Signal App क्या है: Signal App का इस्तेमाल कैसे करे 2023

Google News Follow

Signal app kya hai दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको सिगनल ऐप के बारे में बताने वाले हैं क्योंकि इन दिनों इस signal app के बारे में पूरी दुनिया में चर्चा हो रहा है और इसका कारण WhatsApp कि  नई privacy policy में होने वाला बदलाव है जिसमें यह कहा गया है कि यूज़र के डाटा को वह अपने उद्देश्यों केलिए उपयोग करेगा जिसके कारण सभी यूजर्स अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए signal app download कर रहे हैं। 

Signal app kya hai

इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि signal app kya hai, signal app download kaise kare , इसका उपयोग कैसे करें इस signal app की privacy policy क्या है और इसके features क्या है यह सब जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें। 

Signal app kya hai | What is signal app in Hindi

Signal app एक signal private messenger (multimedia messaging app) है जिस तरह से टेलीग्राम, imo है। शायद आप इसके बारे में जानते हो और इसका नाम सुना हो signal app एक cross-platform मैसेज सेवा है जिसे signal foundation और signal messenger के द्वारा बनाया गया है, सही मायने में देखा जाए तो signal app पूरी तरह से एक open source software है जोकि प्रोजेक्ट के client apps server और software मे उपयोग किया जाता है जो github पर उपलब्ध है। 

Signal app को Moxie Marlinspike के द्वारा तैयार किया गया है जो यह अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर भी हैं, वर्तमान समय में signal messenger के CEO भी हैं। सिगनल एप के सहायता से बिना कोई पैसा दिए ही अपने दोस्तों को वास्तविक समय पर मैसेज, वीडियो, फोटो भेज सकते हैं इस सिगनल ऐप को ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे windows, iOS, Mac और एंड्रॉयड डिवाइस मे आसानी से उपयोग कर सकते हैं। 

इन्हे भी पढ़े-

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2023 | Instagram se paise kamaye

WhatsApp se paise kaise kamaye 2023| Free मे पैसा कमाए हजारो

Facebook का Password कैसे पता करें 2023 [All Method]

Signal App के Features क्या है, Signal App Details

सिगनल ऐप में जो फीचर दिए गए हैं उनसे आप अपने दोस्तों के साथ चैटिंग, वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं इसके अलावा कोई भी वीडियो, PDF फाइल, फोटो भी शेयर कर सकते हैं। 

  • Signal app में group बनाकर 150 लोगों को एक साथ मैसेज कर सकते हैं। 
  • इसमें बिना किसी के अनुमति के ग्रुप में ज्वाइन नहीं कर सकते हैं। 
  • किसी भी व्यक्ति को डायरेक्ट इसके ग्रुप में ज्वाइन नहीं कर सकते हैं जिन्हें आप ज्वाइन करना चाहते हैं उसकी अनुमति लेनी पड़ती है इसके लिए उसके पास एक नोटिफिकेशन जाता है इसके बाद अगर उसकी इच्छा है ग्रुप में जॉइन करने का तो वह कर सकता है अन्यथा नहीं। 
  • Signal app में delete for everyone का ऑप्शन भी दिया गया है। 
  • इस ऐप में theme चेंज कर सकते हैं इसके लिए सेटिंग में जाकर appearance पर क्लिक करके बदल सकते हैं। 
  • अगर आप किसी अन्य दूसरी भाषा में chatting करना चाहते हैं तो इसमें आपको language change करने का ऑप्शन भी मिल जाता है। 
  • इसमें screenshot block करने का ऑप्शन दिया गया है जिसे ऑन करने पर कोई भी screenshot नहीं ले सकता है। 
  • इस ऐप में read receipt का ऑप्शन मौजूद है अगर आप इसे ON कर देते हैं तो आपके सामने वाले को यह पता नहीं चल पाएगा की आपने मैसेज देख लिया है या नहीं। 
  • इस ऐप में typing indicator का ऑप्शन भी मिल जाता है जिससे सामने वाले को typing करते हुए नहीं देख सकते हैं। 
  • इसमें आप यह भी देख सकते हैं कि किसके साथ सबसे ज्यादा आपने चैटिंग की है। 
  • इस ऐप में एक कमी भी है और वह यह है कि इसका data Google drive या अन्य किसी cloud Store पर नहीं रहता है अगर ऐसे में आपका फोन खराब हो जाता है तो इसका बैकअप नहीं ले सकते हैं। 

Signal app कब launch हुआ

Signal app को 29 जुलाई 2014 को signal foundation, signal messenger and contributors के द्वारा लॉन्च किया गया था जो एंड टू एंड इंक्रिप्टेड मैसेज सर्विस प्रदान करती है। 

Signal app किसने बनाया

Signal app को signal foundation के द्वारा develop किया गया है जो एक non profit कंपनी है signal app को बनाने वाले moxie Marlinspike है जो अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर हैं। 

Signal app download कैसे करें

Signal app Play Store पर उपलब्ध है Signal app को डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें और वहां पर सिगनल एप लिखकर सर्च करें इसके बाद इंस्टॉल कर सकते हैं जिस प्रकार से WhatsApp को इंस्टॉल करते हैं उसी प्रकार से इस ऐप को भी डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। 

इन्हे भी पढ़े-

WhatsApp मे delete message कैसे देखें 2023 [100% Success]

Instagram का Password कैसे पता करें? 2023 (100% आसान तरीका)

Facebook ka password kaise change kare | Facebook का password चेंज कैसे करे ?

Signal app की privacy policy क्या है

Signal app ने अपनी privacy policy मे कहा है कि किसी भी यूजर्स के डाटा को किसी के साथ शेयर नहीं करेगा और यह यूजर्स के मोबाइल नंबर के अलावा अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं लेता है यह ऐप केवल यूजर्स के contact number की लिस्ट को देखता है जिससे कि यह बता सके कि कौन सा यूजर सिगनल ऐप का उपयोग कर रहा है। 

अगर आप signal app पर किसी दूसरी वेबसाइट की सेवा का इस्तेमाल करते हैं तब सिगनल ऐप की शर्तें लागू नहीं होंगी बल्कि उस वेबसाइट की शर्तें लागू होंगी, सिग्नल ऐप को इस्तेमाल करने के लिए न्यूनतम उम्र निर्धारित किया है जो कि 13 वर्ष है। 

Signal app के अनुसार यूजर्स का किसी भी प्रकार का डाटा सर्वर पर स्टोर नहीं करता है यूजर्स के द्वारा की गई चैटिंग हिस्ट्री उनके फोन पर ही रहती है और यदि यूजर्स का फोन खराब हो जाता है या चोरी हो जाता है तो chatting history पूरी तरह से खत्म हो जाता है क्योंकि कंपनी अपने पास बैकअप नहीं रखती है और ना ही बैकअप लेने के लिए कोई भी सुविधा प्रदान की है। 

Signal app का इस्तेमाल कैसे करें | How To Use Signal App In Hindi

Signal app को उपयोग करने के लिए किसी भी username और password की जरूरत नहीं पड़ती है सिर्फ अपना मोबाइल नंबर डालकर registered करके लॉगइन कर सकते हैं जिस प्रकार से WhatsApp को करते हैं,

आइए अब जानते हैं signal app का उपयोग कैसे करते हैं। 

  • सबसे पहले play store में जाकर signal Messenger app download कर ले। 
  • इसके बाद इसे अपने मोबाइल में install करके ओपन करें। 
  • अब mobile network को allow करें। 
  • ओपन करने पर privacy से संबंधित मैसेज दिखाई देगा जिसे आप continue के बटन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद contact और media का परमिशन देना है इसके लिए आप continue बटन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद contact phone call photos media और files सभी को allow करना है। 
  • इसके बाद अपना country सेलेक्ट करके अपना मोबाइल नंबर डालकर next बटन पर क्लिक करें। 
  • आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर 6 अंको का OTP आएगा जिसे डालकर verify करें। 
  • इसके बाद अपना first name और last name डालकर next बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको अपना 4 अंकों का pin नंबर बना लेना है और confirm करके next बटन पर क्लिक कर दें। 
  • इसके बाद आप signal app का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Signal App का tagline क्या है

कंपनी आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखने का वादा करती है इसलिए कंपनी ने सिगनल एप की टैगलाइन say hello to privacy रखा है जिसका अर्थ है गोपनीयता को नमस्ते कहें। 

WhatsApp और signal app मे अंतर क्या है

WhatsApp और signal app मैं निम्नलिखित अंतर है जो भी नीचे 👇 दिया गया है। 

  • Signal app को दुनिया का सबसे सुरक्षित ऐप माना जा रहा है क्योंकि यह एप यूजर्स के पर्सनल डाटा को नहीं मांगता है और ना ही अन्य किसी के साथ डाटा को शेयर करता है जबकि WhatsApp ने अपनी policy मे साफ-साफ कहां है कि वह आपके डाटा को Instagram और Facebook के साथ शेयर करेगा। 
  • Signal app मे आपके द्वारा किए गए chat का बैकअप कहीं पर भी स्टोर करके नहीं रखा जाता है जबकि व्हाट्सएप आपके चैट का बैकअप को क्लाउड पर स्टोर करके रखता है। 
  • Signal app में data link to you का feature दिया है जिसके कारण कोई भी chat message का screenshot नहीं ले सकता है जबकि WhatsApp मे ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। 
  • इस ऐप में कोई भी बिना आपके मर्जी के group में join नहीं कर सकता है जबकि WhatsApp में कोई भी बिना आपके मर्जी के ही group मे ज्वाइन कर लेता है। 
  • Signal app में एक खास feature दिया गया है जिससे ज्यादा पुराना मैसेज डिलीट हो जाता है जबकि WhatsApp मे पुराने मैसेज को भी देख सकते हैं। 
  • Signal app में WhatsApp जैसे फीचर्स नहीं मिलेगा। 

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. Signal app download कैसे करें?

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर में signal private messenger के नाम से उपलब्ध है जिसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

प्रश्न 2. Signal app कब से ज्यादा popular हुआ है?

जब से व्हाट्सएप ने अपनी privacy policy मे यूजर्स के डाटा को फेसबुक Instagram पर शेयर करने के लिए कहा है, तब से signal app ज्यादा पापुलर होने लगा है। 

प्रश्न 3. क्या signal app, WhatsApp, telegram की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है?

जी हां signal app – WhatsApp, telegram की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित है। 

प्रश्न 4. Signal app किस देश का है?

Signal app अमेरिकन कंपनी signal foundation signal messenger and contributors LLC के द्वारा विकसित किया गया है, जिसका कार्यालय कैलिफोर्निया USA मे  है।

प्रश्न 5. क्या signal app आपके पर्सनल डाटा को बेचता है?

बिल्कुल नहीं signal foundation के अनुसार यह यूजर्स के डाटा को सुरक्षित रखता है यह किसी को बेचता नहीं है। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में signal app kya hai, signal app download कैसे करें, signal app के features क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें इसकी पूरी जानकारी दी गई जिसे पढ़कर signal app के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसी ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब जरूर करें। 

Share us friends

Leave a Comment