Mobile से Print कैसे निकाले सबसे आसान तरीका

Mobile se print kaise nikale- हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगों को mobile se print kaise nikale यानी मोबाइल से प्रिंट आउट निकालने का तरीका बताने वाला हूं अगर आप यह नहीं जानते हैं कि mobile se print kaise nikale, mobile se print kaise kare, मोबाइल से प्रिंट कैसे निकाला जाता है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें क्योंकि मोबाइल से प्रिंट आउट लेने का तरीका आसान शब्दों में बताने वाला हूं। 

Mobile se print kaise nikale

 

आज के समय में अधिकांश काम लोग अपने android मोबाइल के द्वारा ही कर लेते हैं क्योंकि मोबाइल में ही हमें लगभग सभी features मिल जाते हैं आज की इस पोस्ट mobile se print kaise nikale में हम आपको 2 ऐसे खास features के बारे में बताने वाले है जिससे आप आसानी से मोबाइल से प्रिंट निकाल सकते हैं। 

हमारे रोजमर्रा के कामों को करने के लिए printer का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जब कभी भी किसी document का photocopy या print out करने की जरूरत हमें पड़ जाती है और ऐसे में अगर आपका computer खराब हो जाता है या फिर laptop की battery low हो जाती है। 

तब ऐसे समय में आपका मोबाइल आपके बहुत काम आ सकता है लैपटॉप या कंप्यूटर ना होने की स्थिति में भी आप अपने मोबाइल में प्रिंटर को कनेक्ट करके किसी भी डॉक्यूमेंट, फोटो या PDF file को प्रिंट कर सकते हैं तो आइए अब जानते हैं कि इसे कैसे करना है मतलब Mobile se print kaise nikale. 

Mobile se print kaise nikale

मोबाइल से प्रिंट निकालने का यह सबसे आसान तरीका है क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास USB cable वाला ही प्रिंटर होता है Wi-Fi प्रिंटर या Bluetooth प्रिंटर इससे थोड़ा महंगा होता है लेकिन आज मैं आपको जो तरीका बताने वाला हूं उससे आप दोनों प्रकार के प्रिंटर में उपयोग कर सकते हैं क्योंकि USB cable का पोर्ट दोनों प्रिंटर में दीया रहता है। 

Printer को mobile से connect करने के लिए एक OTG cable की आवश्यकता पड़ती है जो किसी भी mobile shop या ऑनलाइन Amazon, Flipkart में आपको आसानी से मिल जाएगा लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें की अगर आपके मोबाइल में type c है तो आपको यही OTG cable होना चाहिए। 

मेरा कहने का मतलब है कि आपके मोबाइल में जिस प्रकार का data cable लगता है उसी type का OTG cable होना चाहिए। 

जब आपके पास mobile, printer और OTG cable यह तीनों चीजें आपके पास आ जाती हैं तब आपको इसके बाद केवल एक चीज और चाहिए और वह चीज है प्रिंटर से प्रिंट करने के लिए एप्लीकेशन जिसे आपको प्ले स्टोर में जाकर download करके install कर लेना है। 

1 printer share 

2 Noko print

यह भी पढ़े –

PDF ko edit kaise kare [2024] | PDF file ko edit kare online

PAN card kaise banaye mobile se | घर बैठे 10 मिनट में फ्री में बनाए पैन कार्ड

1. Printer Share App के द्वारा मोबाइल से प्रिंट कैसे निकाले

Printer share app के द्वारा मोबाइल से प्रिंट करने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है जिसे आप को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले आप Play Store मे जाकर printer share app तो इंस्टॉल कर लेना है। 
  • इसके बाद इस ऐप को open करें। 

Mobile से Print कैसे निकाले सबसे आसान तरीका

  • इसके बाद प्रिंटर को सेलेक्ट करने के लिए दिए गए सेलेक्ट बटन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद direct USB connected पर क्लिक करें। 

Mobile से Print कैसे निकाले सबसे आसान तरीका

  • अब आपसे कुछ परमिशन मांगा जाएगा जिससे आपको ok/allow कर देना है। 
  • इसके बाद जिस प्रिंटर को मोबाइल से कनेक्ट किए हैं उसका नाम दिखाई देने लगेगा जिसे आपको उसे सेलेक्ट कर लेना है। 
  • अब यहां पर आपको डॉक्यूमेंट पर क्लिक करना है जिससे आपके मोबाइल का file manager खुल जाएगा। 

Mobile से Print कैसे निकाले सबसे आसान तरीका

  • तो आपको उस डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट कर लेना है जिसे आप प्रिंट करना चाहते हैं। 
  • इसके बाद option पर क्लिक करके आप पेपर का size, colour और जो भी सेटिंग करना है वह सभी अपने हिसाब से select कर लेना है। 

Printer Share App step 4

  • इसके बाद आपको print बटन पर क्लिक कर देना है। 

Mobile से Print कैसे निकाले सबसे आसान तरीका

  • अब आपके सामने कुछ और option आ जाएंगे जैसे कि आपको कितने कॉपी print निकालना है उसे सेलेक्ट कर लेना है। 

Mobile से Print कैसे निकाले सबसे आसान तरीका

  • इसके बाद ok बटन पर क्लिक करें। 

सिर्फ इतना करते ही आपने जो document print के लिए सिलेक्ट किया था वह print होना शुरू हो जाएगा और ठीक बिल्कुल वैसा ही प्रिंट निकलेगा जैसा कि computer या laptop से निकलता है। 

“दोस्तो अगर आप को computer से print निकालना नहीं आता है तो हमारी पिछली पोस्ट से आप सीख सकते है। यहाँ देखे – Computer se Print Kaise Nikale 2024 – प्रिंट आउट निकालना सीखे

2. Noko Print App के द्वारा Mobile Se Print Kaise Nikale

Noko print mobile printing app – के द्वारा आप किसी भी प्रिंटर से फोटो, डॉक्यूमेंट का प्रिंट आउट आसानी से निकाल सकते हैं चाहे वह किसी भी कंपनी का प्रिंटर क्यों ना हो चाहे वह HP का हो, canon का हो या फिर Samsung का Noko Print App का इस्तेमाल करके मोबाइल से प्रिंट निकालना अब बहुत ही आसान हो गया है और Wi-Fi, Bluetooth और USB के द्वारा मोबाइल से प्रिंटर को कनेक्ट करके प्रिंट निकाल सकते हैं। 

मैं आपको बता दूं कि Noko print app को आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और आप चाहे जितना उपयोग करना चाहे उतना कर सकते हैं और प्रिंटर से प्रिंट निकाल सकते हैं और इसका उपयोग करना भी बिल्कुल आसान है, अगर आप यह नहीं जानते हैं कि noko print app का इस्तेमाल करके mobile se print kaise nikale तो इसका पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया गया है जिसे आप पढ़ कर के आसानी से सीख सकते हैं। 

  • सबसे पहले आप Noko print app को Google Play Store मे जाकर डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले। 

noko print app

  • इसके बाद इस ऐप को ओपन करें और photo and images या documents ऑप्शन पर क्लिक करके आप जिस भी डॉक्यूमेंट या फोटो को मोबाइल से प्रिंट निकालना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर ले। 
  • इसके बाद print preview दिखाई देने लगेगा उसमें आपको print के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने प्रिंटर को USB cable की सहायता से अपने मोबाइल से कनेक्ट कर लेना है। 

नोट – USB से कनेक्ट करने के लिए मोबाइल के setting में जाकर additional setting को ओपन कर लेना है, इसके बाद OTG connection को on कर लेना है इसके बाद प्रिंटर को USB cable से कनेक्ट कर देना है। 

  • जब आपका प्रिंटर कनेक्ट हो जाता है तब आपको फिर से print के बटन पर क्लिक करना है जिससे आपका प्रिंटआउट निकलना शुरू हो जाएगा। 

इस प्रकार से आप मोबाइल से प्रिंट निकाल सकते हैं और बिल्कुल कंप्यूटर के जैसा ही प्रिंट निकलता है। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट mobile se print kaise nikale में आपको 2 तरीके बताया गया है printer share app और noko print app हमें उम्मीद है कि mobile se print kaise nikale मे आपको दोनों तरीके अच्छी से समझ में आ गया होगा और दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर जरूर करें, कमेंट करें और ऐसी जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना न भूलें। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

मैं अपने फोन से प्रिंटर पर कैसे प्रिंट कर सकता हूं?

फोन से प्रिंटर पर प्रिंट इसके लिए आप को 4 चीजों की जरूरत है 1. mobile, 2. printer, 3. OTG cable, 4. मोबाइल से प्रिंट करने वाला एप्लिकेशन।
> play stor से printer share app download कर install करें।
> app से file मेनेजर पर जाकर जिसे प्रिंट निकालना चहते है उसे select करें।
> printer के usb cable को otg की मदद से मोबाइल connect करें।
> अब आप प्रिंट निकाल सकते है।

अपने फोन को प्रिंटर से कैसे कनेक्ट करें?

फोन को प्रिंटर से कनेक्ट करने के लिए पहले USB से मोबाइल कनेक्ट करना होगा, मोबाइल कनेक्ट करने के लिए मोबाइल के setting में जाकर additional setting को ओपन कर लेना है, इसके बाद OTG connection को on कर लेना है इसके बाद प्रिंटर को USB cable से कनेक्ट कर देना है। 

क्या मोबाइल से प्रिंट किया जा सकता है?

हाँ ! मोबाइल से प्रिंट किया जा सकता है इसके लिए हमे मोबाइल से प्रिंट करने वाले app की जरूरत होती है जिसकी मदद से मोबाइल से ही print आउट निकाला जा सकता है यह वो app है जिससे प्रिंट निकाल सकते है।
1. printer share 
2. Noko print
app को use करने का तरीका पोस्ट पर बताया गया है।

Share us friends

Leave a Comment