PAN card kaise banaye [2023] | पैन कार्ड बनाएं एसे Free में

Google News Follow

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि फ्री में PAN card kaise banaye mobile se,  फ्री मे PAN card kaise banaye mobile se 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाएं, आधार कार्ड से पैन कार्ड 5 मिनट में कैसे बनाएं, फ्री में पैन कार्ड बनाने की वेबसाइट कौन सी है पैन कार्ड बनाने के बाद इसका स्टेटस कैसे चेक करें, पैन कार्ड को डाउनलोड कैसे करें, पैन कार्ड डाउन लोड होने के बाद इसको ओपन कैसे करें और उसका उपयोग हम कहां कहां कर सकते हैं अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

pan card kaise banaye

Free PAN card kaise banaye mobile se 

आज के समय में हर किसी को पैन कार्ड की जरूरत पड़ती ही है क्योंकि पैन कार्ड का उपयोग बहुत से सरकारी कामों में किया जाता है।  पैन कार्ड का उपयोग बहुत ही आवश्यक सरकारी डॉक्यूमेंट के रूप में उपयोग किया जाने वाला एक दस्तावेज है पैन कार्ड का उपयोग नया बैंक अकाउंट खुलवाने, बैंक में लेनदेन करने और पहचान के रूप में उपयोग किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है।

पैन कार्ड बनाना आज के समय में बहुत ही आसान हो गया है और इसको बनाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे तरीके भी मौजूद हैं जिसमें से आपको कुछ तरीकों में फ्री में पैन कार्ड बनाकर दे दिया जाता है लेकिन इस प्रक्रिया में कुछ हफ्तों का टाइम लग जाता है यहां पर हम आपको free PAN card kaise banaye mobile से वह भी केवल 5 मिनट में इसकी जानकारी देने वाला हूं पैन कार्ड बनाने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि पैन कार्ड बनाने के लिए कौन-कौन से आवश्यक डॉक्यूमेंट है।

Free PAN card बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

मोबाइल से फ्री में पैन कार्ड बनाने के लिए जिन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है वह आपको नीचे बताया गया है

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक के मोबाइल नंबर

महत्वपूर्ण जानकारी

फ्री में मोबाइल से 10 मिनट में पैन कार्ड बनाने के लिए आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी है क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है, अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तब आप फ्री में पैन कार्ड को नहीं बना सकते हैं।

फ्री में पैन कार्ड बनाने वाली वेबसाइट कौन सी है

वैसे देखा जाए तो पैन कार्ड बनाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे वेबसाइट है जो ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने की सुविधा देती है जैसे NSDL, UTIITSL इन दोनों वेबसाइट से पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं लेकिन फ्री पैन कार्ड बनाने की वेबसाइट का नाम incometax है इस वेबसाइट को ओपन करके आप फ्री में अपना इंस्टेंट e-pan कार्ड बना सकते हैं। 

फ्री में पैन कार्ड बनाए 10 मिनट में मोबाइल से

कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास पैन कार्ड मौजूद नहीं होता है और हमें अर्जेंट में पैन कार्ड की जरूरत पड़ जाती है तब ऐसी स्थिति में हम अपना तुरंत इंस्टेंट e-pan कार्ड बना सकते हैं इसको बनाने का तरीका नीचे बताया गया है आइए जानते हैं कि 5 मिनट में मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं। 

  • मोबाइल से पैन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर quick links के नीचे कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे इनमें से आपको instant e pen का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

pan card kaise banaye01

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा यहां पर आपको get new e pen के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

pan card kaise banaye02

  • इसके बाद आपको अपने 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर लिखकर ” I confirm that ” के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर continue पर क्लिक कर दे। 

pan card kaise banaye03

  • इसके बाद आपके सामने terms का पेज ओपन होगा जिसमें आपको क्लिक करके continue पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को ओटीपी वाले बॉक्स में डाल कर continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • यह कर लेने के बाद आपके सामने आप की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी जो आपके आधार कार्ड से ली गई है इसके बाद accept पर क्लिक करके continue पर क्लिक कर दें। 
  • यह सारी प्रक्रिया का लेने के बाद आपका e PAN card बन जाएगा और आपके पास successfully का मैसेज आ जाएगा। 

दोस्तो हमने यह तो जान लिया की PAN  card kaise banaye आइये अब पैन कार्ड से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारीयों के बारे मे भी जान लेते है।

PAN card status कैसे चेक करें

अगर आप लोगों ने भी इस वेबसाइट से अपना फ्री में पैन कार्ड बनाया है और आपके पास इसका मैसेज मिल गया है और अब आप इसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तब आप इसी वेबसाइट में जाकर अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी स्टेटस चेक कर सकते हैं।  checkStatusDownloadEpan

PAN Card download kaise kare

instant e PAN download

अगर आप अपना instant card download करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट income tax.gov.in को ओपन करें। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर quick links के नीचे दिए गए instant e pan के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको check status /download pan के ऑप्शन पर क्लिक करें । 
  • अब आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर लिखे और continue पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे ओटीपी वाले बॉक्स में लिखकर continue पर क्लिक करें। 
  • अब आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे  1. view e pan 2. Download e pan.
  • अब आप Download e pan पर क्लिक करें इस प्रकार से आपका पैन कार्ड PDF फाइल में डाउनलोड हो जाएगा और इसे किसी भी दुकान में जाकर प्रिंट करवा सकते हैं। 

E PAN card को खोलने का पासवर्ड क्या है

आपके द्वारा डाउनलोड किया गया पैन कार्ड एक पीडीएफ फाइल के रूप में होता है जिसमें पासवर्ड डला रहता है जब हम इसे ओपन करते हैं तो यह पासवर्ड मांगता है जिसे डालने के बाद ही पैन कार्ड ओपन होता है यहां पर इसका पासवर्ड आप की जन्म तिथि होती है। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

अर्जेंट पैन कार्ड बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है?

पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल की जरूरत पड़ती है।

पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है क्या ?

बिल्कुल हां तुरंत पैन कार्ड बनाने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है।

फ्री e-pan कार्ड को कहां-कहां उपयोग कर सकते हैं?

इस पैन कार्ड को आप अपने सभी कार्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक होता है जिस कारण से यह पैन कार्ड हर जगह मान्य होता है।

पैन कार्ड को तुरंत बना कर डाउनलोड कर सकते हैं क्या?

तो इसका जवाब है हां आप अपना पैन कार्ड को बना कर तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं और इसको अपने सभी कार्यों में उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की PAN card kaise banaye mobile se, फ्री में पैन कार्ड कैसे बना सकते हैं, फ्री में मोबाइल से 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे बना सकते हैं, इसका स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं इसको डाउनलोड कैसे करें और इसका यूज हम कहां कहां कर सकते हैं यह सभी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी और आपको काफी पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट कर के हमे बताए और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें अगर आप ऐसे ही जानकारी पाते रहना चाहते है तो सबस्क्राइब करना न भूलें क्यूकी हम हर दिन आप के लिए दिलचस्प जानकारी लाते रहते है। 

धन्यवाद !

Share us friends

Leave a Comment