Personality development in Hindi | अपनी पर्सनालिटी को 3 आसान तरीकों से करें डेवलप

हैलो Everyone! हम सभी कभी ना कभी यह सोचते हैं कि! काश हम ऐसे होते काश हम वैसे होते तो हमारी  life और बेहतर होती लोग हमें ज्यादा पसंद करते हमें काम जल्दी मिलता हमारा रिश्ता और बेहतर होता हमें Success पाने में आसानी होती और ना जाने क्या-क्या सोचते हैं।

Personality development in Hindi (व्यक्तित्व का विकास)

 

हम सभी हालांकि यह सभी बातें हम सिर्फ सोचते हैं लेकिन इसे बदलने के लिए अपनी Life में बदलाव लाने के लिए (काश) शब्द को अपनी Life  से हटाने के लिए हम कभी गंभीर होकर प्रयास नहीं करते आज हम आपको यहां Personality development (व्यक्तित्व का विकास) के कुछ बिंदुओं पर प्रकाश डालने का प्रयास करेंगे जिनके माध्यम से आप अपनी Life से ये  काश  शब्द को अलविदा कर सकेंगे और अपनी Personality को Improve कर पाएंगे।

हर व्यक्ति की अपनी एक अलग personality होती है किसी की  attractive होती है  तो किसी की नहीं लेकिन! कुछ ही बातें का ध्यान रख हम अपनी Personality development कर एक नई छवि लोगों के बीच बना सकते हैं।

कभी कभी हमें यह लगने लगता है कि!इन बातों का हमारे जीवन से कोई लेना देना नहीं है लेकिन ! जो लोग इन बातों का ध्यान रखते हैं वही अपने जीवन में देखते ही देखते आगे निकल जाते हैं और उनकी लोकप्रियता भी बढ़ते रहती है ।

Personality development in Hindi

1.  positive रहें

अक्सर ही हम हमेशा यह सोचते हैं कि! हम अब से सब अच्छा सोचेंगे सकारात्मक विचार रखेंगे क्योंकि विचार एक स्रोत होता हैं ऊर्जा का और आज के दौर में कौन ऊर्जावान व्यक्ति नहीं बनना चाहता यह हमारे Personality development व्यक्तित्व को भी निखारने में अहम भूमिका निभाता है।

अब हम सभी के साथ ऐसा जरूर होता है कि! हम Positive रहने का सोचते तो हैं और साथ ही कोशिश भी करते हैं किंतु! यह अधिक समय तक कर नहीं पाते ऐसा इसलिए होता है क्योंकि! हम स्वयं पर नियंत्रण नहीं रख पाते कुछ ही समय बाद नकारात्मक विचार अपने आप ही आने लग जाते हैं जो हमारी Personality development के  लिए रुकावट बन जाती है । 

दोस्तों! हम बहुत कम समय में अपनी आदतों और विचारों को परिवर्तित नहीं कर सकते! किसी भी परिवर्तन के लिए जरूरी है नियमितता के साथ अभ्यास करना और अभ्यास करते रहने से ही सकारात्मक विचारो को निरंतर रूप से संभव बनाया जा सकता है।

हमें इस बात पर भी ध्यान रखना है कि हम जो चाहते हैं बस वही सोचे बार-बार और जो नहीं चाहते हैं उसका ख्याल भी नहीं लाना है और ख्याल आ भी जाता है  तो उसे बार-बार दिमाग में लाने से बचें अगर आप Positive रहना सीख गए तो आपकी Personality का एक अलग ही लेवल लोगों के बीच उभर के आएगा।

2.  Talent (योग्यता)

अगर आप चाहते हैं कि आपकी Personality development Personality और Attractive बने लोगों का ध्यान आप की ओर आकर्षित हो तो इसके लिए थोड़ी मेहनत तो आपको भी करनी पड़ेगी अब सवाल यह उठता है कि कैसी मेहनत तो इसका जवाब है ज्यादा कुछ नहीं बस एक काम जो आपको पसंद है जिसे करके आपको मजा आए बस उस एक काम में अपनी पकड़ बनाए और ऐसे अपने काम मे निपुण हो जाए कि ताकि लोगों को आपके नाम से पहले आपका काम याद आए।

यकीन मानिए! यह हमेशा ही कारगर साबित हुआ  है हमसे हमारा सब कुछ छीना जा सकता है बस एक चीज को छोड़कर और वह है आपका Talent! आपकी योग्यता! जिसमें आप निपुण हैं।

Personality development in Hindi (व्यक्तित्व का विकास)

Personality development

लोग अक्सर उन कामों को करने के लिए चुनते हैं जो! उनके लिए कठिन है संघर्षपूर्ण है  उन्हें यह लगता है कि! अधिक परिश्रम करने से ही फल मिलता है लेकिन! हमें अक्सर वह काम करना है जो हमें करना आता है या जो काम करने की हमारी स्वयं की इच्छा है याद रखें जो काम हम स्वयं के लिए चुनते हैं वही हम निरंतर रूप से कर पाते हैं और उस काम के प्रति ईमानदार होते हैं।

Talented बनना मुश्किल नहीं है बस जरूरत है तो सिर्फ सही विषय क्षेत्र के चुनाव कि ! आपका Talent ही आपकी Personality development Personality को दर्शाता है।

3. communication skill (संचार कौशल)

Personality development के लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि आपकी  communication skill कैसी है अक्सर ही यह पाया गया है कि जिन व्यक्तियों की  communication skill बेहतर है उन्हें लोग लंबे समय तक याद रखते हैं बात करते समय आप पहले यह जान ले कि आप बात किससे कर रहे हैं क्योंकि हर किसी से बात करने का तरीका अलग होता है।  अगर आप एक बच्चे से बात कर रहे हैं तो आप अलग तरह की  communication का इस्तेमाल करेंगे वहीं! अगर अपने काम के स्थान पर या  office में आप  professional communication skill का इस्तेमाल करेंगे।

Personality development in Hindi (व्यक्तित्व का विकास)

Personality development

Communicate करते वक्त ध्यान रखें कि! आप  point to point बात करें इससे आप सामने वाले के बीच सहजता से अपनी बात को रख सकेंगे ! साथ ही आपको चाहिए कि आप सामने वाले की बात भी सुने और समझने की कोशिश करें।

जिन बातों पर आपका यकीन हो उन्हीं बातों को दूसरों के सामने रखें। आप  ऐसा करने से बचें कि! बाद में आपको अपनी ही बात काटनी  पड़े Communicate करना भी Art  है और जिन व्यक्तियों में यह कला नहीं होती वह लोगों से नजदीकियां नहीं बढा  पाते इसलिए Communicate करने का तरीका जितना बढ़िया होगा उतना ही आपकी Personality development  personality में निखार आएगा।

इसे भी पढे –

Self confidence बढ़ाने के 5 आसान तरीके

Self motivate स्वयं को प्रेरित कैसे करें?

5 simple way to live a happy life सुखी जीवन जीने के नियम

Telegram kya hai | Telegram का इस्तेमाल कैसे करें पूरी जानकारी हिन्दी में

निष्कर्ष

Personality development

हर व्यक्ति की अपनी एक अलग personality होती है किसी की  attractive होती है  तो किसी की नहीं लेकिन! कुछ ही बातें का ध्यान रख हम अपनी Personality development कर एक नई छवि लोगों के बीच बना सकते हैं।

कभी कभी हमें यह लगने लगता है कि!इन बातों का हमारे जीवन से कोई लेना देना नहीं है लेकिन ! जो लोग इन बातों का ध्यान रखते हैं वही अपने जीवन में देखते ही देखते आगे निकल जाते हैं और उनकी लोकप्रियता भी बढ़ते रहती है।

दोस्तो उम्मीद है कि यह जानकारी आप लोगो के लिए कारगर साबित होगी इसे अपने परिजनो से भी सांझा जरूर करे।

धन्यवाद !

इन्हे भी जाने –

Samgra Shiksha abhiyan: हिमाचल के 218 स्कूलों में बनेगी कंप्यूटर लैब, 1360 दिव्यांग बच्चों को मिलेगा लैपटॉप

Samagra id kya hai

E Aadhar download online । आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022

Pradhan mantri awas Yojana list me apna Naam kaise dekhe

Google assistant क्या है | Google assistant कैसे यूज़ करें 2022

Google map पर अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें? (सिर्फ 10 मिनट मे)

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!