काला नमक खाने के 13 फायदे और उपयोग | Benefits of Black Salt

Google News Follow

काला नमक के बारे में आप लोग तो जानते ही होंगे, यहाँ आज हम kala namak ke fayde के बारे मे जानेंगे। काला नमक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है, यह आपके घर के किचन में आसानी से मौजूद होता है लेकिन शायद आपको यह पता नहीं होगा कि काला नमक कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है अगर साधारण नमक की जगह इस नमक का प्रतिदिन सेवन करें तो स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याएं दूर हो जाती है।

Content of table show

kala namak

काला नमक एसिडिटी को दूर करने में सहायक होता है और यह कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि काला नमक क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं और इसके क्या-क्या हैं यह सभी जानकारी पाने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

kala namak kya hai

काला नकम को सुलेमानी नमक भी कहते हैं, इसकी खुदाई कई जगहों से किया जाता है इसमें सोडियम क्लोराइड जैसे कई मिश्रण होते हैं जो इस नमक को रंग और सुगंध देते हैं। इस नमक को कई नामों से जाना जाता है जैसे- काला नमक, गुलाबी नमक, रॉक साल्ट, ब्लैक साल्ट इत्यादि, हिमालय से प्राप्त किए जाने के कारण इस नमक को हिमालयन रॉक साल्ट कहा जाता है। इसमें आयरन और अन्य खनिज होने के कारण इसका रंग गुलाबी होता है, इसका ज्यादातर उपयोग दक्षिण एशिया में किया जाता है इसे नियमित रूप से सेवन करने से स्वास्थ्य में कई प्रकार के लाभ पहुंचाता है।

काला नमक के प्रकार | types of black salt

काला नमक मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं

  1. हिमालयन काला नमक
  2. काला लावा नमक
  3. रिचुअल काला नमक

1. हिमालयन काला नमक

इस नामक को भारत में kala namak के नाम से जाना जाता है इसका रंग हल्का भूरा और गुलाबी होता है यह सुगंधित होता है और इसका स्वाद हल्का तीखा होता है इसका उपयोग मुख्य रूप से एशिया और भारत में किया जाता है खाना बनाते समय या अन्य कोई पकवान बनाते समय इसका उपयोग किया जाता है।

2. काला लावा नमक

इस नमक का उत्पादन हवाई नामक जगह में होता है इस कारण इस नमक को हवाईयन kala namak भी कहा जाता है यह देखने में गहरे काले रंग का होता है इस नमक का उपयोग खाना पकाने के बाद ऊपर से डाला जाता है जिससे खाने का स्वाद कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

3. काला रिचुअल नमक

यह नमक राख, समुद्री नमक और कोयले के मिश्रण से बना होता है जिसके कारण इस नमक को विच नमक भी कहा जाता है इस नमक का उपयोग खाने के लिए नहीं किया जाता है।

काला नमक स्वास्थ्य के लिए अच्छा क्यों है

Benefits of Black Salt: इसमे कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है जिसके कारण इसका उपयोग आयुर्वेद मे दवाइयों के निर्माण मे किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है इसमें आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है जिससे इसका सेवन करने से सीने की जलन, सूजन और पेट में गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

इसमे सोडियम की मात्रा कम होने के कारण यह उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है यह रक्तचाप बढ़ने से रोकता है, काला नमक का अगर नियमित रूप से उपयोग किया जाता है तो आंखों की रोशनी में सुधार होता है, पाचन तंत्र और आँत को ठीक रखा जा सकता है इसलिए स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

इन्हे भी जाने –

kala chana | काले चने के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान

Kabuli Chana: काबुली चना खाने के 12 बेहतरीन फायदे

Nariyal Pani ke Fayde in Hindi | नारियल पानी के 12 बेहतरीन फायदे

Kamal Gatta Kya Hota Hai | कमलगट्टे की माला के 7 फायदे

काला नमक के फायदे

काला नमक हमारे भोजन के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है और इसके साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है kala namak ke fayde इस प्रकार से हैं-

1. सीने की जलन मे राहत

जो लोग सीने की जलन की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं उन लोगों के लिए काला नमक का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह सीने की जलन की समस्या से राहत पहुंचाने का काम कर सकता है।

2. मधुमेह रोगियों के लिए

मधुमेह रोगियों के लिए काले नमक का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है मधुमेह रोगियों को शक्कर और कम नमक खाने की सलाह दी जाती है ऐसे में काले नमक का उपयोग करना उनके लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि सामान्य नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और इसमे सोडियम की मात्रा कम होती है जो मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा हो सकता है।

3. शुगर के लिए काला नमक के फायदे

काला नमक शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक हो सकता है क्योंकि इसमें ऐसे औषधि गुण मौजूद हैं जो शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि काले नमक का ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से डायबिटीज के मरीजों के लिए नमक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना नुकसानदेह हो सकता है।

4. सर्दी जुकाम अस्थमा मे लाभदायक

सर्दी जुकाम और अस्थमा का इलाज करने में यह नमक बहुत लाभदायक हो सकता है, काले नमक को गुनगुने पानी के साथ या उबले हुए अंडे में डालकर सेवन किया जा सकता है। इस नमक को पानी में उबालकर इसका भाप लेने से बलगम और खांसी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

5. नींद लाने में सहायक

अच्छी नींद लाने में भी काला नमक मदद कर सकता है क्योंकि यह कोर्टिसोल और एड्रेनलाइन जैसे हार्मोन को कम कर देता है जिससे अच्छी नींद आती है।

6. वजन के लिए काला नमक

साधारण नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो मोटापे को बढ़ाती है जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है, ऐसे में काले नमक का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। इस नमक में एंटी ओबेसिटी गुण पाया जाता है जो मोटापा और वजन को कम करने में सहायक होता है ऐसे में वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ-साथ काले नमक का उपयोग करना भी फायदेमंद हो सकता है।

7. कब्ज और पेट फूलने की समस्या में राहत

जो लोग कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए काले नमक को देखा जा सकता है, कब्ज और पेट की समस्या के लिए कई प्रकार के आयुर्वेदिक चूर्ण का उपयोग किया जाता है जिससे पेट साफ रखा जा सके। उन सभी चूर्ण मे मुख्य रूप से काले नमक का ही प्रयोग किया जाता है, इस नमक में लैक्सेटिव गुण पाया जाता है जो पेट में गैस बनने और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। इसका उपयोग घरों में भी आयुर्वेदिक चूर्ण बनाने के लिए किया जाता है।

8. रक्तचाप के लिए

रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) रोगियों के लिए भी काला नमक का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है, अपने भोजन में सोडियम का ज्यादा उपयोग करने से रक्तचाप बढ़ जाता है ऐसे में साधारण नमक की जगह काले नमक का सीमित मात्रा में उपयोग करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें सोडियम क्लोराइड की मात्रा बहुत कम होती है जो रक्तचाप को कंट्रोल कर सकती है, इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि काला नमक रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

9. मांसपेशियों के ऐठन के लिए

काला नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स (मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम) पाया जाता है जो शरीर के मांसपेशियों की ऐंठन से राहत दिला सकता है, जब शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है तब मांसपेशियों में ऐठन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस नमक के बारे में बात किया जाए तो मांसपेशियों के ऐंठन मे राहत दिला सकता है।

10. बच्चों के लिए 

काला नमक बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हो सकता है, बच्चों को सोडियम की कम मात्रा देने की सलाह दी जाती है जिससे कि उन्हें ह्रदय संबंधी खतरों से दूर रखा जा सके। इस नमक में साधारण नमक की अपेक्षा सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है इससे बच्चों को अधिक सोडियम की मात्रा से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

11. पाचन तंत्र के लिए 

जिन लोगों का पाचन तंत्र सही नहीं रहता है उन लोगों के लिए लाभदायक हो सकता है काला नमक में लैक्सेटिव गुण पाया जाता है जो पाचन तंत्र की समस्याओं से राहत दिला सकता है।

12. त्वचा के लिए 

काला नमक के फायदे को त्वचा पर भी देखा जा सकता है, इसमें कई प्रकार के प्राकृतिक मिनरल होते हैं जिसके कारण इसे ब्यूटी पार्लर मे चेहरे के मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह नमक त्वचा की गंदगी को बाहर निकालने का काम करती है जिससे त्वचा मे चमक बढ़ जाती है।

13. बालों के लिए 

काला नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, यह मृत कोशिकाओं और बालों को साफ रखने के लिए काम में लाया जा सकता है। पानी में इसे मिलाकर नहाने से बाल चमकीले हो जाते हैं या कहे तो बालों की कंडीशनिंग हो जाती है।

इन्हे भी जाने –

Chameli ka phool | चमेली का फूल के 10 फायदे

Gudhal ka Phool :  गुड़हल का फूल के फायदे और औषधीय गुण

Neem ke Fayde | नीम की पत्तियों के 10 अद्भुत और चमत्कारिक फायदे और उपयोग

lahsun khane ke fayde | लहसुन खाने के 10 बेहतरीन फायदे

काला नमक का उपयोग

काला नमक को हम कई तरह से उपयोग कर सकते हैं लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है आइए जानते हैं इसके उपयोग करने के तरीके के बारे में।

काला नमक कैसे खाएं

  • काला नमक को सलाद के ऊपर छिड़क कर खाएं।
  • काला नमक को सब्जी बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • पुदीने की चटनी बनाने में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • नींबू पानी बनाने में भी काले नमक का उपयोग कर सकते हैं।
  • दही बड़ा, कचोरी, पानी पुरी आदि बनाने में भी काले नमक का उपयोग कर सकते हैं।
  • काला नमक का उपयोग चाट मसाला, पाव भाजी मे भी किया जा सकता है।

काला नमक कब खाएं

  • जैसा कि इस पोस्ट में बताया गया है कि kala namak को सब्जी के साथ खाया जा सकता है इस आधार पर इसको दोपहर या रात के समय खा सकते हैं।
  • भोजन के साथ सलाद में मिलाकर सुबह या शाम के समय खा सकते हैं।
  • शाम के समय स्नेक में काला नमक मिलाकर दही बड़ा और पाव भाजी के साथ उपयोग कर सकते हैं।

काला नमक कितना खाएं

साधारण नमक को दिन भर में लगभग एक चम्मच खाने की सलाह दी जाती है जिसमें 5 ग्राम के लगभग सोडियम क्लोराइड होता है इस हिसाब से काले नमक का उपयोग भी उतनी मात्रा में किया जा सकता है शरीर में आवश्यक खनिज प्राप्त करने के लिए इतना नमक पर्याप्त होता है।

नोट – काला नमक के फायदे घरेलू नुक्सा के आधार पर बताया गया है इसका सेवन कब और कितना करना चाहिए यह डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें।

काला नमक को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें

कुछ लोग इसे खरीद कर रख लेते हैं और कुछ दिनों के बाद उसमें नमी आ जाती है तो इसको सुरक्षित कैसे रखें आइए जानते हैं-

  • काले नमक को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए एयर टाइट डिब्बे में पैक करके रखें।
  • अगर यह आपके आसपास के दुकान में आसानी से मिल जाता है तब आप ज्यादा मात्रा में ना खरीद कर कम मात्रा में ही खरीदें।
  • इस नमक को डिब्बे से निकालने के लिए सूखे चम्मच का ही उपयोग करें कई लोग हाथ से ही नमक को निकाल लेते हैं जिससे उसमें नमी बन जाती है।

kala namak ke fayde के बारे में आप लोगों ने तो जान लिया लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में कि यह किस तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

काला नमक के नुकसान

काला नमक के फायदे और नुकसान इसके उपयोग करने की मात्रा के आधार पर निर्भर करता है अगर kala namak का ज्यादा मात्रा में उपयोग किया जाता है तो यह नुकसान दायक हो सकता है यह जानकारी सामान्य नमक और काला नमक मे उपलब्ध तत्वों के आधार पर बताया गया है।

  • हृदय रोग
  • उच्च रक्तचाप
  • पथरी
  • किडनी से संबंधित समस्याएं
  • मतली या उल्टी
  • पेट का कैंसर

काला नमक से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न 

काला नमक का दूसरा नाम क्या है?

kala namak को सुलेमानी नमक भी कहते हैं इसकी खुदाई कई जगहों से किया जाता है इसमें सोडियम क्लोराइड जैसे कई मिश्रण होते हैं जो इस नमक को रंग और सुगंध देते हैं काला नमक को कई नामों से जाना जाता है जैसे काला नमक, गुलाबी नमक, सेंधा नमक इत्यादि।

गर्म पानी में काला नमक डालकर पीने से क्या होता है?

काला नमक को पानी में मिलाकर पीने से यह पेट के अंदर हाइड्रोक्लोराइड एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित कर देता है। खाना अच्छी तरह से हजम हो जाता है जिससे पेट साफ रहता है पेट में गैस नहीं बनती है।

क्या हम रोजाना काला नमक इस्तेमाल कर सकते हैं?

हां काला नमक को हम रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं सलाद के साथ में या फिर खाना पकाते समय सब्जी में डाल कर लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके ज्यादा सेवन करने से रक्तचाप बढ सकता है।

काला नमक में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

काला नमक में आयरन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

क्या काला नमक ब्लड प्रेशर बढ़ाता है?

काला नमक का अत्यधिक ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न हो सकती है ब्लड प्रेशर के मरीजों का ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को काला नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको यह समझ में आ गया होगा कि काला नमक क्या है यह कितने प्रकार का होता है, काला नमक का उपयोग साधारण नमक की अपेक्षा अच्छा क्यों है। हमे उम्मीद है की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और कुछ नई जानकारी मिली होगी, यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही पोस्ट पातें रहने के लिए सब्सक्राइब करना न भूलें।

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment