पेट साफ करने के 10 आसान घरेलू उपाय | Pet Saaf Karne ke Upay

आज इस पोस्ट में Pet saaf karne ke upay, के बारे में जानेंगे, आज के समय में मनुष्य अपने लाइफ स्टाइल में इतना व्यस्त हो गया है कि वह अपने खानपान पर सही तरीके से ध्यान नहीं रख पाते है जिससे कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। पेट साफ नहीं होने का कारण भी इन्हीं में से एक है पेट सही तरीके से साफ ना होने के कारण पूरा दिन बेकार हो सकता है और पेट में गैस, जलन जैसी समस्या बनी रहती है। 

Pet Saaf Karne ke Upay

कई बार पेट ठीक से साफ न होने के वजय से पेट मे फैट जमा होने लगता है और देखते ही देखते आप कब मोटापे के शिकार हो जाते है पता भी नहीं चलता, पेट साफ नहीं होने के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं जिसके बारे मे जानने के लिए और Pet saaf karne ke gharelu upay के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

पेट साफ ना होने का मुख्य कारण 

  • खानपान सही ना होना 
  • व्यायाम ना करना 
  • समय पर शौच ना जाना
  • बीड़ी तंबाकू गुटखा का सेवन करना
  • चाय, कॉफी का अत्यधिक ज्यादा सेवन करना
  • पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना

Pet saaf karne ke upay

Pet saaf karne ke upay कई हैं जिनका उपयोग करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है यदि आप भी पेट साफ ना होने की समस्या से परेशान हैं तो नीचे कुछ उपाय दिया जा रहे हैं उनको अपना सकते हैं। 

1. पानी पर्याप्त मात्रा में पीना 

Pet Saaf Karne ke Upay water

सुबह के समय खाली पेट गुनगुना पानी पीना सबसे अधिक फायदेमंद माना गया है सुबह सो कर उठने के बाद खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है इसलिए अपने दिनचर्या में नियमित रूप से भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए और इस बात का ध्यान रखें की खाना खाने के आधा घंटे बाद पानी पिए इससे गैस और बदहजमी की समस्या नहीं होगी यह सबसे आसान तरीका है पेट साफ रखने का। 

2. नियमित रूप से योग आसन करना 

अगला तरीका है योग आसान, पेट को अच्छी तरह से साफ रखने के लिए योगासन करना भी फायदेमंद हो सकता है योगासन करने से कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 

Pet Saaf Karne ke Upay yoga

इसके लिए निम्न योगासन को किया जा सकता है जैसे बंधासन, कटिचक्रासन, ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, त्रिकोणासन आदि इन सभी योगासन को करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पेट अच्छी तरह से साफ रहता है और इसके साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत हो जाता है। 

इन्हे भी जाने-

Motapa Kam Karne Ke Upay | मोटापा कम करने का 13 घरेलू उपाय

डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी 

3. त्रिफला चूर्ण का सेवन करना 

पेट को साफ करने के लिए त्रिफला चूर्ण बहुत फायदेमंद हो सकता है त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी के साथ रात को सोते समय खा ले यह कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत असरदार आयुर्वेदिक दवाइयों में से एक है यह आंत के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। 

4. अजवाइन का सेवन करना 

बात अगर पेट की समस्या और Pet saaf karne ke upay से जुड़ी है तो अजवाइन को कैसे भूल सकते है अजवाइन का सेवन करने से भी पेट अच्छी तरह से साफ रहता है अजवाइन को पाचक के रूप में भी उपयोग किया जाता है अजवाइन मे काला नमक मिलाकर इसका चूर्ण बनाकर रख लें और इसका गुनगुने पानी के साथ प्रतिदिन सेवन करने से हाजमा ठीक रहता है और पेट अच्छी तरह से साफ रहता है अगर आप चाहे तो खाना खाने के बाद थोड़ा सा अजमाइन को लेकर सीधे खा सकते हैं। 

5. हींग का सेवन करना

हींग का सेवन करना भी पेट की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो लोग पेट की समस्या से परेशान रहते हैं उन लोगों के लिए हींग का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। चुटकी भर हींग के चूर्ण को एक गिलास गुनगुना पानी में मिलाकर सेवन करने से पेट साफ हो जाता है। 

6. शहद और नींबू का सेवन करना 

Pet Saaf Karne ke Upay shahad our neembu

शहद और नींबू का रस का सेवन करने से भी पेट साफ रहता है एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है नींबू में जो एसिड पाया जाता है वह मल को बाहर निकालने में सहायक होता है और कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाता है। 

7. दही का सेवन करना 

अपने भोजन के साथ दही का सेवन अवश्य करें इससे पेट अच्छी तरह से साफ रहता है दही का सेवन करने से कब्ज और डायरिया की समस्या ठीक हो जाती है और पाचन शक्ति बढ़ाने में लाभदायक होता है। 

8. गर्म दूध का सेवन करना 

Pet Saaf Karne ke Upay milk

अगर आप का पेट भारी-भारी सा महसूस होता है तब आप रात मे सोने से पहले 1 ग्लास गर्म दूध पिये। चाय जीतने गर्म दूध पीने से पेट साफ हो जाता है और मल को बाहर निकालने में सहायक होता है। 

9. ईसबगोल 

इसबगोल को एक गिलास दूध में भिगोकर रख दे और सुबह के समय इसका सेवन करें यह पेट को साफ करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है यह मल को आसानी से बाहर निकालने में सहायता करता है जिससे पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है। 

10. वामन विधि का उपयोग करें

पेट को साफ करने का यह एक कारगर उपाय है इसके लिए 7 से 8 गिलास पानी पीकर मुंह के अंदर दो उंगलियों को डालकर उल्टी करें जिससे पेट में भरा अतिरिक्त पानी बाहर निकल जाए ऐसा दो-तीन बार करें इस प्रकार करने से पेट के अंदर का विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाता है। 

पेट साफ ना होने के लक्षण

पेट साफ ना होने के लक्षण इस प्रकार से हो सकते हैं

  • पेट में गैस बनना
  • पेट फूलना
  • पेट में दर्द होना
  • जी घबराना
  • मान अशांत रहना
  • मल का कड़ा होना
  • पेट भारी लगना
  • भूख का ना लगना

पूछे जाने वाले प्रश्न 

पेट साफ करने का पतंजलि में उपाय?

Pet saaf karne ke upay पतंजलि में है त्रिफला चूर्ण इसका सेवन करने से पेट साफ रहता है त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी के साथ रात को सोते समय खा ले यह कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत असरदार आयुर्वेदिक दवाइयों में से एक है।

खाली पेट योग करना चाहिए लेकिन पेट साफ ही न हो तब योग कैसे करे?

योग अपनाने के लिए सुबह के समय खाली पेट गुनगुना पानी पीना सबसे अधिक फायदेमंद माना गया है सुबह सो कर उठने के बाद खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है इसलिए अपने दिनचर्या में नियमित रूप से भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

5 मिनट में पेट साफ कैसे करें?

अगर आप जल्द ही अपना पेट साथ करना चाहते है तो गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच पेटसफा चूर्ण का सेवन कर सकते है।

निष्कर्ष 

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमे Pet saaf karne ke upay के बारे मे जाना साथ ही pet saaf karne ke gharelu upay, पेट साफ ना होने के लक्षण, पेट साफ ना होने का मुख्य कारण भी जाना है हमे पूरा यकीन हाइकी यह जानकारी आप को काफी पसंद आई होगी इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक share करे यह लेख आप को कैसा लगा कमेंट करें और भी ऐसी जानकारी पाते रहने के लिए सबस्क्राइब करना न भूलें। 

धन्यवाद! 

Share us friends

Leave a Comment