Computer se Print Kaise Nikale 2023 – प्रिंट आउट निकालना सीखे

Computer se print kaise nikale– दोस्तों इस पोस्ट में मैंने कंप्यूटर पर ऑनलाइन डॉक्यूमेंट का प्रिंट कैसे निकालते हैं बताया है क्योंकि कई लोगों को कंप्यूटर चलाना तो आता है लेकिन कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाला जाता है यह नहीं जानते हैं इसलिए मैंने कंप्यूटर से 5 मिनट में प्रिंट आउट निकालने का आसान तरीका बताया है। 

कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालने से पहले प्रिंटर को कंप्यूटर या लैपटॉप में कनेक्ट करना पड़ता है और उस प्रिंटर का driver install करना होता है इसलिए print out निकालने से पहले ड्राइवर को इंस्टॉल कर ले।

Computer se Print Kaise Nikale
Computer se Print Kaise Nikale

कंप्यूटर चलाने के साथ-साथ प्रिंटर की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आपको सरकारी नौकरी करना है तो कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग आने के साथ-साथ कंप्यूटर से प्रिंट निकालना भी आना चाहिए सरकारी दफ्तरों में अक्सर डॉक्यूमेंट का कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालना पड़ता है और फाइल बना कर जमा किया जाता है

प्रिंट निकालने से पहले इन जरूरी बातों को ध्यान रखें।

  • Computer se print kaise nikale – कंप्यूटर से प्रिंट करने के लिए आपके पास किसी भी कंपनी का एक प्रिंटर होना चाहिए।
  • कंप्यूटर से प्रिंट निकालने से पहले यह चेक कर ले की प्रिंटर का मॉडल नंबर क्या है और सबसे जरूरी उस प्रिंटर का driver install है या नहीं यह देख ले। अगर नहीं है तो प्रिंटर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फाइल को डाउनलोड करें।
  • कंप्यूटर से प्रिंट निकालते समय USB cable लगा है कि नहीं यह जरूर चेक करें अगर नहीं लगा है तो कंप्यूटर में अच्छी तरह से USB cable को साफ करके लगाएं और connect करें जो आपके द्वारा कंप्यूटर पर दिए गए कमांड पर अच्छी तरह से काम करें।
  • कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालते समय पेज को प्रिंटर मशीन पर अच्छी तरह से डालें और कंप्यूटर से प्रिंट करने से पहले चेक कर ले की प्रिंटर मशीन पर ink है या नहीं प्रिंटर मशीन पर इंक रहना चाहिए अगर आपके प्रिंटर पर ink नहीं है तो वह प्रिंट नहीं निकालता है प्रिंटर मे ink refill होना चाहिए।

कंप्यूटर से प्रिंट कैसे निकाले | Computer se print kaise nikale

Computer se print kaise nikale कंप्यूटर से किसी भी चीज का प्रिंट आउट निकालने के लिए उस पेज पर जाकर ctrl+p को press करने पर प्रिंटर मशीन से प्रिंट निकल जाता है इसी तरह से आप MS word, Microsoft Excel, Microsoft office से प्रिंट आउट बहुत ही आसान तरीके से निकाल सकते हैं।

कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालना आना चाहिए क्योंकि यह तब जरूरी होता है जब आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपसे कंप्यूटर का नॉलेज के बारे में पूछा जाता है ऑफिस या बैंक में प्रतिदिन कंप्यूटर से प्रिंट निकालकर अधिकारी, कस्टमर को देना पड़ता है।

MS word se print kaise nikale

कंप्यूटर पर चाहे जो भी विंडो इंस्टॉल हो चाहे वह win 7,8,10,11 सभी में MS word दिया रहता है कंप्यूटर से प्रिंट निकालने के लिए कंप्यूटर पर विंडो इंस्टॉल होना चाहिए

1- सबसे पहले कंप्यूटर या लैपटॉप पर MS word को ओपन करें।

MS word se print kaise nikale

2- इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर किसी भी document को सेलेक्ट करें जिस पेज को आप प्रिंट करना चाहते हैं।

MS word se print nikale

3- इसके बाद ctrl + p बटन दबाने पर page setting करें।

MS word se print

  • Printer connection – कंप्यूटर पर प्रिंटर कनेक्ट है या नहीं यह चेक करके देखें।
  • Print all page – कंप्यूटर से प्रिंट निकालने के लिए document photos को एक साथ प्रिंट निकाल सकते हैं अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो customise करके अपने हिसाब से सेलेक्ट करके document photos को 5-10 पेज निकाल सकते हैं। 
  • Print one sided – कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकालने पर document photos आगे पीछे दोनों तरफ का प्रिंट निकालता है लेकिन अगर आप उसमें से सिर्फ सामने का पेज प्रिंट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।
  • Collated – जब आप कंप्यूटर से अपने पसंद का document या photos का print करना चाहते हैं तो collated पेज पर setting करके पूरा सेलेक्ट फोटो को प्रिंट कर सकते हैं।
  • Portrait orientation – कंप्यूटर से images को प्रिंट करने के लिए इमेज का सही आकार माप कर इमेज की क्वालिटी सेलेक्ट करके प्रिंट निकाल सकते हैं साथ ही आप paper size को सेलेक्ट कर सकते हैं normal printer मशीन पर A4 size का document, photo print निकालता है इसलिए कंप्यूटर से प्रिंट करने से पहले A4 size सेलेक्ट करना पड़ता है।
  • Paper page sheet – इस पेज पर document को प्रिंट करने के लिए paper को सेलेक्ट करना पड़ता है कि आप कितना paper पर print करना चाहते हैं 4-5 या इससे भी अधिक paper पर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। 

4- इतना सभी ऑप्शन जान लेने के बाद document का प्रिंट आउट निकालने के लिए print पर क्लिक कर दें आप का प्रिंट आउट निकल जाएगा।

Google se print kaise nikale

1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप पर गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करें ब्राउज़र ओपन होने के बाद आप जिस भी वेबसाइट का document, image प्रिंट करना चाहते हैं उस वेबसाइट को ओपन करें।

Google se print kaise nikale

2- इसके बाद उस वेबसाइट के document या image पर एक बार क्लिक करें।

Google se print nikale

3- इसके बाद एक बार फिर से दोबारा उसी इमेज पर क्लिक करें।

4- अब document, image को प्रिंट करने के लिए ctrl + p बटन को एक साथ दबाएं।

google se print

5- इसके बाद उस वेबसाइट का document, text, image को प्रिंट करने के लिए नीचे दिए गए print बटन पर क्लिक करें।

इस प्रकार से आप Google से किसी भी डॉक्यूमेंट इमेज का प्रिंट निकाल सकते हैं अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Google se print kaise nikale

WhatsApp se print kaise nikale

कंप्यूटर से प्रिंट निकालने का सबसे आसान तरीका है इसमें आप अपने मोबाइल के व्हाट्सएप से प्रिंट निकाल सकते हैं।

1- सबसे पहले कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करें।

2- ओपन होने के बाद WhatsApp web लिखकर सर्च करें।

3- अब https://web.Whatsapp.com पर क्लिक करें।

4- अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर QR Code दिखाई देगा उसको अपने मोबाइल के व्हाट्सएप के स्कैनर से स्कैन करें।

WhatsApp से प्रिंट निकालने के लिए आपके पास व्हाट्सएप अकाउंट रजिस्टर्ड होना चाहिए तभी आप व्हाट्सएप के डॉक्यूमेंट का प्रिंट निकाल सकते हैं।

5- अपने WhatsApp app को ओपन करें।

6- अब राइट साइड में दिए गए 3 लाइन पर क्लिक करें।

7- इसके बाद linked device पर क्लिक करें।

8- अब link a device पर क्लिक करें।

9- इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाए गए QR code को स्कैन करते ही WhatsApp web लॉगिन हो जाएगा।

whatsapp print

10- अब आप जिस भी डॉक्यूमेंट को प्रिंट करना चाहते हैं उस डॉक्यूमेंट को दोस्त के व्हाट्सएप नंबर पर डॉक्यूमेंट फाइल को शेयर करें।

11- इसके बाद भेजे गए डॉक्यूमेंट फाइल पर क्लिक करें।

WhatsApp se print kaise nikale

12- इसके बाद एक नए विंडो में फाइल ओपन होगा वहां पर download आइकॉन पर क्लिक करें।

Computer se Print Kaise Nikale 2023 - प्रिंट आउट निकालना सीखे

13- अब अपने कंप्यूटर के डाउनलोड फोल्डर को ओपन करें और उस डॉक्यूमेंट इमेज को ओपन कर ले।

WhatsApp se print

14- इसके बाद प्रिंट आइकॉन पर क्लिक करें या फिर ctrl + p बटन को दबाऐ।

web whatsapp print

15- इसके बाद नीचे दिए गए print बटन पर क्लिक करने पर डॉक्यूमेंट का प्रिंट आउट प्रिंटर से निकल आएगा।

Computer per PDF file print kaise kare

कंप्यूटर से PDF file print करना बिल्कुल आसान है कंप्यूटर पर डाउनलोड किए गए पीडीएफ फाइल को print करना सीखेंगे Google Chrome से भी पीडीएफ फाइल को print कर सकते हैं यह कैसे करना है आइये जानते हैं –

1- सबसे पहले PDF फाइल को Google Chrome मे ओपन कर ले इसके बाद प्रिंट करने के लिए पीडीएफ फाइल पर राइट क्लिक करके open with मे जाकर Chrome को सेलेक्ट करें अब आप की पीडीएफ फाइल ओपन हो जाएगी।

2- अब आपको print आइकॉन पर क्लिक करना है यहां पर आप पेज की सेटिंग कर ले। जैसे कितने पेज आपको प्रिंट करना है, पेपर का साइज इत्यादि इसके बाद प्रिंट बटन पर क्लिक करें।

Computer se Print Kaise Nikale 2023 - प्रिंट आउट निकालना सीखे

PDF file print kare

3- इसी प्रकार से आप किसी भी PDF file को Google Chrome की सहायता से print कर सकते हैं।

Photo ka print kaise nikale

अब आप यहां पर फोटो का प्रिंट निकालना जानेंगे आइए जानते हैं किसी भी फोटो को प्रिंट कैसे करते हैं इसे जानने के लिए नीचे बताएं गए स्टेप को फॉलो करें

1- सबसे पहले आप उस photos को ओपन करें जिसे आप प्रिंट करना चाहते हैं।

2- फोटो ओपन होने के बाद keyboard से ctrl + p दोनों बटन को एक साथ दवाएं अब आपके सामने print का ऑप्शन खुल जाएगा।

3- यहां पर आप अपने photos के size के अनुसार पेज को customise कर ले और printer को सेलेक्ट कर ले अब प्रिंट करने के लिए print बटन पर क्लिक करें।

4- जैसे ही आप प्रिंट बटन पर क्लिक करते हैं आपके फोटो का printing process मे चला जाएगा और कुछ ही देर में आपके फोटो का प्रिंट होकर बाहर निकल आएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में बताया गया है कि computer se print kaise nikale, Google se print kaise nikale WhatsApp se print kaise nikale photo ka print kaise nikale हमें उम्मीद है कि आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि computer se print kaise nikale यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए सब्सक्राइब जरूर करें। 

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1 कंप्यूटर से प्रिंट निकालने के लिए क्या करना होता है?

Computer se print kaise nikale कंप्यूटर से प्रिंट निकालने के लिए कंप्यूटर पर प्रिंटर का driver install रहना चाहिए और जिस भी dacument या image को print करना हो उसे open कर प्रिंट कर लें।

प्रश्न 2 कंप्यूटर से प्रिंट निकालने का shortcut key क्या है?

कंप्यूटर पर किसी भी document, photos को प्रिंट करने के लिए shortcut key ctrl + p  होता है इसे दबाकर किसी भी document, photos प्रिंट कर सकते हैं।

प्रश्न 3 कंप्यूटर से colour print करने के लिए क्या करें?

कंप्यूटर से colour print निकालने के लिए अपने कंप्यूटर मे colour printer को connect करें इसके बाद उस डॉक्यूमेंट को ओपन करें और ctrl + p बटन को दबाएं कलर प्रिंटर को सेलेक्ट करें इसके बाद colour printing कर सकते हैं।

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!