Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

आज इस पोस्ट में बात करने वाले हैं मनुष्य के स्टेमिना के बारे में स्टेमिना मनुष्य के कार्य करने की क्षमता को बताता है जिसका ज्यादा स्टेमिना होगा वह उतना ही ज्यादा समय तक किसी भी काम को बिना थके हुए कर सकता है अगर आप भी जल्दी थक जाते हैं तो Stamina kaise badhaye यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक हो सकता है। 

Content of table show

यहाँ पर Stamina kaise badhaye स्टेमिना क्या है, स्टैमिना मीनिंग इन हिंदी स्टेमिना कम क्यों हो जाता है और स्टेमिना कम होने के लक्षण क्या है स्टेमिना बढ़ाने के लिए हमें क्या करना चाहिए स्टैमिना कम होने से क्या होता है इन सभी के बारे में विस्तार से बताया गया है अगर आप भी Stamina kaise badhaye के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

 

Stamina kaise badhaye

 

Stamina kya hai

स्टैमिना किसी काम को बिना थके हुए लंबे समय तक करने की शारीरिक क्षमता को स्टेमिना कहा जाता है इसको और आसान शब्दों में कहा जाए तो ज्यादा देर तक बिना किसी शारीरिक थकावट के किसी भी प्रकार के काम को करने और किसी भी बीमारी, तनाव को सहने की शक्ति, सहनशीलता स्टेमिना कहलाता है।

Stamina meaning in Hindi

स्टैमिना का हिंदी में अर्थ होता है

  • शक्ति
  • प्रधान बल
  • मुख्य शक्ति
  • रहने की शक्ति
  • सहनशीलता
  • सहनशक्ति
  • आंतरिक बल
  • ताकत

Stamina kam kaise hota hai | स्टेमिना कम कैसे होता है

अधिकांश लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिरकार शरीर में स्टेमिना की कमी कैसे हो जाती है इसके कई कारण होते हैं शरीर में पानी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन जैसे तत्वों की कमी होने के कारण स्टेमिना कम हो जाता है लगातार धूम्रपान करने और शराब का सेवन करने से स्टैमिना में कमी आ जाती है, नींद पूरी ना होने के कारण और शारीरिक परिश्रम कम होने से भी स्टैमिना पर बहुत असर पड़ता है।

स्टेमिना कम होने के लक्षण

अगर आपके शरीर में भी स्टेमिना की कमी हो रही है तब आपको बहुत अधिक कमजोरी महसूस होने लगती है जो लोग कम मेहनत करते हैं उनका शरीर जल्दी थक जाता है और वह हाँफने लगता है, भूख कम लगने लगती है और हर समय थकान महसूस होती है, आलस बहुत ज्यादा आने लगती है और कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है और पूरे शरीर में दर्द बना रहता है इसका असर आपके सेक्स पावर में भी पड़ता है।

इन्हे भी जाने –

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

स्टैमिना को बढ़ाने के लिए क्या करें | Stamina kaise badhaye

स्टैमिना को बढ़ाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपनाकर अपने शरीर के स्टैमिना की कमी को पूरा कर सकते हैं आइये जानते है Stamina kaise badhaye-

  • Stamina kaise badhaye लिए सबसे जरूरी है कि अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें। 
  • हेल्दी फूड को डाइट में शामिल करें।
  • दिन भर में जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके पानी पीना चाहिए। 
  • जिंक, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन से भरपूर खाना खाना चाहिए।
  • इसके अलावा अगर आप बीड़ी, तंबाकू, सिगरेट, गुटका का सेवन करते हैं तो इनको बंद कर दें क्योंकि यह हमारे स्टैमिना को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।
  • जितना हो सके उतना शारीरिक परिश्रम करना चाहिए।

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय और तरीके

आइये अब जानते है Stamina kaise badhaye इसके उपाय और तरीको के बारे मे जो 100% असरदार तरीका है। 

Stamina kaise badhaye – स्टेमिना बढ़ाने के लिए कई सारे उपाय तरीके हैं जिनको अपनाकर के अपने शरीर के स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं उनमें से कुछ आसान और प्रभावी उपाय के बारे में बता रहे हैं जिनको अपनाकर के स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है

कैफीन का ज्यादा सेवन करने से बचें

Stamina kaise badhaye आज के समय में दुनिया भर में कई ऐसे लोग हैं जो कैफीन का सेवन करते हैं और वह कैफ़ीन का सेवन कई प्रकार के पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों में मिलाकर उपयोग कर रहे हैं कैफीन के कारण शरीर में वसा तोड़ने की लिपॉलिसिस प्रक्रिया होती है जिससे शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है इसके साथ ही यह हमारे शरीर की कार्य क्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है एक शोध में बताया गया है कि लगभग 6 मिलीग्राम कैफीन स्टेमिना को अच्छा कर सकता है

लेकिन साथ ही हमे इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है की कैफीन का सेवन उतना ही करें जितनी हमारी बॉडी को जरूरत हो क्यूकी अधिक सेवन से हमे नुकसान भी पहुँच सकता है इसलिए कैफीन का ज्यादा सेवन करने से बचें।  

नियमित व्यायाम से Stamina kaise badhaye

Stamina kaise badhaye मे प्रतिदिन व्यायाम करके भी स्टैमिना को बढ़ाया जा सकता है

  • एंड्यूरेंस – शरीर में कुछ ऐसी गतिविधियां होती हैं जो व्यक्ति के सहनशीलता को बढ़ाती है जैसे कि तेज चलना, तैरना, टहलना, डांस करना, दौड़ना इत्यादि इनमें शामिल है शरीर में यह सभी गतिविधियां होने से सांस लेने और ह्रदय की धड़कन में सुधार होता है और फेफड़ा अच्छी तरह से काम करने लग जाता है। 
  • स्ट्रैंथ – स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत हो जाती है जिससे व्यक्ति के शरीर की स्टैमिना भी बढ़ जाता है इस प्रकार की एक्सरसाइज में वेटलिफ्टिंग, पुल अप और पुश अप आते हैं।
  • बैलेंस – इस प्रकार की एक्सरसाइज में एक पैर में खड़े रहना व एड़ी के बल टहलना शामिल होता है ऐसी एक्सरसाइज करने से शरीर में संतुलन बना रहता है और शरीर के स्टैमिना में सुधार होता है।
  • फ्लैक्सिबिलिटी – इस प्रकार की एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में खिंचाव और लचीलापन बना रहता है इसके अंतर्गत तैराकी, थाई स्ट्रेच, एंकल स्ट्रेच जैसी एक्सरसाइज शामिल होती हैं।

ध्यान और योग से Stamina kaise badhaye

Stamina kaise badhaye ध्यान और योग के द्वारा भी स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है नेशनल सेंटर फॉर इंफॉर्मेशन की वेबसाइट में पब्लिश एक शोध में बताया गया है कि ध्यान और योग का नियमित रूप से अभ्यास करने से स्टेमिना को बेहतर बनाया जा सकता है स्टेमिना बढ़ाने के लिए हनुमानासन, योग, नौकासन, बालासन, कोणासन और सेतुबंधासन को किया जा सकता है।

संगीत सुन कर Stamina kaise badhaye

Stamina kaise badhaye मे संगीत सुनना भी स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक मेडिकल रिसर्च में बताया गया है कि संगीत व्यायाम के समय में वृद्धि और शरीर की कार्य क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है एक्सरसाइज करते समय संगीत सुनने से सांस की तकलीफ कम हो जाती है इस प्रकार से स्टेमिना बढ़ाने के लिए संगीत का सहारा लिया जा सकता है।

अश्वगंधा से Stamina kaise badhaye

अश्वगंधा को स्टेमिना बढ़ाने के लिए घरेलू उपायों में शामिल किया जा सकता है अश्वगंधा एक हर्बल सप्लीमेंट है जो स्टेमिना में सुधार करता है अश्वगंधा शरीर में ऊर्जा की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है जिससे ज्यादा देर तक काम करने में सहायता मिल सकती है इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

धूम्रपान छोड़े

धूमपान में निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड पाया जाता है जो शरीर के अंदर पहुंच कर रक्त धमनियों को सकरा कर देता है जिससे संकीर्ण धमनिया, ह्रदय, मांसपेशियां और शरीर के अन्य अंगों में रक्त के प्रवाह को कम कर देता है जिसके कारण एक्सरसाइज करना कठिन हो जाता है जब कोई धूम्रपान करता है तो शरीर को स्वस्थ रखने वाले दिल को अधिक काम करना पड़ता है इसके अतिरिक्त धूम्रपान और सिगरेट, बीड़ी के धुए में मौजूद थार हमारे फेफड़ों में पहुंचकर जम जाता है जिसके कारण फेफड़ा सही तरह से काम नहीं कर पाता है इन सब कारणों से भी स्टेमिना पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

अल्कोहल से दूर रहें

अल्कोहल का सेवन करना भी स्टेमिना पर बुरा प्रभाव पड़ता है इसके सेवन करने से हमारे शारीरिक ऊर्जा में कमी आ जाती है जिसका असर स्टेमिना पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है अल्कोहल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से रक्त प्रवाह और प्रोटीन के अवशोषण पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है इन कारणों के आधार पर कहा जा सकता है कि शराब पीना स्टैमिना के लिए अच्छा नहीं है।

सोडियम का स्तर

मानव शरीर में सोडियम का स्तर बना रहना आवश्यक है यह स्टैमिना को बनाए रखने के लिए भी जरूरी है तरल पदार्थ और सोडियम की कमी होने से शारीरिक गतिविधियों में बुरा असर पड़ता है शोध में कहा गया है कि व्यायाम करते समय शारीरिक कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए सोडियम का स्तर उचित मात्रा में शरीर में होना आवश्यक है।

प्रोटीन युक्त आहार से Stamina kaise badhaye

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना घरेलू उपायों में शामिल किया जा सकता है स्टैमिना को बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से जो प्रोटीन मिलता है वह मांसपेशियों के निर्माण, विकास और मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है यह प्रोटीन ज्यादा लंबे समय तक बना रहता है जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा व स्टैमिना को बनाए रखता है इसी कारण से प्रोटीन युक्त भोजन करने से व्यक्ति दिन भर तरोताजा महसूस करता है।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Stamina kaise badhaye तरीके में केवल एक्सरसाइज करना ही शामिल नहीं है बल्कि शरीर को पर्याप्त पोषण देना भी है पौष्टिक खाद्य पदार्थ शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा देने के अलावा स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी जरूरी होता है आइए जानते हैं स्टेमिना बढ़ाने के लिए कौन कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए

  • प्रोटीन – पालक, मशरूम, जलकुंभी, फूलगोभी, केला, मटर और कद्दू के बीज, चावल, बादाम, सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज, मूंगफली, काजू इत्यादि इनके अलावा भी जिन भी खाद्य पदार्थों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है उनका सेवन करना चाहिए।
  • कैल्शियम – दूध, केला, तिल के बीज, बादाम, चिया के बीज, टोफू इत्यादि और ऐसे ही जिन भी चीजों में कैल्शियम पाया जाता है उनका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।
  • आयरन  – आयरन के लिए पालक, शतावरी, ब्रोकली, टोफू, दाल, कद्दू के बीज, तिल के बीज और सोयाबीन का सेवन करना चाहिए इनमें भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है।

इन सब के अतिरिक्त स्टेमिना बढ़ाने के लिए ताजे फल, सब्जियां, वसा रहित या कम वसा वाला दूध व पनीर का सेवन भी किया जा सकता है। 

इन्हे भी जाने –

kala chana | काले चने के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान

Kabuli Chana: काबुली चना खाने के 12 बेहतरीन फायदे

lahsun khane ke fayde | लहसुन खाने के 10 बेहतरीन फायदे

डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

Stamina kaise badhaye कुछ जरूरी टिप्स

Stamina kaise badhaye मे स्टेमिना बढ़ाने के इन तरीकों को ध्यान में रखने के साथ ही नीचे दिए गए टिप्स को भी अपना सकते हैं

पानी का सेवन

स्टेमिना बढ़ाने के लिए पानी बहुत जरूरी है यह शरीर के सहन शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है व्यायाम करने से पहले हाइड्रोजन युक्त पानी पीने से थकान कम महसूस होती है और स्टेमिना को बढ़ावा मिल सकता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा पाने और थकान को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

आराम

व्यक्ति को तरोताजा और ऊर्जावान रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में आराम करना चाहिए इसी प्रकार व्यायाम करते समय भी थोड़ा आराम कर लेने से स्टेमिना बढ़ सकता है किससे ऊर्जा को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है लगातार एक्सरसाइज करने की जगह कुछ देर तक आराम करके एक्सरसाइज करें।

पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद लेना भी स्टेमिना बढ़ाने के लिए आवश्यक है प्रतिदिन 7 से 8 घंटे तक सोना चाहिए एक रिसर्च में बताया गया है कि 6 घंटे से कम नींद लेना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से शरीर को आराम तो मिलता ही है इसके साथ ही स्टेमिना भी बढ़ जाता है।

वजन की नियमित जांच करें

वजन का नियमित रूप सेजांच करते रहना भी जरूरी है शरीर का वजन कम होना चिंता का कारण बन सकता है इससे स्टेमिना पर भी असर पड़ता है इसके अलावा अधिक वजन होना भी परेशानी का कारण बन सकता है क्योंकि मोटापे से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हड्डी की कमजोरी का खतरा बढ़ सकता है जो व्यक्ति के स्टैमिना को कमजोर कर सकता है।

Mobile ka avishkar kisne kiya | मोबाइल का आविष्कार किसने और कब किया था

स्टेमिना बढ़ाने से क्या होता है?

ज्यादा देर तक बिना किसी शारीरिक थकावट के किसी भी प्रकार के काम को करने और किसी भी बीमारी, तनाव को सहने की शक्ति, सहनशीलता यह सब स्टेमिना बढ़ाने से मुमकिन होता है।

शरीर की स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

Stamina kaise badhaye स्टैमिना बढ़ाने के उपाय-
1. कैफीन का सेवन उचित मात्रा मे करे। लगभग 6 मिलीग्राम कैफीन स्टेमिना को अच्छा कर सकता है
2. नियमित व्यायाम करे।
3. ध्यान लगाए और योग करें।
4. धूम्रपान छोड़े।
5. अल्कोहल से दूर रहें।
6. प्रोटीन युक्त आहार खाये।

स्टेमिना का मतलब क्या होता है?

स्टैमिना किसी काम को बिना थके हुए लंबे समय तक करने की शारीरिक क्षमता को स्टेमिना कहा जाता है।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

पौष्टिक खाद्य पदार्थ शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा देने के अलावा स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी जरूरी होता है।
प्रोटीन युक्त भोजन करे जैसे- हरी सब्जियाँ और दालें, पालक, मशरूम, जलकुंभी, फूलगोभी, केला, मटर और कद्दू के बीज, चावल, बादाम, सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज, मूंगफली, काजू इत्यादि।
कैल्शियम युक्त भोजन करे जैसे- दूध, पनीर, सोयाबीन के बीज या सोया चंक्स, केला, तिल के बीज, बादाम, चिया के बीज, टोफू इत्यादि।
आयरन युक्त भोजन करे जैसे- आयरन के लिए पालक,चुकंदर, शतावरी, ब्रोकली, टोफू, दाल, कद्दू के बीज, तिल के बीज, प्याज इत्यादि।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज कौन सी है?

एंड्यूरेंस के लिए – तेज चलना, तैरना, टहलना, डांस करना, दौड़ना इत्यादि इनमें शामिल है।
स्ट्रैंथ के लिए – वेटलिफ्टिंग, पुल अप और पुश अप आते हैं।
फ्लैक्सिबिलिटी के लिए – तैराकी, थाई स्ट्रेच, एंकल स्ट्रेच जैसी एक्सरसाइज शामिल होती हैं।
इन सभी प्रकार की एक्सरसाइज स्टेमिना बढ़ाने के लिए उपयोगी है।

जो व्यक्ति फुर्तीला होता है वह किसी भी काम को बड़ी आसानी के साथ बिना थके हुए कर सकता है Stamina kaise badhaye  इस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है की स्टेमिना क्या है? स्टेमिना कम होने के लक्षण क्या हैं? स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? Stamina kaise badhaye यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा कमेंट करके जरूर बताएं कि हमारा यह पोस्ट Stamina kaise badhaye आपको कैसा लगा और इसके साथ ही अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें और इसी तरह की जानकारी पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूलें।

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!