Google map पर अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें [2023]

Google News Follow

आज के समय में हर कोई एड्रेस या लोकेशन की जानकारी पता करने के लिए Google map का उपयोग करता है, क्या आपको पता है कि गूगल मैप पर अपना Address कैसे Add किया जाता हैं? अगर आपको यह पता नहीं है कि गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का एड्रेस लोकेशन कैसे डालें, तो अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। 

google map

इस पोस्ट में हम आपको गूगल मैप पर लोकेशन कैसे डाला जाता है यही बताने वाले हैं, इसके साथ साथ Google map पर फोटो कैसे डालें? और गूगल मैप से अपने एड्रेस को कैसे हटाए? आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Google map पर अपना Address location क्यों डालें?

गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का एड्रेस क्यों डालें यह सवाल आपके मन में कई बार जरूर आया होगा गूगल मैप पर एड्रेस डालने के कई फायदे होते हैं अगर आप भी अपने घर का एड्रेस गूगल मैप पर डालना चाहते हैं तो इससे आपके दोस्त या रिश्तेदार आपके घर तक आना चाह रहे हैं तो आप उन्हें डायरेक्टली अपने घर का लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

इससे उन्हें आपके घर तक आने में कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा! इसके अलावा अगर अपनी दुकान या कोई ऑफिस है तो उसका भी एड्रेस आप गूगल मैप पर डाल दे! तो आपके किसी भी ग्राहक को आपकी दुकान या ऑफिस तक आने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

 इससे आपके दुकान की पब्लिसिटी भी होगी! और आपके ग्राहक आपको बार-बार फोन कॉल करके आपका एड्रेस नहीं पूछेंगे इससे आपको भी परेशानी नहीं होगी।

वैसे तो इसके और भी कई सारे फायदे होते हैं! लेकिन आप इन फायदों से इनकी जरूरत को अच्छे तरह से समझ गए होंगे! तो चलिए अब गूगल मैप पर अपना ऐड्रेस कैसे जोड़े यह भी जान लेते हैं।

गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का पता कैसे डालें ?

अब आप अच्छी तरह से यह समझ गए होंगे कि गूगल मैप पर एड्रेस डालना क्यों जरूरी है अब हम गूगल मैप पर एड्रेस जोड़ने के तरीका को भी जान लेते हैं।

गूगल मैप पर एड्रेस को डालना कोई मुश्किल का काम नहीं है! और इसके लिए बहुत अधिक समय की भी जरूरत नहीं पड़ती है! अगर आपके पास एक स्मार्टफोन और Gmail account है और उसमें इंटरनेट कनेक्शन है तो आप बहुत ही सरलता से अपने एड्रेस को Google map पर Add कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में GPS लोकेशन को ऑन कर लेना है! क्योंकि GPS के माध्यम से ही गूगल आपके घर या दुकान का लोकेशन को एक्सेस कर पाएगा।
  • अब आपको गूगल मैप को अपने मोबाइल में ओपन कर लेना है! अगर आप पहली बार इसे ओपन कर रहे हैं तो Gmail ID से लॉगिन करना पड़ेगा! इसके बाद आपको नीचे दिखाए गए contribute के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

map

  • अगर आपके एंड्राइड मोबाइल में गूगल मैप का पुराना वर्जन है तब आपको ऊपर की ओर लेफ्ट साइड में menu के ऑप्शन पर क्लिक करें! इसके बाद add a missing place के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • Contribute के ऑप्शन को क्लिक करने के बाद Edit map का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा! जिसमें आपको क्लिक करना है अगर आप चाहे तो डायरेक्ट Add place के ऑप्शन पर भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

google map

  • इसके बाद आपको पहले वाले ऑप्शन add or fix a place के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

map

  • उसमें क्लिक कर देने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से add a missing place के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें

  • अब आपके सामने एड्रेस डालने का ऑप्शन ओपन हो जाएगा! यहां पर आपको Name, category और Address डालना पड़ेगा! तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि कैसे डालते हैं।

अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें

  • पहला ऑप्शन Name मे आप जिस भी जगह का नाम Map में जोड़ना चाह रहे हैं उसका नाम डालते हैं जैसे आपका घर, दुकान या कोई अन्य दूसरी जगह जिसे भी आप डालना चाहते हैं।
  • इसके बाद Category में आप जिस भी जगह का नाम डालोगे को किस Category के अंतर्गत आता है वह डालना है जैसे shopping, service, education इत्यादि अगर आपको यहां पर आपकी Category ना दिखाई दे रहे हो तब आप search कर ले।
  • इसके बाद लोकेशन को Add करने के लिए update location on map पर क्लिक करना होगा! अब राइट साइड में दिखाए गए बॉक्स के आइकॉन पर क्लिक करें और satelite के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अगर आपका GPS लोकेशन ऑन है तब नीचे एक गोल आइकॉन दिखाई देगा जिसमें आपको क्लिक करना है यह आपके लाइव लोकेशन में ले जाएगा जो you are here दिखाई देगा इसके बाद red point से अपने लोकेशन को मार्क कर दें इसके बाद ओके पर क्लिक करें तब आप की लोकेशन Add हो जाएगी लोकेशन के ऑप्शन के नीचे आपका एड्रेस दिखाई देने लगेगा।
  • इसके बाद add hours website opening date and photos का ऑप्शन भी दिखाई देगा जिसमें निम्न जानकारी आपको भरनी है।
  • Add hours यहां पर आप अपने दुकान या ऑफिस का नाम डाला है तब उसके खुलने और बंद होने का टाइम और इसके साथ ही आपकी दुकान किस दिन बंद रहती है वह भी सेलेक्ट करें! आप चाहे तो 24 घंटे का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। 
  • इसके अलावा दुकान खुलने और बंद होने का टाइम टेबल की फोटो को भी अपलोड कर सकते हैं! इसके बाद Done पर क्लिक करें।

Opening date यहां पर आप add openning date पर क्लिक करके अपने दुकान की ओपनिंग Day, Date और Year अपलोड कर सकते हैं इसके बाद Done पर क्लिक कर दें।

Add a photo यहां पर आप उस स्थान की फोटो को Add कर सकते हैं।

इतना कर लेने के बाद ऊपर की तरफ दिखाए गए Arrow के निशान पर क्लिक करें! आपकी सारी डिटेल गूगल पर Submit हो जाएगी! अगर आपकी सारी डिटेल सही होगी तो वह 24 घंटे के अंदर आपका एड्रेस लोकेशन गूगल मैप पर सेट हो जाएगी! और Approve होने के बाद आपके पास मेल आ जाएगा जिसे आप सर्च करके देख सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

Train live location कैसे देखें 2023 | ट्रेन कहां है पता करें

Google assistant kya hai | गूगल असिस्टेंट कैसे यूज करे 2023

Google mera naam kya hai | ओके गूगल मेरा नाम क्या है

 

Google map से अपना Address edit या Delete  कैसे करें

गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे डालें यह तो आप अच्छी तरह से समझ गए, लेकिन अगर आपने गलती से कोई गलत एड्रेस डाल दिया हो या फिर किसी कारण बस आप इसे डिलीट करना चाहते हैं! तब यह कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जानते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले अपनी प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें! फिर इसके बाद your profile के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Other contributions के ऑप्शन में Edit पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने वह एड्रेस का लोकेशन दिखाई देगा जो Add किया है उस पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको suggest an edit का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब एक Popup ओपन होगा इसमें आप एड्रेस को Edit करना चाहते हैं तो change name or other details के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद इसको Edit कर सकते हैं।
  • अगर आपको एड्रेस डिलीट करना है तब आप close or remove के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • जिसके बाद डिलीट करने का reason चुने और Next पर क्लिक करें इतना कर लेने के बाद आपका एड्रेस Map से डिलीट हो जाएगा

अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि गूगल मैप से अपना एड्रेस कैसे हटाए और एडिट करें, इस तरीके के उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से अपना एड्रेस Add और डिलीट कर सकते हैं।

Google Map Download | गूगल मैप डाउनलोड 

google map download करके बिना इंटरनेट चालू किए offline use कर सकते है लेकिन यह फीचर्स सिर्फ google map के लेटेस्ट वर्शन app मे ही है इसलिए आपके मोबाइल मे अगर पहले से google map install है तो सबसे पहले play store मे जाकर गूगल मैप को update कर लेना है। 

जिससे इस app मे ऑफलाइन मैप का फीचर्स आ जाए गूगल मैप को offline use करना बहुत ही आसान होता है जिससे आप किसी भी जगह का map डाऊनलोड करके रख सकते है ताकि बिना इंटरनेट चालू किए इसका इस्तेमाल कर सके।

गूगल मैप download करने के लिये नीचे कुछ स्टेप दिया जा रहा है जिसके मदद से आप बहुत ही आसानी से मैप को डाऊनलोड कर पायेगे-

    1. सबसे पहले आप अपने android mobile मे google map को open कर लीजिये।
    2. यह जरूर देख लेना है कि आपका मोबाइल मे internet on हो और google map आपकी ईमेल से sign-in हो।
    3. अब आपको जिस भी जगह का map चाहिए या जहा जाना हो उस जगह का नाम एड्रैस सर्च कर ले जब आपको लोकेसन एड्रैस मिल जाये तो ऊपर left side  दिये गये तीन line पर क्लिक करके offline map के ऑप्शन पर क्लिक करना है
    4. अब आपके मोबाइल पर select your own map का ऑप्शन दिखाई देगा! जिस पर क्लिक करते ही google map open हो जायेगा
    5. आपका गूगल मैप open होने के बाद ठीक screen के नीचे download का option मिल जायेगा उस download पर क्लिक कर दे
    6. offline map download हो जाने के बाद आप इसका उपयोग ठीक उसी तरह से कर सकते है जिस तरह से online google map का करते है। 

पूछे जाने वाले प्रश्न

गूगल मैप पर अपने घर की लोकेशन कैसे डालें?

1. अपने मोबाइल में GPS लोकेशन को ऑन कर लेना है।
2. अब आपको Google map को अपने मोबाइल में ओपन कर लेना है।
3. अगर आप पहली बार इसे ओपन कर रहे हैं तो Gmail ID से लॉगिन करना पड़ेगा! इसके बाद आपको नीचे दिखाए गए contribute के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
4. अगर आपके एंड्राइड मोबाइल में Google map का पुराना वर्जन है तब आपको ऊपर की ओर लेफ्ट साइड में menu के ऑप्शन पर क्लिक करें! इसके बाद add a missing place के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

गूगल मैप से अपना Address edit या Delete  कैसे करें?

1. इसके लिए सबसे पहले अपनी प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर इसके बाद your profile के ऑप्शन पर क्लिक करें।
2. इसके बाद Other contributions के ऑप्शन में Edit पर क्लिक करें।
3. अब आपके सामने वह एड्रेस का लोकेशन दिखाई देगा जो Add किया है उस पर क्लिक करें।
4. यहां पर आपको suggest an edit का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
5. अब एक Popup ओपन होगा इसमें आप एड्रेस को Edit करना चाहते हैं तो change name or other details के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद इसको Edit कर सकते हैं।
6. अगर आपको एड्रेस डिलीट करना है तब आप close or remove के ऑप्शन पर क्लिक करें
जिसके बाद डिलीट करने का reason चुने और Next पर क्लिक करें इतना कर लेने के बाद आपका एड्रेस Map से डिलीट हो जाएगा।

गूगल मैप डाउनलोड कैसे करे ?

1. सबसे पहले आप अपने android mobile मे google map को open कर लीजिये।
2. यह जरूर देख लेना है कि आपका मोबाइल मे internet on हो और google map आपकी ईमेल से sign-in हो।
3. अब आपको जिस भी जगह का map चाहिए या जहा जाना हो उस जगह का नाम एड्रैस सर्च कर ले जब आपको लोकेसन एड्रैस मिल जाये तो ऊपर left side  दिये गये तीन line प र क्लिक करके offline map के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
4. अब आपके मोबाइल पर select your own map का ऑप्शन दिखाई देगा! जिस पर क्लिक करते ही google map open हो जायेगा।
5. आपका google map open होने के बाद ठीक screen के नीचे download का option मिल जायेगा उस download पर क्लिक कर दे।

निष्कर्ष 

दोस्तों अब आपको गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का एड्रेस लोकेशन कैसे डाले अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा और इसके साथ ही Google map से अपना एड्रेस कैसे हटाए या एडिट करें यह भी जान गए होंगे। मुझे पूरी उम्मीद है कि गूगल मैप पर एड्रेस कैसे जोड़े यह पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे कि आपके दोस्त भी map पर अपने घर या दुकान का एड्रेस को Add कर सके और इस सुविधा का लाभ ले सके दोस्तो अगर आप के कोई सवाल हो तो हमे कमेंट जरूर करें। 

धन्यवाद !

Share us friends

Leave a Comment