UPI kya hai | UPl कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिन्दी में

हैलो दोस्तो क्या आपको पता है कि UPI kya hai और यह कैसे काम करता है अगर नही जानते है तो यह आर्टिकल आप के लिए ही है यहा आप को UPI kya hai से संबंधित सारी जानकारी आसान शब्दो मे बताया गया है इसलिए इसे अंत तक जरूर पढे। UPI एक बैंकिंग सिस्टम होता है जिसकी मदद से पेमेंट एप्लीकेशन पर पैसों के लेनदेन के लिए किया जाता है आपका UPI ID एक तरह का पता होता है जो UPI पर आपकी पहचान करता है।

Content of table show

UPI kya hai?

पिछले कुछ दिनों में हम सभी लोगों को पैसों की लेनदेन करने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ रहा है क्योंकि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाते हुए पुराने 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया था तब इस फैसले से रिश्वतखोरो के पसीने छूट गए लेकिन इसके साथ-साथ आम इंसान को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा इन तकलीफों को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने हम सभी लोगों को एक सुझाव दिया है कि अब हम सभी लोगों को कैशलैस इकोनामी को बढ़ावा देना चाहिए।

हमे अब हाथों से पैसों की लेनदेन को छोड़ कर के ऑनलाइन पेमेंट करना चाहिए! कैशलेस इकोनामिक की ओर बढ़ना इतना आसान तो नहीं है लेकिन! कोशिश करने से हर मुश्किल चीज आसान हो जाती है! इंटरनेट का महत्व क्या है! यह तो हम सभी लोग जानते ही हैं लेकिन! फिर भी हमारे देश में आज भी ऐसी कई जगह हैं! जहां पर अभी तक लोगों के पास यह सुविधा नहीं है।

अब बात यह आती है कि! अगर हम भी पैसों का लेनदेन छोड़ ऑनलाइन पेमेंट करना चाहे तो वह हम कैसे कर सकते हैं इसके लिए बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद हैं जिनके माध्यम से हम ऑनलाइन मनी ट्रांसफर मोबाइल के सहायता से कर सकते हैं जैसे GPay, Phonepe, Paytm, mobikwik, freecharge इत्यादि।

आप कई लोगों में से इन एप्लीकेशन का यूज मोबाइल बैंकिंग के लिए किया ही होगा! इन एप्लीकेशन के अलावा एक और तरीका है जिसके माध्यम से हम बड़ी आसानी से मोबाइल बैंकिंग कर सकते हैं! और उसका नाम है UPI! इससे हम कहीं से भी और किसी भी वक्त पैसों का लेनदेन आसानी से कर सकते हैं।

UPI ID kya hai | UPI ID क्या है?

दोस्तो UPI का पूरा नाम है unified payments interface यह एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप कहीं भी किसी भी वक्त अपने बैंक अकाउंट से पैसा चाहे जहां भेज सकते हैं और अगर आपको किसी को भी पेमेंट करना है तो आप बड़ी आसानी से UPI के मदद से कर सकते हैं UPI की मदद से हम किसी भी तरह का पेमेंट कर सकते हैं अगर आपने ऑनलाइन कुछ सामान खरीदा है या फिर बाजार जाकर कुछ खरीदारी की है तब भी आप UPI का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं। 

unified payments interface की मदद से मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, मूवी टिकट, बस का किराया! इन सब का पेमेंट कर सकते हैं यह बहुत तेजी से आपके सामने ही आपके बैंक अकाउंट से सामने वाले के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता है। 

NPCI  की तरफ से UPI को शुरू करने की पहल की गई थी! NPCI  का पूरा नाम है National payments corporation of India! यह वह संस्था है जो कि इंडिया के सभी बैंक और एटीएम और उनके बीच हो रहे interbank transaction को मैनेज करती है जैसे कि अगर आपके पास एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड है तो आप ICICI बैंक के एटीएम में जाकर अपने पैसा निकाल सकते हैं! इन बैंकों के बीच हो रही सभी ट्रांजैक्शन को NPCI ही मैनेज करता है। 

UPI का इस्तेमाल कैसे करें?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए अपने एंड्रॉयड फोन में एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना पड़ेगा! बहुत सारे बैंक के एप्लीकेशन प्ले स्टोर में मौजूद हैं जो कि UPI पेमेंट को सपोर्ट करते हैं! जैसे कि Bank of Maharashtra, Axis Bank, Indian Bank, ICICI Bank, Andhra Bank इत्यादि। 

इसके लिए अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर में जाकर आप जिस भी बैंक का अकाउंट है उस बैंक का ऐप को इंस्टॉल करना पड़ेगा इंस्टॉल होने के बाद उसमें साइन इन करना है और वहां पर अपने बैंक का डिटेल भरकर अकाउंट क्रिएट करें। 

उसके बाद आपको एक वर्चुअल आईडी मिल जाएगी! वहां पर आप अपनी आईडी जनरेट कर ले वह आईडी आपके आधार नंबर हो सकता है! या फिर आपका फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी की तरह एड्रेस हो सकता है इतना कर लेने के बाद आपका काम पूरा हो जाता है यूपीआई में आपका अकाउंट बन जाने के बाद आसानी से पैसा भेज सकते हैं या फिर पैसा ले सकते हैं। 

UPI कैसे काम करता है ?

UPI IMPS यानी कि immediate payment service system पर आधारित होता है! यह सर्विस हर वक्त हर दिन इस्तेमाल कर सकते हैं और इस सिस्टम पर UPI भी काम करता है लेकिन! सवाल यह उठता है कि अगर UPI और बाकी सभी तरह के नेट बैंकिंग ऐप्स एक ही सिस्टम पर आधारित होकर काम करते हैं तो फिर इनके बीच अलग क्या है। 

UPI उन सभी ऐप से कैसे अलग है इसके उदाहरण –

  • मान लीजिए आपको अपने दोस्त या रिश्तेदार को पैसों की जरूरत है! और आपको उन्हें जल्द से जल्द पैसा भेजना है तो आप उस ऐप को ओपन कर ले और उसमें लॉगिन करें! फिर आपको जिस भी व्यक्ति को पैसा भेजना है उसे Add करना होता है
  • Add करते वक्त बहुत सी डिटेल डालनी होती है! और उसके लिए आपको सभी बैंकिंग डिटेल पता होना चाहिए जैसे कि- उस व्यक्ति का अकाउंट नंबर, IFSC कोड, ब्रांच का नाम इत्यादि! इसी प्रकार की डिटेल भरनी पड़ती है! जिसमें की ज्यादा समय लग जाता है। 
  • किंतु App में इन सब चीजों की जरूरत नहीं पड़ती है! आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID  डालना पड़ता है जिसके बारे में मैंने ऊपर बताया हूं! और कितने पैसे भेजना है वह लिखकर आसानी से पैसे भेज सकते हैं! इस समय किसी भी प्रकार की बैंक डिटेल डालने की जरूरत नहीं पड़ती है और सामने वाले को भी यह बताने की जरूरत नहीं होती है कि उसका अकाउंट कौन से बैंक में है और अकाउंट किस नाम से रजिस्टर्ड है यह सब बिना जाने ही UPI की मदद से सुरक्षित तरीके से हम पैसे भेज सकते हैं। 
  • UPI से पैसा भेजने की लिमिट भी है! और वह लिमिट है प्रति ट्रांजैक्शन 100000 और पैसे भेजने की फीस 50 पैसा प्रति ट्रांजैक्शन होता है! यह बहुत ही कम अमाउंट होता है! आपको पैसे भेजने के लिए ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है और आप जल्द ही पैसे ट्रांसफर करने का लाभ ले सकते हैं। 

UPI Enable banks list

यहाँ पर UPI Enable banks के कुछ नामो के लिस्ट नीचे दिये जा रहे है –

  • Kotak Mahindra Bank
  • ICICI Bank
  • State Bank of India
  • HDFC Bank
  • Axis Bank
  • Canada bank
  • Andhra Bank
  • Bank of Maharashtra
  • Punjab National Bank
  • United Bank of India
  • UCO Bank
  • South Indian Bank
  • Union Bank of India
  • Indian Bank
  • Yes Bank
  • Bank of Baroda

यह भी जाने –

OTP kya hai? One time password की पूरी जानकारी

Debit card and Credit card difference in hindi | ATM card kya hai

BSNL sim ka number Kaise nikale । BSNL सिम का नंबर कैसे पता करे

UPI से संबंधित FAQs

UPI kya hai?

UPI को हम unified payments interface के नाम से भी जानते हैं और यह एक रियल टाइम फंड ट्रांसफर की प्रोसेस होती है जिसे NPCI द्वारा बनाया गया है यह सिस्टम IMPS interface पर आधारित काम करता है।

डाउनलोड करने के लिए कौन सा UPI App सही है?

गूगल प्ले स्टोर में बहुत सारे UPI App मौजूद हैं यूजर अपने सहूलियत के हिसाब से कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकता है।

यूजर अपने ही बैंक का UPI App डाउनलोड करें क्या यह जरूरी है ?

यूजर कोई भी UPI App को डाउनलोड कर सकता है यह कोई जरूरी नहीं है कि वह आपके बैंक का ही हो वह किसी दूसरे बैंक का भी हो सकता है इसमें कोई भी अंतर नहीं पड़ता है।

UPI Pin क्या होता है?

UPI पिन वह पिन होता है जिसे की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान सेट किया जाता है यह UPI ट्रांजैक्शन को वेरिफाई करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यदि UPI ट्रांजैक्शन करने के दौरान बैंक अकाउंट से पैसा डेविड हो जाता है और सामने वाले के पास नहीं पहुंचता है तब ऐसे में क्या करना चाहिए?

ऐसे समय में अक्सर यूजर के अकाउंट में 1 घंटे के भीतर पैसा वापस आ जाता है और अगर ऐसा नहीं होता है तो तब आपको कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहिए।

बहुत बार ऐसा होता है कि पैसा अकाउंट से कट जाता है लेकिन फिर भी ट्रांजैक्शन Pending शो कर रहा होता है ऐसा में क्या करना चाहिए?

इस तरह के इस तरह के केस में ट्रांजैक्शन का प्रोसेस पूरा हो चुका होता है यह Pending स्टेटस इसलिए दिखाता है क्योंकि बेनेफिकरी के backend मे सरवर का Issue  आ जाता है अगर यह Issue 48 घंटे के अंदर solve नहीं होता है तो आपको कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहिए।

ऐसा कौन से मोबाइल प्लेटफार्म है! जहां पर UPI को इस्तेमाल किया जा सकता है?

UPI को हम एंड्रॉयड और iOS के प्लेटफार्म में इस्तेमाल कर सकते हैं।

UPI के माध्यम से! अधिकतम कितना अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं?

आप अधिकतम एक लाख तक पैसों का ट्रांसफर प्रति ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

अगर मुझे कोई कंप्लेंट रजिस्टर करना हो! तब मैं यह कैसे कर सकता हूं?

यह कंप्लेंट आप UPI App में ही कर सकते हैं इसके लिए ऐप में एक ऑप्शन होता है।

अगर कभी किसी ने गलत UPI पिन डाल दिया! तब क्या होगा?

अगर किसी यूज़र ने कभी गलत pin डाल दिया तब वह ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है।

UPI एप के द्वारा किसी यूज़र का बैंक नेम डिटेक्ट ना हो! तब क्या करना चाहिए?

सबसे पहले यह देखना चाहिए कि यूजर का मोबाइल नंबर उस बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना चाहिए अगर ऐसा नहीं होता है तो आप कभी भी आपके बैंक को रिकॉग्नाइज नहीं करेगा और लिंकिंग प्रोसेस कंप्लीट नहीं होगी।

क्या! दूसरे मर्चेंट को! UPI के द्वारा पेमेंट किया जा सकता है?

जी हां पेमेंट को आप ऑनलाइन मोड के द्वारा ई-कॉमर्स साइट में दे सकते हैं! अगर वहां पर UPI ऑप्शन अवेलेबल है तो।

आप कैसे UPI ऑनलाइन में pay कर सकते हैं?

इसके लिए सबसे पहले आपको मर्चेंट साइट पर जाना पड़ेगा! उसके बाद UPI ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा उसके बाद UPI को इंटर करना पड़ेगा और उसके बाद UPI पिन।

क्या! कोई यूजर पैसों का ट्रांसफर बैंक हॉलिडे में कर सकता है?

पैसों का ट्रांसफर किसी भी हॉलीडे में कर सकता है। 

अंत मे –

दोस्तो हमने यहाँ UPI kya hai के बारे मे सारी जानकारी प्राप्त की है जैसे कि – UPI kya hai? UPI ID kya hai? इसका इस्तेमाल कैसे करें? UPI काम कैसे करता है? UPI Enable banks list, UPI से संबंधित FAQs इन सब की जानकारी हम यहाँ आप को दे चुके है अगर आप इनमे से कुछ पढ़ना भूल गए है तो ऊपर की तरफ जाकर पुनः पढ़ सकते है यह जानकारी आप को कैसी लगी हमे comment कर के जरूर बताए और अपने दोस्तो के साथ इसे जरूर share करें। 

धन्यवाद !

इन्हे भी जाने –

UPI ट्रांजेक्शन पर क्या चार्ज लगाने वाली है सरकार ?

computer ka avishkar kisne kiya | कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया

 

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!