PDF ko edit kaise kare [2024] | PDF file ko edit kare online

हेलो दोस्तों PDF के बारे में आप सब लोग तो जानते ही होंगे आज के समय में पीडीएफ का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाने लगा है लेकिन क्या आपको यह पता है कि PDF ko edit kaise kare, PDF kya hai और इसकी जरूरत हमें कब पड़ती है अगर आपको यह पता नहीं है कि PDF ko edit kaise kare तो यह पोस्ट आपके लिए ही है क्योंकि आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि पीडीएफ फाइल को एडिट कैसे किया जाता है यह जानने के लिए इस पोस्ट में अंत तक जरूर बने रहें।

PDF ko edit kaise kare

PDF ko edit kaise kare

आज के समय में कई सारे ऐसे काम है जिसके लिए डॉक्यूमेंट बनाने की जरूरत पड़ती है आप लोग भी अक्सर अपने फोन या कंप्यूटर में PDF का उपयोग जरूर किया होगा, आज हर जगह चाहे वह यूनिवर्सिटी हो या कॉलेज का नोटिस हो या आपके ऑफिस का रिपोर्ट PDF File का ही इस्तेमाल किया जाता है अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आप के एडमिट कार्ड से लेकर रिजल्ट तक हर चीज PDF में ही दिखाई देता है। 

लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि पीडीएफ फाइल को एडिट करने की आवश्यकता पड़ जाती है उस पीडीएफ फाइल में हमें कुछ नया जोड़ने या डिलीट करने की जरूरत पड़ जाती है तब हम यह सोचने लगते हैं कि आखिर PDF ko edit kaise kare इसलिए आज के इस पोस्ट में आपकी इस समस्या को दूर करने का उपाय लेकर आए हैं, हम आपको बताएंगे कि PDF ko edit kaise kare और इसका सबसे आसान तरीका क्या है आइए अब जानते हैं PDF को एडिट करने का तरीका क्या है। 

New sim kaise chalu kare | Jio, BSNL, VI, Airtel 

PDF ko edit kaise kare website se 

PDF File को edit करने के लिए लोग कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या मोबाइल एप्स का उपयोग करते हैं लेकिन आज मैं आप लोगों को जो तरीका बताने वाला हूं उसमें आपको कोई भी सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप चाहे कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हो या फिर मोबाइल फोन का, PDF ko edit kaise kare इसके लिए मै आपको ब्राउज़र की सहायता से पीडीएफ फाइल को एडिट करने के बारे में बता रहा हूं। 

वैसे तो इस काम के लिए कई सारी वेबसाइट हैं लेकिन आज मैं आप लोगों को जिस वेबसाइट के बारे में बताने वाला हूं उसका नाम sejda PDF editor है इस वेबसाइट की सहायता से PDF को edit कैसे कर सकते है इसके बारे में आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे बताया गया है। 

PDF ko edit kaise kare step by step process

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर ले। 
  • इसके बाद sejda.com लिखकर सर्च करें। 
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको upload PDF file का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

pdf file edit

  • क्लिक करते ही आपके सामने PDF upload करने का ऑप्शन आ जाएगा अपने कंप्यूटर या मोबाइल के फाइल मैनेजर से उस PDF को सेलेक्ट करें। 
  • अपलोड करने के बाद आपका PDF file दिखाई देने लगेगा और ऊपर की ओर edit करने के लिए कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आप अपनी आवश्यकतानुसार अपने PDF को edit कर सकते हैं। 
  • अगर आपको अपने PDF में कुछ लिखना है या delete करना है तो आपको उस जगह पर क्लिक करना होगा इसके बाद वहां पर कोई sentens लिख या डिलीट कर सकते हैं।

PDF file ko edit kaise kare

  • सभी एडिटिंग कर लेने के बाद अब आपको PDF को save करना है इसके लिए नीचे एक ऑप्शन apply changes दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 
  • क्लिक करने के बाद थोड़ा सा प्रोसेसिंग होगा और इसके बाद your document is ready लिखा हुआ दिखाई देगा और उसके नीचे download का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  • अगर आप चाहे तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर डायरेक्ट प्रिंट भी कर सकते हैं। 

इस वेबसाइट में PDF file को edit करने के अलावा कई सारी चीजें फ्री में कर सकते हैं जैसे- compress, merge, crop इत्यादि। 

PDF ko edit kaise kare application se 

PDF को edit करने का जो तरीका ऊपर बताया गया है वह पीडीएफ एडिटर करने के लिए काफी है लेकिन फिर भी अगर आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल फोन में PDF editor app हो जो आपके काम को आसान कर दे तो इसके लिए कुछ एप्स के बारे में नीचे बताए गए हैं जिनको आप अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। 

Xodo PDF reader and editor app

Xodo PDF editor की सहायता से आप अपने PDF को editor कर सकते हैं और पढ़ भी सकते हैं यह एक ऐसा ऐप है जो आपको एक साथ कई फीचर्स देता है जैसे- underline, highlight, signature, colour इत्यादि इसके अतिरिक्त इस ऐप में आपको Doodle का ऑप्शन भी मिल जाएगा, हालांकि इस ऐप के माध्यम से आप PDF में उपलब्ध टेस्ट मे कुछ जोड़ या घटा नहीं सकते हैं केवल उस टेस्ट को एडिट कर सकते हैं जैसे- हाईलाइट करना, अंडरलाइन करना इत्यादि। इस app की rating 4.5star, 10 milian से भी ज्यादा download किया जा चुका है।    

Foxit mobile pdf app 

Foxit mobile pdf भी आपको कई सारे editing feature xodo PDF editor की तरह ही देता है पीडीएफ फाइल को edit करने के लिए आपको अपना पीडीएफ फाइल अपलोड करना है इसके बाद जिस टेक्स्ट को एडिट करना है उसे सेलेक्ट करके चेंज कर सकते हैं इस ऐप में टेस्ट का स्टाइल और फोंट भी चेंज करने का ऑप्शन देता है इसके अलावा इस ऐप में restoring Brush, magic wand जैसे टूल भी बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराता है। play store मे इस app की rating 3.9star, 5 milian से भी ज्यादा download किया जा चुका है।    

निष्कर्ष

इस पोस्ट में PDF ko edit kaise kare के बारे में बताया गया है जिसमें वेबसाइट के माध्यम से और ऐप के माध्यम से पीडीएफ फाइल को एडिट करने के बारे में जानकारी दी गई है हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और कुछ नया सीखने को मिला होगा यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना न भूलें। 

Share us friends

Leave a Comment