Mobile Number se Location Kaise Pata Kare Online 2024 Update

हेलो दोस्तों आपका हमारे इस पोस्ट में स्वागत है आज मैं आप लोगों को mobile number se location kaise pata Kare के बारे में बताने वाला हूं क्या आप यह जानना चाहते हैं कि मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें, mobile number se location kaise pata Kare online आप मे से कई ऐसे लोग होंगे जिन्हें इसके बारे में किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं होगी की किसी नंबर की लोकेशन कैसे देखें जब किसी का मोबाइल चोरी हो जाता है या फिर गुम हो जाता है तब ऐसी स्थिति में आप अपने मोबाइल की लोकेशन को जरूर पता करना चाहते होंगे। 

Content of table show

Mobile Number se Location Kaise Pata Kare

ऐसी स्थिति में आपके पास दो ही तरीके बचते हैं या तो आप स्वयं अपने मोबाइल की लोकेशन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं या फिर आप मोबाइल की लोकेशन पता करने के लिए पुलिस के पास जाकर सहायता ले सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आप को बताएंगे कि किसी भी mobile ki location kaise dekhen तो आइए अब आपका ज्यादा समय व्यतीत ना करते हुए जानते हैं कि mobile number se location kaise pata Kare.

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें | Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि mobile number se kisi ki location kaise track Kare तो इसके लिए आपके पास दो तरीके हैं और यह दोनों तरीके गूगल के द्वारा प्रोवाइड कराए गए हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल का खुद का ही है एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिससे आपके फोन की सुरक्षा बनी रहती है। 

अगर आपका एंड्राइड मोबाइल फोन कहीं गुम हो गया है या फिर चोरी हो गया है तो हम आप लोगों को बताएंगे कि mobile number se location kaise nikale इसलिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।  इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बड़ी आसानी से अपने फोन नंबर से लोकेशन का पता कर सकते हैं गूगल के द्वारा दिए गए इस फीचर्स की सहायता से आप चोरी हुए या गुम हुए फोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं। 

अगर आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल है तो आप इसे आसानी के साथ ट्रैक कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास कीपैड वाला मोबाइल है तो उसको ट्रैक कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि कीपैड वाले मोबाइल फोन में ऐसा कोई भी फीचर नहीं होता है जिससे कि आप अपने मोबाइल फोन को ट्रैक कर सकें इसलिए अगर आपका फोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाला है तो उसको ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से ढूंढने की कोशिश किया जा सकता है। 

मोबाइल नंबर से लोकेशन क्यों पता करें | mobile number se location kyon pata Karen

आज का समय इतना खराब हो चुका है कि कुछ लोग मोबाइल फोन का गलत उपयोग करने लगे हैं और बिना किसी मतलब के call करके दूसरों को परेशान करते रहते हैं और जब उनसे यह पूछा जाता है कि आप कौन बोल रहे हैं, कहां से बात कर रहे हैं तब इसका जवाब आपको नहीं दिया जाता है और फोन call को disconnect कर दिया जाता है ऐसी घटनाएं ज्यादातर लड़कियों के साथ देखने को मिलती है क्योंकि कुछ लोग ऐसे हैं जो आवारागर्दी करते रहते हैं और लड़कियों का नंबर इधर उधर से ले लेते हैं। 

इसके बाद बार-बार उनको फोन करके परेशान करते रहते हैं तब ऐसी स्थिति में हमें ऐसे लोगों का मोबाइल नंबर ट्रेस करने की आवश्यकता होती है ऐसे लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त करना आज के समय में बहुत आसान हो गया है और यह जरूरी भी है जिससे वह दोबारा आपको फोन करके परेशान ना कर सके तो आइए अब हम जानते हैं कि mobile number se location kaise pata Kare online.

Google find my device app की मदद से मोबाइल लोकेशन ट्रेस करना | ईमेल आईडी से मोबाइल कैसे ट्रैक करें

जैसा कि ऊपर पहले ही आपको यह बताया गया था कि अगर अपने मोबाइल की लोकेशन को ट्रैक करना है तो इसके लिए आप गूगल की सहायता ले सकते हैं इसके लिए आपको गूगल के द्वारा provide किए गए find my device app को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा इसके बाद इस ऐप को कैसे यूज करना है इसका प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया गया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी आसानी से इस app का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाकर find my device app को download करके install कर लेना है।

find my device app step1

  • अब आप चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल की location पता करना चाहते है इस लिए sine in as guest पर क्लिक करें।

find my device app step 2

  • जैसे ही इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपसे जीमेल आईडी और पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा यहां पर आप इस बात का ध्यान रखें कि आपको वही जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना है जो आपके चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल मे डाला गया था।

find my device app step 3

  • इसके बाद find my device app मोबाइल की लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा आपको सभी परमिशन को allow कर देना है।

Mobile Number se Location Kaise Pata Kare Online 2024 Update

  • यह आपको इसलिए करना है ताकि आपके चोरी हुए मोबाइल या गुम हुए मोबाइल और आपके बीच की दूरी के बारे में जानकारी मिल सके।
  • जब आप सभी परमिशन को allow कर देते हैं तो आपके मोबाइल में ऐप ओपन हो जाएगा जिससे आप अपने मोबाइल की लोकेशन को देख सकते हैं।

find my device app step 5

नोट – इस ऐप की सहायता से आपका चोरी हुआ मोबाइल या घूम हुआ मोबाइल का लोकेशन तभी देख सकते हैं जबकि उस मोबाइल में लोकेशन ऑन रहेगा और उसमें इंटरनेट चल रहा होगा। 

Truecaller के बिना मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें

आइए अब हम आपको बताते हैं कि Truecaller के बिना मोबाइल लोकेशन कैसे पता करें यह जानने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप में trace. Bhartiya mobile.com वेबसाइट को ओपन कर लेना है। 
  • यहां पर आपको जिस भी नंबर की लोकेशन पता करना चाहते हैं उस नंबर को डालकर सर्च करें। 

Mobile Number se Location Kaise Pata Kare Online 2024 Update

  • जैसे ही आप नंबर को डाल कर सच करेंगे तो आपको सारी डिटेल दिखाई देने लगेगी जिसमें टेलीकॉम ऑपरेटर की जानकारी भी शामिल होगा साथ ही यह भी बताया जाएगा कि आपका नंबर GSM है या CDMA है। 

Website की सहायता से मोबाइल नंबर की लोकेशन पता करें

अब हम आप लोगों को बताएंगे कि वेबसाइट की मदद से फोन नंबर से लोकेशन कैसे पता करें इसके लिए सबसे पहले आपको किसी मोबाइल या कंप्यूटर मैं Chrome browser को ओपन करें और android device manager लिखकर सर्च करें। 

सर्च करते ही आपके सामने एक वेबसाइट ओपन होगी यह वेबसाइट गूगल का ही प्रोडक्ट है इस वेबसाइट में आपको अपना खोया हुआ मोबाइल की जीमेल आईडी के बारे में पूछा जाएगा आपको यहां पर जीमेल आईडी डाल देना है जैसे ही आप अपनी जीमेल आईडी डाल का सर्च करते हैं यह वेबसाइट आपको मोबाइल फोन की लोकेशन को दिखा देगा। 

Mobile Number se Location Kaise Pata Kare Online 2024 Update

इस पर साइड की सहायता से आप अपनी चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल की लोकेशन को तभी देख पाएंगे जब आपके मोबाइल फोन की लोकेशन ऑन रहेगा और उसमें इंटरनेट चल रहा होगा इस वेबसाइट में और भी कई ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे जैसे-

  • आप play sound बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन की रिंगटोन को बजा सकते हैं। 
  • Lock वाले ऑप्शन का यूज करके आप अपने मोबाइल फोन को lock  भी कर सकते हैं। 
  • Erase ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल फोन में स्टोर डाटा को डिलीट भी कर सकते हैं। 

इस वेबसाइट के अलावा और भी कई वेबसाइट है जिनकी मदद से आप अपने खोए हुए मोबाइल की लोकेशन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं कुछ वेबसाइटों के नाम आपको नीचे बताए गए हैं

  • Www.trace.bhartiyamobile.com
  • Www.bestmobilenumbertracker.com
  • Www.mobilenumbertracker.com
  • Www.findandtrace.com
  • Www.bestcaller.com

Mobile number tracker app से किसी नंबर की लोकेशन कैसे देखें

Mobile number trace करने के दो तरीके ऊपर बताए गए हैं इनके अलावा अगर आप अन्य किसी तरीके का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल की लोकेशन को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर mobile number tracker app को इंस्टॉल करके देख सकते हैं इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके मोबाइल में जितने भी कांटेक्ट नंबर सेव हैं उन सभी नंबरों की लोकेशन के बारे में आपको बता देती है। 

यह ऐप बिल्कुल फ्री है इसका कोई चार्ज नहीं लिया जाता है, इस ऐप को इस्तेमाल कैसे किया जाता है इसका प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिसे follow करके आप आसानी से इस ऐप का यूज कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप Google Play store मे जाकर mobile number tracker app को सर्च करके इंस्टॉल कर ले। 
  • जब आप इस ऐप को इंस्टॉल कर लेते हैं और उसके बाद उसे ओपन करते हैं तो आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको start बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद ऐप में मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा आप जिस भी नंबर का लोकेशन पता करना चाहते हैं उस नंबर को डाल दें और डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
  • जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालकर सबमिट करते हैं वैसे भी आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके सामने उस मोबाइल नंबर की लोकेशन दिखाई देने लगेगी। 

Phone locator app से मोबाइल की लोकेशन पता करें

Phone locator app एक छोटा सा ऐप है जिसे आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है और यह ऐप आपके फोन में बहुत कम जगह भी लेता है इस ऐप की मदद से आप मोबाइल नंबर की लोकेशन के अलावा अलग-अलग पोजीशन से view भी देख सकते हैं इस ऐप की मदद से satellite view standard view और hybrid view देख सकते हैं यह सभी view आपको नंबर की सही लोकेशन पता करने के लिए मदद कर सकते हैं। 

ट्रेस मोबाइल नंबर इंडिया करंट लोकेशन ऑनलाइन वेबसाइट

अगर आप मोबाइल नंबर की करंट लोकेशन किसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो इसके लिए कई सारी वेबसाइट हैं जिनका उपयोग करके आप मोबाइल नंबर की करंट लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं परंतु यहां पर मैं आपको कुछ वेबसाइट के नाम बता रहा हूं जहां से आप बड़ी आसानी से मोबाइल की करंट लोकेशन को आसानी से ट्रेस कर सकते हैं

  • Find and trace
  • Etrace
  • Gizbot
  • Mobile number tracker
  • Trace Bhartiya mobile

गूगल मैप से मोबाइल नंबर कैसे ट्रैक करें | mobile number tracker with Google map

google map से मोबाइल नंबर ट्रैक करने के लिए आपको कुछ आसान से स्टेप को फॉलो करना होगा जो नीचे दिए गए हैं उसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर की लोकेशन को पता कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में www.google.com/Android/find वेबसाइट को ओपन करना होगा। 
  • इसके बाद अपने गूगल Gmail अकाउंट से login करना होगा। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपको उसी जीमेल अकाउंट से लॉगइन करना है जिस ईमेल अकाउंट से आपका फोन पहले लॉगइन किया हुआ था। 
  • इसके बाद आप अपने फोन का ब्रांड और मॉडल को सेलेक्ट करें। 
  • Android device manager अब आपके फोन की लोकेशन को Google map पर ट्रैक करके दिखा देगा। 

बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें | switch off phone ki location kaise pata Kare

अब मैं आप लोगों को एक ऐसा तरीका बताने वाला हूं जिसमें अगर आपका मोबाइल switch off है तब भी आप फोन की लोकेशन को पता कर सकते हैं इसका प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया गया है जिसे फॉलो करें तो आइए जानते हैं switch off phone ki location kaise pata Kare.

  • बंद पड़े मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर find my device app को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है। 
  • अब आपको एप सेटिंग में जाकर location access को allow कर देना है। 
  • इसके बाद app पर चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल में डाला हुआ Gmail ID और password से लॉगिन कर लेना है। 
  • इसके बाद आपके मोबाइल मे बंद पड़े मोबाइल की लोकेशन दिखाई देने लगेगी। 
  • अगर आपके फोन मे लोकेशन ऑन है और मोबाइल इंटरनेट चालू है तभी आपको मोबाइल का लोकेशन पता लग सकता है अन्यथा नहीं। 

IMEI नंबर से बंद मोबाइल की location kaise pata kare 

आप सभी लोगों को यह तो मालूम ही होगा कि हर मोबाइल का अपना अलग-अलग IMEI नंबर होता है और जब भी आप पुलिस के पास खोए हुए या चोरी हुआ मोबाइल की कंप्लेन लिखवाने के लिए जाते हैं तो आपसे IMEI नंबर के बारे में ही पूछा जाता है। 

जब भी कोई आपके खोए हुए मोबाइल फोन में कोई नया सिम डालता है तो उस समय IMEI number काम में आता है पुलिस उस IMEI नंबर सर्विस कंपनियों को दे देती है जैसे ही कोई व्यक्ति उस फोन में कोई नया सिम (New Sim) डालेगा तो उसकी जानकारी सिम कंपनी को पता चल जाएगा और पुलिस को इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी। 

इस प्रकार से आप अपने खोए हुए मोबाइल की खोजबीन कर सकते हैं परंतु यह पुलिस पर निर्भर करता है कि आपके फोन को कितनी जल्दी खोज सकते हैं क्योंकि उनके पास ऐसी कई सारी कंप्लेंट पहले से ही रहती है तब ऐसी स्थिति में आपका फोन ढूंढने में कुछ देरी भी हो सकती है। 

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाले एप | mobile number se location pata karne wala app

  • Find my device
  • Find my friends
  • India trackers
  • Truecaller
  • Glympse – Share GPS location
  • Caller ID and location tracker
  • Family locator and GPS tracker
  • Number locator and caller locator
  • GPS phone tracker

Mobile number se location pata karne wala website

  • Bmobile
  • Bhartiya mobile
  • Mobile number tracker
  • Find and trace
  • India trace
  • Best caller
  • Trace phone number
  • Gadgetcouncil

Phone number se location kaise pata Kare | how to track someone location

अगर आपके पास फोन नंबर है तो आप ऑनलाइन app और website की मदद से location पता कर सकते हैं जिनके बारे में इस पोस्ट में आपको बता दिया गया है उनका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से phone number se location pata kar सकते हैं। 

ऑनलाइन मोबाइल ट्रैकिंग के फायदे

ऑनलाइन मोबाइल ट्रैकिंग के कई सारे फायदे होते हैं जैसे-

  • अगर आपका मोबाइल गुम हो जाता है तो आप उसका पता लगा सकते हैं। 
  • चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। 
  • पुलिस के द्वारा किसी आपराधिक घटना को solve करने के लिए लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है। 
  • किसी संदिग्ध व्यक्ति की लोकेशन का पता आसानी से लगा सकते हैं। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें, किसी नंबर की लोकेशन कैसे देखें, गूगल की मदद से किसी भी मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें, बंद पड़े मोबाइल को कैसे ढूंढे, मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करना, mobile number se location kaise pata Kare, किसी भी मोबाइल का लोकेशन कैसे देखें, मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करें, फोन नंबर से लोकेशन कैसे निकाले, मोबाइल नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे विस्तार से आसान शब्दों में बताया गया है जिसमें आप वेबसाइट के माध्यम से और ऐप के माध्यम से दोनों तरीको का इस्तेमाल करके ढूंढ सकते हैं। 

अगर आप ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो मोबाइल नंबर से लोकेशन को पता कर सकते हैं की अभी आपका मोबाइल फोन कहां है हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसी जानकारी पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूलें। 

Share us friends

Leave a Comment