Google Play Store ID kaise banaye 2023 आसान तरीका 5 मिनट में

Google News Follow

Google Play Store ID kaise banaye- दोस्तों आज हम आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से यह बताएंगे कि Google Play Store ID kaise banaye आज की इस बढ़ती मोबाइल ऐप की टेक्नोलॉजी ने दुनिया भर में ऐप को इस्तेमाल करने के लिए Google Play Store ID बनानी पड़ती है आपने अपने दोस्तों को देखा होगा या फिर आप खुद भी नए-नए ऐप को फ्री में उपयोग करते हैं अगर आप भी नया Android mobile phone खरीदा है तो आपको भी गूगल प्ले स्टोर आईडी बनानी होगी क्योंकि जब तक आप गूगल प्ले स्टोर में आईडी नहीं बनाते हैं तब तक आप android.app का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

Google Play Store ID kaise banaye

 

Play store ki ID kaise banate hain इस विषय मे बहुत से ऐसे लोग हैं जो प्ले स्टोर का आईडी बनाना जानते हैं परंतु कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको इसके बारे में पता नहीं होता है क्या आपको मालूम है कि प्ले स्टोर का आईडी बनाने की जरूरत हमें क्यों और कब पड़ती है। 

Email ID kaise banaye | मोबाइल में Email ID कैसे बनाए ? (सिर्फ 9 स्टेप में)

इस आधुनिक युग में लगभग सभी काम मोबाइल के द्वारा ही होने लगा है चाहे आपको कहीं जाने के लिए रास्ता देखना हो, बैंक अकाउंट को मैनेज करना हो इन सभी कामों के लिए आपको आवश्यकता होती है। बैंक अकाउंट को मैनेज करने के लिए बैंकिंग ऐप को डाउनलोड करना पड़ता है ठीक वैसे ही रास्ता देखने के लिए google map ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होता है।

प्ले स्टोर एप क्या है| What is play store app 

एंड्राइड मोबाइल ऐप के लिए भी एक ऑनलाइन एप स्टोर होता है जहां से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए Gmail account या गूगल प्ले स्टोर अकाउंट बनाने की जरूरत होती है प्ले स्टोर यूजर PDF file, photos edit करने, video call करने के लिए, social media के कामों को आसान बनाने के लिए एक अच्छा ऐप को चुनते हैं और इन सभी ऐप को प्ले स्टोर में स्टोर करके रखा जाता है।

यह भी पढ़े –

Google assistant क्या है | Google assistant कैसे यूज़ करें 2022

Google se video download kaise kare सिर्फ 4 step मे

Google Play Store ID kaise banaye

अगर आपने अपना स्मार्टफोन को reset कर दिया है या फिर नया स्मार्टफोन खरीद लिया है तो आपको किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने के लिए Google Play Store मांगा जाता है यदि आपको प्ले स्टोर आईडी बनाना है और आप यह जानना चाहते हैं की Google Play Store ID kaise banaye तो इसका प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया गया है जिसको फॉलो करके गूगल प्ले स्टोर में अपनी आईडी बना सकते हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले अपने फोन में play store app को open करें।

Google Play Store ID kaise banaye 1

स्टेप 2- इसके बाद Google Play के नीचे sign in बटन पर क्लिक करें।

Google Play Store ID kaise banaye 2

स्टेप 3- अब आपको नीचे की ओर create account का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Google Play Store ID kaise banaye 3

स्टेप 4- क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से for myself पर क्लिक करके next बटन पर क्लिक करें।

Google Play Store ID kaise banaye 2023 आसान तरीका 5 मिनट में

स्टेप 5- इसके बाद create a Google account पेज ओपन हो जाएगा इसमें अपना first name लिखें फिर last name लिखने के बाद next बटन पर क्लिक करें। 

Google Play Store ID kaise banaye 2023 आसान तरीका 5 मिनट में

स्टेप 6- अब आपको basic information मैं अपना date of birth लिखें इसके बाद gender सेलेक्ट करें और नीचे दिए गए next पर क्लिक करें।

Google Play Store ID kaise banaye 6

स्टेप 7- इसके बाद choose your gmail address यहां पर अगर आप पहले से Gmail account बना रखा है तो आप उस जीमेल को सेलेक्ट कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो आप अपने मनपसंद Gmail account बना सकते हैं। 

Google Play Store ID kaise banaye 7

स्टेप 8- Gmail account बनाने के लिए नीचे की ओर create your own Gmail address पर क्लिक करें क्लिक करते ही आप जो यूजर नाम बनाना चाहते हैं उसे लिखें।

Google Play Store ID kaise banaye 8

For Example –

rajshrikus2000@gmail.com इस प्रकार से नाम और लास्ट में निक नाम लिखकर बना सकते हैं साथ ही आपको कुछ 2 या 4 नंबर लिखने के बाद next बटन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े –

YouTube se video download kaise kare | Youtube से video download कैसे करे 4 आसान तरीके [2023]

Facebook ka password kaise change kare | Facebook का password चेंज कैसे करे ?

स्टेप 9-  इसके बाद आपको अपना Gmail account की सिक्योरिटी के लिए इस पेज पर एक strong password बनाना होता है जो आपको हमेशा याद रहे इस प्रकार का पासवर्ड बना लेने के बाद next बटन पर क्लिक करें।

Google Play Store ID kaise banaye 9

स्टेप 10- अब यहां पर आपको अभी मोबाइल नंबर डालने के लिए नहीं है नीचे yes, I’m in पर क्लिक करें यदि आप मोबाइल नंबर डालना चाहते हैं तो बाद में Gmail account मैं लिंक कर सकते हैं।

Google Play Store ID kaise banaye 10

स्टेप 11- इसके बाद आपका Gmail account या प्ले स्टोर आईडी बन जाती है।

Google Play Store ID kaise banaye 2023 आसान तरीका 5 मिनट में

स्टेप 12- इसके बाद privacy and terms पेज पर नीचे स्क्रॉल करके I agree बटन पर क्लिक करें।

Google Play Store ID kaise banaye 13

स्टेप 13- इसके बाद आपका गूगल Gmail अकाउंट या प्ले स्टोर आईडी बन जाती है लेकिन आगे कुछ checking information होने तक इंतजार करें।

Google Play Store ID kaise banaye 2023 आसान तरीका 5 मिनट में

स्टेप 14- इसके बाद आप Google service setting आने के बाद backup and storage को on ही रहने देना है और इसके बाद नीचे accept पर क्लिक करें।

Google Play Store ID kaise banaye 15

Play Store ID kaise Banta hai

प्ले स्टोर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक Android mobile phone और verify करने के लिए सिम कार्ड का नंबर चालू होना चाहिए यदि नहीं है तो आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए या आप अपने Wi-Fi device का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इतना चीजों को रख लेने के बाद सबसे पहले प्ले स्टोर ऐप को ओपन करते ही नीचे sign in पर क्लिक करें इसके बाद create account पर क्लिक करने के बाद for myself को क्लिक करके next button पर क्लिक करें और नाम, मोबाइल नंबर, जन्म दिन और कुछ बेसिक जानकारी लिखकर प्ले स्टोर का आईडी बनाया जाता है। 

ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें 

अगर आप अपने स्मार्टफोन को reset या format करते हैं उस समय आपका जीमेल अकाउंट में आपका सभी apps, photos, contact number सेव रहता है प्ले स्टोर की आईडी में इसका एक बैकअप बना रहता है इसलिए प्ले स्टोर की आईडी बना लेने के बाद कुछ permission को allow कर ले। allow करने से आपका जीमेल अकाउंट या प्ले स्टोर आईडी में सेव किया हुआ डाटा को सुरक्षित करने में मदद करता है।

प्ले स्टोर आईडी बनाते वक्त एक कागज और पेन अपने पास रख ले क्योंकि कई लोगों को भूलने की आदत होती है इसलिए गूगल या प्ले स्टोर आईडी बनाते वक्त लॉगइन google Play Store ID and google password को सुरक्षित डायरी में नोट्स करके रखने की आवश्यकता होती है। 

अगर आपका फोन hang या slow काम करता है तब आप बिना सोचे समझे ही अपने फोन को reset या format कर देते हैं ऐसे में आपका सभी apps, junk file डिलीट हो जाता है लेकिन आपका गूगल अकाउंट भी डिलीट हो जाता है इसलिए अपना आईडी और पासवर्ड को सुरक्षित लिखकर रख लें।

पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1. प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड कैसे करें?

प्ले स्टोर एप किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले आपको Google account create करना पड़ता है या फिर गूगल अकाउंट बना हो इसके लिए फोन में रिचार्ज हुआ इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए एक गूगल अकाउंट बना लेने के बाद प्ले स्टोर एप्स किसी भी ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।

प्रश्न 2. एक नया प्ले स्टोर आईडी बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

एक प्ले स्टोर आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक नया स्मार्टफोन होना चाहिए और आपका मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन हो और साथ ही एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है अगर आप चाहे तो वाईफाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं एक नया प्ले स्टोर आईडी बनाते वक्त इन चीजों की आवश्यकता पड़ती है। 

प्रश्न 3. प्ले स्टोर की आईडी और पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें?

प्ले स्टोर आईडी लगभग सभी लोग बना लेटे हैं लेकिन ऑडियो पासवर्ड भूल जाने पर आप को Play Store ID हो recovery करने के लिए कई लोगों को ऑप्शन पता नहीं होता है इसलिए आपको आईडी और पासवर्ड पता करने के लिए जानकारी दिया गया है।
1. Google ID को देखने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर पता कर सकते हैं।
2. पासवर्ड को पता करने के लिए forget password करना पड़ता है उस पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डेट ऑफ बर्थ रिकवरी ईमेल से प्ले स्टोर अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं और आप password को change कर सकते हैं

प्रश्न 4. मैं प्ले स्टोर आईडी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

प्ले स्टोर आईडी प्राप्त करने के लिए प्ले स्टोर एप download कर install कर लें । app open करें औरद create account पर क्लिक करने के बाद for myself को क्लिक करके next button पर क्लिक करें और नाम, मोबाइल नंबर, जन्म दिन और कुछ बेसिक जानकारी लिखकर प्ले स्टोर का आईडी बनाया जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको मोबाइल की इस बढ़ती ऐप को उपयोग करने के लिए Google Play Store ID kaise banaye इसके सभी स्टेप्स को आसान भाषा में बताया है Google Play Store ID kaise banaye का हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा इसे ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें इसके अतिरिक्त अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार नया स्मार्टफोन खरीदा है तो उसे जरूर शेयर करें। 

Share us friends

Leave a Comment