Self Motivate in hindi | खुद को मोटिवेट कैसे रखे [5 तरीके]

Google News Follow

हैलो दोस्तो आज हम बात करेंगे Self motivate स्वयं को प्रेरित कैसे करें हमने पाया है कि हमारी आदतें हमारे जीने का ढंग निर्धारित करती है हम क्या करते हैं, किन लोगों के बीच रहते हैं ,अपना पूरा दिन कैसा बिताते हैं यह सब हमारे जीवन पर प्रभाव डालता है । कुछ बातें ऐसी भी होती है जो हमें अंदर ही अंदर बहुत परेशान करती है उनकी वजह से हम किसी से खुलकर बात भी नहीं कर पाते कुछ यादें ऐसी होती है जिनमें हम बस उलझ कर रह जाते हैं बहुत कोशिश करते हैं हम खुद को बदलने की पर वह चीजें नहीं हो पाती जो हम चाहते हैं और वह वजय नही मिलती जिससे खुश रहे।  

Self Motivate in hindi | खुद को मोटिवेट कैसे रखे [5 तरीके]

ऐसा भी अक्सर होता है हम दूसरों की वजह से Demotivate हो जाते हैं और कभी-कभी तो खुद की सोच ही Demotivate का कारण बन जाती है हम अंदर से खाली होते चले जाते हैं इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि Self-motivated रहना आना चाहिए ताकि जिंदगी की किसी भी राह में जब हम खुद को Demotivate होता पाए तब हम खुद को ही खुद का साथी बना पाए आज हम Self motivate कैसे रहे इस पर बात करेंगे-

1. Self Motivate के लिए अपने आप को Proof करना छोड़ दो किसी और के सामने 

किसी के भी सामने अपनी अच्छाई पेश मत करो कि मैं ऐसा हूं वैसा हूं क्योंकि दूसरे लोग हमारे साथ अपने अनुसार ही व्यवहार करते हैं आप लाख कोशिश करो बेहतर दिखने की लेकिन वह वही देखेंगे जो वह देखना चाहते हैं। जो आपकी सच में  परवाह  करते हैं वो लाख बुराई होने पर भी आपकी परवाह करेंगे, आपसे प्यार करेंगे और जो नहीं करते वह! लाख अच्छाई आप में होने से भी आपकी परवाह नहीं करेंगे।

आपका लोगों को जबरदस्ती Impress करना यह दिखाता है कि आप फालतू की बातों पर दिलचस्पी ले रहे हो लेकिन खुद को ऐसा बनाओ कि आप सामने वाले से नजरें भी ना मिलाओ और वह आप पर Interest लेने लगे आपका ऐसा करना और खुद को ऐसा बना लेना ही आप को Self Motivate रखता है। 

2. Move on करना सीखें

अपने जीवन में एक बड़ी सफलता हासिल करने के लिए हर एक जगह  से निकल जाना बहुत जरूरी होता है यह बात हमेशा याद रखो कि! इस दुनिया का दूसरा नाम परिवर्तन है अगर एक जगह रुक गए तो फिर आप कभी आगे बढ़ ही नहीं पाओगे अगर कोई बड़ी गलती हुई है आप से या किसी का दिल दुखाया है या फिर किसी ने आपका दिल दुखाया है तो बस माफी मांग कर या माफ करके आगे बढ़ो। 

अपनी गलती से नई चीजें सीखो और आगे बढ़ते रहो किसी भी चीज में अटकने से दिमाग उसी में फंसा रहता है फिर हम चाह कर भी नई चीजें नहीं कर पाते।

आपका Move on करना आपको और आपके चाहने वालों को एक नया रूप दिखाता है आपका बीते दिन पुरानी यादें गलती से हुई गलती और किसी का साथ छोड़ जाना यह हमारे सामने बार-बार आता है। हमें रोकने के लिए पर हमें इसे Ignore करके अपनी life पर  focus करना है चीजों पर ध्यान देना है जो हमें खुशी देती है तभी हम जिंदगी के सुकून को महसूस कर पाएंगे जीवन में खुशी का अहसास और आगे बढ़ना ही आपको Self motivate करता है ऐसा सिर्फ आप ही अपने साथ कर सकते हो।

3. अपने आप को किसी और से compare (तुलना) ना करना 

हमें अपनी वर्तमान परिस्थिति को किसी और के वर्तमान परिस्थिति से तुलना करने लगते हैं जबकि ऐसा करना सही नहीं क्योंकि हम अपनी शुरुआत के दिनों को किसी कामयाब व्यक्ति से Compare करने लगते हैं याद रखें दोस्तों हम किसी और की तरह नहीं बन सकते और कोई आपकी तरह नहीं बन सकता आप दूसरों की तरह बनना चाहते हो क्या पता कोई आपकी तरह बनना चाहता हो आप Unique हैं खुद से प्यार करें अपनी काबिलियत को समझें और उसे अधिक निखारे अपनी खुशी बस खुद से रखें आपको खुद में ही पूरी दुनिया नजर आने लगेगी हर दिन सीखे नए अनुभव करें खुद पर काम करें।

आप देखेंगे कि एक वक्त ऐसा आएगा जब आप जो भी मुकाम पाना चाहते थे उसे आप हासिल कर चुके होंगे सिर्फ आपके अपने सपने ही आपको साहस देते हैं।

4. लोगो को ignore करना सीखेँ 

आप सभी ने एक कहावत तो सुनी ही होगी जिस पर एक मशहूर गाना भी गाया गया है कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है कहना अक्सर ही कहीं ना कहीं यह हमारे दिमाग में होता ही है कि लोग क्या कहेंगे लेकिन आपको यह बात भी समझनी होगी कि लोग आज कहेंगे ज्यादा से ज्यादा कल कहेंगे लेकिन परसों अपने आप ही चुप हो जाएंगे।

दूसरों के लिए आप कभी भी खुद को आगे बढ़ने से ना रोके सपने देखने से ना रोके उन सपनों पर विश्वास रखने से भी खुद को ना रोके! यह आपकी  Life है आप के सपने हैं इसलिए आप खुद को Important दीजिए लोगों को नहीं।

आज आप एक Struggler हैं सब लोग आएंगे आप का मजाक उड़ाने के लिए क्योंकि आप उनकी उम्मीद से ज्यादा बड़े सपने देख रहे हैं लेकिन याद रखें जब आप कामयाबी हासिल करेंगे तो हजारों लोग आप पर नाज करेंगे बस आपको यही सोच रखते हुए लोगों को Ignore करना है जो लोग आपके Demotivation का कारण बने होते हैं। थोड़ा वक्त लगेगा पर अगर आप ऐसे लोगों को Ignore करना सीख गए तो आप  Demotivate होने से बचे रहेंगे और खुद को Self motivate रख पाने से सफल हो सकेंगे।

5. नकारात्मक विचारो से बचे 

सोच बदले आपकी जिंदगी बदल जाएगी यकीन मानिए दोस्तों ! कभी कभी आप स्वयं ही खुद के लिए अपने विचारों के तहत मुश्किलें पैदा कर लेते हैं।

आप यह मान लेते हैं कि यह काम आपके लिए नहीं है या यह आप कर ही नहीं सकते या फिर ऐसे सपने देखने और उसे पूरा करने की आपकी औकात ही नहीं तो याद रखें औकात पैसों से नहीं सोच से बनती है।

हर एक बड़ी हस्ती जिसे आप जानते हैं जो नीचे से ऊपर उठा है उसके पास पहले पैसा नहीं ! बल्कि थी तो सकारात्मक विचार और खुद पर भरोसा।

इसलिए अब यह आपकी जिम्मेदारी है स्वयं के प्रति कि कभी भी अपने आप को कम ना समझे आपके जीवन में जो भी होगा वह आप के सोच का ही परिणाम है।

आप की Positive सोच आपको हर पल  Self motivate रहने पर मदद करती है

इसे भी पढे –

4 Habits for change your life जीवन को बदलने के लिए 4 आदतें

Self confidence बढ़ाने के 5 आसान तरीके

Personality development in Hindi (व्यक्तित्व का विकास)

आत्मविश्वास बढ़ाने से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न

Write and explain 5 steps of building self-motivation? स्वयं को मोटिवेट कैसे करें?

स्वयं को मोटिवेट करने के 5 तरीके-
1. Self motivate के लिए अपने आप को proof करना छोड़ दो किसी और के सामने
2. Self motivate के लिए जरूरी है Move on करना
3. अपने आप को किसी और से Compare (तुलना) ना करना
4. लोगों को Ignore करना सीखें
5. Self motivate के लिए नकारात्मक विचारों से बचे

How can we overcome your negative qualities and get self motivation?

किसी के भी सामने अपनी अच्छाई पेश मत करो कि! मैं ऐसा हूं वैसा हूं क्योंकि! दूसरे लोग हमारे साथ अपने अनुसार ही व्यवहार करते हैं आप लाख कोशिश करो बेहतर दिखने की लेकिन वह वही देखेंगे जो वह देखना चाहते हैं।
जो आपकी सच में  परवाह  करते हैं वो ! लाख बुराई होने पर भी आपकी परवाह करेंगे, आपसे प्यार करेंगे और जो नहीं करते वह! लाख अच्छाई आप में होने से भी आपकी परवाह नहीं करेंगे।
आपका लोगों को जबरदस्ती Impress करना यह दिखाता है कि आप फालतू की बातों पर दिलचस्पी ले रहे हो लेकिन खुद को ऐसा बनाओ कि आप सामने वाले से नजरें भी ना मिलाओ और वह आप पर Interest लेने लगे।

निष्कर्ष 

हमने जाना Self motivate कैसे रहा जा सकता है और साथ ही हमारी  life में Self-motivation की अहमियत को भी जाना है। Self motivate यह कहने को तो दो ही शब्द हैं लेकिन इनकी अहमियत हमें अपने मुश्किल दौर पर ही समझ आती है जब हम खुद को संभाल नहीं पाते और कमजोर पड़ जाते हैं।

लेकिन ऐसा कब तक चलेगा ! आप हर बार खुद को कमजोर नहीं पड़ने दे सकते हैं अब जरूरत है आपको अपने लिए वक्त निकालने की! खुद पर शांत करने की, अपने शुभचिंतक आप खुद ही हैं, आपको आप से बेहतर कोई समझ नहीं सकता इसलिए आप ही वह इंसान हैं जो कभी भी अपने आप को Demotivate नहीं होने देंगे और  Self motivate रहेंगे। आप को यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट कर के जरूर बताए और अपने दोस्तो को share करे एसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमे सबस्क्राइब करना ना भूले। 

धन्यवाद !

Share us friends

Leave a Comment