Gmail में contact number कैसे सेव करें [2024] पूरी जानकारी

आज हम आपको बताने वाले हैं कि Gmail me contact number Kaise save Kare अगर आप नहीं जानते हैं तो आज हम इसी के बारे में बताने वाले है की जीमेल में कांटेक्ट नंबर कैसे सेव किया जाता है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे स्मार्ट फोन में बहुत सारे ऐसे फीचर होते हैं जो कि कीपैड मोबाइल में जीमेल का ऑप्शन नहीं होता है कीपैड मोबाइल में आप सिर्फ मोबाइल या सिम कार्ड मे कांटेक्ट नंबर सेव कर सकते हैं। 

Gmail contact number

Gmail me contact number kaise save kare ?

एंड्राइड फोन में सिम और मोबाइल के अलावा Gmail अकाउंट में कांटेक्ट नंबर सेव करने का ऑप्शन मिल जाता है! जो कि सबसे बेहतर ऑप्शन होता है! तो अब आपके मन में यह सवाल होगा कि! जीमेल में कांटेक्ट नंबर सेव करने की क्या आवश्यकता होती है।

हम आपको बता दें कि कभी-कभी आपका मोबाइल चोरी या गुम हो जाता है! तो मोबाइल के चोरी होने से उसमें सेव कांटेक्ट सभी जरूरी कांटेक्ट नंबर भी चले जाते हैं जो आपके लिए काफी जरूरी होते हैं तो इस समस्या के समाधान के लिए Gmail ID ही है इससे आप किसी भी मोबाइल में लॉगिन करके अपने खोए हुए नंबर को वापस पा सकते हैं। 

यह सवाल Gmail contact number Kaise save Kare गूगल में बहुत बार सर्च किया जा चुका है! इसलिए आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले है! अगर आप एंड्रॉयड फोन, स्मार्ट फोन यूज करते हैं! तो आपने कई बार अपने स्मार्टफोन में कांटेक्ट नंबर सेव किए ही होंगे जीमेल में कांटेक्ट नंबर को सेव करना बहुत ही आसान होता है। 

जब आप इस स्मार्टफोन में कोई नया कांटेक्ट नंबर सेव करते हैं तो आपको तीन ऑप्शन मिलता है पहला मोबाइल का होता है और दूसरा सिम का होता है और तीसरा जीमेल आईडी का होता है कीपैड मोबाइल में जीमेल का ऑप्शन नहीं मिल पाता है लेकिन अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो उसमें जीमेल का ऑप्शन मिल जाएगा तो चलिए अब इसके बारे में जानते हैं। 

इसे भी पढ़े – इन 7 step मे होगा Gmail अकाउंट रिकवर 

Gmail me contact Kaise save Kare ?

जीमेल me contact number Kaise save Kare इसके लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन के Contact ऑप्शन को ओपन करना होगा। 

Gmail me contact Kaise save Kare

  • इसके बाद प्लस साइन मे क्लिक करना पड़ेगा!  जिससे New contact  का popup ओपन होगा! जिसमें name  के आगे नाम लिखना जिसका नंबर ऐड करना है और उसके बाद mobile के आगे मोबाइल नंबर लिखना पड़ेगा।
  • इसके बाद Add More Information पर क्लिक करें! जिससे और ऑप्शन फिल करने के लिए दिखाई देने लगेगा जो आवश्यक हो उसे भरे जैसे कि होम, ईमेल, होम एड्रेस, बर्थडे डेट, रिलेशन, निक नेम इन सब को फिल करने के बाद storage location पर क्लिक करें।
  • जिसमें तीन ऑप्शन दिखाई देगा! गूगल, फोन, सिम इसमे से आप जीमेल में सेव करने के लिए गूगल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Gmail Main contact Kaise save Kare

  • इसके बाद राइट साइड मे ऊपर सेव या राइट का चिन्ह पर क्लिक करें! जिससे नंबर जीमेल में सेव हो आएगा।

Gmail me contact number save करने का दूसरा तरीका यह है कि

  1. अपने एंड्राइड फोन का डायल पैड ओपन करें। 
  2. डायल पैड में वह नंबर लिख लें जिसे आप सेव करना चाहते हैं। 
  3. इसके बाद New contact ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  4. क्लिक करने के बाद New contact का ऑप्शन ओपन हो जाएगा जिसमें आप वह सब जानकारी भरकर के कर सकते हैं जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है।

कांटेक्ट नंबर में फोटो ऐड करने के लिए जिसका मोबाइल नंबर आप सेव करना चाहते हैं उसका नंबर लिखने के बाद ऊपर कैमरे का चित्र दिखाई देता है उसमें क्लिक करना पड़ेगा क्लिक करने के बाद take photo, select a photo का ऑप्शन मिलेगा  अगर आपके स्मार्ट फोन में पहले से  उसका फोटो है तो select a photo पर क्लिक करेंगे जिससे गैलरी ओपन हो जाएगी। 

जिसमें आप उसकी फोटो सेलेक्ट कर लेंगे! उसके बाद सेव कर लेंगे अगर आपकी गैलरी में उसका फोटो नहीं है तब पहला ऑप्शन take photo में क्लिक करेंगे और आपके सामने आपका कैमरा ओपन हो जाएगा जिससे आप उस व्यक्ति की photo खींच सकते हैं और कांटेक्ट को सेव कर लें। 

जीमेल में कांटेक्ट सेव करने की जरूरत क्यों पड़ती है?

Gmail contact number सेव करने की ज़रूरत तब महसूस होती है! जब आपका मोबाइल चोरी या गुम गया हो! या फिर मोबाइल रीसेट हो गया है तब मोबाइल चोरी हो जाने से या गुम हो जाने से आपके सारे जरूरी कांटेक्ट भी खो जाते हैं जीमेल में  कांटेक्ट नंबर सेव होने से खोये हुये सारे नंबर आपको मिल जाएगा इसके लिए आपको दूसरे मोबाइल में अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना पड़ेगा लॉग इन करने के बाद  उस जीमेल में सेव सारे नंबर दिखाई देने लगेंगे और इस तरह आप वह सारे नंबर प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी जाने –

Gmail का password कैसे पता करे 2024 | google account password पूरी जानकारी

Gmail ID change कैसे करें [2024]| जीमेल आईडी change करना सीखे

Contact number को Export कैसे करें ?

  • Gmail contact number को Export करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Contact बुक को ओपन कीजिए। 
  • मोबाइल में कांटेक्ट लिस्ट ओपन होने के बाद ऊपर दिए गए 3 डॉट या सेटिंग आईकॉन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद Import/Export ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Gmail Main contact Kaise save Kare

  • अब आप यहां से सिम या मोबाइल में सेव नंबर को सीधे जीमेल आईडी में एक्सपोर्ट कर सकते हैं। 
  • अगर आपके कांटेक्ट मोबाइल में सेव है तो फोन ऑप्शन सेलेक्ट करें इसी प्रकार अगर सिम में सेव है तो सिम को सेलेक्ट करें। 
  • सिम या फोन सेलेक्ट करने के बाद जीमेल आईडी में सेव करने के लिए स्क्रीन पर जीमेल आईडी दिखाई देने लगेगा। 
  • जिस जीमेल आईडी में आप Contact को सेव करना चाहते हैं! उस जीमेल आईडी को सेलेक्ट करें। 
  • अब आपके सामने कांटेक्ट लिस्ट दिखने लगेगा! तो सभी कांटेक्ट को select all करके जीमेल मे एक्सपोर्ट करने के लिए ओके पर क्लिक करें।

पूछे जाने वाले प्रश्न 

Gmail क्या है ?

Gmail एक free Email सर्विस है जिससे की बिना कोई अतिरिक्त शुल्क दिये आप घर बैठे किसी भी प्रकार का msg, pdf, image, video किसी भी व्यक्ति को भेज सकते हैं।

Gmail का full form क्या है ?

Gmail का full form Google mail होता है।

GMAIL के नए फीचर्स क्या है ?

1. UNDO SEND
2. PUT DOTS IN YOUR EMAIL ADDRESS
3. SNOOZE BUTTON
4. GMAIL HAS A PREVIEW PANEL
5. TURN OFF GROUP EMAILS TO AVOID GETTING DISTRACTED

निष्कर्ष

हमने अभी पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त की है की Gmail contact number कैसे save किया जाता है, हमे उम्मीद है पोस्ट को आप ने ध्यान से पूरा अंत तक पढ़ा होगा जिससे आप जान गए होंगे कि Gmail contact number Kaise save Kare आप को यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट कर जरूर बताए और अपने दोस्तो के साथ शेयर करे। 

धन्यवाद !

 

Share us friends

Leave a Comment