स्टेमिना कैसे बढ़ाए | स्टेमिना बढ़ाने का 100 % असरदार उपाय

Google News Follow

आज इस पोस्ट में बात करने वाले हैं मनुष्य के स्टेमिना के बारे में, स्टेमिना मनुष्य के कार्य करने की क्षमता को बढाता है जिसका ज्यादा स्टेमिना होगा वह उतना ही ज्यादा समय तक किसी भी काम को बिना थके हुए कर सकता है। अगर आप भी जल्दी थक जाते हैं तो Stamina kaise badhaye यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक हो सकता है। 

Content of table show

यहाँ पर हम जानकारी देने वाले है की स्टेमिना क्या है, स्टैमिना मीनिंग इन हिंदी, स्टेमिना कम क्यों हो जाता है और स्टेमिना कम होने के लक्षण क्या है, स्टेमिना बढ़ाने के लिए हमें क्या खाना चाहिए, स्टैमिना कम होने से क्या होता है इन सभी के बारे में विस्तार से बताया गया है अगर आप भी इन सवालो के जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Stamina kaise badhaye

Stamina kya hai

स्टैमिना किसी काम को बिना थके हुए लंबे समय तक करने की शारीरिक क्षमता को स्टेमिना कहा जाता है इसको और आसान शब्दों में कहा जाए तो ज्यादा देर तक बिना किसी शारीरिक थकावट के किसी भी प्रकार के काम को करने और किसी भी बीमारी, तनाव को सहने की शक्ति, सहनशीलता स्टेमिना कहलाता है।

Stamina meaning in Hindi

स्टैमिना का हिंदी में अर्थ होता है

  • शक्ति
  • प्रधान बल
  • मुख्य शक्ति
  • रहने की शक्ति
  • सहनशीलता
  • सहनशक्ति
  • आंतरिक बल
  • ताकत

स्टेमिना कम कैसे होता है

अधिकांश लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिरकार शरीर में स्टेमिना की कमी कैसे हो जाती है इसके कई कारण होते हैं शरीर में पानी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन जैसे तत्वों की कमी होने के कारण स्टेमिना कम हो जाता है लगातार धूम्रपान करने और शराब का सेवन करने से स्टैमिना में कमी आ जाती है, नींद पूरी ना होने के कारण और शारीरिक परिश्रम कम होने से भी स्टैमिना पर बहुत असर पड़ता है।

स्टेमिना कम होने के लक्षण

अगर आपके शरीर में भी स्टेमिना की कमी हो रही है तब आपको बहुत अधिक कमजोरी महसूस होने लगती है जो लोग कम मेहनत करते हैं उनका शरीर जल्दी थक जाता है और वह हाँफने लगता है, भूख कम लगने लगती है और हर समय थकान महसूस होती है, आलस बहुत ज्यादा आने लगती है और कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है और पूरे शरीर में दर्द बना रहता है इसका असर आपके सेक्स पावर में भी पड़ता है।

इन्हे भी जाने –

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

स्टैमिना को बढ़ाने के लिए क्या करें

स्टैमिना को बढ़ाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपनाकर अपने शरीर के स्टैमिना की कमी को पूरा कर सकते हैं आइये जानते है Stamina kaise badhaye-

  • Stamina बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें। 
  • हेल्दी फूड को डाइट में शामिल करें।
  • दिन भर में जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके पानी पीना चाहिए। 
  • जिंक, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन से भरपूर खाना खाना चाहिए।
  • इसके अलावा अगर आप बीड़ी, तंबाकू, सिगरेट, गुटका का सेवन करते हैं तो इनको बंद कर दें क्योंकि यह हमारे स्टैमिना को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।
  • जितना हो सके उतना शारीरिक परिश्रम करना चाहिए।

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय और तरीके

आइये अब जानते है स्टेमिना बढ़ाने के उपाय और तरीको के बारे मे जो 100% असरदार तरीका है। 

Stamina kaise badhaye – स्टेमिना बढ़ाने के लिए कई सारे उपाय तरीके हैं जिनको अपनाकर के अपने शरीर के स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं उनमें से कुछ आसान और प्रभावी उपाय के बारे में बता रहे हैं जिनको अपनाकर के स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है

1. कैफीन का ज्यादा सेवन करने से बचें

आज के समय में दुनिया भर में कई ऐसे लोग हैं जो कैफीन का सेवन करते हैं और वह कैफ़ीन का सेवन कई प्रकार के पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों में मिलाकर उपयोग कर रहे हैं कैफीन के कारण शरीर में वसा तोड़ने की लिपॉलिसिस प्रक्रिया होती है जिससे शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है इसके साथ ही यह हमारे शरीर की कार्य क्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है एक शोध में बताया गया है कि लगभग 6 मिलीग्राम कैफीन स्टेमिना को अच्छा कर सकता है

लेकिन साथ ही हमे इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है की कैफीन का सेवन उतना ही करें जितनी हमारी बॉडी को जरूरत हो क्यूकी अधिक सेवन से हमे नुकसान भी पहुँच सकता है इसलिए कैफीन का ज्यादा सेवन करने से बचें।  

2. नियमित व्यायाम से करें

प्रतिदिन व्यायाम करके भी स्टैमिना को बढ़ाया जा सकता है

  • एंड्यूरेंस – शरीर में कुछ ऐसी गतिविधियां होती हैं जो व्यक्ति के सहनशीलता को बढ़ाती है जैसे कि तेज चलना, तैरना, टहलना, डांस करना, दौड़ना इत्यादि इनमें शामिल है शरीर में यह सभी गतिविधियां होने से सांस लेने और ह्रदय की धड़कन में सुधार होता है और फेफड़ा अच्छी तरह से काम करने लग जाता है। 
  • स्ट्रैंथ – स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत हो जाती है जिससे व्यक्ति के शरीर की स्टैमिना भी बढ़ जाता है इस प्रकार की एक्सरसाइज में वेटलिफ्टिंग, पुल अप और पुश अप आते हैं।
  • बैलेंस – इस प्रकार की एक्सरसाइज में एक पैर में खड़े रहना व एड़ी के बल टहलना शामिल होता है ऐसी एक्सरसाइज करने से शरीर में संतुलन बना रहता है और शरीर के स्टैमिना में सुधार होता है।
  • फ्लैक्सिबिलिटी – इस प्रकार की एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में खिंचाव और लचीलापन बना रहता है इसके अंतर्गत तैराकी, थाई स्ट्रेच, एंकल स्ट्रेच जैसी एक्सरसाइज शामिल होती हैं।

3. ध्यान और योग करें

ध्यान और योग के द्वारा भी स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है नेशनल सेंटर फॉर इंफॉर्मेशन की वेबसाइट में पब्लिश एक शोध में बताया गया है कि ध्यान और योग का नियमित रूप से अभ्यास करने से स्टेमिना को बेहतर बनाया जा सकता है स्टेमिना बढ़ाने के लिए हनुमानासन, योग, नौकासन, बालासन, कोणासन और सेतुबंधासन को किया जा सकता है।

4. संगीत सुने

संगीत सुनना भी स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक मेडिकल रिसर्च में बताया गया है कि संगीत व्यायाम के समय में वृद्धि और शरीर की कार्य क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है एक्सरसाइज करते समय संगीत सुनने से सांस की तकलीफ कम हो जाती है इस प्रकार से स्टेमिना बढ़ाने के लिए संगीत का सहारा लिया जा सकता है।

5. अश्वगंधा का इस्तेमाल करें

अश्वगंधा को स्टेमिना बढ़ाने के लिए घरेलू उपायों में शामिल किया जा सकता है अश्वगंधा एक हर्बल सप्लीमेंट है जो स्टेमिना में सुधार करता है अश्वगंधा शरीर में ऊर्जा की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है जिससे ज्यादा देर तक काम करने में सहायता मिल सकती है इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

6. धूम्रपान करना छोड़े

धूमपान में निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड पाया जाता है जो शरीर के अंदर पहुंच कर रक्त धमनियों को सकरा कर देता है जिससे संकीर्ण धमनिया, ह्रदय, मांसपेशियां और शरीर के अन्य अंगों में रक्त के प्रवाह को कम कर देता है जिसके कारण एक्सरसाइज करना कठिन हो जाता है जब कोई धूम्रपान करता है तो शरीर को स्वस्थ रखने वाले दिल को अधिक काम करना पड़ता है इसके अतिरिक्त धूम्रपान और सिगरेट, बीड़ी के धुए में मौजूद थार हमारे फेफड़ों में पहुंचकर जम जाता है जिसके कारण फेफड़ा सही तरह से काम नहीं कर पाता है इन सब कारणों से भी स्टेमिना पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

7. अल्कोहल से दूर रहें

अल्कोहल का सेवन करना भी स्टेमिना पर बुरा प्रभाव पड़ता है इसके सेवन करने से हमारे शारीरिक ऊर्जा में कमी आ जाती है जिसका असर स्टेमिना पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है अल्कोहल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से रक्त प्रवाह और प्रोटीन के अवशोषण पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है इन कारणों के आधार पर कहा जा सकता है कि शराब पीना स्टैमिना के लिए अच्छा नहीं है।

8. सोडियम का स्तर

मानव शरीर में सोडियम का स्तर बना रहना आवश्यक है यह स्टैमिना को बनाए रखने के लिए भी जरूरी है तरल पदार्थ और सोडियम की कमी होने से शारीरिक गतिविधियों में बुरा असर पड़ता है शोध में कहा गया है कि व्यायाम करते समय शारीरिक कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए सोडियम का स्तर उचित मात्रा में शरीर में होना आवश्यक है।

9. प्रोटीन युक्त आहार लें

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना घरेलू उपायों में शामिल किया जा सकता है स्टैमिना को बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से जो प्रोटीन मिलता है वह मांसपेशियों के निर्माण, विकास और मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है यह प्रोटीन ज्यादा लंबे समय तक बना रहता है जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा व स्टैमिना को बनाए रखता है इसी कारण से प्रोटीन युक्त भोजन करने से व्यक्ति दिन भर तरोताजा महसूस करता है।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Stamina kaise badhaye इसके उपाय और तरीके तो हमने जान लिए लेकिन एक अच्छे स्टेमिना के लिए शरीर को पर्याप्त पोषण देना भी आवश्यक है, पौष्टिक खाद्य पदार्थ शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा देने के अलावा स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी जरूरी होता है। आइए जानते हैं स्टेमिना बढ़ाने के लिए कौन कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए –

  • प्रोटीन – पालक, मशरूम, जलकुंभी, फूलगोभी, केला, मटर और कद्दू के बीज, चावल, बादाम, सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज, मूंगफली, काजू इत्यादि इनके अलावा भी जिन भी खाद्य पदार्थों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है उनका सेवन करना चाहिए।
  • कैल्शियम – दूध, केला, तिल के बीज, बादाम, चिया के बीज, टोफू इत्यादि और ऐसे ही जिन भी चीजों में कैल्शियम पाया जाता है उनका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।
  • आयरन  – आयरन के लिए पालक, शतावरी, ब्रोकली, टोफू, दाल, कद्दू के बीज, तिल के बीज और सोयाबीन का सेवन करना चाहिए इनमें भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है।

इन सब के अतिरिक्त स्टेमिना बढ़ाने के लिए ताजे फल, सब्जियां, वसा रहित या कम वसा वाला दूध व पनीर का सेवन भी किया जा सकता है। 

इन्हे भी जाने –

kala chana | काले चने के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान

Kabuli Chana: काबुली चना खाने के 12 बेहतरीन फायदे

lahsun khane ke fayde | लहसुन खाने के 10 बेहतरीन फायदे

डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

स्टेमिना बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

अब तक हमने स्टेमिना बढ़ाने के उपाय, तरीके और क्या खाना चाहिए इसकी जानकारी प्राप्त कर ली है लेकिन इसके अलावा भी हमे कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, नीचे हमने कुछ टिप्स आप से सांझा की है इन्हे जरूर अपना ये आप के स्टेमिना बढ़ाने के लिए मददगार साबित हो सकते है। 

पानी का सेवन

स्टेमिना बढ़ाने के लिए पानी बहुत जरूरी है यह शरीर के सहन शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है व्यायाम करने से पहले हाइड्रोजन युक्त पानी पीने से थकान कम महसूस होती है और स्टेमिना को बढ़ावा मिल सकता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा पाने और थकान को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

आराम करना

व्यक्ति को तरोताजा और ऊर्जावान रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में आराम करना चाहिए इसी प्रकार व्यायाम करते समय भी थोड़ा आराम कर लेने से स्टेमिना बढ़ सकता है किससे ऊर्जा को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है लगातार एक्सरसाइज करने की जगह कुछ देर तक आराम करके एक्सरसाइज करें।

पर्याप्त नींद लेना 

पर्याप्त नींद लेना भी स्टेमिना बढ़ाने के लिए आवश्यक है प्रतिदिन 7 से 8 घंटे तक सोना चाहिए एक रिसर्च में बताया गया है कि 6 घंटे से कम नींद लेना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से शरीर को आराम तो मिलता ही है इसके साथ ही स्टेमिना भी बढ़ जाता है।

वजन की नियमित जांच करें

वजन का नियमित रूप सेजांच करते रहना भी जरूरी है शरीर का वजन कम होना चिंता का कारण बन सकता है इससे स्टेमिना पर भी असर पड़ता है इसके अलावा अधिक वजन होना भी परेशानी का कारण बन सकता है क्योंकि मोटापे से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हड्डी की कमजोरी का खतरा बढ़ सकता है जो व्यक्ति के स्टैमिना को कमजोर कर सकता है।

स्टेमिना बढ़ाने से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न 

स्टेमिना बढ़ाने से क्या होता है?

ज्यादा देर तक बिना किसी शारीरिक थकावट के किसी भी प्रकार के काम को करने और किसी भी बीमारी, तनाव को सहने की शक्ति, सहनशीलता यह सब स्टेमिना बढ़ाने से मुमकिन होता है।

शरीर की स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

स्टैमिना बढ़ाने के उपाय-
1. कैफीन का सेवन उचित मात्रा मे करे। लगभग 6 मिलीग्राम कैफीन स्टेमिना को अच्छा कर सकता है
2. नियमित व्यायाम करे।
3. ध्यान लगाए और योग करें।
4. धूम्रपान छोड़े।
5. अल्कोहल से दूर रहें।
6. प्रोटीन युक्त आहार खाये।

स्टेमिना का मतलब क्या होता है?

स्टैमिना किसी काम को बिना थके हुए लंबे समय तक करने की शारीरिक क्षमता को स्टेमिना कहा जाता है।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

पौष्टिक खाद्य पदार्थ शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा देने के अलावा स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी जरूरी होता है।
प्रोटीन युक्त भोजन करे जैसे- हरी सब्जियाँ और दालें, पालक, मशरूम, जलकुंभी, फूलगोभी, केला, मटर और कद्दू के बीज, चावल, बादाम, सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज, मूंगफली, काजू इत्यादि।
कैल्शियम युक्त भोजन करे जैसे- दूध, पनीर, सोयाबीन के बीज या सोया चंक्स, केला, तिल के बीज, बादाम, चिया के बीज, टोफू इत्यादि।
आयरन युक्त भोजन करे जैसे- आयरन के लिए पालक,चुकंदर, शतावरी, ब्रोकली, टोफू, दाल, कद्दू के बीज, तिल के बीज, प्याज इत्यादि।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज कौन सी है?

एंड्यूरेंस के लिए – तेज चलना, तैरना, टहलना, डांस करना, दौड़ना इत्यादि इनमें शामिल है।
स्ट्रैंथ के लिए – वेटलिफ्टिंग, पुल अप और पुश अप आते हैं।
फ्लैक्सिबिलिटी के लिए – तैराकी, थाई स्ट्रेच, एंकल स्ट्रेच जैसी एक्सरसाइज शामिल होती हैं।
इन सभी प्रकार की एक्सरसाइज स्टेमिना बढ़ाने के लिए उपयोगी है।

निष्कर्ष

जो व्यक्ति फुर्तीला होता है वह किसी भी काम को बड़ी आसानी के साथ बिना थके हुए कर सकता है, इस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है की स्टेमिना कैसे बढ़ाए इसके साथ ही स्टेमिना क्या है? स्टेमिना कम होने के लक्षण क्या हैं? स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? यह सभी जानकारी हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना है आशा करते है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी, आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं कि हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा और इसके साथ ही अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें और इसी तरह की जानकारी पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूलें।

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment