USB ka full form | USB kya hai और कितने प्रकार के होते हैं

हेलो दोस्तों आज भी इस पोस्ट में हम आपको यह बताने वाले हैं कि USB kya hai और यह कितने प्रकार के होते हैं, usb ka full form और इसका उपयोग कैसे किया जाता है यूएसबी केबल आजकल हर किसी के घर में आसानी से देखने को मिल जाता है क्योंकि मोबाइल फोन और अन्य दूसरे डिवाइसों को चार्ज करने के लिए हर दिन इसकी जरूरत पड़ती है यूएसवी अलग-अलग प्रकार के होते हैं और इनमें वर्जन भी अलग-अलग हैं अगर आप USB kya hai और USB ka full form क्या होता है इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो अंत तक जरूर पढ़ें।

usb ka full form

USB kya hai

USB ka full form universal serial bus होता है! USB kya hai – यह एक प्रकार का plug and play होता है! जोकि यह डिवाइस से कनेक्ट होते ही अपने आप ही काम करना शुरू कर देता है! यह एक प्रकार का ऐसा टूल होता है! जो अनेक प्रकार के डिवाइस को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए! और पावर सप्लाइ और डाटा ट्रांसफर करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

USB का उपयोग आमतौर पर कंप्यूटर से दूसरे डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है जैसे माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर, स्कैनर, फ्लैश ड्राइव इत्यादि और इसके साथ ही डिवाइसों को चार्ज करने के लिए भी इसका उपयोग ज्यादातर किया जाता है। हमने जाना की USB kya hai आइये अब जानते है USB ka full form क्या है।

USB ka full form

USB ka full form – universal serial bus होता है USB एक प्रकार का plug and play होता है।

USB ka full form जानने के बाद आइये अब जानते है USB का परिचय-

USB का परिचय

जब तक USB की खोज नहीं हुआ था! तब तक बाहरी डिवाइसों को कंप्यूटर से कनेक्ट करने में बहुत दिक्कत होती थी! क्योंकि उस समय सभी डिवाइसों को कनेक्ट करने के लिए अलग-अलग पोर्ट बनाए जाते थे इन दिक्कतों से बचने के लिए ऐसे स्टैंडर्ड पोर्ट की आवश्यकता महसूस हुई जो इन सभी पोर्ट को हटा कर कनेक्शन करने की प्रक्रिया को सरल किया जा सके। 

तब 1994 मे Intel, Compaq, Microsoft, IBM, NEC, nortel कंपनियों ने मिलकर USB  पर काम करना शुरू कर दिया और 1996 में USB का पहला वर्जन 1.0 लांच किया जिसमे सफलता प्राप्त की।

USB ports क्या है 

यूएसबी पोर्ट उस जगह को कहा जाता है! जहां पर USB को लगाया जाता है! जिस तरह आपके मोबाइल फोन में चार्जिंग केबल को कनेक्ट करने के लिए जो जगह दिया गया है वह वास्तव में यूएसबी पोर्ट ही है एक डिवाइस में एक से अधिक यूएसबी पोर्ट हो सकते हैं जैसे कि आपके कंप्यूटर में लैपटॉप में 4 से 6 यूएसबी पोर्ट बने होते हैं

QR code kya hai | QR code कैसे बनाएं | QR code कैसे स्कैन करें पूरी जानकारी (2 मिनट में)

USB versions कौन कौन से हैं 

यूएसबी मे जो वर्जन चलते हैं वह अलग अलग वर्जन का अलग-अलग स्पीड होता है! 1996 में यूएसबी का जो पहला वर्जन लॉन्च किया गया था! उसकी स्पीड 1.2 Mbps थी इसके बाद नए नए वर्जन के यूएसबी पोर्ट बनाए गए और जैसे-जैसे इनका वर्जन बढ़ते गया वैसे वैसे ही इनकी स्पीड भी बढ़ती चली गई आइए आप जानते हैं कि इनके वर्जन कौन-कौन से हैं।

USB 1.0

यह यूएसबी का पहला वर्जन था जिसे 1996 में लांच किया गया था! जिसकी स्पीड 1.2 mbps थी आज के समय में यह स्पीड बहुत कम लग रही है! लेकिन जब यह लांच हुआ था उस समय यह बहुत ज्यादा स्पीड थी! क्योंकि उस समय ना तो इतना तेज इंटरनेट था और ना ही इतने एडवांस कंप्यूटर थे।

USB 1.1

इसके बाद 1998 में यूएसबी का एक नया वर्जन यूएसबी 1.1 लॉन्च किया गया जिस की स्पीड 12 mbps थी जोकि USB 1.0 से कहीं ज्यादा स्पीड थी जिसे फुल स्पीड का नाम दिया गया था समय के साथ साथ टेक्नोलॉजी और एडवांस होती चली गई जिसके कारण इसकी स्पीड कम लगने लगी।

USB 2.0

यूएसबी का एक और नया वर्जन सन 2000 में लॉन्च किया गया जिसका नाम यूएसबी 2.0 रखा गया जिसकी हिस्पीड 480 Mbps तक हो गई थी जो कि अब तक की सबसे ज्यादा तेजी गति से डाटा ट्रांसफर करने वाला यूएसबी था जिसे हाई स्पीड का नाम दिया गया इसके बाद कई और नए वर्जन लॉन्च किया गया लेकिन जितना ज्यादा पापुलर यूएसबी 2.0 है उतना कोई और यूएसबी का वर्जन नहीं है सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला वर्जन यूएसबी 2.0 है।

USB 3.0

सन 2008 मे लांच हुआ USB 3.0 जिस की स्पीड 5 gbps है और इसे सुपर स्पीड के नाम से जाना जाता है इसके बाद इसका नाम बदलकर यूएसबी 3.1  gen1 और 3.2 Gen1x1 कर दिया गया था

USB 3.1

अब  USB 3.1Gen2 और 3.2 Gen 2×1 कर दिया गया है! और इसे 2013 में लांच किया गया था! जिस की स्पीड अधिकतम 10gbps थी! यह पिछले वर्जन की अपेक्षा दुगनी स्पीड थे इसलिए इसका नाम सुपर स्पीड प्लस रखा गया और इसके साथ ही एक कनेक्टर भी लॉन्च किया गया था और यह USB type c थी जोकि आजकल सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

USB 3.2

सन 2017 में USB 3.2 को लांच किया गया था! जिसको अब USB 3.2 Gen 1×2, और 3.2 g e n 2 x 2 के नाम से जाना जाता है! और इसकी स्पीड 20 जीबीपीएस तक है जोकि यूएसबी 3.1 से दोगुनी है फिर भी इसका नाम सुपर स्पीड प्लस ही है।

USB 4

USB 4 का यह वर्जन सन 2019 में लांच किया गया था! जोकि अब तक का सबसे लेटेस्ट वर्जन है! और इसकी स्पीड 40 जेबीपीएस है और इसमें thunderbolt का भी सपोर्ट दिया गया है इस कारण इसे thunderbolt के नाम से जाना जाता है। 

इन्हे भी जाने – 

E Aadhar download online | आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022

ladli laxmi yojna mp प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

Samagra id kya hai | समग्र आईडी कैसे बनाए? क्यो है यह जरूरी जाने पूरी जानकारी 2 मिनट में

UPI kya hai | UPl कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिन्दी में

USB Connectors

Connector और USB versions दोनों अलग-अलग हैं! USB versions स्पीड को दर्शाता है जबकि कनेक्टर यूएसबी के अलग-अलग प्रकारों को दर्शाता है USB के मुख्य तीन प्रकार होते हैं।

USB के प्रकार

USB type A

यह आपको हर जगह देखने को मिल जाएगा! क्योंकि इसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है! आजकल जो यूएसबी केबल हम फोन चार्ज करने के लिए और लैपटॉप कंप्यूटर पेन ड्राइव इत्यादि में उपयोग करते हैं! उसका एक हिस्सा USB type A ही होता है।

Type A mini 

नए कनेक्टर मार्केट में आ जाने के बाद यूएसबी Type A mini बहुत ही कम देखने को मिलता है क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है।

Type A micro  

इसका उपयोग अब नहीं किया जाता है इस कारण यह अब विलुप्त हो गया है जिसके कारण यह बहुत ही मुश्किल से देखने को मिल पाता है।

USB type B  

इसका उपयोग ज्यादातर प्रिंटर में किया जाता है! अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो इसे आसानी से देख सकते हैं यह साइज में बहुत छोटा और चौकोर होता है USB type A की तुलना में इसका उपयोग कम किया जाता है इसलिए यह कम ही देखने को मिलता है।

Type B mini  

USB type b mini पुराना फोन में लगा रहता था! लेकिन अब पुराने फोन का इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है! इसलिए यह बहुत ही मुश्किल से देखने को मिलता है।

Type B micro 

यह एक बहुत ही पॉपुलर कनेक्टर है इसका उपयोग काफी समय से हो रहा है और यह आज कल स्मार्टफोन कैमरा पावर बैंक से लेकर स्मार्ट वॉच तक USB type b micro देखने को मिल जाता है आज के समय में टाइप सी का चालान धीरे धीरे बढ़ रहा है।

USB type c 

आज के समय का सबसे लेटैस्ट और तेज गति से काम करने वाला कनेक्टर है जो कि 2013 में लांच किया गया था यह एक रिवर्सिबल कनेक्टर है जोकि इसे दोनों तरफ से उपयोग कर सकते हैं इसे उल्टा और सीधा कैसे भी लगा सकते हैं।

Computer kya hai in hindi | कम्प्यूटर की विशेषताएँ

USB का पूर्ण रूप क्या है?

USB का पूर्ण रूप universal serial bus होता है USB एक प्रकार का plug and play होता है।  

यूएसबी क्या है और इसका कार्य क्या है?

USB एक प्रकार का plug and play होता है! जोकि यह डिवाइस से कनेक्ट होते ही अपने आप ही काम करना शुरू कर देता है! यह एक प्रकार का ऐसा टूल होता है! जो अनेक प्रकार के डिवाइस को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए! और पावर सप्लाइ और डाटा ट्रांसफर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

कनेक्टर कितने प्रकार के होते हैं?

USB कनेक्टर के मुख्य तीन प्रकार होते हैं-
1. USB type A
2. USB type B
3. USB type C

निष्कर्ष

आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से यह जाना कि! USB kya hai, USB ka full form, USB पोर्ट के वर्जन और यूएसबी के प्रकार  और इन की स्पीड कितनी होती है यह अच्छी तरह से जान गए होंगे यह जानकारी आपको कैसी लगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आप तक ऐसी ही जानकारी पहुँचते रहे। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!