Delete Photo Wapas Kaise Laye | सिर्फ 2 मिनट मे photo वापस

Google News Follow

आज के समय मे लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन होता है और उस मोबाइल फोन मे हम सभी अपने पसंद के फोटो और विडियो को सुरक्षित रखते है, लेकिन क्या हो अगर गलती से यह आपके मोबाइल से डिलीट हो जाए। अब आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नही है, क्योकि आज के पोस्ट मे हम आपको बताने जा रहे है की Delete Photo Wapas Kaise Laye. डिलीट फोटो या वीडियो वापस हासिल करने की प्रक्रिया बहुत आसान है, यह प्रक्रिया जानने के लिए पोस्ट मे बने रहें। 

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Delete Photo Wapas Kaise Laye

फोटो हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है, हर कोई अपने मोबाइल मे फोटो व विडियो के माध्यम से अपनी यादों को सहेज कर रखता है और उसे देख कर यादों को ताजा करता है इसके अलावा फोटो के रूप मे लोग अपने जरूरी दस्तावेज भी रखते है ताकि जरूरत पड़ने पर आसानी से उसका उपयोग कर सकें। जब से मोबाइल मे कैमरे की सुविधा आई है तब से लोगो मे इसका उपयोग तेजी से बढ़ा है। 

आज के डिजिटल युग मे हमारी जरूरते भी बादल चुकी है, अगर हम एक स्टूडेंट है या जॉब करते है तो कई ऐसे जरूरी डाकुमेंट फोटो के रूप मे हमारे मोबाइल मे होते है जिनका उपयोग किसी भी प्रकार का फॉर्म भरने या किसी को भेजने के लिए हम करते है। अगर यह डिलीट हो जाते है तो उस समय हमारे लिए यह एक चिंता का विषय बन जाता है। 

लोग अपने मोबाइल मे 2 तरीको से फोटो व विडियो को अधिकतर सुरक्षित कर रखते है, पहला अपने फोन की गैलिरी पर और दूसरा गूगल फोटो एप पर। हम यहाँ आपको दोनों ही तरीके बताने जा रहे है जिसे आप अपने आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते है।

1. Mobile Gallery Par Delete Photo Wapas Kaise Laye

दोस्तो अगर आप एक एंड्रॉयड मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो डिलीट फोटो व विडियो को वापस लाने के लिए यहाँ बताए गए तरीको को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें:

  1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड मोबाइल के gallery पर जाएँ।
  2. अब आपको 2 ऑप्शन photos और albums। photos मे आपको फोटो दिखाई देंगी और albums मे फोटो की अलग अलग फ़ाइल दिखाई देगी, आपको albums पर जाना है। 
  3. अब आपको Trash bin का ऑप्शन मिलेगा उसपर जाएँ। 
  4. यहा पर आपको डिलीट की गई फोटो व विडियो मिल जाएगी, जिन फोटो और विडियो को आप रिस्टोर करना चाहते है उन्हे सेलेस्ट कर Restore कर लें। 
  5. आपके मोबाइल फोन पर अब डिलीट फोटो व विडियो वापस आ चुकी है, आप चेक कर देख सकते है। 

नोट – आपके द्वारा डिलीट की गई फोटो व विडियो को आप सिर्फ 30 दिन के अंदर ही वापस प्राप्त कर सकते है, 30 दिन के बाद फोटो व विडियो को दोबारा प्राप्त नही किया जा सकता है।

2. Google Photo App Par Delete Photo Wapas Kaise Laye

दोस्तो अगर आप अपनी फोटो व विडियो को google photo app पर save करके रखते है और वहाँ से आपकी फोटो व विडियो डिलीट हो जाती है, तो उन डिलीट फोटो व विडियो को वापस लाने के लिए यहाँ बताए गए तरीको को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें:

  1. सबसे पहले google photo app को open करें। 
  2. आपको Bin का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे क्लिक करें। 
  3. अब आपको यहाँ सभी डिलीट फोटो व विडियो मिल जाएंगी। 
  4. जिन फोटो व विडियो को आप रिस्टोर करना चाहते है उन्हे select करे और Restore के ऑप्शन से रिस्टोर कर लें। 
  5. अब आपके google photo app पर डिलीट फोटो व वीडियो वापस आ चुकी है आप चेक कर देख सकते है।

नोट – google photo app पर आपके द्वारा डिलीट की गई फोटो व विडियो को आप सिर्फ 60 दिन के अंदर ही वापस प्राप्त कर सकते है, 60 दिन के बाद फोटो व विडियो को दोबारा प्राप्त नही किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें –

Digital Rupee या E Rupee क्या है और यह कैसे काम करता है

Computer se Print Kaise Nikale 2024 | प्रिंट आउट निकालना सीखे

निष्कर्ष 

हमने इस पोस्ट पर जाना की कैसे हम डिलीट फोटो व विडियो को वापस प्राप्त कर सकते है, यहाँ हमने एक आसान प्रक्रिया बताई है जिसे आप कम समय मे आसानी से फॉलो कर डिलीट फोटो प्राप्त कर सकें। आशा करते है पोस्ट मे दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, हमारे साथ पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। 

पूछे गए प्रश्न (FAQ)

क्या गैलरी से डिलीट की गई तस्वीरें रिकवर की जा सकती हैं?

हाँ, गैलरी से डिलीट की गई तस्वीरें रिकवर की जा सकती हैं बस डिलीट करने का समय 30 दिन से अधिक नही होना चाहिए।

हटाए गए फोटो कहां जाते हैं?

हटाए गए फोटो Trash bin पर सीमित समय तक रहते है।

एंड्रॉइड गैलरी से हटाए गए निजी फोटो कैसे पुनर्प्राप्त करें?

सबसे पहले गैलरी पर जायें, वहाँ Trash bin का ऑप्शन मिलेगा उसपर जायें, अपनी फोटो को चुनें और Restore करें।

Share us friends

Leave a Comment