Train live location कैसे देखें 2023 | ट्रेन कहां है पता करें

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि Train live location कैसे पता करें अगर आप को Train live location देखते नही बनता है तो अब निश्चिंत हो जाइए क्योकि यह आर्टिकल आप के लिए ही है हमने यहा Train ki live location kaise pata kare इसकी पूरी जानकारी बताई है इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

train live location

Train live location kaise pata kare

आप कैसे किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं आज के समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी ने हमारे दैनिक जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है आज हम इंटरनेट का प्रयोग करके हम कुछ भी पता कर सकते हैं यहां तक की ट्रेन के लेट होने पर आप उसकी लाइव लोकेशन भी पता कर सकते हैं की ट्रेन अभी कहां पर है। 

अगर आप यह जानकारी पहले ही पता कर लेते हैं तो आपको रेलवे स्टेशन पर आकर घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा जिससे आपका कीमती समय बच जाएगा और आप परेशान भी नहीं होंगे। 

ट्रेन का लेट होना इंडिया में मामूली बात है! हर दिन करोड़ों रेल यात्रियों को इस समस्या से जूझना पड़ता है यदि आपको रेलवे स्टेशन पर जाने से पहले ही यह पता चल जाता है कि आपकी ट्रेन अभी कहां है वह अपने सही समय पर आ रही है! या कि लेट है। 

इंटरनेट पर बहुत से ऐसी एप्लीकेशन और वेबसाइट मौजूद हैं! जो आपको किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन को बताने में मदद कर सकती हैं! इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको स्क्रीनशॉट के साथ अच्छे से बताऊंगा कि इन वेबसाइट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप कैसे ट्रेन की लाइव लोकेशन को देख सकते हैं। 

Train कहां है कैसे पता करें?

किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन को जानने के लिए सबसे पहले आपको उस ट्रेन का नंबर पता होना अति आवश्यक है! यदि आपने कभी भी रिजर्वेशन करवाया होगा तो आपके पास जो टिकट है! उस पर आपकी ट्रेन का नाम और नंबर दोनों ही उस पर लिखा होता है! इसके अलावा ई टिकट में भी ट्रेन नंबर लिखा होता है! लेकिन अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं भी है! तब भी आप गूगल पर ट्रेन का नाम लिखकर ट्रेन का नंबर पता कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

Google map पर अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें [2023]

Google assistant kya hai | गूगल असिस्टेंट कैसे यूज करे 2023

Mobile Number se Location Kaise Pata Kare Online 2023 Update

Railyatri app या website से train live location पता करें

यदि आप चलती ट्रेन का लाइव लोकेशन पता करने के लिए रेलयात्री ऐप बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों प्लेटफार्म real time GPS location कार्यप्रणाली पर काम करती है लोकेशन का सही पता लगाने के लिए यह ट्रेन में बैठे लोगों का डाटा भी उपयोग करता है जिससे आपको सही जानकारी मिल सके।

इसको आप अपने मोबाइल में उपयोग करने के लिए! आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं! इसके साथ ही साथ आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउज़र में railyatri.in पर जाकर भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

आज मैं यहां पर आपको रेलयात्री वेबसाइट https://www.railyatri.in/ के बारे में बताने वाला हूं कि इस समय आप ट्रेन का लाइव लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं इसलिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • आप सबसे पहले ब्राउज़र में Railyatri.in वेबसाइट को ओपन करें।
  • इसके बाद पेज को थोड़ा नीचे की ओर scroll करके जहां पर आप को ट्रेन स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

train location

  • अब इसके बाद train name/number की जगह ट्रेन का नाम या नंबर भरे।

train location

  • इसके बाद from- City/station के जगह पर स्टेशन का नाम लिखें! जहां से ट्रेन स्टार्ट हुई थी इसके बाद to- city/station का नाम लिखें जहां तक ट्रेन जाने वाली है।
  • इसके बाद नीचे सर्च पर क्लिक कर दें।
  • अब इसके बाद थोड़ा इंतजार करने पर वेबसाइट आपको ट्रेन का लाइव लोकेशन बता देगा।

IR CTC (ixigo) app से train का live status पता करें

IRCTC का दूसरा नाम ixigo होता है ट्रेन का लाइव लोकेशन पता करने के लिए ixigo एक बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है इसकी सहायता से आप ट्रेन की लाइव लोकेशन को देख सकते हैं इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड करें।

  • सबसे पहले ixigo app को अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल करके ओपन करें।
  • अब आप इसमें अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल करने के लिए भाषा को चुनकर continue पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर डालकर continue पर क्लिक करें! इस ऐप में आप अपने गूगल अकाउंट या फिर फेसबुक अकाउंट से भी लॉगिन कर सकते हैं।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद आप इसके होम पेज को ओपन करें।
  • इसके बाद आप Running status पर क्लिक करें।
  • अब इसमें आप from के बॉक्स में उस स्टेशन का नाम लिखिए जहां से ट्रेन स्टार्ट हुई थी।
  • फिर इसके बाद To के बॉक्स में उस स्टेशन का नाम लिखना है जहां तक ट्रेन जाएगी या जाने वाली है।
  • आप इसके बाद ट्रेन नंबर डालकर proceed पर क्लिक करें।
  • यह प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद यह ऐप आपको ट्रेन की लाइव लोकेशन को बता देगा।

ट्रेन कहां है कैसे पता करें?

1. पहले ब्राउज़र में Railyatri.in वेबसाइट को ओपन करें।
2. नीचे की ओर scroll करके जहां पर आप को ट्रेन स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
3. अब train name/number की जगह ट्रेन का नाम या नंबर भरे।
4. इसके बाद from- City/station के जगह पर स्टेशन का नाम लिखें! जहां से ट्रेन स्टार्ट हुई थी इसके बाद to- city/station का नाम लिखें जहां तक ट्रेन जाने वाली है।
5. नीचे सर्च पर क्लिक कर दें।
6. अब इसके बाद थोड़ा इंतजार करने पर वेबसाइट आपको ट्रेन का लाइव लोकेशन बता देगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से यह जाना कि Train live location कैसे पता करते हैं साथ ही इसके website और app के बारे में यहाँ बताया गया है और इसका उपयोग करना भी सरलता से समझाया गया है उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल आपको काफी पसंद आई होगी और कुछ नया सीखने को मिला होगा यह जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर बताएं।

Share us friends

Leave a Comment