इसके साथ ही सिर के बाल झड़ने और सफेद होने की समस्या बढ़ सकती है। 

मुहासे बढ़ने का खतरा

आयुर्वेद के अनुसार nariyal tel गर्म प्रवृत्ति का होता है इसलिए अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे जैसी समस्या पहले से है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें नारियल तेल गर्म होने की वजह से मुहासे और भी ज्यादा बढ़ने का खतरा बन सकता है। 

चेहरे पर बाल निकलना

चेहरे पर अगर ज्यादा नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके सिर की तरह चेहरे और शरीर पर भी बालों को बढ़ा सकता है क्योंकि नारियल के तेल में बाल को बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं इसलिए ज्यादा मात्रा में नारियल का तेल ना लगाएं। 

कठोर होता है नारियल तेल

nariyal tel कठोर होता है जिसके कारण ज्यादा नारियल तेल त्वचा पर लगाने से यह फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है कभी-कभी नारियल तेल लगाने के बाद त्वचा मैं लालिमा, ड्राई और रफ हो जाता है। नारियल तेल की तासीर गर्म प्रवृत्ति की होती है अगर इसका ज्यादा उपयोग किया जाता है तो इससे स्किन एलर्जी हो सकता है। 

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो nariyal tel का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इसको लगाने से पिंपल्स निकलने का खतरा बढ़ सकता है। 

पुछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1. nariyal Ka Tel lagane se AAKH me kya fayda hota hai?

आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं ऐसे में प्रतिदिन सोने से पहले नारियल का तेल आंखों के नीचे लगाकर थोड़ा मसाज करें जिससे आपको बहुत फायदा मिलेगा ऐसा करने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा होने के साथ-साथ धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स भी कम हो जाते है।

निष्कर्ष

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आपको सर्दी के मौसम में nariyal tel ke fayde और नुकसान के बारे में बताया गया है यह जानकारी घरेलू नुक्से और सामान्य जानकारी के लिए बताया गया है अगर आप को पहले से किसी भीं प्रकार की स्किन प्रॉबलम है तो इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। हमें उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट मे दी गई जानकारी जरूर पसंद आया होगा हमे कॉमेंट कर बताए और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ऐसे ही और जानकारी पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूले। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!