Quinoa in Hindi | क्विनोआ के 12 फायदे, उपयोग व नुकसान

Google News Follow

Quinoa in Hindi: सदियों से ही पर्वत और जंगल मूल्यवान जड़ी बूटियों का मुख्य स्रोत रहा है, इन्हीं जड़ी बूटियों से अनेकों प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियां बनाई जाती है ऐसी ही एक औषधि क्विनोआ है। बहुत से ऐसे लोग हैं जो क्विनोआ के बारे में नहीं जानते हैं और जो लोग इसके बारे में जानते भी हैं तो उन लोगों को इसके फायदों के बारे में अच्छी तरह से पता नहीं होगा, लेकिन हम आपको बता दें कि इसके इतने सारे औषधि गुण हैं जिसे जानकर आप चौक जाएंगे।

Content of table show

Quinoa in Hindi

हम इस पोस्ट के माध्यम से क्विनोआ के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में जानेंगे इससे पहले यह जान लेना जरूरी है कि किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या का पूर्ण रूप से इलाज डॉक्टरी सलाह से ही हो सकता है, इसलिए इस पोस्ट में बताए गए समस्याओं का केवल कुछ राहत पाने के लिए क्विनोआ का उपयोग किया जा सकता है आइए सबसे पहले जानते हैं क्विनोआ क्या है।

क्विनोआ क्या है | what is Quinoa in hindi

What is Quinoa: चिकित्सा के क्षेत्र में क्विनोआ को चिनोपोडियम क्विनोआ के नाम से जाना जाता है, यह एक फूलदार पौधा होता है जो मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका के एंडेज पर्वत पर बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। इस पौधे की ऊंचाई लगभग 1 से 2 मीटर तक होती है, इनके बीजों को मुख्य रूप से खाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इसमें कई ऐसे औषधि गुण मौजूद होते हैं जिसके कारण यह कई गंभीर समस्याओं में लाभदायक हो सकता है।

इसे भी पढ़े –

स्टेमिना कैसे बढ़ाए | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय

मोटापा कम करने का 13 घरेलू उपाय | Motapa Kam Karne Ke Upay

ताड़गोला के फायदे | Ice Apple Benefits in Hindi

क्विनोआ के प्रकार | types of quinoa

क्विनोआ एक बहुत ही गुणकारी फल है और यह कई प्रकार के बाजार में उपलब्ध हैं-

  • सफेद क्विनोआ – यह क्विनोआ का सबसे आम प्रकार है जो बाजार में बहुत आसानी के साथ मिल जाता है यह सफेद रंग का होता है और यह आइवरी क्विनोआ के नाम से भी जाना जाता है।
  • लाल क्विनोआ – यह भी क्विनोआ का एक प्रकार है जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि इसका रंग लाल होता है इसको पकाने के बाद भी इसका रंग लाल ही रहता है।
  • काला क्विनोआ – इसका बीज हल्का भूरे रंग का होता है इसका स्वाद हल्का मीठा होता है और इसको पकाने के बाद भी इसका रंग काला ही रहता है।

क्विनोआ के फायदे | benefits of quinoa

1. वजन घटाने में सहायक

मोटापे की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए वजन घटाने मे क्विनोआ कारगर साबित हो सकता है, इसका सेवन करने से इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। क्विनोआ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें बीटाइन नामक एक खास तत्व पाया जाता है जो मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने में सहायक होता है, इसके अतिरिक्त क्विनोआ प्रोटीन से भरपूर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाता है, जिस कारण से क्विनोआ को हेल्दी वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है।

2. स्वस्थ हृदय /कोलेस्ट्रॉल

क्विनोआ को हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी माना जा सकता है, क्विनोआ ट्राइग्लिसराइड सीरम को कम करने का गुण मौजूद होता है जो हृदय संबंधित खतरे को कम करने में सहायक होता है इसके अलावा क्विनोआ मे पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो हृदय की धड़कन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही यह अच्छे कोलस्ट्रोल को बढ़ाने का काम भी करता है, इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि हृदय के लिए क्विनोआ लाभदायक हो सकता है।

3. डायबिटीज और बीपी के लिए लाभकारी

मधुमेह एक बहुत ही गंभीर शारीरिक बीमारी है जिसमें रक्त वाहिकाओं में शर्करा की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और इसे समय पर नियंत्रित ना किया जाए तो आगे चलकर इसके कई घातक परिणामों का सामना करना पड़ सकता है क्विनोआ मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। इसका उपयोग सुबह और दोपहर के वक्त करने से टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभ पहुंचाता है यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है।

4. सूजन को करे कम

क्विनोआ के फायदे में सूजन को कम करने में भी देखा जा सकता है, इसमें पैसोनिंस नामक एक खास तत्व पाया जाता है जो एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जिसके कारण हल्की और सामान्य सूजन से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार के रूप में उपयोग में लाया जा सकता है।

5. पाचन के लिए लाभदायक

पाचन स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए भी क्विनोआ के फायदे को देखा जा सकता है, इसमें ट्रिप्सिन इन्हिबिटर्स कम मात्रा में मौजूद होता है जो प्रोटीन के पाचन और अवशोषण को बाधित करने का काम करता है और इसमें मौजूद फाइबर आंत में उपलब्ध अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जो पाचक में सहायक होते हैं। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि पाचन स्वास्थ्य को सही बनाए रखने के लिए क्विनोआ बहुत लाभकारी साबित हो सकता है और हां जिन लोगों को ग्लूटेन की एलर्जी होती है वह लोग क्विनोआ को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह एक ग्लूटेन फ्री फूड है।

6. मेटाबॉलिज्म में सुधार

क्विनोआ पाचन के साथ ही कई प्रकार के उपापचय क्रियाओं को बढ़ावा देने का काम भी करता है जो शरीर को भरपूर ऊर्जा और पोषण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह इसमें मौजूद अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स सहायक होते हैं, इस प्रकार या कहा जा सकता है कि मेटाबॉलिज्म में सुधार करने के लिए क्विनोआ उपयोगी हो सकता है।

7. एनीमिया (खून की कमी) को दूर करने के लिए

एनीमिया से ग्रसित व्यक्तियों के लिए क्विनोआ एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है, क्विनोआ के बीज में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो एंटीएनेमेटिक एनेमिया को ठीक करने वाला गुण पाया जाता है। इस कारण यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाकर एनेमिया से राहत पहुंचाने में सहायता करता है ऐसे में क्विनोआ बेनिफिट्स एनीमिया में लाभदायक हो सकता है।

8. कैंसर से बचाव के लिए

क्विनोआ कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है, क्विनोआ के बीज में कैंसर कोशिका को बढ़ने से रोकने वाला गुण पाया जाता है इसका प्रभाव मुख्य रूप से लीवर और स्तन कैंसर मे देखा जा सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि क्विनोआ कैंसर का इलाज नहीं है इससे केवल कुछ हद तक बचने में सहायक हो सकता है इसलिए कैंसर के इलाज के लिए डॉक्टर से ही संपर्क करें।

9. स्वस्थ त्वचा के लिए

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए क्विनोआ मददगार साबित हो सकता है, क्विनोआ मे सैपोनिंस मौजूद होता है जो क्विनोआ का अर्क आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है जो त्वचा को प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखने में सहायक होता है।

10. हड्डियों को मजबूत करने में

जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हो गई है और इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं उन लोगों के लिए क्विनोआ बहुत मददगार साबित हो सकता है, इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाते हैं जिससे हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।

11. बालों को मजबूत करने के लिए

बालों को मजबूत करने के लिए भी क्विनोआ का उपयोग किया जा सकता है, इसमें मौजूद प्रोटीन अन्य दूसरी समस्याओं के साथ ही बालों को स्वस्थ बनाए रखने में भी सहायक हो सकता है इस प्रकार से यह कहा जा सकता है कि बालों को मजबूत करके उनको स्वस्थ बनाए रखने में सहायता कर सकता है।

12. डैंड्रफ से राहत पाने के लिए

क्विनोआ मे प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, इसके साथ ही यह डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाने में लाभदायक हो सकता है। इसके लिए क्विनोआ को उबालकर पेस्ट बना लें और ठंडा होने पर सिर के सतह पर लगा ले इसके 10 से 15 मिनट के बाद बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

इसे भी पढ़े –

तुलसी के फायदे, उपयोग व औषधीय गुण | Benefits of tulsi in hindi

Neem Ke Fayde: औषधीय गुण, उपयोग व नुकसान

क्विनोआ का उपयोग | How to use quinoa

क्विनोआ एक साबुत अनाज है, क्विनोआ का उपयोग करने के बारे में बात किया जाए तो इसे बनाने की विधि चावल की तरह ही होता है यह पकने के बाद चावल की तरह फूल जाता है। इसे ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर के वक्त खाया जा सकता है, ब्रेकफास्ट के लिए एक कप क्विनोआ को पकाया जा सकता है और लंच डिनर के लिए दो से तीन कप को पका सकते हैं। इसके अलावा इसका उपयोग सलाद, सूप, बर्गर, मफिन और पेनकेक्स मे भी किया जा सकता है, क्विनोआ 3 तरह के होते है आप अपने पसंद के अनुसार सफेद, काला या लाल क्विनोआ को ले सकते हैं।

क्विनोआ के नुकसान | side effects of quinoa

  1. क्विनोआ वजन को कम करने का गुण पाया जाता है इसलिए कम वजन वाले लोगों को इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।
  2. यह ब्लड शुगर को कम करता है इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है और दवाइयों का सेवन कर रहे हैं उन लोगों को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अति आवश्यक है।
  3. क्विनोआ ब्लड प्रेशर को कम करने वाला गुण पाया जाता है इसलिए लो ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए और जो लोग पहले से ही ब्लड प्रेशर की दवाई ले रहे हैं उन लोगों को इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  4. कुछ लोगों को कुछ खाद्य पदार्थ का सेवन करने से एलर्जी की शिकायत हो जाती है ऐसे लोगों को क्विनोआ का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से एलर्जी के रूप में त्वचा में जलन, चुभन, सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्या हो सकती है।

क्विनोआ से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न 

क्विनोआ को हिंदी में क्या बोलते हैं?

क्विनोआ को चिकित्सा के क्षेत्र में चिनोपोडियम क्विनोआ के नाम से जाना जाता है।

किनोवा अनाज क्या होता है?

किनोवा एक फूलदार पौधा होता है जिसके बीज को गेहूं की तरह अनाज के रूप में उपयोग किया जाता है यह मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका के पर्वत पर बहुतायत मात्रा में पाया जाता है।

क्विनोआ का दूसरा नाम क्या है?

क्विनोआ का दूसरा नाम रामदाना है।

किनोवा खाने से क्या फायदा होता है?

👉क्विनोआ खाने से कई फायदे होते हैं
👉वजन घटाने में सहायक
👉डायबिटीज और बीपी के लिए फायदेमंद
👉हैदर स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल में लाभदायक
👉हृदय रोग मैं लाभदायक
👉सूजन को कम करने में
👉पाचन के लिए लाभदायक
👉खून की कमी को दूर करता है
👉कैंसर से बचाव के लिए
👉हड्डियों को मजबूत करने में
👉बालों को मजबूत करने के लिए
👉डैंड्रफ से राहत दिलाने के लिए

निष्कर्ष 

क्विनोआ  कई पोषक तत्वों से भरपूर एक अनाज है जिसे भोजन का हिस्सा बनाकर स्वास्थ्य लाभ के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इसकी खास बात यह है कि क्विनोआ के फायदे को प्राप्त करने के लिए इसे कई प्रकार से बना कर खाया जा सकता है। इसके साथ ही क्विनोआ से होने वाले नुकसान को भी ना भूले क्योंकि कुछ विशेष परिस्थितियों मे या असंतुलित मात्रा के कारण इसके कुछ दुष्परिणाम भी सामने आ सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट Quinoa in Hindi and benefits आपको जरूर पसंद आया होगा इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद। 

Share us friends

Leave a Comment