पढ़ाई में मन कैसे लगाएं | Study Tips & Tricks [100% Success]

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है Padhai Me Man Kaise Lagaye? study कैसे करें? study me man kaise lagaye? आज इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताएंगे कि पढ़ाई में मन कैसे लगाएं क्योंकि विद्यार्थियों के मन में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि  पढ़ाई में मन लगाने के लिए हमें क्या करना चाहिए? पढ़ाई कैसे करें? क्या आप का भी मन पढ़ाई में कम लगता है? क्या परीक्षा के लिए आप अच्छे से पढ़ाई करना चाहते हैं? पढ़ाई करते समय आपका मन भटक जाता है?

Content of table show

तो हम Padhai Me Man Kaise Lagaye इसी के बारे में जानने वाले हैं अगर आपका भी पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो आप पढ़ाई कैसे कर सकते हैं इसका ट्रिक्स और टिप्स बताने वाला है यह जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।  

padhai me man kaise lagaye

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं | Padhai Me Man Kaise Lagaye 

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं (Padhai Me Man Kaise Lagaye) विद्यार्थियों का सबसे बड़ा सवाल यही होता है, विद्यार्थियों को पढ़ाई तो करनी ही पड़ती है लेकिन पढ़ाई करने के लिए मन नहीं लगता है जिसके कारण वह पढ़ाई नहीं करते और घूमने – फिरने व खेल में ही सारा समय निकाल देते हैं जिसके कारण घर के बड़े बुजुर्ग सभी यही बोलते रहते हैं कि पढ़ाई में मन लगाओ परीक्षा आने वाली है, परीक्षा में अच्छे नंबर लाना है। 

किसी का टारगेट (target) होता है class मे first आना और किसी का टारगेट होता है जिले में फर्स्ट आना, फिर आपका गोल चाहे कुछ भी क्यों ना हो उसको पाने के लिए एक काम आपको करना ही पड़ेगा और वह है पढ़ाई करना और यह कैसे होगा? दिमाग तेज करने के लिए और याददस्त बढ़ाने के लिए भीगा अखरोट का सेवन करे

यह तब होगा जब आपका मन पढ़ाई में लगने लगेगा, और बिना किसी के कहे ही आप अपने आप ही पढ़ाई करने के लिए बैठ जाएंगे। 

अब आपकी पढ़ाई बहुत मजेदार होने वाली है क्योंकि यहां पर जो मैं आप लोगों को पढ़ाई करने के लिए कुछ ऐसे तरीका बताने वाला हूं जिससे आपके अंदर पढ़ने कि इच्छा शक्ति आ जाएगा उनसे आपका ना सिर्फ पढ़ाई में मन लगा सकते हैं साथ ही किसी भी और अच्छी आदत को आप अपना सकते हैं। 

जो काम अभी तक आप नहीं कर पाते थे उसे बड़े ही आत्मविश्वास के साथ कर पाने में सक्षम होंगे इस पोस्ट में हम आप लोगों को यही बताने वाले हैं कि अगर आपका भी मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो इसके लिए क्या करें Padhai Me Man Kaise Lagaye, how to concentrate on study, पढ़ाई में मन लगाने के लिए उपाय क्या है, पढ़ाई में मन लगाने के तरीके क्या हैं, स्टडी कैसे करें?

पढ़ाई में मन क्यों नहीं लगता, पढ़ाई में मन ना लगने के मुख्य कारण

  • हमारे आसपास का माहौल सही ना होने के कारण या आसपास ज्यादा शोर शराबा होने के कारण। 
  • मूड सही ना होने के कारण।  
  • थकान होने के कारण।  
  • पढ़ाई को लेकर अपना लक्ष्य निर्धारित ना होने के कारण। 
  • मोबाइल, टीवी, सोशल मीडिया, दोस्त और इन जैसी अन्य कई सारी चीजें मन भटकाने के कारण। 
  • शरीर में किसी भी प्रकार की दर्द होने के कारण जैसे- सिर दर्द, पेट दर्द, बुखार या तबीयत सही ना होने के कारण। 

पढ़ाई कैसे करें, पढ़ाई में मन कैसे लगाएं Tips & Tricks

पढ़ाई में मन लगाने के लिए यहां पर मैं आपको कुछ ऐसे तरीके और टिप्स बता रहा हूं जिन्हें फॉलो करके आप पढ़ाई में मन लगा सकते हैं अगर आपके बच्चों का भी मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो क्या करें या फिर आप खुद एक स्टूडेंट हैं और पढ़ाई करनी पड़ती है लेकिन पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो इसका जवाब भी आपको यहीं पर मिलेगा तो चलिए शुरू करते हैं Padhai Me Man Kaise Lagaye, पढ़ाई में मन लगाने के लिए टिप्स या तरीके-

यह पोस्ट उन विद्यार्थियों के लिए या छात्रों के लिए है जो सच में पढ़ाई में मन लगाना चाहते हैं, अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, लगातार पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन उनका मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि पढ़ाई की शुरुआत कैसे करें और कहां से करें और उन माता पिता गार्जियन के लिए भी है जिनके मन में यह सवाल आता है कि बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो क्या करूं बच्चों का ध्यान पढ़ाई में केंद्रित कैसे करें तो आपके इन सभी सवालों का जवाब नीचे मिल जाएगा पढ़ाई में मन लगाने के टिप्स।  

1. पढ़ाई करने का उद्देश्य | Purpose of Study

किसी भी आदत को अपनाने से पहले आपको अपने आप से यह सवाल करना है कि मेरा मकसद क्या है, उद्देश्य purpose क्या है, मैं पढ़ाई क्यों कर रहा हूं, हमें पढ़ाई क्यों करना चाहिए इसके पीछे क्या कारण है जिसकी वजह से हमें पढ़ाई करनी है, पढ़ाई करना क्यों जरूरी है? इन सभी सवालों को सोचे जब आप अपने आप से इन सभी सवालों को सोचेंगे तो इन सभी सवालों के जवाब मे आपको कुछ ऐसे जवाब भी मिलेंगे जैसे- पढ़ाई तो हमें करनी ही होगी पढ़ाई नहीं करूंगा तो परीक्षा में फेल हो जाऊंगा मुझे अपनी क्लास में सबसे ज्यादा नंबर लाना है और जीवन में एक सक्सेसफुल इंसान बनना है।

हर काम को करने के पीछे उसका कुछ मकसद होता है जिसके लिए उस काम को करते हैं ठीक उसी प्रकार से पढ़ाई करने का भी एक मकसद होता है जिसकी वजह से आप पढ़ाई करते हैं और आपको पढ़ाई करनी पड़ती है पढ़ाई में मन लगाने के लिए आपको पढ़ाई करने के बाद क्या सफलता मिलेगी उनके बारे में सोचे कि अगर मैं पढ़ाई करूंगा तो मुझे क्या फायदा होगा और इसी सोच के कारण आपका मन पढ़ाई करने के लिए करेगा। 

IPS Officer (आईपीएस ऑफिसर) Kaise Bane 2023 की पूरी जानकारी

2. 1 दिन में एक ही विषय (सब्जेक्ट) को बार-बार ना पढ़े

अधिकांश विद्यार्थियों को देखा गया है कि 1 दिन में किसी एक विषय को लेकर बढ़ जाते हैं और पढ़ाई करना शुरू कर देते हैं जो वैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह बिल्कुल भी सही नहीं है रिसर्च के अनुसार जब हम किसी एक विषय को दिन भर पढ़ते हैं तो कुछ समय बाद बोरियत महसूस होने लगती है और आलस आने लगता है। 

इसी कारण से जो कुछ भी आप पढ़ते हैं वह पूरा याद नहीं रहता है और उससे आप demotivate हो जाते हैं और फिर कहते हैं कि मैं जो भी पढ़ाई करता हूं वह मुझे याद नहीं रहता है। इससे बचने के लिए आपको 1 दिन में किसी एक सब्जेक्ट को नहीं पढ़ना चाहिए बल्कि अलग-अलग विषयों को भी पढ़ना चाहिए।

परीक्षा के समय की बात कुछ और है परीक्षा के वक्त जिस विषय का पेपर होता है उसी विषय को हम पूरा दिन पढ़ते रहते हैं यह सही है लेकिन यहां पर मैं बात कर रहा हूं पूरे साल भर की जब आप आपने क्लास में जाते हैं तब से लेकर पढ़ाई कैसे करें इसके बारे में बता रहा हूं। 

इसे भी पढे –

SSC क्या है? SSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी [2023]

MPPSC kya hai | MPPSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी 2023

3. थोड़े समय में रिवीजन करें 

रट्टा मारने की जगह थोड़ा पढ़ें लेकिन उसे बार-बार रिवीजन करते रहें रिवीजन करने से आपने जो कुछ भी पढ़ा है वह आपके दिमाग में स्टोर हो जाता है इसलिए थोड़ा पढ़ाई करने के बाद उसे दोबारा पढ़ें और उसका रिवीजन करें जिससे कि आपको पूरा याद रह सके। 

4. रिवीजन करने के लिए टाइम बचा कर रखें

पढ़ाई करते समय रट्टा बिल्कुल भी ना मारे क्योंकि रट्टा मार कर पढ़ी हुई चीजे हमें याद नहीं रहता है भूल जाते हैं पढ़ाई करते समय हमेशा उसे अच्छे से समझने की कोशिश करना चाहिए विषय को अच्छे से समझने के बाद उसे अपनी भाषा में लिखना चाहिए क्योंकि जो चीज हम समझ कर पढ़ाई करते हैं वह सीधा हमारे दिमाग में स्टोर हो जाता है और इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षा के समय रिवीजन करने के लिए टाइम बचा कर रखें रिवीजन करने से जो कुछ भी पढ़ा होता है उसे दोबारा याद कर सकते हैं। 

5. पढ़ाई के वक़्त किसी और चीज पर ध्यान ना दें

पढ़ाई करते समय किसी और चीज पर ध्यान नहीं देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मन भटक जाता है पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं रहता है कई स्टूडेंट पढ़ाई करते समय टीवी देखते हैं मोबाइल चलाने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है जब आप पढ़ाई करने बैठे हैं तो आपका ध्यान केबल पढ़ाई में ही होना चाहिए अपने मन में पढ़ाई के अलावा और किसी भी दूसरी चीज के बारे में नहीं सोचना चाहिए। 

6. पढ़ाई करने के लिए सही जगह चुने

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं यह जानने के साथ ही साथ यह भी जानना जरूरी है कि पढ़ाई के लिए सही जगह कैसे चुने यह नीचे दिया गया है-

  • पढ़ाई करते समय अपने आसपास का वातावरण शांत होना चाहिए। 
  • बैठने के लिए और कॉपी किताब को रखने के लिए एक अच्छा कुर्सी और टेबल होना चाहिए। 
  • हो सके तो कमरे के बाहर डू नॉट डिस्टर्ब का बोर्ड भी लगा दे। 
  • पढ़ाई करते वक्त अपनी सभी जरूरी चीजों को अपने पास रखें ताकि बार-बार उठने की जरूरत ना पड़े। 

7. पढ़ाई करने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं

पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल बना ले और उसी के हिसाब से पढ़ाई करें एक स्टूडेंट का समय उसके कैरियर के लिए बहुत जरूरी होता है इस समय को ऐसे ही व्यतीत नहीं करना चाहिए हर विषय को पढ़ने के लिए समय दे सिर्फ टाइम टेबल बना लेने से ही कुछ नहीं होगा आपको उस टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई भी करनी होगी। 

इसे भी पढ़े-

अपने जीवन को कैसे बदले पूरी तरह सिर्फ 4 आदतो से

Self Motivate in hindi | खुद को मोटिवेट कैसे रखे [5 तरीके]

Personality development tips in hindi [Best For You]

8. पूरी डाइट लें

हमेशा पौष्टिक और संतुलित आहार का ही सेवन करें क्योंकि अच्छा खाना खाने से आपका शरीर और मन दोनों ही तंदुरुस्त रहता है अच्छे फल – सब्जियां और अनाज खाने से दिमाग की शक्ति तेज होती है तली और फैट वाली वस्तुओं को ज्यादा ना खाएं क्योंकि इन चीजों को खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है और इसके साथ ही प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें अगर आपका दिमाग और शरीर स्वस्थ रहता है तो पढ़ाई अच्छे से कर पाएंगे और पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक याद भी रख सकते हैं।

9. पढ़ाई करते वक्त मोबाइल, टीवी से अपना ध्यान हटाए

पढ़ाई करते समय मोबाइल, टीवी को अपने से दूर रखें क्योंकि मोबाइल, टीवी यह सभी चीजें हमारे ध्यान को पढ़ाई से हटा देती हैं पढ़ाई करते समय मोबाइल में मैसेज का आना या उनका रिप्लाई करना गाना सुनना यह सभी चीजें पढ़ाई से मन को हटा देती हैं इसलिए जब भी आप पढ़ाई करने बैठे हैं तो उन सबको अपने से दूर रखें और उनके बारे में विचार ना करें। 

10. पढ़ाई के लिए नोट्स बनाएं

बहुत सारे विद्यार्थी क्या करते हैं कि वह किताब या कॉपी से पढ़ाई करते हैं लेकिन उनका नोट्स नहीं बनाते हैं आप जो कुछ भी पढ़ते हैं उसका एक नोट्स बनाना चाहिए और वह नोट से आपके द्वारा ही लिखे होने चाहिए जिससे कि उन्हें याद रखने में दिक्कत ना हो और आप नोट्स को आसानी से पढ़ सकते हैं और उन्हें याद रख सकते हैं इसलिए पढ़ाई करने के लिए नोट्स बनाना ना भूले। 

11. पढ़ाई करते समय पढ़ाई के सभी चीजें अपने पास रखें

जब भी आप पढ़ाई करने बैठे हैं तो पढ़ाई करने की सभी चीजें अपने पास पहले से ही रख ले जिससे कि पढ़ाई करते समय बीच-बीच में आपको उन चीजों को लेने के लिए उठना ना पड़े क्योंकि अगर आप पढ़ाई के बीच में किसी चीज को लेने के लिए बार-बार उठेंगे तो इससे आपका मन पढ़ाई से हट जाएगा ऐसा ना हो इसलिए पढ़ाई की सभी जरूरी चीजें जैसे- पेंसिल, किताब, पेन, नोट्स इत्यादि सभी चीजों को अपने पास ही रखें। 

12. अच्छे से पढ़ाई करें

पढ़ाई अच्छे से करना चाहिए पढ़ाई करना और अच्छे से पढ़ाई करना इन दोनों में बहुत अंतर होता है कुछ स्टूडेंट पढ़ाई तो करते हैं लेकिन कुछ ही समय बाद मे पढ़ा हुआ भूल जाते हैं और फिर यह कहकर पढ़ाई छोड़ देते हैं कि हमें कुछ याद ही नहीं रहता है जब अच्छे से पड़ेंगे ही नहीं तो आपको यह याद कैसे रहेगा। 

इसलिए जो कुछ भी पढ़ो वह अच्छे से पढ़ो अगर पढ़ाई करते समय कोई सवाल ऐसा आ जाता है जो कि आपके समझ में नहीं आ रहा है तो उसे समझने की कोशिश करें। अपने दोस्तों से पूछो अगर फिर भी समझ में ना आए तो उस सवाल को लिखकर रख लें और फिर अपने टीचर से पूछें। 

13. पढ़ाई करते समय रट्टा ना मारे बल्कि उसको समझे

यह बात अपने दिमाग में बैठा कर रख लो कि अगर आप रट्टा मार के पढ़ाई करोगे तो वह कुछ समय के लिए तो याद रहेगा लेकिन बाद में वह सभी पड़ा हुआ भूल जाएगा अगर आपको सचमुच मे पढ़ा हुआ याद रखना है वह भी लंबे समय के लिए तो उसे समझ कर पढ़ें रटे नहीं। 

जब आप कुछ भी पढ़ाई करते हैं तो उसका मेन मेन पॉइंट को अपने दिमाग में बैठा कर रखें ताकि जब भी आप उसके बारे में सोचें तो उसका एक चित्र आपके दिमाग में चलने लगेगा जो कि वह कभी नहीं भूलेगा। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो क्या करना चाहिए?

पढ़ाई मे मन लगे इसके लिए आप को अपना एक उद्देश्य निर्धारित करनी चाहिए की क्यू आप पढ़ाई करना चाहते है जब आप को पढ़ाई करने का मकसद मिल जाएगा तो पढ़ाई मे मन भी लगने लग जाएगा।

पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कैसे करें?

पढ़ाई मे ध्यान केंद्रित करने के लिए आप को सही पोजीशन मे बैठ कर पढ़ाई करनी चाहिए और वह है कुर्सी और टेबल, अगर आप के पास कुर्सी टेबल नही है तो आप नीचे पालथी मार कर के बैठ कर भी पढ़ाई कर सकते है। पढ़ाई करते वक़्त मोबाइल,टीवी से दूरी बनाए और ज्यादा समय तक बैठने की आदत बनाए, अपने बिस्तर मे बैठ कर पढ़ाई करने से बचे।

पढ़ने का मन क्यों नहीं करता है?

जब आप का कोई गोल नहीं होता, कोई उद्देश्य नहीं रहता पढ़ाई करने का तब आप का पढ़ने का भी मन नहीं करता है।

अधूरी पढ़ाई पूरी कैसे करें?

अगर आप सिर्फ knowledge के लिए पढ़ाई करना चाहते है तो आप किसी भी उम्र मे अपनी अधूरी पढ़ाई पूरी कर सकते है कुछ टाइम निकाल कर, लेकिन आप की पढ़ाई कुछ महीने या साल पहले ही किसी कारण छूट गई थी तो आप उस पढ़ाई को दोबारा शुरू कर सकते है इसके लिए कोई शॉर्ट कट नहीं है आप को पहले से भी ज्यादा कड़ी मेहनत कर के अधूरी पढ़ाई पूरी करनी होगी। बस इस बात का ध्यान रखे की पढ़ाई करते वक़्त रिविज़न मे ज्यादा समय देना होगा।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में पढ़ाई कैसे करें, Padhai Me Man Kaise Lagaye के बारे में टिप्स एंड ट्रिक्स बताया गया है जिसे पढ़कर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Padhai Me Man Kaise Lagaye, जिससे आप का मन पढ़ाई से हट कर कही और न लगे और आप अपनी सारी परीक्षाओ को पास कर सके।

आप को यह पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट कर जरूर बताए, अपने दोस्तो के साथ और सोशल मीडिया मे जरूर शेयर करे ऐसे ही और जानकारी पाते रहने के लिए सबस्क्राइब करना न भूलें।

Share us friends

Leave a Comment