Samagra ID portal, Samagra ID by name कैसे पता करें 2024

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट samagra ID portal के द्वारा samagra ID by name,  samagra ID portal MP online registration और samagra ID download के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं अगर आप इनके बारे में जाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए समग्र आईडी का होना बहुत आवश्यक है जिस तरह से आधार कार्ड का होना प्रत्येक सदस्य के लिए आवश्यक है।

Samagra ID

मध्यप्रदेश के नागरिकों का समग्र आईडी मे रजिस्टर्ड सभी डाटा राज्य सरकार के पास होता है कुछ समय पहले samagra portal से छात्रवृत्ति, पेंशन, विवाह सहायता राशि और खाद्य सुरक्षा का लाभ देने के लिए चालू किया गया था लेकिन अब मध्य प्रदेश सरकार ने अन्य सभी सुविधाओं को समग्र आईडी की सहायता से देने का काम शुरू कर दिया है इनके अतिरिक्त समग्र आईडी की सहायता से आप अन्य दूसरी योजनाएं जैसे- MP online, MP edistrict, MP bhulekh, MP khasra इत्यादि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तो samagra id के बारे मे और आधिक विस्तार से जानने के लिए यह post पढ़े 👉 Samagra id kya hai | समग्र आईडी कैसे बनाए? क्यो है यह जरूरी

समग्र आईडी पोर्टल का उद्देश्य

समग्र आईडी पोर्टल की सहायता से मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाले सभी नागरिक घर बैठे स्वयं ही अपने मोबाइल के द्वारा समग्र आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इस काम के लिए उन्हें किसी भी सरकारी कार्यालय मे जाकर चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है समग्र आईडी 9 अंको की होती है जिसे सदस्य आईडी भी कहा जाता है सदस्य आईडी मध्य प्रदेश में सभी प्रकार के योजनाओं का लाभ लेने के लिए, प्रमाण पत्र बनवाने के लिए और नौकरी से संबंधित सभी प्रकार के फार्म भरते समय आवश्यक होता है ।

 Samagra e-kyc kare     समग्र प्रोफ़ाइल अपडेट करे     समग्र कार्ड प्रिंट करे 

Samagra Portal Aadhar ekyc 2024 | समग्र आईडी e-kyc कैसे करें

समग्र आईडी के लाभ क्या है

Madhya Pradesh सरकार के द्वारा चालू की गई समग्र आईडी का उपयोग सभी जगह किया जाता है इसकी सहायता से किसी भी योजना का लाभ वा फार्म भरते वक्त रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है बल्कि नागरिकों को केवल 9 अंक की सदस्य समग्र आईडी की आवश्यकता होती है और उनकी सभी जानकारी अपने आप ही आ जाती है यह समग्र आईडी पहचान के रूप में भी काम करती है।

  • समग्र आईडी की आवश्यकता सभी प्रकार के प्रमाणपत्रों को बनवाने के लिए पड़ती है।
  • सरकारी नौकरी के लिए फार्म भरते समय समग्र आईडी की आवश्यकता होती है।
  • सरकार द्वारा निकाली गई सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए समग्र आईडी का होना आवश्यक है।
  • मध्य प्रदेश के सभी नागरिक samagra portal मे ऑनलाइन अपनी समग्र आईडी को सर्च करके पता कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े –

एमपी राशन कार्ड पात्रता पर्ची डाउनलोड कैसे करे [2024]

Check Pradhan mantri awas Yojana [PMAY] List 2024

E shram card nipun Yojana kya hai: आवेदन करें पाये 2 लाख रुपया

SSSM ID बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

समग्र आईडी बनवाने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट का होना आवेदक के पास आवश्यक है जो इस प्रकार से है

Samagra ID online registration कैसे करें

मध्यप्रदेश में समग्र आईडी कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है जो 2 तरीके से बनता है पहला ऑनलाइन समग्र पोर्टल के द्वारा और दूसरा ऑफलाइन सरकारी कार्यालय में जाकर। आप ऑनलाइन समग्र आईडी के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं इसका प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिसे फॉलो करें-

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट samagra.gov.in को ओपन करें।
  • इसके होम पेज पर समग्र नागरिक सेवाएं का ऑप्शन दिखाई देगा इसके अंतर्गत Samagra e-kyc kare का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अगर आपके परिवार का समग्र आईडी पहले से बना हुआ है और उसमें परिवार के किसी सदस्य को add करना चाहते हैं तब सदस्य पंजीकृत करें ऑप्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब आपके सामने परिवार समग्र आईडी पंजीकरण का फार्म खुल जाएगा नए परिवार के पंजीकरण को सत्यापित करने के लिए दिए गए आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी जनरेट करे बटन पर क्लिक करें।
  • अपने आधार के अनुसार सभी जरूरी जानकारी को भरे और मांगे गए आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करें।
  • सभी जानकारी भर लेने के बाद कैप्चा को भरे और आवेदन जमा करें पर क्लिक करें।
  • जब आपका आवेदन फार्म स्वीकृत हो जाएगा उसके बाद आप इसे samgra portal मे जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप चाहे तो अपनी समग्र आईडी में परिवार के किसी भी सदस्य को जोड़ सकते हैं।

इस प्रकार से आप घर बैठे खुद से ही अपने मोबाइल के द्वारा समग्र आईडी के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा समग्र आईडी बन जाने के बाद अगर उसमें कोई गलती हो गई है तो आप समग्र आईडी सुधार सकते हैं या करवा सकते हैं।

SSSM ID डाउनलोड कैसे करें

जब आप समग्र आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं उसके बाद चाहे तो अपनी samagra ID track भी कर सकते हैं और इसकी ऑफिशियल वेबसाइट samgra.gov.in पर जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं जब आपके आवेदन को अधिकारियों द्वारा स्वीकृत कर दिया जाता है तो आप samagra portal पर जाकर आसानी से SSSM ID या samagra ID download कर सकते हैं और उसके बाद save कर सकते हैं या फिर कम्प्युटर से प्रिंट निकाल सकते हैं 

इन्हे भी पढ़े –

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2024| प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) 2024 | Sukanya Samriddhi Yojana

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें [2024]

Samagra ID by name search कैसे पता करें

Samagra ID search by name search करने के लिए यानि नाम से समग्र आईडी पता करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे बताया गया है जिसे पढ़कर आप आसानी से अपने समग्र आईडी को नाम से सर्च कर सकते हैं।

  • नाम से समग्र आईडी पता करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट samgra.gov.in को ओपन करें।
  • इस के होम पेज पर समग्र आईडी जाने का सेक्शन दिखाई देगा इसमें समग्र परिवार एवं सदस्य आईडी जाने के ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे चित्र मे दिखाया गया है।

samagra id jane

  • क्लिक करने के बाद थोड़ा नीचे की ओर स्क्रोल करने पर समग्र आईडी जानने के लिए कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे यहां पर आपको 3 नंबर पर परिवार के  किसी सदस्य के नाम से समग्र आईडी जाने का ऑप्शन दिखाई देगा उस लिंक पर क्लिक करना है। जैसा कि नीचे चित्र मे दिखाया गया है। 

Samagra ID portal, Samagra ID by name कैसे पता करें 2024

  • इसके बाद समग्र आईडी खोजने के लिए पेज ओपन हो जाएगा यहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को भरे जैसे- जिला, स्थानीय निकाय, नाम, सरनेम, ग्राम पंचायत, ग्राम/वार्ड इत्यादि और कैप्चा कोड लिखकर खोजे बटन पर कर दें। जैसा कि नीचे चित्र मे दिखाया गया है। 

Samagra ID portal, Samagra ID by name कैसे पता करें 2024

  • इसके बाद आपके सामने समग्र आईडी की सभी जानकारी दिखाई देने लगेगी जैसा कि नीचे चित्र मे दिखाया गया है इस प्रकार से आप samagra ID search by name search कर सकते हैं।

samagra id search

मोबाइल नंबर से samagra ID kaise pata Kare

अगर आप यह जानना चाहते हैं की मोबाइल नंबर से समग्र आईडी कैसे पता करें, मोबाइल नंबर से समग्र आईडी कैसे ढुढ़े, मोबाइल नंबर से समग्र आईडी कैसे सर्च करे,नंबर से समग्र आईडी कैसे निकाले तो इसका प्रोसेस नीचे बताया गया है जिसे पढ़कर आप आसानी से अपने मोबाइल नंबर से समग्र आईडी पता कर सकते हैं।

  • मोबाइल नंबर से समग्र आईडी जानने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट samgra.gov.in पोर्टल को ओपन करें।
  • इसके होम पेज पर ही समग्र आईडी जाने के सेक्शन में मोबाइल नंबर से ऑप्शन पर क्लिक करें।

janne samgra id

  • क्लिक करने के बाद अगला पेज ओपन होगा जिसमें सदस्य का मोबाइल नंबर, सदस्य की आयु वर्ग, सदस्य के नाम के प्रथम दो अक्षर लिखें और कैप्चा कोड लिखने के बाद देखें ऑप्शन पर क्लिक करें।

SAMAGRA PROFILE DEKHE

  • इसके बाद परिवार के सभी सदस्यो की समग्र आईडी आपके सामने दिखाई देने लगेगी इस प्रकार से आप mobile number se samagra id पता कर सकते हैं । 

SAMAGRA PORTAL ID

 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में समग्र आईडी बनवाने और डाउनलोड करने के साथ samagra ID search करने के बारे में बताया गया है हमारे द्वारा दी गई है जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और जगह सादा लोगों को शेयर करें और ऐसी ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब जरूर करें।

Share us friends

Leave a Comment