व्हाट्सएप से पैसा कैसे कमाएं (हर महीने 10 हजार से 25 हजार) 2024

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को इस पोस्ट में बताएंगे कि WhatsApp se paise kaise kamaye, WhatsApp से पैसा कमाने का तरीका क्या है अगर आपको यह पता नहीं है कि आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है इस पोस्ट में हम बताएंगे कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए अगर आप WhatsApp से पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

Whatsapp Bomber | Unlimited Whatsapp SMS Bomber 2023 

WhatsApp se paise kaise kamaye

यह तो आप जानते ही हैं कि व्हाट्सएप आज के समय में दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर messaging app है और आज के समय में लगभग हर व्यक्ति जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करता है वह WhatsApp को जरूर उपयोग करता है अगर आप भी व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और व्हाट्सएप से पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आप लोगों को इस पोस्ट में बताऊंगा कि एक रुपए खर्च किए बिना ही अपने मोबाइल से घर बैठे WhatsApp se paise kaise kamaye. आइए सबसे पहले जानते हैं कि व्हाट्सएप से पैसा कमाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है। 

WhatsApp से पैसा कमाने के लिए हमारे पास क्या क्या होना चाहिए

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि एक रुपए खर्च किए बिना ही व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं अगर आप भी व्हाट्सएप से पैसा कमाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए चीजें आपके पास होनी चाहिए इसके बाद आप व्हाट्सएप की सहायता से घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

  • Android phone
  • Internet connection
  • WhatsApp number
  • WhatsApp groups

अगर आपके पास व्हाट्सएप नंबर नहीं है तो आप फेसबुक की सहायता से कई सारे व्हाट्सएप नंबर इकट्ठा कर सकते हैं इसी प्रकार से अगर आपके पास ज्यादा व्हाट्सएप ग्रुप नहीं है तो groups for WhatsApp app की सहायता से व्हाट्सएप ग्रुप को join कर सकते हैं। 

दोस्तो WhatsApp से पैसे कमाने के लिए हमे WhatsApp groups की जरूरत होती है जिसमे कई लोग हो एक बड़ा ग्रुप जितना ज्यादा बड़ा ग्रुप होगा और जितने ज्यादा ग्रुप होंगे उतना ही ज्यादा पैसे वह से कमाने की चान्स बढ़ जाती है यह कैसे होता है आइये अब इसके बारे मे जानते है की WhatsApp groups se paise kaise kamaye या यूं कह लीजिये की WhatsApp se paise kaise kamaye. 

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

यहां पर मैं आपको व्हाट्सएप से पैसा कमाने के 10 आसान तरीके बता रहा हूं जो 100% काम करती हैं इनमें से आपको जो भी अच्छा लगे आप उस तरीके का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। 

Affiliate marketing

WhatsApp से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका affiliate marketing है अगर आपको affiliate marketing का अच्छा ज्ञान है तो आप घर बैठे व्हाट्सएप से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं affiliate marketing मे किसी भी प्रोडक्ट को व्हाट्सएप पर बेचना पड़ता है किसी भी कंपनी का जितना ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट sell करते हैं उतना ही ज्यादा आपको उसका कमीशन मिलता है और उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होती है। 

Flipkart, Amazon जैसी बड़ी कंपनी के affiliate program को ज्वाइन करके व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास बहुत सारे active groups होना चाहिए अब आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि affiliate marketing का उपयोग करके WhatsApp se paise kaise kamaye.

इन्हे भी पढ़े-

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2023 | Instagram se paise kamaye

इनकम गुरु एप्प से पैसे कैसे कमाएं 2023| income guru क्या है

Link sorting

WhatsApp से पैसा कमाने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका link sorting है।  link sorting मे किसी भी trusted company का link sorting website को ज्वाइन करके उसके लिंग को व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते हैं इसके बाद आपके व्हाट्सएप ग्रुप में जितना ज्यादा से ज्यादा लोग आपके शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके ओपन करेंगे उतना ही ज्यादा आपकी कमाई होगी इंटरनेट पर link sorting website आपको मिल जाएगी और उसे ज्वाइन करके आप पैसा कमा सकते हैं। 

PPD network

PPD network का नाम सुनकर आप यह सोच रहे होंगे कि PPD network क्या है और इसकी सहायता से व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं PPD का अर्थ होता है pay per download.

इंटरनेट पर PPD website आपको मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप व्हाट्सएप से पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको real and trusted साइट को सेलेक्ट करके उसमें अपना अकाउंट क्रिएट करके किसी भी फाइल को अपलोड कर देना है और उस डाउनलोड लिंक को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर शेयर करना है इसके बाद जितना ज्यादा से ज्यादा लोग उस लिंक पर क्लिक करके फाइल को डाउनलोड करेंगे उतनी ही ज्यादा आप पैसा कमाएंगे। 

Referral Programs

Referral programs भी व्हाट्सएप से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है इसमें किसी भी ऐप का रेफरल लिंक अपने दोस्तों को शेयर करना होता है फिर जितना ज्यादा से ज्यादा लोग आपके भेजे गए referral link से उस ऐप को डाउनलोड करेंगे उतनी ही ज्यादा income होगी। 

आज के समय में इंटरनेट पर ऐसे बहुत से Android apps उपलब्ध है जो referral programs को support करते हैं, आपको सिर्फ इतना करना है कि trusted Android apps का उपयोग करके अपने व्हाट्सएप ग्रुप और नंबर पर भेजना है और पैसे कमाना है। 

Paid Promotion से पैसा कमाने के लिए आपके पास बहुत सारे WhatsApp groups होना चाहिए इसके बाद आप WhatsApp से पैसा कमा सकते हैं paid promotion में advertisers अपने किसी भी प्रोडक्ट को या सर्विस को promote करने के लिए आपसे खुद संपर्क करते हैं आपको सिर्फ उनके प्रोडक्ट को आपने व्हाट्सएप ग्रुप्स में शेयर करके promote करना होता है और इसके बदले में advertisers आपको पैसा देते हैं Fever जैसी कंपनी के साथ कांटेक्ट भी कर सकते हैं। अब आपको पता चल गया होगा कि paid promotion की सहायता से WhatsApp se paise kaise kamaye.

इन्हे भी पढ़े-

Paisa nikal app क्या है? घर बैठे पैसा कमाए 2023

Sapna 9942 App se Paise Kaise kamaye | सपना 9942 एप से पैसे कैसे कमाए

Jio phone se online पैसे कैसे कमाए (Top 5 Tips & Tricks) 2023

Promoting The Application

दोस्तों आप तो यह जानते हैं कि हर दिन मार्केट में नई नई एप्लीकेशन लॉन्च होते रहती है जिसमें से कई सारी ऐसी एप्लीकेशन हैं जिन्हें शेयर करके पैसे कमा सकते हैं आपने भी देखा होगा कि व्हाट्सएप के ग्रुप्स पर apps के लिंक भेजते रहते हैं जिससे कि उन्हें कोई डाउनलोड करें और उसके बदले में उन्हें पैसा मिल जाए। 

बिल्कुल इसी तरह से आप भी प्ले स्टोर से Google pay phonepe जैसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उसे व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें यदि एप्लीकेशन लोगों के काम का होगा तो एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे और जितना ही ज्यादा डाउनलोड करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा आपको मिलेगा इस प्रकार से आप इस एप से कमाए गए पैसों को अपने किसी भी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Share your skills

यदि आपके पास ऐसा कोई विशेष गुण है जिससे दूसरों के लिए सहायता हो सकती है जैसे आप को पढ़ाने का शौक है या फिर कुछ सिखा सकते हैं तो ऐसे गुणों के द्वारा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए व्हाट्सएप का उपयोग करके अपने उस गुणों को प्रमोट करना है इसके बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन सिखाने का काम शुरू कर सकते हैं। 

व्हाट्सएप में अधिक से अधिक कांटेक्ट के साथ या ग्रुप में इस जानकारी को शेयर कर सकते हैं और व्हाट्सएप पर फ्री मार्केटिंग का लाभ भी ले सकते हैं इस प्रकार से आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। 

Drive traffic to your blog

यदि आपके पास बड़े WhatsApp groups जिनमें मेंबरों की संख्या ज्यादा है तो आप इसका फायदा अपने ब्लॉग के लिए ले सकते हैं यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो अपने आर्टिकल को व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आर्टिकल लोगों के इंटरेस्ट के हिसाब से ही होना चाहिए ऐसा टॉपिक जो ट्रेंडिंग हो उसका लिंक व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर कर सकते हैं तब हो सकता है कि लोग उस पर क्लिक करें और इस प्रकार से सोशल ट्राफिक आपके ब्लॉग पर मिलेगा और आप यहां से पैसा कमा सकते हैं। 

Drive traffic to YouTube

आज के समय में यूट्यूब का प्रचलन बहुत बढ़ गया है कई लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं इस पर पोस्ट पहले से लिखा हुआ है आप चाहे तो वहां पर जाकर पढ़ सकते हैं। 

शुरुआत के समय में सब्सक्राइबर को बढ़ाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन अगर आप अच्छा कंटेंट बनाकर यूट्यूब पर पब्लिश करते हैं तो व्हाट्सएप आपके सब्सक्राइबर बढ़ाने में मदद कर सकता है वीडियो पब्लिश करने के बाद व्हाट्सएप ग्रुप और दूसरे कांटेक्ट में अपने यूट्यूब वीडियो कॉलिंग शेयर कर देते हैं तो यूट्यूब चैनल पर view बढ़ने के साथ-साथ सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे। 

Reselling

आप व्हाट्सएप के द्वारा reselling business करके ऊपर बताए गए तरीकों से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। reselling का मतलब wholesale के प्रोडक्ट को व्हाट्सएप पर प्रमोट करना है और इस प्रकार के बिजनेस में पैसा भी इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है और आप डायरेक्ट कस्टमर तक पहुंच सकते हैं। 

अब आप यह जानना चाहते होंगे कि इसे कैसे करें तो मैं आपको बता दूं कि meesho, glowroad जैसी ऐप्स में टी शर्ट, जींस इत्यादि से लेकर इलेक्ट्रॉनिक तक दिए गए हैं जिन्हें शेयर करके पैसा कमा सकते हैं शेयर करने के बाद व्हाट्सएप यूजर को अगर इन प्रोडक्ट में इंटरेस्ट होगा तो वह आपसे खरीदने के लिए संपर्क करेंगे और इस बीच आप अपनी मार्जिन भी सेट कर सकते हैं यानी कि ₹50,₹100 ज्यादा में प्रोडक्ट बेच सकते हैं। 

इन्हे भी पढ़े-

WhatsApp hack कैसे करें 2023 | WhatsApp account हैक करने का 5 तरीका

Bina sim ke whatsapp kaise chalaye | बिना Mobile Number के whatsapp कैसे चलाये

WhatsApp मे delete message कैसे देखें 2023 [100% Success]

पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1. व्हाट्सएप से रुपया कैसे कमाए?

व्हाट्सएप से रुपया कमाने के कई तरीके है जो 100% काम करते है-
👉 WhatsApp पर Affiliate marketing करके पैसे kamaye
👉 Link sorting करके पैसे kamaye
👉 WhatsApp पर Referral Programs से पैसे kamaye
👉 WhatsApp पर Paid Promotion करके पैसे kamaye
👉 Promoting The Application WhatsApp groups & WhatsApp numbers
👉 Share your skills – WhatsApp groups & WhatsApp numbers
👉 Drive traffic to your blog – WhatsApp groups & WhatsApp numbers
👉 Drive traffic to YouTube – WhatsApp groups & WhatsApp numbers.

प्रश्न 2. व्हाट्सएप का 1 दिन का इनकम कितना है?

WhatsApp की इनकम निर्भर करती है आप की सर्विस पर कि आप WhatsApp कि मदद से लोगो तक अपनी कौन सी सर्विस और कैसी सर्विस पहुंचा रहे है इसमे 1 दिन मे 100 रुपये से लेकर लाखो तक कि कमाई कि जा सकती है।

प्रश्न 3. व्हाट्सएप पर कितने लोग जुड़ सकते हैं?

whatsapp के नियम के अनुसार व्हाट्सएप के एक ग्रुप की टोटल संख्या 512 है, इसलिए 1 WhatsApp Group मे 512 लोग जुड़ सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट WhatsApp se Paisa kaise kamaye मे 10 आसान तरीके बताए गए हैं जिन्हें पढ़कर आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि WhatsApp se paise kaise kamaye? व्हाट्सएप से पैसा कमाने का तरीका क्या है हमें उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा अगर यह पोस्ट पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करें।   

Share us friends

Leave a Comment