PM SHRI YOJANA 2023 | पीएम श्री योजना की हुई शुरुआत अपग्रेड होंगे 14500 स्कूल

Google News Follow

आज के इस बदलते समय में युवाओं के भविष्य को बदलने के लिए टेक्नोलॉजी के साथ-साथ अनुसंधान भी जरूरी है इस बात को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने पूरे देश में PM SHRI YOJANA की शुरुआत शिक्षक दिवस के दिन 5 सितंबर 2022 को की है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पुराने स्कूलों को एक नया रूप देने और बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए इस योजना की घोषणा की है।

PM SHRI yojana

 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने PM SHRI YOJANA की घोषणा ट्विटर के माध्यम से ट्वीट किया है इस योजना के अंतर्गत पूरे देश भर में 14500 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा इस योजना की खास बात यह है कि पीएम श्री योजना के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में गरीब लोगों के बच्चे भी लाभ ले सकेंगे।

PM SHRI YOJANA में पूरे देश में बनेंगे मॉडल स्कूल

प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा करते हुए कहा है कि ( प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया ) PM SHRI YOJANA के अंतर्गत पूरे भारत में 14500 पुराने स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा और जो NEP की समग्र भावना को समाहित करेंगे वह मॉडल स्कूल में परिवर्तित हो जाएंगे। pm shri2

PM SHRI स्कूलों में शिक्षा दिए जाने का एक आधुनिक परिवर्तनकारी और समग्र तरीके को अपनाया जाएगा जिसमें खोज, उन्मुख ज्ञान प्राप्ति केंद्रीय शिक्षण पर जोर दिया जाएगा, नई तकनीक, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर भी विशेष रुप से ध्यान दिया जाएगा पीएम ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने अभी के कुछ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तन किए हैं।

PM SHRI में क्या है खास

  • पीएम श्री योजना में स्कूलों में शिक्षा दिए जाने का आधुनिक परिवर्तन लाने वाला और समग्र तरीका को अपनाया जाएगा। 
  • इसका केंद्र में नई तकनीक स्मार्ट कक्षाएं और खेल के साथ आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा।
  • पीएम श्री योजना के अंतर्गत अत्याधुनिक तकनीक स्मार्ट शिक्षा स्थापित किया जाएगा जिससे विद्यार्थी किताबी ज्ञान के अतिरिक्त प्रैक्टिकल भी कर पाएंगे।

PM SHRI YOJANA 2023 | पीएम श्री योजना की हुई शुरुआत अपग्रेड होंगे 14500 स्कूल

  • PM SHRI स्कूलो में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटक शामिल होंगे।
  • यही स्कूल अपने आसपास की दूसरे स्कूलों को भी निर्देशित करेंगे।
  • इन्हीं स्कूलों में प्राइमरी से लेकर 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई होगी।
  • पीएम श्री योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के अलावा प्रैक्टिकल करने के लिए अत्याधुनिक लैब स्थापित किया जाएगा।

pm shri1

  • प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खेल पर फोकस किया जाएगा।
  • पीएम श्री योजना के अंतर्गत स्कूलों को आधुनिक जरूरत के हिसाब से अपग्रेड किया जाएगा जिससे कि बच्चों की आधुनिक जरूरत पूरी हो सके और एक अच्छे माहौल में शिक्षा को ग्रहण कर सकें।

इन्हे भी जाने –

Har ghar bijli yojana | बिहार हर घर बिजली योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस

ladli laxmi yojna mp प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना क्या है | रजिस्ट्रेशन व पात्रता

Samgra Shiksha abhiyan: हिमाचल के 218 स्कूलों में बनेगी कंप्यूटर लैब, 1360 दिव्यांग बच्चों को मिलेगा लैपटॉप

PM SHRI yojana का उद्देश्य

पीएम श्री योजना का मुख्य उद्देश भारत के 14500 पुराने स्कूलों को नए रूप में परिवर्तित करना है जिससे कि इन स्कूलों को नया रूप देकर बच्चों को नई शिक्षा नीति, स्मार्ट शिक्षा से जोड़ा जा सके इस योजना के अंतर्गत परिवर्तित किए गए PM SHRI स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी अवयवों की झलक दिखाई देगी अनुकरणीय स्कूल की तरह काम करेंगे। 

इसके अतिरिक्त दूसरे स्कूलों का मार्गदर्शन भी करेंगे स्कूलों का उद्देश गुणवत्तापूर्ण शिक्षा अध्ययन और संज्ञानात्मक विकास होगा 21वीं सदी के जरूरत के अनुसार समग्र नागरिकों का पूर्ण विकास और निर्माण करना है पीएम श्री योजना  के माध्यम से गरीब बच्चे भी स्मार्ट स्कूलों से जुड़कर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे जिससे भारत के शिक्षा क्षेत्र में एक अलग पहचान मिलेगी।

पूछे जाने वाले प्रश्न 

पीएम श्री योजना क्या है ?

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम श्री योजना की घोषणा ट्विटर के माध्यम से ट्वीट किया है इस योजना के अंतर्गत पूरे देश भर में 14500 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा इस योजना की खास बात यह है कि पीएम श्री योजना के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में गरीब लोगों के बच्चे भी लाभ ले सकेंगे।

पीएम श्री योजना की घोषणा कब की गई ?

पीएम श्री योजना की शुरुआत शिक्षक दिवस के दिन 5 सितंबर 2022 को की है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पुराने स्कूलों को एक नया रूप देने और बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए इस योजना की घोषणा की है।

PM SHRI YOJANA की घोषणा किसने की ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम श्री योजना की घोषणा ट्विटर के माध्यम से ट्वीट किया है।

PM SHRI YOJANA full form?

Pradhan Mantri school for Rising india (PM-SHRI)

निष्कर्ष

पीएम श्री योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है इस योजना का उद्देश्य 14500 पुराने स्कूलों का अपग्रेडेशन किया जाएगा जिसमे छात्रों के लिए स्मार्ट शिक्षा और आधुनिक लैब स्थापित किया जाएगा अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि पीएम श्री योजना क्या है? इसकी शुरुआत किसने की है? इस योजना का उद्देश्य क्या है? यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसके साथ ही सब्सक्राइब जरूर करें ताकि इस योजना के तहत जो भी अपडेट आए वह जानकारी आप तक पहुँच सकें। 

धन्यवाद !

Share us friends

Leave a Comment