WhatsApp मे Delete Message देखना सीखें [100% Success] 2023

Google News Follow

हेलो दोस्तों! WhatsApp के बारे में आप सब तो जानते ही हैं और अगर आप एंड्राइड मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं तो आप WhatsApp का उपयोग भी जरूर करते होंगे यह एक सोशल मीडिया App है Facebook के बाद सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला WhatsApp ही है। WhatsApp आपको हर व्यक्ति के स्मार्टफोन में देखने को मिल जाएगा आप सब यह तो जानते ही होंगे कि WhatsApp पर भेजे गए मैसेज को Delete कर सकते हैं परंतु क्या आप यह जानते हैं कि WhatsApp delete message kaise dekhe? 

व्हाट्सएप से पैसा कैसे कमाएं (हर महीने 10 हजार से 25 हजार) 2023

WhatsApp मे Delete Message देखना सीखें [100% Success] 2023

अगर आप जानना चाहते है की WhatsApp hack kaise kare तो आप यहाँ से जान सकते है। 

अक्सर हम यह देखते है अपने whatsapp मे, की लोग msg करते है और फिर delete कर देते है जिसके बाद वह msg क्या था हम जानना चाहते है लेकिन डिलीट होने की वजह से हम देख नहीं पाते लेकिन अब ऐसा नहीं है वह msg क्या था हम आसानी से देख सकते है। अगर आप यह नहीं जानते हैं की WhatsApp se delete message kaise dekhe, Delete message ko Recover kaise kare तो आपको इस पोस्ट में यह जानकारी मिलने वाली है वो भी आसान शब्दो मे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

WhatsApp अपने यूजर की आवश्यकताओं और जरूरत को ध्यान में रखते हुए समय समय पर नए-नए अपडेट्स लाते रहता है अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो आप व्हाट्सएप के नए फीचर (new feature)  का इस्तेमाल जरूर किया होगा WhatsApp ने कुछ समय पहले एक नया feature लांच किया था जिससे आप WhatsApp से भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि व्हाट्सएप पर जरूरी मैसेज भेजते हैं लेकिन वह गलती से किसी अन्य व्यक्ति के पास मैसेज Send या फॉरवर्ड हो जाता है इसलिए WhatsApp द्वारा एक फीचर लॉन्च किया गया था जिससे आप ऐसे मैसेज को 7 मिनट के अंदर Delete कर सकते हैं और यह मैसेज पूरी तरह से सामने वाले के पास से Delete हो जाता है।

परंतु कई सारे ऐसे लोग हैं जो यह जानना चाहते हैं कि  WhatsApp delete message kaise dekhe या देख सकते हैं तो आप यह जान ले की अब ऐसा करना व्हाट्सएप पर संभव हो गया है आप WhatsApp delete message देख भी सकते हैं और उनको पढ़ भी सकते हैं।

आज हम आप लोगों को दो ऐसे आसान तरीके के बारे में जानकारी देंगे जिससे आप WhatsApp delete message kaise dekhe और पढ़ें के बारे में जान जाएंगे इसलिए अगर आप यह जानना चाहते हैं कि WhatsApp delete message kaise dekhe तो इस पोस्ट में अंत तक जरूर बने रहें।

यह भी पढ़े –

Bina sim ke whatsapp kaise chalaye | बिना Mobile Number के whatsapp कैसे चलाये

whatsapp me bina online aaye chat kaise kare | व्हाट्सअप में बिना ऑनलाइन आये चैट कैसे करे

WhatsApp delete message kaise dekhe

इस पोस्ट में आप लोगों को WhatsApp delete message kaise dekhe मे दो आसान तरीके के बारे में बताने वाला हूँ जिनकी सहायता से आप व्हाट्सएप से डिलीट हुए मैसेज को आसानी से देख सकते हैं और उन 2 तरीको में से पहला तरीका यह है कि आपको इसके लिए एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा और दूसरा तरीका मे आप बिना एप्लीकेशन इंस्टॉल किए बिना ही WhatsApp delete message देख सकते हैं तो आइए अब इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं कि यह कैसे कर सकते हैं।

WhatsApp delete message kaise dekhe by application

अगर आप WhatsApp delete message आसानी से देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक Application Download और Install करना पड़ेगा इसके बाद अगर आपके पास कोई मैसेज करता है और उसके बाद उस message Delete कर देता है तब आप उस मैसेज को इस एप्लीकेशन की सहायता से आसानी से देख सकते हैं और इस एप्लीकेशन का नाम है notification history यह App आपके मोबाइल में आने वाले हर notification को सेव कर लेता है और उसकी एक नोटिफिकेशन हिस्ट्री बनाकर तैयार कर लेता है।

यहां से आप अपनी हर नोटिफिकेशन मैसेज को देख और पढ़ सकते हैं WhatsApp delete message kaise dekhe इस काम के लिए गूगल प्ले स्टोर में आपको कई सारी Apps मिल जाएगी लेकिन जिस App के बारे में आपको बता रहे हैं वह व्हाट्सएप डिलीट मैसेज को देखने के लिए बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है क्योंकि इस app को 1 millions से भी ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है तो आइए अब जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

  • सबसे पहले आप अपने Android smart phone के play store में जाकर notification history लिखकर सर्च करें और इसे install कर लें।

WhatsApp मे Delete Message देखना सीखें [100% Success] 2023

  • जब आप Notification history app को install करने के बाद ओपन करते हैं तो कुछ इस तरह से दिखाई देगा जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

notification history setting

  • अब आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे Accessibility service disable और notification access disable इन दोनों ऑप्शन को enable करें और Ok बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप इस ऐप की सहायता से WhatsApp delete message को देख और पढ़ सकते हैं अगर आपके पास कोई मैसेज आने के बाद डिलीट कर दिया जाता है तो आप इस ऐप को ओपन करके उस मैसेज को देख और पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े –

Telegram kya hai | Telegram channel और group कैसे बनाएं

Facebook Ka Password Kaise Pata Kare (2 मिनट में)

Instagram ka Password Kaise Pata Kare | मेरा इंस्टाग्राम पासवर्ड क्या है

WhatsApp delete message kaise dekhe without application

अब आपको बिना कोई एप्लीकेशन install किए बिना ही WhatsApp delete message kaise dekhe के बारे में बता रहे हैं क्योंकि कई लोग ऐसे हैं जो एप्लीकेशन इंस्टॉल किए बिना ही WhatsApp delete message देखना चाहते होंगे तो आइए जानते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने WhatsApp को uninstall करना होगा।
  • इसके बाद अब आपको फिर से WhatsApp install करना होगा।
  • जैसे ही आप व्हाट्सएप इंस्टॉल करेंगे तो आपके सामने chat backup restore का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • व्हाट्सएप पूरी तरह से इंस्टॉल हो जाने के बाद ओपन करें यहां पर आपको 7 दिन का backup मिल जाएगा तो इस प्रकार से आप WhatsApp delete message को देख सकते हैं।

यह भी पढ़े –

YouTube se video download kaise kare | Youtube से डायरेक्ट video download कैसे करे (सिर्फ 5 मिनट मे) पूरी जानकारी

पुछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को कैसे देखें?

व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को देखने के लिए notification history app का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस app मे व्हाट्सएप के डिलीट हुए मैसेज को देखा जा सकता है।

प्रश्न 2. चैट हिस्ट्री बैकअप क्या है?

चैट हिस्ट्री बैकअप आप के chat का data होता है। अगर आप की chat delete हो जाती है हो आप chat backup की सहायता से दोबारा अपनी चैट देख सकते है।

प्रश्न 3. बिना बैकअप के व्हाट्सएप चैट कैसे रिकवर करें?

बिना बैकअप के व्हाट्सएप चैट रिकवर करने के लिए notification history app को इस्तेमाल किया जा सकता है यह app अब तक 1 millions से भी ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है और play stor मे यह आसानी से मिल जाता है पूरी प्रोसेस पोस्ट मे बताई गई है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपको WhatsApp delete message kaise dekhe के बारे में आसान शब्दों में बताया गया है जिसमें 2 तरीके बताए गए हैं इन दोनों तरीकों में से आपको जो भी अच्छा लगे उस तरीके को अपनाकर अपने WhatsApp delete message को देख सकते हैं हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और कुछ नया जानने को मिला होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को और परिजनों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना न भूले ।

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment