Information Communication Technology in Hindi | ICT |  सूचना संचार प्रौद्योगिकी

hello everyone आज हम बात करेंगे Information Communication Technology के बारे मे जिसे ICT के नाम से भी जाना जाता है! आज के समय मे हम सभी अक्सर ही किसी न किसी माध्यम के जरिये इन्टरनेट से जुड़े ही होते है फिर चाहे कोई आवश्यक कार्य हो या फिर महज समय बिताना इन्टरनेट का इस्तेमाल हम करते ही है! Information Communication Technology एक ऐसा साधन हम सभी के लिए बन गया है जिसके माध्यम से हमारे लिए दूरी पर रह रहे लोगो से संचार करना या contect कर पाना आसान हो गया है।

 

Information Communication Technology
हम किसी भी समय, किसी भी जगह से Communicat कर सकते है! इन्टरनेट की Technology से हम सभी लगभग परिचित है और आज हम इसी Technology के जरिये किस तरह Communicat किया जाता है या फिर किस तरह Information लोगो तक पहुंचाया जाता है इसके बारे मे जानेंगे! तो आइये अब हम बात करते है ICT के बारे मे जिसका मतलब होता है Information Communication Technology. ICT तीन मूल शब्दों का संक्षिप्त रूप है और कई प्रकार की  Technology का समूह है जिनके बारे में हम आगे विस्तार से समझेंगे! इसलिए पूरा आर्टिकल जरूर पढ़ें।
 

 ICT full form in Hindi

I –  Information (सूचना)

C- Communication (संचार)

T-  Technology (प्रौद्योगिकी)

Information Communication Technology (ICT)  सूचना संचार प्रौद्योगिकी

Information (सूचना) – क्रमबद्ध तरीके से डाटा का Representation (प्रतिनिधि) करना सूचना कहलाता है! या क्रमबद्ध और सुव्यवस्थित तरीके से डाटा को Representation करना (सूचना) information कहलाता है।

Communication (संचार) – लिखने, बोलने या किसी अन्य तरीके से  information शेयर करना communication (संचार)   कहलाता है।

Technology (प्रौद्योगिकी) – Information  को किसी  method, device या  system सिस्टम के माध्यम से वैज्ञानिक तरीके से  communicate करना Technology (प्रौद्योगिकी) कहलाता है।

Information Communication Technology

ICT 3 शब्दों का संक्षिप्त रूप है UNESCO (संयुक्त राष्ट्र  शैक्षणिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) ने बड़े ही स्पष्ट तौर पर Information Communication Technology की परिभाषा दी है। UNESCO (संयुक्त राष्ट्र  शैक्षणिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) के मुताबिक-

“ICT कई प्रकार की प्रौद्योगिकी का समूह है जो इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से बनाई, दिखाई, सुरक्षित, proceeds, transmit, share या  exchange की जाती है।”

For Example – रेडियो, टेलीविजन, मोबाइल, satelite इत्यादि

UNESCO ने  Information Communication Technology के बारे में कुछ और भी कहा है आइए उन्हें भी जानते हैं-

“Information Communication Technology को मानव एवं मशीन के साथ संप्रेषित जानकारी संभालने हेतु इस्तेमाल की जाने वाली वैज्ञानिक तकनीकी एवं इंजीनियरिंग विषयों तथा प्रबंधन तकनीकों के रूप में परिभाषित करता है।”

“ICT की सुविधा से हम कहीं भी किसी भी समय या किसी के द्वारा संवाद करना आसान हो गया है।”

दोस्तों उम्मीद है कि आप  Information Communication Technology (ICT) को आप अच्छी तरह समझ चुके होंगे आइए अब हम Information Communication Technology के हमारे दैनिक जीवन में क्या उपयोग हैं यह भी जान लेते हैं।

Requirement and uses of Information Communication Technology in daily life ( ICT के दैनिक जीवन में आवश्यकता एवं उपयोग)

Information Communication Technology (ICT) का हर विषय क्षेत्र में योगदान बढ़ता ही जा रहा है! जिसकी वजह से हमारा जीवन पहले की अपेक्षा बहुत सरल होते जा रहा है! जिस काम को करने में बहुत समय बीत जाया करता था वहीं आज मिनटों में हमारे काम पूरे हो जाते हैं आइए जानते हैं  Information Communication Technology हमारे दैनिक जीवन में उपयोगी किन विषय क्षेत्रों में साबित हो रहे हैं।

  • व्यवसाय और वाणिज्य – ई-कॉमर्स के लिए उपयोगी।
  • बैंकिंग- इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर, ऑनलाइन बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग के लिए उपयोगी।
  • शिक्षा- ई-शिक्षा कृषि संवाद Distance learning के लिए उपयोगी।
  • अभिशासन-  E governance digital India में उपयोगी।
  • औद्योगिक क्षेत्र- ऑटोमेशन, रोबोटिक्स में उपयोगी।
  • मनोरंजन-  Social media OTT platform  में उपयोगी।
  • मेडिसिन – ई मेडिसिन , रोबोटिक सर्जरी

इन्हे भी जाने  –

What is Artificial Intelligence? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

Internet Of Things

What is Web browser

What is ICT Education / ICT Education क्या है 

शिक्षा के क्षेत्र में Information Communication Technology(ICT) काफी समय से एक अहम भूमिका निभा रही है फिर चाहे वह ऑनलाइन क्लास हो या ऑनलाइन एग्जाम लेना या रिजल्ट जारी करना लेकिन अभी बीते 2 वर्षों में Information Communication Technology ने education के फील्ड में तेजी से अपने रुख को बढ़ाया है लॉकडाउन के समय अभ्यार्थियों ने ना कि खुद पड़ा है ऑनलाइन बल्कि अपनी काबिलियत के मुताबिक बाकी बच्चों को पढ़ाया भी है जिससे Information Communication Technology education की मदद से एक रोजगार को भी बढ़ावा मिला है। 

Information Communication Technology से उच्च शिक्षा के लिए कई सुविधाएं मिलती है आइए इन्हें भी जानते हैं-

  • जिनके पास नजदीकी क्षेत्रों में स्कूल, कॉलेज या एकादमी की सुविधा उपलब्ध नहीं है! वह अब घर से ही ऐसी थी की मदद से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं ।
  • Information Communication Technology की मदद से अब उच्च शिक्षा संस्थानों में अधिक पारदर्शिता मुमकिन हो पाया है जिससे कि अभ्यर्थियो को शिक्षा से संबंधित जानकारियों के लिए परेशान नहीं होना पड़ता
  •  ई-शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई कर पाना अधिक रोचक और सरल हो गया है
  •  इंटरनेट आज के समय में विश्व का सबसे बड़ा ज्ञान का संग्रह बना हुआ है Information Communication Technology के बदौलत अभ्यार्थी अपने जरूरत के मुताबिक यहां से किसी भी तरह का ज्ञान अर्जित कर सकते हैं। 

Information Communication Technology से संबंधित सरकारी योजनाएं 

नेशनल डिजिटल लिटरेसी मिशन

  • राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन (NDLM) का आरंभ साल 2020 तक भारत के हर घर में कम से कम एक व्यक्ति को डिजिटल साक्षर बनाने के उद्देश्य से की गई है। 
  • यह परियोजना तकनीकी दृष्टि से निरक्षर व्यक्तियों की मदद करना है! ताकि वे तेजी से डिजिटल होती दुनिया में अपनी जगह बना सकें।
  • इस मिशन में सरकार की तरफ से ग्राम वासियों को कंप्यूटर, स्मार्टफोन को चलाने की ट्रेनिंग दी जाती है। 

 प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA)

  • इस अभियान की शुरुआत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा फरवरी 2017 में की गई थी! इसका मकसद यह था कि देश के तकरीबन 40% ग्रामीण परिवारों के 14 से 60 वर्ष की आयु के एक सदस्य को डिजिटल साक्षर बनाना। 
  • योजना का लक्ष्य था! 31 मार्च 2020 तक देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 6 करोड़ लोगों को इसका लाभ पहुंचाना! साथ ही इस योजना का मिशन अधिकतर लोगों को डिजिटल जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा देना है।

इन्हे भी जाने –

OTG kya hai | OTG क्या होता है | OTG cable कैसे काम करता है ?

USB ka full form | USB kya hai और कितने प्रकार के होते हैं

Radiation kya hai | मोबाइल रेडिएशन के नुकसान

What is Touch Screen | टच स्क्रीन क्या है और कैसे काम करता है | Touch Screen full information हिन्दी में

डिजिटल विलेज प्रोग्राम 

  • Digital india के विजन के अनुरूप इलेक्ट्रोनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने डिजिटल गांव नामक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। 
  • डिजिटल विलेज पायलट प्रोजेक्ट विभिन्न राज्यों के चुनिंदा ब्लॉकों में ग्राम पंचायत स्तर पर टेलीमेडिसिन, टेली एजुकेशन और लोगों को कौशल विकास जैसी सेवाएं उपलब्ध कराएगा। 
  • इसका मिशन डिजिटल इंडिया कार्यक्रम तथा उसके विभिन्न क्षेत्रों को बढ़ावा देना है! डिजिटल ग्राम पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रमुख उपघटक है-
  1.  टेलीमेडिसिन सेवाएं 
  2. टैली एजुकेशन सेवाएं 
  3. कौशल विकास सेवाएं 
  4. LED स्ट्रीट लाइटिंग और
  5. वाईफाई हॉटस्पॉट सेवाएं

डिजिटल नार्थ ईस्ट मिशन 2022

  • यह मिशन के तहत पूर्वोत्तर भारत के लिए विजन डॉक्यूमेंट जारी किया गया था
  • इस मिशन का उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों के क्षमता निर्माण और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में BPO की ताकत को दोगुना करना है साथ ही इस क्षेत्र के गांवों में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी
  •  इस दस्तावेज में आठ डिजिटल थ्रष्ट क्षेत्रों की स्थापना की गई है-
  1. डिजिटल  इन्फ्रास्ट्रक्चर
  2. Digital सेवाएं
  3. डिजिटल सशक्तिकरण
  4. इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देना
  5. IT व IT  सक्षम सेवाओं तथा BPO  इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देना
  6. डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना
  7. साइबर सुरक्षा
  8. डिजिटल नवाचार एवं स्टार्टअप

TV ka avishkar kisne kiya | Who Invented Television

शिक्षा में ICT क्या है?

शिक्षा के छेत्र मे वर्तमान के समय मे ICT का बहुत बड़ा योगदान रहा है जिसका उदाहरण हमे कोरोना काल से अधिक देखने को मिला है ICT की ही देन है जिसके माध्यम से सभी स्टूडेंट्स घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकें है।

ICT क्या है समझाइए?

ICT 3 शब्दों का संक्षिप्त रूप है Information Communication Technology.
“ICT कई प्रकार की प्रौद्योगिकी का समूह है जो इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से बनाई, दिखाई, सुरक्षित, proceeds, transmit, share या  exchange की जाती है।”

 ICT का full form क्या है?

 ICT का full form – Information Communication Technology है।

अंत मे-

हमने यहाँ पर Information Communication Technology से संबन्धित जानकारी ली है वर्तमान समय में (ICT) के बिना अपने जीवन की कल्पना कर पाना भी अब संभव नहीं है क्योंकि हम सभी इन सुविधाओं की आदि हो चुके हैं और हो भी क्यों ना ICT हमारे समय को बचाने के साथ ही एक सुव्यवस्थित ढंग से जीवन जीने के लिए प्रेरित भी करता है।

आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने परिजनों से जरूर इसे सांझा करें और कमेंट करे साथ ही ऐसे ही और जानकारी पाते रहने के लिए सबस्क्राइब करना न भूलें। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!