Philosophy for life in Hindi | philosophy of life meaning in hindi

हैलो Everyone ! आपके मन में भी यह सवाल कभी ना कभी आया ही होगा कि ! आज के दौर में हम जितने तेजी से आगे बढ़ रहे हैं हर क्षेत्र में फिर चाहे वह Medical Field हो या  Engineering Field हो या फिर किसी भी प्रकार का  Business.

Internet के माध्यम से और नए-नए तकनीकों  का प्रयोग कर हम मनुष्यों ने अपना जो विकास किया है वह किसी चमत्कार से कम नहीं Philosophy for life in Hindi अगर हम बात करें इस दुनिया के प्राणियों की तो उन सभी प्राणियों जीव धारियों में सबसे बुद्धिमान जीव मनुष्य ही होता है।

मनुष्य के लिए कोई भी काम असंभव नहीं होता वह एक खोजकर्ता, अविष्कारक, नीति निर्माणक है यह सब कर वह ! अपने जिज्ञासाओं को दूर करता है और अपने सवालों के जवाब ढूंढता है ताकि! वह जान सके अपने स्वयं के अस्तित्व को हर क्षेत्र को इस विश्व को और इस ब्रह्मांड को।

दुनिया में मनुष्यों द्वारा उनके जिज्ञासाओं भरे सवालों और सवालों के जवाबों के बीच जो सोच है वही Philosophy for life in Hindi दर्शन है उन सवाल और जवाब के बीच जो संबंध है वही दर्शन है साथ ही सवाल से जवाब तक का सफर और उस जवाब से प्रगति की ओर बढ़ना यह जीवन है।

Philosophy for life in Hindi

दोस्तों! अब आप सोच रहे होंगे कि उन सब बातों में Philosophy और Life का क्या Connection है? तो दोस्तों यहां बिल्कुल ही सीधा – सीधा Connection है और वह यह है कि आपके दिमाग में आए सवाल और इन सवाल से जवाब तक की Journey ही  philosophy है।

यहां पर अब आपको! अगर! चाहिए कि ! आप पूरे ब्रह्मांड के हर क्षेत्र के विषयों को एक साथ एक शब्द में Describe करना चाहते हैं तो वह एक शब्द है Philosophy और इसके कई Branch भी  हैं इन Branch को समझ कर हम  Philosphy को Detail में जान सकते हैं समझ सकते हैं।

Philosophy! दो ग्रीक शब्दों से मिलकर बना है Philos जिसका अर्थ है प्रेम और  Sophia जिसका अर्थ है ज्ञान अर्थात इन दोनों शब्दों को मिलाने से बनता है Philosophy और  Philosophy का मतलब होता है ज्ञान से प्रेम करना Love of  Wisdom

Knowledge से प्रेम करना! अपने ज्ञान को सीमित ना रखते हुए अपने  ज्ञान को निरंतर बढ़ाते रहता है एक क्रम से जिसमें  Fact और logic हो! जिस ज्ञान को झुठलाया ना जा सके! वही है  Philosophy. Philosophy for life in Hindi

Philosophy for life in Hindi

Philosophy views of life

दोस्तों ! अब तक हमने जाना Philosophy के बारे में और अब आपका एक  Mind Set बन गया होगा की Philosophy होती क्या है ? जिससे आप अब Life को भी बेहतर तरीके से समझ सकेंगे तो! चलिए अब बढ़ते हैं  Life की तरफ।   Philosophy for life in Hindi

Life का अर्थ है “जीवन” पर अब सवाल यह आता है कि! क्या सिर्फ जीते रहना ही जीवन का उद्देश्य है? तो इसका जवाब है नहीं! Life को Meaning full हमें खुद ही बनाना होता है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि हर किसी के Life की  Meaning ! Similar एक जैसी नही होती है अपने Life (जीवन) के उद्देश्य को खुद स्वयं ही निर्धारित करना होता है।

उदाहरण-  जीवन एक कोरे कागज की तरह होता है और उस पर जो भी हम चाहे कर सकते हैं! या तो colour भर के चित्र बनाकर या फिर अपने विचारों को लिखकर। 

अब यह काम कैसे करता है? तो चलिए इसे भी समझते हैं! हमें अपनी  Life में क्या करना है, कैसे जीना है, खुश कैसे रहना है, सफलता कैसे पाना है, रिश्ते कैसे निभाना है इसी प्रकार के सवाल आते हैं। 

हम सभी के दिमाग में और इन सवालों के जवाब ही होते हैं  Life की  Meaning हमें अपनी  Life को  Meaning full बनाने के लिए इन सभी सवालों से गुजरना ही पड़ता है आइए हम कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं जिन्हें अपनाकर हम अपनी Life को  Meaning full बना सकें।

Work / काम

Life को  Meaning full बनाने के लिए सबसे पहले आपको यह Decide करना होगा कि! आपको क्या काम करना पसंद है, किस काम को आप बेहतर तरीके से कर सकते हैं, इसके बाद ! आपको वही काम मन लगाकर करना है, एक बात का ध्यान रखें चाहे जो भी हो आपको अपनी सोच Positive ही रखनी है। 

अपना पूरा ध्यान उसी काम पर लगा दे  Positive सोच के साथ, इससे होगा यह कि आपका एक उद्देश्य बन सकेगा जो आपको आपकी पहचान दिलाएगी।

 Love / प्रेम

जिनसे प्यार करते हैं उनके लिए ही कुछ ना कुछ करते रहना!  अक्सर  ही यह पाया गया है कि! अगर कोई व्यक्ति खुद ही कोई खास इच्छाएं नहीं रखता, उसे अपनी Life में क्या करना है यह भी समझ नहीं पाता और उसे अपने जीवन का कोई उद्देश्य भी नजर नहीं आता तब यह एक एहसास जो Love (प्रेम) की है। 

इस feeling से उस व्यक्ति के मन में अपने परिवार, बच्चों, दोस्तों, के प्रति भाव आते हैं जिससे उसे अपने जीवन का उद्देश्य मिल जाता है उनके लिए कुछ करने का और इससे ही वह अपनी Life को  Meaning full बना लेते हैं।

 Suffering / कष्ट, पीड़ा

Suffering आपको 100% गारंटी देता है अपनी Life को  Meaning full बनाने में बस आपको करना यह है कि! जब भी आप Suffer कर रहे हैं तब आप अपने  Mind को Relax रखकर यह सोचना  Start कर दो कि! आप इस Time से क्या सीख पा  रहे हो। 

Suffering को एक Lesson की तरह देखना Start कर दो आपको अपने आप ही अपनी  Life Meaning full लगने लगेगी क्योंकि आपने अपने परेशानियों से खुद निकल कर  उसका सामना किया है और कुछ सीखा है।

इन्हे भी जाने –

4 Habits for change your life जीवन को बदलने के लिए 4 आदतें

Self confidence बढ़ाने के 5 आसान तरीके

Self motivate स्वयं को प्रेरित कैसे करें

Bijali ka bill kaise check kare | बिजली का बिल कैसे चेक करे

bijali kaise banti hai ? बिजली क्या है ?

Conclusion

दोस्तों! हमने philosophy और  Life को अलग-अलग समझा अंत में  Philosophy for life को हम कुछ इस तरह साथ में समझे हैं कि  Life एक Journey है जिसे हम  Meaning देकर आगे बढ़ते हैं जीवन जीते हैं और Philosophy उस Life journey के Time हमारे  Mind में चल रहे हर वह Question and Answer हैं जो  Logically और Fact Fully है। 

इसके अलावा हम यह कह सकते हैं कि Philosophy for life जीवन के लिए दर्शन है। एक मुख्य भूमिका निभाता है  Philosophy और life अलग-अलग अर्थ वाले शब्द जरूर हैं पर यह हमेशा साथ साथ ही चलते हैं जहां philosophy की बात होगी  life अपने आप ही उसमें शामिल हो जाएगी बिल्कुल इसी प्रकार Life के साथ  Philosophy भी जुड़ी हुई होती है। 

दोस्तों उम्मीद करते हैं यह  article आपको  Philosophy for life को समझने में Help Full लगी होगी।

Thank You

इन्हे भी जाने –

Bluetooth kya hai | ब्लूटूथ कैसे कार्य करता है

USB ka full form क्या है ? USB kya hai और कितने प्रकार के होते हैं

OTG kya hai ? OTG क्या होता है ? OTG cable कैसे काम करता है ?

QR code kya hai ? QR code कैसे बनाएं ? QR code कैसे स्कैन करें ?

mobile recharge kaise kare 2022 ? Online Mobile Recharge कैसे करें ?

sim port kaise kare 2022 में | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

Diwali kab hai 2022 ? दीपावली कब है 2022 ? दिवाली 2022 की तारीख व मुहूर्त

Harchat kab hai | Harchat 2022 mein kab hai | हलछठ 2022 में कब है ?

Raksha Bandhan kab hai । रक्षाबंधन 2022 की तारीख व शुभ मुहूर्त ।

Share us friends

1 thought on “Philosophy for life in Hindi | philosophy of life meaning in hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!