What is Cryptocurrency in Hindi | क्रिप्टोकरेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

इस तेजी से आगे बढ़ते डिजिटल वर्ल्ड में करेंसी ने भी डिजिटल रूप ले लिया है और यह डिजिटल करेंसी को Cryptocurrency कहा जाता है जैसे कि Bitcoin जिसका नाम कई बार आपने सुना है लेकिन यह Cryptocurrency क्या और कैसे Use किया जाता है इसके  benefits क्या है ऐसे सवालों के जवाब आपको यहां दिया जाएगा इसलिए आज जानते हैं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में-

Cryptocurrency meaning in Hindi | क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

Cryptocurrency एक वर्चुअल करेंसी होती है जिसे 2009 में Introduce किया गया था और पहली क्रिप्टोकरेंसी  Bitcoin ही थी।  क्रिप्टोकरेंसी कोई असली नोट या सिक्कों जैसी नहीं होती है। 

इसका मतलब इस करेंसी को रुपयों की तरह हम अपने हाथ में तो नहीं ले सकते लेकिन यह हमारे Digital wallet में Safe रहती है इसीलिए इसे Online currency भी कहते हैं क्योंकि यह Online ही काम करती है।  बिटकॉइन से होने वाला पेमेंट कंप्यूटर के  जरिये होता है। 

Crypto currency Definition | क्रिप्टोकरेंसी की परिभाषा 

Cryptocurrency एक Digital currency है! जिसे Blockchain टेक्नोलॉजी के माध्यम से इस्तेमाल किया जाता है! इस करेंसी पर! बैंक या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है जिससे कि ! इसकी वैधता और भविष्य पर अभी भी सवाल उठा हुआ है! क्रिप्टोकरेंसी Peer to Peer नेटवर्क पर काम करती है जिसका इस्तेमाल हम पैसो की जगह पर! वस्तुओं को खरीदने या किसी सेवा को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

What is Block chain

Cryptocurrency Investment | क्रिप्टोकरेंसी मे निवेश 

आप यह तो जानते ही है कि! हमारे इंडियन रुपया या इसी तरह दूसरे देशो की करेंसी पर सरकार का पूरा कंट्रोल होता है लेकिन! बिटकॉइन जैसे Cryptocurrency पर इसका कोई कंट्रोल नहीं होता इस वर्चुअल करेंसी पर Government authority जैसे कि- सेंट्रल बैंक, किसी दूसरे देश या एजेंसी का कोई कंट्रोल नहीं होता है। 

यानी बिटकॉइन Traditional banking system को Follow नहीं करती बल्कि! कंप्यूटर Wallet से दूसरे Digital Wallet तक Transfer होता रहता है ऐसा नहीं है कि! केवल बिटकॉइन ही एक क्रिप्टोकरंसी नही है बल्कि! ऐसे 5000 से भी ज्यादा अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं और कुछ पापुलर क्रिप्टोकरेंसी हैं Ethereum, litecoin, tether, Libra, Ripple, और Prime coin इनमें आप Invest कर सकते हैं और बिटकॉइन की ही तरह इन्हें आसानी से खरीद और बेच सकते हैं।

यह बात अलग है कि! फिलहाल सबसे ज्यादा पॉपुलर तो करेंसी बिटकॉइन ही है और यह कितनी पापुलर कॉइन है इसका अंदाजा आपको! इस बात से लग जाएगा कि! अब दुनिया की बहुत सी कंपनी बिटकॉइन पेमेंट एक्सेप्ट करने लगी है और आगे इन कंपनियों की संख्या तेजी से बढ़ेंगी ही ऐसे में बिटकॉइन यूज़ करके शॉपिंग, ट्रेडिंग, फूड डिलीवरी, ट्रैवलिंग यह सब कुछ किया जाता है। 

Is Cryptocurrency Legal In India

इंडिया में धीरे-धीरे ही सही लेकिन बिटकॉइन पेमेंट स्मार्ट सिटी जेसे जगहो पर प्रचलन बढ़ते जा रहा है इंडिया में Cryptocurrency की इस Slow Speed की वजह  इसका Illegal होना था क्योंकि Cryptocurrency को RBI के द्वारा बैन किया गया था लेकिन अब मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इस बैन को हटा दिया है यानी! अब इंडिया में क्रिप्टोकरेंसी का यूज करना Legal हो गया है और इसीलिए अब इंडिया में! क्रिप्टोकरेंसी यूजर की संख्या बढ़ने लगी है। 

इंडिया में बाकी देशों की तरह बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का तेजी से पापुलर नहीं होने का दूसरा Important reason हमारा यह मानना या फिर पुरानी सोच है कि! Investment करना हो तो  Mutual funds, shares, FD और Gold में ही करनी चाहिए जो गलत तो नहीं है लेकिन! नए जमाने की इन नई करेंसी में Invest करने की अपने अलग ही फायदे  होते हैं जैसे कि! इसमें आप आसानी से और जल्दी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं इससे इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन चुटकियों में पूरा किया जा सकता है।

आपको ना के बराबर ट्रांजैक्शन फीस देनी पड़ती है इसमें कोई बीच का व्यक्ति (Broker) भी नहीं होता है जिससे !यह ट्रांजैक्शन ज्यादा Secure और Confidential होता है। 

बिटकॉइन कोई नया Concept नहीं है! Facebook, PayPal, Amazon जैसे बड़ी-बड़ी कंपनियां क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी हुई हैं और तो और आज दुनिया के जो सबसे अमीर व्यक्ति हैं उनमे से ज्यादा तर लोग वो  भी Cryptocurrency का यूज करते  है USA, CHINA, JAPAN, SPAIN और Romania जैसे देशों में तो Cryptocurrency यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा है और अभी भी तेज़ी से बढ़ रही है। 

Cryptocurrency App In India

Cryptocurrency के बारे में आपने इतना कुछ जान लिया अब! शायद आप भी क्रिप्टोकरेंसी में Invest करना चाहे तो आपको बता दें कि! इसमें invest करना भी आसान है और आपको कोई बड़ी कीमत भी चुकाने की जरूरत नहीं शुरुआत में आप 100 रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको बस Coinswitch Kuber या  Wazirx जैसे क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप को इंस्टॉल करना है और कुछ ही क्लिक में बिटकॉइन पर निवेश कर सकते हैं इसे खरीद और बेच सकते हैं यह आपको उतना ही आसान लगेगा जितना कि किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करना।

इन एप में साइन अप करना भी आसान होता है आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जिसमें आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिस पर OTP होगी बस उस OTP  की प्रोसेस को आगे पूरा करें KYC Complete करें उसके बाद आप  investment शुरू कर सकते हैं।

KYC  के लिए आपको! अपना पूरा नाम, Date of birth और ईमेल डालनी होगी! फिर आप के ईमेल में रिसीव होने वाले OTP  का इस्तेमाल करना है इसके  बाद! आपको 2nd स्टेज पर पिन कोड Verification करना होगा फिर National identity verify करने के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी में से किसी भी एक का Verification करना है।

अगले स्टेज पर आपको! अपने बैंक अकाउंट की डिटेल डालें ताकि! आप इस डिजिटल करेंसी को खरीद और बेच सकें इसके बाद! आपको इस ऐप के अकाउंट में पैसे डिपाजिट करना होगा और फिर इन पैसों से बिटकॉइन है या कोई और Cryptocurrency खरीद सकते हैं इसे बेचना भी इसी तरह आसान होता है।

इन्हे भी जाने –

Internet Of Things क्या है | इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) क्या है?

Cyber Security क्या है | Importance of Cyber Security in Hindi

What is cyber crime | साइबर क्राइम क्या है और साइबर अपराध के प्रकार

Google ka avishkar kisne kiya | गूगल का आविष्कार कब और किसने किया

क्रिप्टो करेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है?

Cryptocurrency एक Digital currency है! जिसे Blockchain टेक्नोलॉजी के माध्यम से इस्तेमाल किया जाता है! इस करेंसी पर! बैंक या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है

क्रिप्टो करेंसी का मालिक कौन है?

Cryptocurrency पर किसी का कोई कंट्रोल नहीं होता Cryptocurrency एक वर्चुअल करेंसी है जिस पर Government authority जैसे कि- सेंट्रल बैंक, किसी दूसरे देश या एजेंसी का कोई कंट्रोल नहीं होता है। 

क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत कब हुई?

Cryptocurrency को 2009 में Introduce किया गया था यह एक वर्चुअल करेंसी होती है और पहली Cryptocurrency  Bitcoin थी।

निष्कर्ष 

दोस्तों आपको यह भी जानना जरूरी हो जाता है कि! Cryptocurrency का यूज करते टाइम आपको यह याद रखना होगा कि! इसमें आपको फायदे तो होंगे लेकिन! इसमें Risk भी बहुत है इसलिए कोई भी क्रिप्टोकरेंसी खरीदते वक्त उस पर थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें कि उस Cryptocurrency की Performance लास्ट महीने मे कैसी थी इससे आपको उस करेंसी के उतार-चढ़ाव का अंदाजा हो जाएगा जिससे आपके प्रॉफिट के चांस ज्यादा और रिस्क लो हो जाएगा।

इंडिया में Cryptocurrency का क्या भविष्य है यह तो आगे चलकर ही हमें पता चलेगा लेकिन! इसे आप अभी अपने सूझबूझ से इस्तेमाल करें तो बहुत फायदा कमा सकते हैं।

उम्मीद है कि आपकी एक अच्छी समझ Cryptocurrency को लेकर बन गई होगी यह जानकारी आपको अच्छी लगने पर इसे अपने परिजनों के साथ जरूर साझा करें। 

 धन्यवाद!

happy raksha bandhan | रक्षाबंधन कब है | रक्षा बंधन 2022 जानें- तारीख, शुभ मुहूर्त

Harchat kab hai | Harchat 2022 mein kab hai | हलछठ 2022 में कब है ?

Diwali kab hai 2022 ? दीपावली कब है 2022 ? दिवाली 2022 की तारीख व मुहूर्त

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!