BSNL sim ka number Kaise nikale | BSNL सिम का नंबर कैसे पता करे

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि BSNL sim ka number Kaise nikale, sim ka number Kaise nikale USSD से आपने कई बार यह देखा होगा कि लोग अपने मोबाइल नंबर को याद नहीं रख पाते हैं या भूल जाते हैं जिससे हमे कई परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है खास कर तब जब हमे अपना contact number किसी को देना हो या किसी डाकूमेंट मे लिखना हो अगर आप यह जानना चाहते हैं और इस तरह की परेशानियों का सामना नही करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।  

BSNL sim ka number Kaise nikale

 

बीएसएनल सिम का नंबर कैसे पता करें । BSNL ka number Kaise nikale

BSNL sim ka number पता करने के लिए आसान तरीका बताया गया है इन तरीकों में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले तरीके आसान शब्दों में बताया गया है यहां पर हम अपने BSNL का नंबर जानने के लिए नीचे दिए गए तरीको के बारे में जानेंगे।  

  • USSD द्वारा
  • कस्टमर केयर द्वारा
  • ऐप द्वारा
  • कॉल करके

BSNL sim ka number Kaise nikale USSD से 

BSNL मोबाइल नंबर को पता करने का सबसे सरल तरीका USSD कोड है इस तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल नंबर को बड़ी आसानी से पता कर सकते हैं आप अपने कीपैड या android  मोबाइल पर इन USSD कोड का इस्तेमाल करके मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। 

  • *1#
  • *99#
  • *222#
  • *785#
  • *888#
  • *555#

USSD कोड को आप कैसे उपयोग कर सकते हैं आइए इसके बारे में बताते हैं आपको अपने मोबाइल में इन USSD नंबर पर कॉल करना होता है  इसके बाद कुछ समय प्रतीक्षा करने के बाद मोबाइल नंबर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा हमें उम्मीद है कि ऊपर दिए गए कोड आपके लिए जरूर काम आएगा। 

अपने फोन से कॉल करके 

अपने BSNL मोबाइल नंबर को पता करने का एक और आसान तरीका यह है कि अगर आपके मोबाइल में बैलेंस है तो आप अपने फोन से ही किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर कॉल कर सकते हैं कॉल करने के बाद आप उस व्यक्ति के मोबाइल पर आपका नंबर दिखने लगेगा लेकिन! अगर आपके मोबाइल पर बैलेंस जीरो है! तब आप कॉल नहीं कर सकते तब आपको यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करना होगा। 

इन्हे भी जाने –

Sim का PUK Code कैसे पता करें?

sim port kaise kare 2022 में | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

Bina sim ke whatsapp kaise chalaye । बिना Mobile Number के whatsapp कैसे चलाये

BSNL sim ka number Kaise nikale App से

दोस्तों! हमने आपको अपना BSNL नंबर निकालने के तरीके बता दिया हूं! यदि किसी कारण बस आपके मोबाइल में यह ussd कोड काम नहीं करता है तो आप true balance एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने  BSNL सिम का नंबर पता कर सकते हैं इस एप्लीकेशन के द्वारा आप मोबाइल नंबर ही नहीं बल्कि मोबाइल का बैलेंस और ऑफर चेक कर सकते हैं और रिचार्ज भी कर सकते हैं  इसके लिए आपके एंड्राइड मोबाइल में ऐप इंस्टॉल होना जरूरी है। 

  1. अगर आपके मोबाइल में ऐप इंस्टॉल नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर App इंस्टॉल कर लें। 
  2. इंस्टॉल करने के बाद आप इसे ओपन करिए तो आप से परमिशन मांगेगा परमिशन देने के लिए Allow पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपको लैंग्वेज यानी की भाषा सेलेक्ट करना है! इसके बाद आपको Go to setting का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा! उसे क्लिक करके टू बैलेंस के सामने बटन को ऑन कर देना है।
  4. ऑन होने के बाद आपके सामने रजिस्टर करने का ऑप्शन ओपेन हो जाएगा लेकिन आपको रजिस्टर नहीं करना है स्किप बटन पर क्लिक करना है।
  5. इसके बाद ऊपर की तरफ राइट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके bsnl सिम पर सेलेक्ट करना है।
  6. इसके बाद स्टार्ट बटन पर क्लिक करें! कुछ समय इंतजार करने के बाद दिखाई देने लगेगा बैलेंस के ऊपर एक एरो दिखाई देगा! उस पर क्लिक करके आप अपना bsnl नंबर देख सकते हैं।

My BSNL App से मोबाइल नंबर जाने

अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूज़र हैं तो My BSNL App का इस्तेमाल करके बीएसएनल सिम का नंबर पता कर सकते हैं इसके लिए कुछ स्टेप फॉलो करना पड़ेगा यदि आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तब आप यूएसएसडी कोड द्वारा या कस्टमर केयर से बात करके ही अपना नंबर जान सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन  के प्ले स्टोर मे जाकर  My BSNL App को इंस्टॉल करना होगा। 
  2. ऐप इंस्टॉल होने के बाद ऐप को ओपन करें ओपन करने के बाद आप उस पर अपना एक अकाउंट रजिस्टर कर ले। 
  3. अकाउंट रजिस्टर करने के बाद माय अकाउंट वाले सेक्शन पर क्लिक करके आप अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं! इसके अलावा आप अपना डेली डाटा वैलिडिटी रिचार्ज ऑफर आदि सब कुछ भी! इस ऐप के माध्यम से देख सकते हैं। 

यह भी जाने –

New sim card kaise chalu kare | Jio BSNL VI Airtel

Dusre ka sim kaise band kare apne mobile se | दूसरे का सिम कैसे बंद करें

Vi Ka Number Kaise Nikale? Vi Ka Number Kaise Check Kare?

Airtel sim ka number kaise nikale | एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करे

BSNL sim ka number Kaise nikale कस्टमर केयर द्वारा

BSNL कस्टमर केयर मे कॉल करके अधिकारी से बात करके भी आप अपना नंबर पूछ सकते हैं यह भी एक आसान तरीका है-

  1. कस्टमर केयर का नंबर 1503 या 1800 180 1503  है  इन नंबर पर कॉल करें। 
  2. इन नंबर पर कॉल करके इंस्ट्रक्शन को फालो करने के बाद कस्टमर अधिकारी से बात  करने का ऑप्शन चुने।
  3. कस्टमर केयर अधिकारी से कनेक्ट होने के बाद आप अपना नंबर बताने के लिए पूछते हैं! तब कस्टमर केयर अधिकारी द्वारा आपसे सिम कार्ड से जुड़ी कुछ जानकारी पूछी जाएगी! आपको  सही जानकारी  बता देनी है जानकारी मिलान होने के बाद कस्टमर केयर अधिकारी द्वारा आपको आपका नंबर बता दिया जाएगा।

MP Sambal Yojna | Mp संबल योजना 2.0 | Sambal 2.0 portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता

निष्कर्ष 

हमें पूरी आशा है की यहां जो भी जानकारी दी गई है! कि BSNL sim ka number Kaise nikale आपको बेहद पसंद आई होगी और BSNL sim ka number Kaise nikale यह आप अच्छी तरह समझ गए होंगे फिर भी अगर सेटिंग करते वक्त किसी भी तरह की दिक्कत आती है तो! आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के जान सकते हैं और अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया और दोस्तों के साथ भी शेयर करना ना भूले साथ ही ऐसी जानकारी पाते रहने के लिए सबस्क्राइब जरूर करें। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!