मोटापा कम करने के 13 घरेलू उपाय | Motapa Kam Karne Ke Upay

Google News Follow

आज इस पोस्ट में Motapa kam karne ke upay के बारे में जानेंगे, जिसमे हम बताएँगे कि मोटापा कम करने के लिए क्या करना चाहिए। वैसे तो मोटापा आज के समय में एक आम समस्या बन गई है और यह समस्या सिर्फ भारत के लोगों की ही नहीं है बल्कि पूरे विश्व के लोगों की है यह ज्यादातर गांव की अपेक्षा शहर के लोगों में ज्यादा देखने को मिलता है मोटापे के कारण अन्य कई बीमारियां जन्म ले लेती हैं।

Motapa Kam Karne Ke Upay

आज के भागमभाग जिंदगी में लोग अपने लाइफस्टाइल के कारण खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे शरीर में फैट जमा होकर एकत्रित हो जाता है और मोटापे मे शरीर का वजन भारी हो जाता है, जिससे ज्यादा चल फिर नहीं पाते हैं। इसलिए यहाँ पर हम आपको वजन कम करने का घरेलू उपाय की जानकारी दे रहे हैं, इन उपायों को अपनाकर मोटापा को कम किया जा सकता है। मोटापा होने के कई कारण हो सकते हैं आइए जानते हैं की मोटापा होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं। 

मोटापा होने के कारण

  • नियमित रूप से व्यायाम ना करना
  • भरपूर नींद ना लेना
  • तनाव
  • ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करना
  • तैलीय चीजों का ज्यादा उपयोग करना
  • गर्भावस्था

मोटापा क्या है?

जब किसी व्यक्ति के शरीर का वजन सामान्य स्थिति से ज्यादा बढ़ जाता है तब यह मोटापे का रूप ले लेता है इसे ही मोटापा कहते हैं हम भोजन के रूप में जितनी कैलोरी लेते हैं और उसका उतना उपयोग नहीं हो पाता है तब शरीर  में बची हुई कैलोरी फैट के रूप में एकत्रित होने लगती है जिसके कारण शरीर का वजन बढ़ने लगता है। आइये अब जानते है Motapa kam karne ke upay क्या है। 

इन्हे भी जाने –

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

Nariyal Pani ke Fayde in Hindi | नारियल पानी के 12 बेहतरीन फायदे

Motapa kam karne ke upay

(Motapa kam karne ke liye gharelu upay) मोटापा कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय यहां पर बताए गए हैं इनको अपनाने से पहले बीएमआई (BMI) माप ले इसके द्वारा यह पता लगाया जाता है कि आपकी उम्र और ऊंचाई के हिसाब से वजन कितना होना चाहिए यह जानने के बाद अगर वजन कम करने की आवश्यकता है तो इन Motapa kam karne ke upay को अपना सकते है। 

1. पानी अधिक पिए

Motapa Kam Karne Ke Upay water

1 दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए और जब भी पानी पिए तो आराम से घूंट-घूंट कर पीना चाहिए पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होता है जो वजन को कम करने में सहायक होता है। 

2. शहद और नींबू का उपयोग 

शहद और नींबू दोनों को एक साथ मिलाकर खाने से शरीर के वजन को नियंत्रित करने में सहायक होता है एक गिलास गुनगुना पानी में एक चम्मच शहद तीन चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर मिलाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीने से वजन को कम किया जा सकता है। अगर नींबू नहीं है तो सिर्फ शहद को भी पानी मे मिला कर पी सकते है इससे भी आपका Motapa kam किया जा सकता है। 

3. ग्रीन टी का सेवन करें

मोटापा कम करने के 13 घरेलू उपाय | Motapa Kam Karne Ke Upay

ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करने से मोटापे को कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है जो जमे हुए कठोर वसा को नष्ट कर देती है जिससे फैट कम होने लगता है। ग्रीन टी को दिन के समय मे ही पिये और नाश्ता करने से 1 घंटे पहले ऐसा करने से आप को जल्द और बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा। 

4. एक्शनसाइज करें 

एक्शनसाइज करे कम से कम 30 मिनट प्रति दिन इसमे आप पैदल चल सकते है, दौड़ सकते है, जंप कर सकते है, रस्सी कूदें साथ ही कुछ योगासन भी कर सकते है जिससे आप को बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा।     

5. सौंफ के बीज का सेवन करें

सौंफ का बीज तेजी से वजन कम करने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है सौंफ की चाय बनाकर पीने से भूख कम हो जाती है जिससे वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। 

6. लौकी खाएं

लौकी का जूस बनाकर या फिर सब्जी के रूप में उपयोग किया जा सकता है इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है मोटापे को कम करने के लिए घरेलू उपाय में लौकी को भी शामिल किया जा सकता है। 

7. टमाटर खाएं

टमाटर मोटापे को कम करने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है यदि इसका सुबह नाश्ते के समय उपयोग किया जाए तो निश्चय ही कुछ ही महीनों में वजन को कम किया जा सकता है। 

8. खीरा खाएं

खीरा को मोटापा कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है खीरा कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है इसमें 90% तक पानी होता है यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है जिससे शरीर में सुधार होने लगता है और आप तरोताजा महसूस करने लगते हैं। 

9. गोभी खाएं

गोभी में टैटरिक एसिड पाया जाता है जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को फैट में परिवर्तित नहीं होने देती है जिससे मोटापे को कम किया जा सकता है। 

इन्हे भी जाने –

kala namak ke fayde | काला नमक खाने के 13 फायदे

kala chana | काले चने के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान

डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

Kamal Gatta Kya Hota Hai | कमलगट्टे की माला के 7 फायदे

10. पुदीने का सेवन करें 

Motapa Kam Karne Ke Upay pudeena

पुदीने की पत्तियों का रस निकाल कर गुनगुने पानी के साथ खाना खाने के आधा घंटे बाद सेवन करने से यह पाचन शक्ति को बढ़ा देता है जिससे पेट सही समय मे अच्छी तरह साफ हो जाता है जो वजन घटाने में सहायक होता है। 

11. हल्दी का सेवन करें

मोटापा कम करने के 13 घरेलू उपाय | Motapa Kam Karne Ke Upay

हल्दी में विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, फाइबर्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर में जमी चर्बी को कम करने में भी सहायता करता है। 

12. आमला का सेवन करें

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होता है यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और अतिरिक्त कैलोरी को नष्ट करने में सहायक होता है। 

13. गाजर खाएं

गाजर पेट के मोटापे को कम करने का बहुत अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है एक गिलास गाजर का जूस प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीने से पेट के मोटापे को कम किया जा सकता है। 

मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय

1. सुबह खाली पेट नींबू पानी पिए, अगर आप चाहे तो इसमें थोड़ा शहद और हल्दी डालकर पी सकते हैं।
2. वजन घटाने के लिए दालचीनी का सेवन करें, इसके लिए 3 से 6 ग्राम दालचीनी को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें और एक कफ में छानकर रख लें और एक चम्मच शहद मिलाकर पिये।
3. नींबू पानी और त्रिफला चूर्ण पीने से भी वजन को कम किया जा सकता है।
4. दिन भर गुनगुना पानी पिए, रामदेव बाबा के अनुसार गुनगुना पानी पीने से मेटाबॉलिजम एक्टिव हो जाता है जो वजन कम करने में सहायक होता है इससे ना सिर्फ शरीर हाइड्रेट होता है बल्कि पेट में जमा हुआ अतिरिक्त वसा कम हो जाता है।
5. रात के समय एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे वजन कम होता है और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है इसके साथ ही शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकाल देता है।
6. नाश्ता करते समय लौकी का जूस पिए, इसके साथ ही लौकी की सब्जी और सूप बनाकर खा और पी सकते हैं।
7. चाय में अदरक और नींबू डालकर पिए क्योंकि अदरक में थर्मोजेनिक एजेंट नामक तत्व होता है जो फैट को कंट्रोल करने में सहायता करता है।
8. अदरक और हल्दी को पानी में डालकर उबाल लें और उसमें शहद मिलाकर पिए।
9. अश्वगंधा के पत्तों का सेवन करें, इसके अलावा एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और शहद मिलाकर प्रतिदिन पीने से मेटाबॉलिजम और पाचन तंत्र अच्छा हो जाता है।

नोट इस पोस्ट में मोटापे को कम करने के उपाय बताए गए अगर आप पहले से ही किसी अन्य बीमारी से ग्रसित है या किसी भी प्रकार की एलेर्जी है तो इनको उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 

पूछे जाने वाले प्रश्न

10 दिन में मोटापा कैसे कम करें?

अगर आप अपना मोटापा जल्दी कम करना चाहते है तो इसके लिए आप को मेहनत भी ज्यादा करनी होगी एक सही डायट को अपना कर और एक्शनसाइज कर के आप कम समय मे कुछ हद तक अपना मोटापा कम कर सकते है।

सर्दियों में मोटापा कैसे कम करें?

सर्दियों मे आप को अपने खाने का सही चुनाव करना चाहिए जिससे सर्दियों में मोटापा कम किया जा सके या मोटा होने से बचा जा सके। सर्दियों में आप को क्या खाना चाहिए इसके बारे मे ऊपर इसी लेख मे लिखा हुआ है।

घुटनों में दर्द और मोटापा कम कैसे करे?

अधिक मोटापा से हमारे शरीर का वजन भी बढ़ जाता है जिससे की घुटनो मे ज्यादा प्रेशर पड़ता है और घुटनो मे दर्द शुरू हो जाता है ऐसे मे आप को हर दिन वॉक करनी चलिये ताकि घुटनो की माँशपेशियाँ जाम न होने पाये और इसके साथ ही घुटनो की मालिश भी करे अपने खाने पीने का खास खयाल रखे ताकि मोटापा कम हो सके आप को क्या खाना चाहिए यह ऊपर इसी लेख मे लिखा हुआ है।

जल्दी से जल्दी मोटापा कैसे कम करें?

1. वजन कम करने के लिए मीठी चीजों का खाना बंद कर दे
2. मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें
3. वजन घटाने के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करें
4. प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें

निष्कर्ष

इस पोस्ट में Motapa kam karne ke upay के बारे में बताया गया है जिनका उपयोग करके मोटापे को कम किया जा सकता है यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना न भूलें। 

धन्यवाद !

Share us friends

Leave a Comment