Gmail ID change कैसे करें [2024]| जीमेल आईडी change करना सीखे

Gmail ID change kaise kare: दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूं कि आप अपने Gmail ID को कैसे चेंज कर सकते हैं।  जब आप जीमेल आईडी बनाते हैं तो जल्दी-जल्दी में गलत जीमेल आईडी बना लेते हैं या फिर जीमेल आईडी को गूगल में दिए गए ऑप्शन के द्वारा ही जीमेल अकाउंट क्रिएट कर लेते हैं लेकिन इसके कारण आपका ईमेल एड्रेस अलग बना होता है और जब हम उस जीमेल आईडी से किसी को ईमेल करते हैं तो वह आपके उस जीमेल आईडी को नहीं पहचान पाते हैं तब आपके मन में यह सवाल आता है कि Gmail ID change kaise kare. आप के इसी सवाल का जवाब आज के पोस्ट पर हम देने वाले है इसलिए पोस्ट के अंत तक बने रहें। 

Gmail ID change kaise kare

Gmail ID kaise Change Kare

आप मे से कई लोग होते है जिन्हे इसके बारे में पता नहीं होता है कि Gmail ID change kaise kare या जीमेल आईडी को चेंज कैसे कर सकते हैं तब आपको इसके लिए एक नई ईमेल एड्रेस बनाना पड़ता है क्योंकि ऐसा करने पर ही आप जीमेल आईडी को बदल सकते हैं अन्यथा इसका अन्य कोई दूसरा ऑप्शन इंटरनेट पर आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगा इसलिए आपको जीमेल आईडी चेंज करने के लिए एक नई ईमेल एड्रेस बनाना पड़ेगा तभी आप अपने ईमेल एड्रेस को बदल सकते हैं अन्यथा नहीं। 

ईमेल आईडी कैसे बनाएं जो अपने पुराना Gmail ID बनाया है और उसमें डाटा सेव किया है उसको एक नई ईमेल एड्रेस पर पूरा डाटा ट्रांसफर हो जाए तो मैं आपको बता दूं कि आप ऐसा कर सकते हैं इसके लिए आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप अपनी जीमेल आईडी की फाइल, फोटो, ईमेल व किसी भी डाटा को दूसरे ईमेल आईडी पर आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा नीचे इसका प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिसे फॉलो करके आप अपने जीमेल आईडी को चेंज कर सकते हैं। 

Gmail ID Change Kaise Kare | जीमेल आईडी चेंज कैसे करें

अगर आप जीमेल आईडी को चेंज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप पर किसी भी ब्रेव ब्राउजर को ओपन करें क्योंकि आप जीमेल आईडी को वेब वर्जन पर ही जीमेल आईडी को ईमेल एड्रेस में बदल सकते हैं अगर आप मोबाइल में करना चाहते हैं तो मोबाइल में desktop site को ऑन करना होगा इसके लिए गूगल क्रोम ओपन कर लेने के बाद राइट साइड में 3 डॉट दिखाई देगा उस पर क्लिक करने पर आपको नीचे desktop site दिख जाएगा उस पर क्लिक करके on कर ले। 

स्टेप 1 – किसी भी web browser पर Gmail लिखकर सर्च करें। 

सबसे पहले मोबाइल या कंप्यूटर, लैपटॉप पर Gmail लिखकर सर्च करें इसके बाद Gmail – Google website पर क्लिक करें। 

स्टेप 2 – इसके बाद setting पर क्लिक करें। 

अब आप अपने पुराने जीमेल आईडी को sign in करें इसके बाद राइट साइड में setting icon दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

gmail setting

स्टेप 3 – अब see all settings पर क्लिक करें। 

इसके बाद नीचे see all setting दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

gmail see all setting

स्टेप 4 – settings मैं forwarding and pop map पर क्लिक करें। 

इसके बाद setting के नीचे general के नीचे forwarding and pop/ map ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपको ठीक इसी के नीचे add a forwarding address पर क्लिक करना है। 

gmail forwarding and pop

add a forwarding address

स्टेप 5 – enter a new email address मैं अपना नया ईमेल एड्रेस लिखें। 

अब आप यहां पर अपना नया email address लिखें और next बटन पर क्लिक करें। 

add forwarding new mail

स्टेप 6 – अब confirm forwarding mail करें। 

अब आप जिस जीमेल आईडी को email address पर बदलना चाहते हैं तो कंफर्म करने के लिए proceed बटन पर क्लिक करें अब आपके नए email ID पर एक वेरीफिकेशन कोड आएगा उसके लिए ok पर क्लिक करें। 

gamil proced

स्टेप 7 – intercode new email address करें। 

अब आपके नया email address पर कन्फर्म कोड आएगा उस कोड को लिखने के बाद verify पर क्लिक करें। 

code verify

स्टेप 8 – अब forward a copy of incoming Mail को सेलेक्ट करें। 

अब आपके सामने स्क्रीन पर disable forwarding सेलेक्ट दिखाई देगा उसे चेंज करने के लिए नीचे दिए गए forward a copy of incoming Mail to को सेलेक्ट करें यहां पर आपको नई ईमेल आईडी भी दिखाई देगा इसके बाद save changes पर क्लिक करें। 

स्टेप 9 – you are forwarding new email

अब आपके पुराना Gmail ID के डाटा को new email ID पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा और इसमें कम से कम 7 दिन तक का समय लगेगा इस प्रकार से आप अपने Gmail ID को बदल सकते हैं और अपने कंप्यूटर या मोबाइल के स्क्रीन पर इसे देख भी सकते हैं। 

बताए गए सभी स्टेप को फॉलो कर के आप आसानी से Gmail ID change कर सकते है, अब आप सीख चुके है Gmail ID change kaise kare, आइये अब कुछ और महत्वपूर्ण बातों को भी जानते है।   

इसे भी पढ़े –

Google Play Store ID kaise banaye 2024 आसान तरीका 5 मिनट में

Gmail का password कैसे पता करे 2024 | google account password पूरी जानकारी

Google map पर अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें [2024]

Gmail आईडी का उपयोग किस लिए करते हैं

जीमेल आईडी का उपयोग निम्न कामों के लिए किया जाता है-

  • Gmail या email दोनों का काम एक ही होता है इसके द्वारा अपने किसी दोस्त या फिर अन्य किसी दूसरे को संदेश भेजने के लिए किया जाता है ई-मेल पर बात कर सकते हैं इसके अतिरिक्त किसी के द्वारा भेजी गई सूचना को तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।
  • Gmail से अपने कांटेक्ट mail और कॉल करके बात कर सकते हैं।
  • Email के द्वारा अपने दोस्त को फोटो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स, नोट्स आदि को शेयर कर सकते हैं।
  • Gmail के द्वारा आप meeting कर सकते हैं वह भी फ्री में लेकिन इसके लिए आपका जीमेल या ईमेल आईडी बना होना चाहिए घर पर ही किसी मीटिंग को ज्वाइन भी कर सकते हैं।

अपना ईमेल आईडी कैसे पता करें

दोस्तों अगर आप आपने मोबाइल कंप्यूटर या लैपटॉप पर Gmail आईडी को login किए हैं और आप भूल जाते हैं कि आपका ईमेल आईडी क्या है तब आप ऐसे में अपना ईमेल आईडी को आसानी से पता कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए प्रोसेस को फॉलो करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप पर Gmail app को ओपन करें।
  2. अब आपको जीमेल पर प्रोफाइल आईकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद नीचे अपने email ID को देख सकते हैं।

Gmail या email आईडी क्यों बनाते हैं

  • Gmail या email आईडी से एक दूसरे को सूचना दे सकते हैं इंटरनेट कनेक्शन की सहायता से आप अपने दोस्तों को मैसेज भेज सकते हैं इसके अलावा स्कूल कॉलेज या किसी अन्य संस्था के जरूरी सूचना को देख सकते हैं।
  • Gmail या email आगे से अपने contact को बढ़ा सकते हैं और email के द्वारा नए दोस्त को invite कर सकते हैं।
  • Gmail app से आप घर बैठे किसी भी meeting को ज्वाइन भी कर सकते हैं और नया meeting create भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

Google se video download kaise kare सिर्फ 4 step मे

Facebook से video download कैसे करें 2023 [3 आसान तरीको से]

YouTube से विडियो डाउनलोड कैसे करें? [2023] 4 आसान तरीके

पूछे जाने वाले प्रश्न

Gmail customer care नंबर क्या है?

Gmail customer care हेल्पलाइन नंबर 1800 419 0157 है Gmail से जुड़ी हुई अधिक जानकारी के लिए आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर बात भी कर सकते हैं।

Gmail का फुल फॉर्म क्या होता है?

Gmail का फुल फॉर्म Google mail होता है जो इंटरनेट के द्वारा सूचनाओं को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर या मोबाइल पर जीमेल सर्वर पर भेज दिया जाता है।

Gmail आईडी का क्या मतलब होता है?

Gmail  का पूरा नाम Google mail है यह गूगल के द्वारा बनाया गया फ्री सर्विस है इससे आप किसी भी फॉर्मेट में मैसेज, वीडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट को भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में Gmail ID change kaise kare के बारे में बताया गया है जीमेल आईडी को अगर आपने गलत बना लिया है और जीमेल आईडी को चेंज करना चाहते हैं तो यह आप कैसे कर सकते हैं, आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे। यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ऐसी जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब जरूर करें।

Share us friends

Leave a Comment