Self confidence बढ़ाने के 5 आसान तरीके

हैलो दोस्तों ! हम सभी ने कभी ना कभी यह महसूस जरूर किया है कि ! हमारे अंदर Self confidence आत्मविश्वास की कमी है।  हमें लगने लगता है कि! यह काम हमसे नहीं होगा या वह मुझसे बेहतर करेगा।  ऐसा भी होता है कि हम लोगों से बात करने में भी घबराते हैं Confident feel नहीं करते किसी मंच में जाने या माइक में बोलने से भी डरते हैं।

ऐसा सिर्फ Self confidence आत्मविश्वास की कमी होने की वजह से होता है ऐसा नहीं है कि! यह कोई बीमारी है लेकिन! यह जरूर कह सकते हैं कि !आत्म विश्वासी ना होने पर हमें कई प्रकार के मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जिसे एक गंभीर समस्या कहा जा सकता है तो चलिए हम कुछ आसान से तरीकों को अपनाकर आत्मविश्वास बढ़ाने का उपाय करते हैं।

आत्मविश्वास कैसे बढ़ाए? Self confidence बढ़ाने के 5 आसान तरीके

आत्मविश्वास बढ़ाने के कुछ ही आसान तरीके हैं किंतु ! इन तरीकों को अपनाकर आत्मविश्वास एक बार हमारे अंदर बढ़ गया तो! हममें Confidence अपने आप ही आना शुरू हो जाता है और मुझे यह कहने की जरूरत नहीं कि  Self confidence हममें हो तो हमारे कामयाबी के सफर में हम एक कदम और आगे बढ़ जाते हैं इतना ही नहीं self confident होना हमारे लिए एक दोस्त की तरह भी साबित होता है जो हमारी हमसे पहचान कराता है।

हम बात करते हैं अब आत्मविश्वास बढ़ाने के 5 आसान तरीकों के बारे में-

1.  सकारात्मकता

हमारे दिमाग में  एक ही समय पर हजारों विचार एक साथ चलते रहते हैं उनमें से कुछ विचार ऐसे होते हैं जो हमें खुशी की अनुभूति कराते हैं पर कुछ विचार ऐसे भी होते हैं जो हमें परेशान और निराश करते हैं । अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम किन विचारों से ज्यादा प्रभावित होते हैं जाहिर सी बात है! हम अपने विचारों पर अपना नियंत्रण नहीं रख सकते।  लेकिन! किन विचारों पर हमें अमल करना है यह पूर्ण रूप से हम पर ही निर्भर करता है।

positive

इसलिए हमें जरूरत है कि! हम अपने उन विचारों पर अमल करें जो हमें खुशी का  और साथ ही सही होने का अहसास कराए !हमारे अच्छे विचार ही हमें सकारात्मकता की उर्जा प्रदान करती है जो कि Self confidence आत्मविश्वासी  होने के लिए यह एक प्रमुख अंग  माना जाता है।

 2.  स्वयं की तुलना किसी और से ना करना

आत्मविश्वासी  व्यक्ति बनने में एक बहुत बड़ी अर्चन तब आती है! जब हम स्वयं की तुलना किसी दूसरे व्यक्ति से करने लग जाते हैं जो कि एक गंभीर समस्या है

जब हम अपनी  क्षमता से अधिक करने लग जाते हैं किसी और से प्रभावित होकर तब हमें बिना निराशा और कुछ हासिल नहीं होता और हमारा मनोबल गिरने लगता है इसलिए हमें चाहिए कि हम दूसरों से जब प्रभावित होते हैं तो उनसे वह सीखे ताकि आप और क्षमतावान बन सके ना कि उनसे स्वयं की तुलना करें।

अगर हम स्वयं को सक्षम बना पाने में कामयाब होते हैं तो! Self confidence आत्मविश्वास की कमी होने की समस्या हमसे कोसों दूर अपने आप ही चली जाएगी।

3.   लगातार प्रयास करते रहना

अक्सर ही हम यह देखते हैं कि जब हम किसी काम को करते हैं या कुछ सीखने की कोशिश करते हैं और वह हमसे हमारे उम्मीद के मुताबिक नहीं हो पाता है तब हमारी उन चीजों से दिलचस्पी घट जाती है और हम मान लेते हैं कि यह हमारे बस का नहीं है या यह हम कर ही नहीं सकते यह मान लेना ही इस बात को दर्शाता है कि हममें आत्मविश्वास की कमी है।

हम मनुष्यों में ! यह काबिलियत होती है कि! हम स्वयं को माहौल के हिसाब से ढाल लेते हैं फिर चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक हमें जरूरत है तो ! सिर्फ अभ्यास और दृढ़ता की

i-can-do-it

इसलिए ! जिस काम को हम वाकई में करना चाहते हैं! उस काम में विफल होने के बाद भी लगातार प्रयास करते रहना चाहिए! और हम अपने प्रयासों के माध्यम से जो कुछ भी हासिल करते हैं उसे हमें एक अलग ही खुशी की अनुभूति प्रदान होती है जिससे हमारा मनोबल और दृढ़ होता चला जाता है जिस वजह से हम स्वयं को Self confidence आत्मविश्वास से पर्याप्त भर देते हैं।

4.   स्वयं को स्वीकारना

दोस्तों ! यह आम बात हो गई है अब की अगर! कोई भी बनता काम बिगड़ जाए तो उस बिगड़े काम की जिम्मेदारी हम लेने से नकार देते हैं और कोई भी बेतुके से बजह  दे कर दूसरों और स्वयं को भी बेवकूफ बनाते हैं कहीं ना कहीं यह बात हम सभी जानते हैं ऐसा करना गलत है पर फिर भी हमारा अभिमान हममें इस कदर हावी हो जाता है कि हम इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं।

एक से दो बार ऐसा होता है तो हमारे मानसिकता पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ता किंतु! अगर यह हमारी आदत बन जाए तो एक समय बाद हम स्वयं यह महसूस करने लग जाते हैं कि! सच को ना स्वीकारना हमारी एक बुरी आदत बन चुकी है जिस वजह से आप! स्वयं की ही नजरों में खुद को हर काम के लिए दोषी मानने लग जाते और ऐसे में आपका Self confidence आत्मविश्वास खत्म होते चला जाता है।

इसीलिए! हमें शुरुआती दौर पर ही अपने आप को स्वीकारना सीख लेना चाहिए! और अपनी कमियों पर काम करना चाहिए ऐसा करने से आप! अपनी हर एक कमी को एक-एक करके दूर करते चले जाएंगे और खुद को Confident feel करने लग जाएंगे।

5.  सपने देखना/Imagine करना

हम जब भी निराश होते हैं तब सपने देखना छोड़ देते हैं हम यह मान लेते हैं कि जो सपने कभी पूरे नहीं होंगे उन्हें देखना व्यर्थ है और ऐसे ही अपने जीवन से हताश और निराश होकर हम अपना आत्मविश्वास भी धीरे-धीरे करके खोते चले जाते हैं।

dream

सपने देखना (Imagine करना) इंसान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जब हम किसी चीज की कल्पना करते हैं तो ! उसे सच में करने का प्रयास करते हैं आज हम जिन भी बड़ी हस्तियों को देखते हैं उन सभी में एक बात Common है और वह है सपने देखना अपने अच्छे भविष्य और कामयाबी की कल्पना करना कल्पना करने से हम खुश होते हैं और अपने मकसद  के प्रति अग्रसर होते हैं। 

यह एक  तरीके से self Motivation का काम भी करता है  एक बार हम खुद को  motivate करने का तरीका सीख ले तो यह हमारे तहे उम्र काम आता है और जब आप  motivate हो तो स्वयं ही Self confidence आत्म विश्वासी महसूस करते हैं।

इन्हे भइयो जाने –

4 Habits for change your life जीवन को बदलने के लिए 4 आदतें

Self motivate स्वयं को प्रेरित कैसे करें?Self motivate के तरीके

Telegram kya hai | Telegram का इस्तेमाल कैसे करें पूरी जानकारी हिन्दी में

 निष्कर्ष

हमने  ने जाना कि self confident ना होने की वजय से किन किन समस्याओ से हमारे जीवन मे प्रभाव पड़ता है और साथ ही हमने Self confidence बढ़ाने के 5 आसान तरीके के बारे मे भी बात की 

Self confidence ना होना यह समस्या हर उम्र में  हो सकती है खास तौर पर बच्चों को! जब वह बड़े हो रहे होते हैं तब! उन पर बहुत दबाव होता है किसी  काबिल बनने का और यहां तक यह भी देखा जा रहा है कि! इस नए दौर में आगे बढ़ते जमाने में अगर! कोई पीछे रह गया तो वह अपनी मनोवृत्ति इस कदर कर लेता है कि !खुद के जीवन को भी त्याग देता है।  जिसकी यह एक साफ वजह होती है कि उसमें आत्मविश्वास जरा भी नहीं रह गया था इसीलिए हमारे जीवन में आत्मविश्वास का हममें होना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 

इन्हे भी जाने –

Harchat kab hai | Harchat 2022 mein kab hai | हलछठ 2022 में कब है ?

christmas kyu manaya jata hai ? क्रिसमस कब और कैसे मनाया जाता है ?

karva chauth kab hai 2022? 2022 में करवा चौथ व्रत कब है? 2022 करवा चौथ व्रत तारीख व समय

Diwali kab hai 2022 ? दीपावली कब है 2022 ? दिवाली 2022 की तारीख व मुहूर्त

छठ पूजा कब है । 2022 में छठ पूजा कब है

Raksha Bandhan kab hai । रक्षाबंधन 2022 की तारीख व शुभ मुहूर्त ।

Pradhan mantri awas Yojana list me apna Naam kaise dekhe

Samgra Shiksha abhiyan: हिमाचल के 218 स्कूलों में बनेगी कंप्यूटर लैब, 1360 दिव्यांग बच्चों को मिलेगा लैपटॉप

E Aadhar download online । आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!